चेहरे की चर्बी कम करने के उपाय – face ki charbi kam karne ke upay in Hindi

चेहरे की चर्बी कम करने के उपाय और फेशियल एक्सरसाइज - Chehre ki charbi kam karne ke upay aur exercise
Written by Anamika

फेस की चर्बी कम कम करना आसान काम नहीं है। एक्सरसाइज, डाइटिंग और अन्य तरीके से आप प्राकृतिक रूप से चेहरे पर जमा अतिरिक्त वसा को कम कर सकते हैं। आमतौर पर हम देखते हैं कि मोटे लोगों का शरीर तो भारी होता ही है लेकिन उनका गाल भी खूब फूला होता है और लोग मजाक में जब ऐसे लोगों का गाल खींच देते हैं तो जाहिर है कि उन्हें बुरा जरूर लगेगा। लेकिन इसके साथ ही हम यह भी देखते हैं कि कुछ लोगों के शरीर का वजन नियंत्रित होता है लेकिन चेहरे पर इतनी चर्बी जमी होती है कि बाकी शरीर की अपेक्षा सिर्फ चेहरा ही अधिक मोटा (puffy) और भड़कीला दिखायी देता है।

ऐसी महिलाएं अपने चेहरे पर जमी चर्बी को कम करने के लिए काफी परेशान रहती हैं। अगर आपके भी गाल पर चर्बी (cheek fat) जमी है तो इस आर्टिकल में हम चेहरे की चर्बी कम करने के बेहतरीन घरेलू उपाय और फेस पतला करने का तरीका बताने जा रहे हैं।

  1. फेशियल फैट क्या है? – What Is Facial Fat in Hindi
  2. चेहरे पर चर्बी जमा होने के कारण – Causes of facial fat in Hindi
  3. चेहरे की चर्बी कैसे कम करे उपाय इन हिंदी – Tips for slim face in Hindi

फेशियल फैट क्या है? – What Is Facial Fat in Hindi

फेशियल फैट क्या है? - What Is Facial Fat in Hindi

जब वसा आपके चेहरे के कुछ क्षेत्रों पर जमा हो जाती है, तो यह गोल (rounder) फुली हुई और मोटी दिखायी देने लगती है। इसे ही फेशियल फैट कहा जाता है।  हमारे चेहरे की हड्डी से शुरू होने वाली कई परतें होती हैं जो चेहरे को अपना आकार देती हैं, उसके बाद मांसपेशियों और फिर वसा आती है और अंतिम परत त्वचा होती है। यह वसा की परत (fat layer) ही है जो चेहरे पर जमा होकर चेहरे की आकृति को मोटा कर देती है।

(और पढ़े – चेहरे और गाल की चर्बी बढ़ाने के आसान घरेलू तरीके…)

चेहरे पर चर्बी जमा होने के कारण – Causes of facial fat in Hindi

चेहरे पर चर्बी जमा होने के कारण - Causes of facial fat in Hindi

  • चेहरे पर वसा जमने का एक कारण आनुवांशिक (genetically inherited) भी होता है। यदि आपके हड्डियों की संरचना फैली हुई है तो चेहरा मोटा दिखायी देता है।
  • कभी-कभी पीरियड्स शुरू होने से ठीक पहले शरीर में प्रोजेस्टेरोन नामक हार्मोन में परिवर्तन (changes) होता है जिसके कारण चेहरा सूजा हुआ दिखायी देता है।
  • शरीर में पानी की कमी होने पर वजन बढ़ना स्वाभाविक है। चेहरा एक ऐसी जगह है जहां पानी सबसे ज्यादा जमा रहता है। जब आपके शरीर में पानी की कमी होने लगती है तो चेहरे के ऊतक (facial tissues ) सभी तरह की चीजों को जमा करने लगते हैं जिसके कारण चेहरे की चर्बी बढ़ जाती है।
  • आवश्यकता से अधिक एल्कोहल का सेवन करने से चेहरे की चर्बी बढ़ती है। एल्कोहल में उच्च मात्रा में कैलोरी और बहुत कम मात्रा में पोषक तत्व होता है और यह शरीर के पानी को अवशोषित (assimilate) कर लेता है जिसके कारण चेहरे पर फैट जम जाता है।

(और पढ़े – पानी की कमी (निर्जलीकरण) क्या है, लक्षण, कारण और इलाज….)

