कोल्ड वाटर बॉथ थेरेपी क्या है, इसके फायदे और सावधानियां – What is Cold Water Bath Therapy, benefits and precautions in Hindi

कोल्ड वाटर बॉथ थेरेपी क्या है, इसके फायदे और सावधानियां - What is Cold Water Bath Therapy, benefits and precautions in Hindi
Written by Anamika

Cold Water Bath Therapy in Hindi जब आपका वर्कआउट या फिजिकल वर्क खत्म हो जाता है तो यह आपकी बॉडी के रिकवर होने का समय होता है। लेकिन ज्यादातर लोगों को मालूम नहीं होता है कि कौन सी चीजें बॉडी को रिलैक्स करने में मदद करती हैं। कुछ लोग फुल बॉडी मसाज कराते हैं तो कुछ लोग प्रोटीन शेक पीते हैं लेकिन इसके अलावा भी एक और तरीका है जो शरीर को बहुत जल्दी रिलैक्स कर देता है। जी हां, हम बात कर रहे हैं कोल्ड वाटर बॉथ थेरेपी की। यह थेरेपी एथलीट्स के बीच बहुत पापुलर है और हर बार स्पोर्ट्स खेलने के बाद खिलाड़ी कोल्ड वाटर बॉथ थेरेपी जरूर लेते हैं। अगर आप भी इसके  बारे में जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि कोल्ड वाटर बॉथ थेरेपी क्या है, इसे कैसे लिया जाता है और इसके फायदे क्या हैं।

1. कोल्ड वाटर बॉथ थेरेपी क्या है – What is Cold Water Bath Therapy in Hindi
2. कोल्ड वाटर बॉथ थेरेपी किस तरह काम करती है – How does Cold Water Bath Therapy work in Hindi
3. घर पर कोल्ड वाटर बॉथ थेरेपी कैसे लें – Ghar par Cold Water Bath Therapy kaise le in Hindi
4. कोल्ड वाटर बॉथ थेरेपी के फायदे – Cold Water Bath Therapy Benefits in Hindi
5. कोल्ड वाटर बॉथ थेरेपी की सावधानियां – Precautions for Cold Water Bath Therapy in Hindi

कोल्ड वाटर बॉथ थेरेपी क्या है – What is Cold Water Bath Therapy in Hindi

कोल्ड वाटर बॉथ थेरेपी क्या है - What is Cold Water Bath Therapy in Hindi

कोल्ड वाटर बॉथ थेरेपी बॉडी को आराम पहुंचाने की एक ऐसी प्रकिया है जिसमें बड़े बड़े टबों में बर्फीला पानी भरकर व्यक्ति को उसके बीच बैठा दिया जाता है। यह क्रायोथेरेपी की तरह ही होता है। ठंडे पानी में कम से कम 15 से 20 मिनट तक बैठना होता है। एक्सपर्ट का मानना है कि ठंडे पानी से भरे टब में कोल्ड वाटर बॉथ थेरेपी के दौरान शुरूआत के पांच मिनट तक व्यक्ति को बहुत घबराहट और बेचैनी होती है और वह कंफर्टेबल महसूस नहीं करता है। इसके साथ ही व्यक्ति को खासतौर से सांस लेने में परेशानी होती है। लेकिन धीरे धीरे उसे अच्छा लगने लगता है।

(और पढ़े – ठंडे पानी से नहाने के फायदे और नुकसान…)

कोल्ड वाटर बॉथ थेरेपी किस तरह काम करती है – How does Cold Water Bath Therapy work in Hindi

कोल्ड वाटर बॉथ थेरेपी किस तरह काम करती है - How does Cold Water Bath Therapy work in Hindi