चेहरे की चर्बी कैसे कम करे उपाय इन हिंदी – Tips for slim face in Hindi

  1. चेहरे की चर्बी कम करने का आसान उपाय कम चीनी और नमक खाना – Cut down sugar and salt for slim face in Hindi
  2. अपने गालों से चर्बी कम करने का तरीका गुब्बारा फूलाना – Blow Balloons to reduce facial fat in Hindi
  3. फेस की चर्बी कम करने के उपाय वसा में कटौती – Cut Down on Fat to Reduce Face Fat Naturally in Hindi
  4. फेस की चर्बी कम करने का उपाय पर्याप्त पानी पीना – Drink More Water for slim face in Hindi
  5. फेस पतला करने का तरीका च्यूंगम चबाएं – Chew Sugar-free Gum to reduce facial fat in Hindi
  6. बादाम से घटती है चेहरे की वसा – Almonds for slim face in Hindi
  7. चेहरे की चर्बी कम करने के उपाय जबड़े को घुमाने से कम होता है फेस फैट – Move Your Jaws to reduce face fat in Hindi
  8. फेस पतला करने का तरीका एवोकैडो से घटती है चेहरे की चर्बी – Avocados for slim face in Hindi
  9. चेहरे को पतला करने का तरीका भरपूर नींद लें – Have Plenty of Sleep to reduce facial fat in Hindi
  10. फेस पतला करने के टिप्स एक्स और ओ बोलें – Say X, Say O to reduce facial fat in Hindi
  11. फेस की चर्बी कम करने की एक्सरसाइज जीभ घुमाएं – Face ko Slim Karne ki Exercise Rotate Your Tongue in Hindi
  12. फेस की चर्बी कम करने की एक्सरसाइज – Face ko Slim Karne ki Exercise in hindi

वास्तव में चेहरे पर जमा चर्बी कम करना बेहद आसान है। आप रोजाना हल्के प्रयास से ही अपने चेहरे की वसा को घटा सकते हैं। आइये जानते हैं कैसे अपने गालों से चर्बी कम करें।

चेहरे की चर्बी कम करने का आसान उपाय कम चीनी और नमक खाना – Cut down sugar and salt for slim face in Hindi

चेहरे की चर्बी कम करने का आसान उपाय कम चीनी और नमक खाना - Cut down sugar and salt for slim face in Hindi

जब रक्त में शर्करा की मात्रा (sugar intake) में वृद्धि हो जाती है तो शरीर के लिए वजन कम करना मुश्किल हो जाता है। इसके कारण चेहरे की चर्बी बढ़ने की संभावना भी बढ़ जाती है। इसलिए चेहरे का फैट कम करने के लिए संभव हो तो कृत्रिम मिठास (artificial sweeteners) युक्त खाद्य पदार्थ एवं चाय एवं कॉफी में चीनी का सेवन एवं मीठा सीरप नहीं पीना चाहिए। इसके अलावा अधिक मात्रा में सोडियम या नमक लेने से शरीर फूल जाता है और चेहरे पर सूजन (swelling) आ जाती है। इसलिए कम मात्रा में चीनी, शक्कर और सोडियम का सेवन करने से चेहरे पर फैट नहीं जमता है और चेहरा स्लिम दिखायी देता है।

(और पढ़े – सोडियम क्या है – स्रोत, मात्रा, फायदे और नुकसान…)

अपने गालों से चर्बी कम करने का तरीका गुब्बारा फूलाना – Blow Balloons to reduce facial fat in Hindi