दिन भर की फिजिकल एक्टिविटी के बाद शरीर को रिपेयर करने की आवश्यकता होती है ताकि फिर से एक्टिव हो सके। यह इसलिए जरूरी होता है क्योंकि रक्त वाहिकाएं मांसपेशियों की कोशिकाओं में ऑक्सीजन भेजती हैं और फिजिकल एक्टिविटी के दौरान जमा विषाक्त पदार्थों और लैक्टिक एसिड को हटाने में मदद करती है। वास्तव में बहुत अधिक लैक्टिक एसिड जमा होने से मसल्स का फंक्शन स्लो हो जाता है जिससे थकान होने लगती है। कोल्ड वाटर बॉथ थेरेपी लेने से  शरीर से लैक्टिक एसिड बाहर निकल जाती है और सूजन भी दूर हो जाती है। इसके अलावा थकी हुई मांसपेशियों को भी आराम मिलता है और मसल्स टिशू फिर से वार्म हो जाते हैं।

(और पढ़े – सर्दियों में ठंडे पानी से नहाने के फायदे और नुकसान…)

घर पर कोल्ड वाटर बॉथ थेरेपी कैसे लें – Ghar par Cold Water Bath Therapy kaise le in Hindi

घर पर कोल्ड वाटर बॉथ थेरेपी लेने के लिए  मार्केट से तीन बैग बर्फ खरीद लाएं और एक बड़े बॉथ टब में आधा टब पानी भरकर उसमें बर्फ डाल दें। पांच मिनट तक बर्फ को पानी में पिघलने दें और फिर टब में पैर रखकर सीधे खड़े हो जाएं। इसके बाद अपनी बॉडी के निचले हिस्से को धीरे धीरे स्लिप कराएं और टब में बैठने की कोशिश करें।

पैरों को फैलाकर टब में बैठ जाएं और इस दौरान चाय या कॉफी की चुस्की लें या फिर न्यूजपेपर पढ़ें। दस मिनट तक टब में कंफर्टेबल होकर बैठें और इसके बाद अपने सिर को भी पानी से भिगोएं और बीस मिनट बाद टब से बाहर निकल आएं। टॉवेल से शरीर को पोंछकर कपड़े पहन लें।

(और पढ़े – गर्म पानी से नहाना सही या ठंडे पानी से, जानिए विज्ञान क्या कहता है…)

कोल्ड वाटर बॉथ थेरेपी के फायदे – Cold Water Bath Therapy Benefits in Hindi

यह थेरेपी बहुत सस्ती होती है लेकिन इससे आपको कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है। आइये जानते हैं कोल्ड वाटर बॉथ थेरेपी के क्या फायदे हैं।

कोल्ड वाटर बॉथ थेरेपी के फायदे फैट घटाने के लिए – Cold Water Bath Therapy for fat loss in Hindi

कोल्ड वाटर बॉथ थेरेपी के फायदे फैट घटाने के लिए - Cold Water Bath Therapy for fat loss in Hindi

कोल्ड वाटर बॉथ थेरेपी लेने से वजन बहुत तेजी से घटता है और बॉडी स्लिम दिखायी देती है। वास्तव में कोल्ड वाटर थेरेपी ब्राउन फैट को एक्टिवेट करता है जो बॉडी में गर्मी पैदा करता है। इसके अलावा यह कैलोरी बर्न करता है और शरीर को गर्म रखने में मदद करता है। एक रिसर्च में पाया गया है कि कोल्ड वाटर बॉथ थेरेपी लेने से कोल्ड टेम्परेचर ब्राउन फैट को सामान्य से 15 गुना ज्यादा बढ़ाने में मदद करता है और शरीर पर जमा फैट को बहुत तेजी से कम करता है।

(और पढ़े – तेजी से बेली फैट (पेट की चर्बी) कम करने के आसान तरीके…)

कोल्ड वाटर थेरेपी के फायदे इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए – Cold Water Bath Therapy Improves immunity in Hindi

कोल्ड वाटर थेरेपी के फायदे इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए - Cold Water Bath Therapy Improves immunity in Hindi

इंग्लैंड में हुई एक स्टडी में पाया गया है कि रेगुलर कोल्ड वाटर बॉथ थेरेपी लेने से मेटाबोलिक स्पीड रेट और सफेद रक्त कोशिकाओं की संख्या बढ़ती है जो शरीर को बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। जो लोग रोजाना यह थेरेपी लेते हैं उनके बीमार पड़ने की संभावना 29 प्रतिशत तक घट जाती है। यही कारण है कि यह थेरेपी लोगों के बीच बहुत पापुलर है।