चेहरे पर जमा अत्यधिक फैट को कम करने के लिए गुब्बारा फुलाना एक शानदार तरीका हो सकता है। जब आप गुब्बारा फुलाते हैं तो आपकी मांसपेशियों में खिंचाव होता है जिसके कारण मांसपेशियां फैल (expand) जाती हैं और चेहरे की कैलोरी नष्ट होती है। अगर आप अपने फूले हुए चेहरे और गालों में फर्क देखना चाहते हैं तो दिन में कम से कम दस बार गुब्बारा फुलाएं। इससे महज एक सप्ताह में ही आपके चेहरे पर जमी वसा कम हो जाएगी।

फेस की चर्बी कम करने के उपाय वसा में कटौती – Cut Down on Fat to Reduce Face Fat Naturally in Hindi

फेस की चर्बी कम करने के उपाय वसा में कटौती - Cut Down on Fat to Reduce Face Fat Naturally in Hindi

चेहरे के वसा को कम करने के सबसे स्पष्ट तरीकों में से एक पूरे शरीर के लिए ली जा रहीं वसा में कटौती करना है। पूरे दिन में कम कैलोरी खाने से आपके शरीर को संग्रहीत ऊर्जा का उपयोग करने के लिए मजबूर किया जाएगा जो पूरे शरीर में प्राप्त वसा में बनी हुई है। सबसे पहली जगह जहाँ से  आपके शरीर से वसा को हटाया जाएगा वह गर्दन, जबड़े और चेहरे का क्षेत्र है। इस वजन घटाने के तरीके की कुंजी कैलोरी पर कटौती करना है, लेकिन उस बिंदु पर नहीं जहां आप आवश्यक भोजन से अपने शरीर को वंचित करने के रूप में भूखे रहें, ऐसा करने पर आपको चहरे की सूजन भी हो सकती है।

(और पढ़े – वसा के स्रोत, फायदे और नुकसान…)

फेस की चर्बी कम करने का उपाय पर्याप्त पानी पीना – Drink More Water for slim face in Hindi

फेस की चर्बी कम करने का उपाय पर्याप्त पानी पीना - Drink More Water for slim face in Hindi

हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य विशेषरुप से चेहरे की चर्बी को दूर करने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी होता है। स्टडी में पाया गया है कि पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से डिहाइड्रेशन नहीं होता है। इससे जल्दी भूख नहीं लगती है जिससे बार-बार खाने की इच्छा नहीं होती और वजन भी कम होता है।  यह मेटाबोलिज्म को बेहतर बनाता है द्रव प्रतिधारण (fluid retention) को कम करके शरीर को हाइड्रेट रखता है जिसके कारण चेहरे में सूजन नहीं होती है। फेशियल फैट को कम करने के लिए यह बेहद जरूरी है कि आप प्रतिदिन 8 से 10 गिलास पानी पीएं।

(और पढ़े – क्या आप जानतें है आपको रोज कितना पानी पीना चाहिए…)

फेस पतला करने का तरीका च्यूंगम चबाएं – Chew Sugar-free Gum to reduce facial fat in Hindi

वैसे तो ज्यादातर लोग कॉन्फिडेंस बढ़ाने के लिए यूं ही च्यूंगम चबाते रहते हैं लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि चेहरे की चर्बी घटाने के लिए च्यूंगम चबाना बेहद फायदेमंद होता है। लेकिन च्यूंगम चबाने से पहले यह ध्यान रखें कि आपका च्यूंगम शुगर फ्री होना चाहिए अन्यथा अतिरिक्त कैलोरी के कारण आपके शरीर का वजन बढ़ सकता है। च्यूंगम चबाने से आपकी मांसपेशियां सक्रिय (active) और टोन होती हैं और आपके गालों पर जमा फैट नष्ट होता है जिसके कारण आपका चेहरा स्लिम दिखायी देता है। चेहरे की चर्बी को घटाने के लिए रोजाना दिन में दो बार 20 मिनट तक च्यूंगम चबाना चाहिए।