(और पढ़े – रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय…)

स्ट्रेस हटाने के लिए कोल्ड वाटर बॉथ थेरेपी के फायदे – Stress relive ke liye Cold Water Bath Therapy ke fayde in Hindi

स्ट्रेस हटाने के लिए कोल्ड वाटर बॉथ थेरेपी के फायदे – Stress relive ke liye Cold Water Bath Therapy ke fayde in Hindi

अगर आपको स्ट्रेसफुल सिचुएशन से निपटने नहीं आता है तो कोल्ड शॉवर आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। शोधकर्ताओं का मानना है कि कोल्ड वाटर बॉथ थेरेपी यूरिक एसिड के लेवल को कम करती है और ब्लड में ग्लूटाथियोन की मात्रा बढ़ाती है जो तनाव को दूर करने में प्रभावी होते हैं। इसके अलावा यह मस्तिष्क में नोराड्रेनेलिन नामक केमिकल को रिलीज करता है जिससे डिप्रेशन से छुटकारा मिलता है।

(और पढ़े – मानसिक तनाव के कारण, लक्षण एवं बचने के उपाय…)

फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए कोल्ड वाटर बॉथ थेरेपी के फायदे – Cold Water Bath Therapy Improves fertility in Hindi

फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए कोल्ड वाटर बॉथ थेरेपी के फायदे - Cold Water Bath Therapy Improves fertility in Hindi

कोल्ड शॉवर लेने से पुरुषों में स्पर्म की संख्या बढ़ती है और प्रजनन क्षमता में भी सुधार होता है। चूहों पर किए गए शोध में पाया गया है कि कोल्ड वाटर बॉथ थेरेपी से शरीर में खून बेहतर तरीके से प्रवाहित होता है जिसके कारण पुरुषों की यौन क्षमता बढ़ती है और उनकी सेक्सुअल लाइफ अच्छी होती है।

(और पढ़े – सेक्स ड्राइव (कामेच्छा) में सुधार के लिए प्रभावी घरेलू उपचार…)

कोल्ड वाटर बॉथ थेरेपी के फायदे अच्छी नींद के लिए – Cold Water Bath Therapy for better sleep in Hindi

कोल्ड वाटर बॉथ थेरेपी के फायदे अच्छी नींद के लिए - Cold Water Bath Therapy for better sleep in Hindi

अगर आप कॉलेज, ऑफिस या स्पोर्ट्स खेलकर शाम को घर लौटते हैं और थकान महसूस करते हैं तो कोल्ड वाटर बॉथ थेरेपी लेना आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। कोल्ड वाटर थेरेपी से आपकी मांसपेशियों में अकड़न महसूस नहीं होगी और इन्हें राहत मिलेगी। नहाने के बाद आपका मूड फ्रेश रहेगा और सारी थकान गायब हो जाएगी। इसके अलावा रात को आपको काफी अच्छी नींद आएगी। अगर आपको अनिद्रा की समस्या है तो इसमें भी यह थेरेपी बहुत कारगर है।

(और पढ़े – गहरी और अच्छी नींद लेने के लिए घरेलू उपाय…)

कोल्ड वाटर बॉथ थेरेपी के लाभ अच्छे मूड के लिए – Cold Water Bath Therapy Boosted mood in Hindi

कोल्ड वाटर बॉथ थेरेपी के लाभ अच्छे मूड के लिए - Cold Water Bath Therapy Boosted mood in Hindi