बादाम से घटती है चेहरे की वसा – Almonds for slim face in Hindi

बादाम से घटती है चेहरे की वसा - Almonds for slim face in Hindi

बादाम ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन ई और विटामिन B6 का एक समृद्ध स्रोत है। यह त्वचा को अंदर से टाइट और मॉश्चराइज करता है। बादाम में पाया जाने वाला विटामिन ई चेहरे की त्वचा के लचीलापन (elasticity) को बनाए रखने में मदद करता है और असंतृप्त् वसीय अम्ल (unsaturated fatty acids) हानिकारक फैटी एसिड को हटाकर त्वचा को जवान (juvenescent) बनाता है। नियमित रुप से बादाम खाने से चेहरे की चर्बी कम होती है इसके अलावा बादाम के तेल से रोजाना चेहरे की मालिश करने से भी चेहरा स्लिम दिखायी देता है।

(और पढ़े – बादाम को भिगोकर खाने के फायदे और नुकसान…)

चेहरे की चर्बी कम करने के उपाय जबड़े को घुमाने से कम होता है फेस फैट – Move Your Jaws to reduce face fat in Hindi

एक कुर्सी पर सीधे बैठें और अपना मुंह खोलें। अपने निचले होंठ को आगे की ओर धकेलें (push)। इससे आपके मुंह का जबड़ा हिलेगा। निचले होंठ को तब तक आगे करके जबड़े (jaw) को खींचते रहें जब तक कि आपको अपने कान के पास तनाव महसूस न होने लगे। इसे कम से कम 10 सेकंड तक करते रहें। अपने जबड़े को पीछे की ओर ले जाएं और आराम करें। इसे 10-15 बार दोहराएं। यह आपके चेहरे के निचले हिस्सों से वसा को कम करने में मदद करता है।

फेस पतला करने का तरीका एवोकैडो से घटती है चेहरे की चर्बी – Avocados for slim face in Hindi

फेस पतला करने का तरीका एवोकैडो से घटती है चेहरे की चर्बी - Avocados for slim face in Hindi

वजन घटाने के लिए एवोकैडो एक बेहतर तरीका होता है। वास्तव में जब आपके संपूर्ण शरीर का वजन कम होता है तब आपके चेहरे पर जमी वसा भी घटनी स्वाभाविक है। एवोकैडो में 20 तरह के विटामिन्स, मिनरल और पोषक तत्व होते हैं जो मोटापा को कम करने में सहायक होते हैं। इसके अलावा बाजार में एवोकैडो फेस मास्क भी उपलब्द है जिसे चेहरे पर लगाकर चर्बी को कम किया जा सकता है। इसके अलावा एवोकैडो को सलाद के रुप में भी खाने से चेहरे की चर्बी कम होती है।

(और पढ़े – एवोकाडो खाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ…)

चेहरे को पतला करने का तरीका भरपूर नींद लें – Have Plenty of Sleep to reduce facial fat in Hindi

चेहरे को पतला करने का तरीका भरपूर नींद लें - Have Plenty of Sleep to reduce facial fat in Hindi

यह चेहरे की चर्बी से बचने के लिए भी महत्वपूर्ण है। जब आपका शरीर थका हुआ होता है, तो यह ग्लोबिंग का कारण बन सकता है और इससे चेहरे की मांसपेशियां भी खराब हो सकती हैं, जिससे चेहरा सामान्य रूप से बड़ा फूला दिख सकता है। दिन में कम से कम 7-8 घंटे कि नींद से चेहरे में इस अत्यधिक चर्बी के बढ़ने से बचने में मदद मिल सकती है।

(और पढ़े – गहरी और अच्छी नींद लेने के लिए घरेलू उपाय…)

फेस पतला करने के टिप्स एक्स और ओ बोलें – Say X, Say O to reduce facial fat in Hindi

चेहरे के फैट को कम करने के लिए मुंह से एक्स (X) और ओ (O) ये दो अक्षर बोलें। एक्स और ओ बोलते समय जितना संभव हो अपने