एक जर्नल में छपे लेख के अनुसार कोल्ड वाटर बॉथ थेरेपी सिम्पैथेटिक नर्वस सिस्टम को एक्टिवेट करती है और नॉरपेनेफ्रिन और एंडॉर्फिन जैसे न्योरोट्रांसमीटर को बढ़ाती है। इससे लोग बहुत कम डिप्रेस्ड फील करते हैं और मूड अच्छा रहता है। ज्यादातर डॉक्टर डिप्रेशन के इलाज के रुप में भी मरीज को कोल्ड वाटर बॉथ थेरेपी की सलाह देते हैं। इससे आपका मूड तरोताजा हो जाता है और निगेटिव बातें मन में नहीं आती हैं।

(और पढ़े – अवसाद (डिप्रेशन) क्या है, कारण, लक्षण, निदान, और उपचार…)

चेहरे और बाल के लिए कोल्ड थेरेपी के फायदे – Cold Water Bath Therapy ke fayde skin aur hair ke liye in Hindi

चेहरे और बाल के लिए कोल्ड थेरेपी के फायदे - Cold Water Bath Therapy ke fayde skin aur hair ke liye in Hindi

कोल्ड वाटर बॉथ थेरेपी सिर्फ अच्छी सेहत के लिए ही फायदेमंद नहीं है बल्कि यह आपके लुक को भी बेहतर बनाने में मदद करता है। यह आपकी स्किन और बालों के नैचुरल ऑयल को खत्म होने से बचाता है जिससे आपकी त्वचा और बाल खूबसूरत बनते हैं। यह बालों को चमकदार बनाने और स्किन पर ग्लो लाने में भी मदद करता है। इसके अलावा जिन लोगों के बाल बहुत ज्यादा टूटते हैं उनके लिए भी कोल्ड वाटर बॉथ थेरेपी फायदेमंद है।

(और पढ़े – बिना मेकअप के सुंदर कैसे दिखें जानें 20 आसान टिप्स…)

मांसपेशियों के लिए कोल्ड वाटर बॉथ थेरेपी के फायदे – Cold Water Bath Therapy for muscle recovery in Hindi

मांसपेशियों के लिए कोल्ड वाटर बॉथ थेरेपी के फायदे - Cold Water Bath Therapy for muscle recovery in Hindi

पूरे दिन काम करने और अधिक मानसिक तनाव लेने से शरीर की मांसपेशियों में लैक्टिक एसिड जमा हो जाता है जिसके कारण शरीर में दर्द शुरू हो जाता है। ऐसी कंडीशन में कोल्ड वाटर बॉथ थेरेपी लेने से मांसपेशियों में स्टोर लैक्टिक एसिड हट जाता है और इनकी गति बढ़ जाती है। जिससे आपको मांसपेशियों में जकड़न और दर्द से छुटकारा मिलता है।

(और पढ़े – मांसपेशियों में खिंचाव (दर्द) के कारण और उपचार…)

कोल्ड वाटर बॉथ थेरेपी की सावधानियां – Precautions for Cold Water Bath Therapy in Hindi

कोल्ड वाटर बॉथ थेरेपी की सावधानियां - Precautions for Cold Water Bath Therapy in Hindi

अगर आप डिप्रेशन की दवाएं खा रहे हों और किसी डॉक्टर की देखरेख में आपका इलाज चल रहा हो तो डॉक्टर की सलाह लिए बिना आपको कोल्ड वाटर बॉथ थेरेपी नहीं लेनी चाहिए।

  • किसी बीमारी या स्वास्थ्य समस्या के उपचार विधियों के प्रभाव को बढ़ाने के लिए कोल्ड वाटर बॉथ थेरेपी नहीं लेनी चाहिए।
  • कोल्ड वाटर बॉथ थेरेपी के दौरान कुछ लोग एक्सरसाइज करने लगते हैं। इससे आपका इम्यून सिस्टम कमजोर हो सकता है और हृदय से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए अपनी मर्जी से यह थेरेपी ना लें।
  • अगर आप यह सुनिश्चित नहीं कर पा रहे हैं कि कोल्ड वाटर थेरेपी आपके लिए फायदेमंद होगी या नहीं तो डॉक्टर के परामर्श के बाद ही इसे शुरू करें।

(और पढ़े – गर्म पानी से नहाने के फायदे और नुकसान…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration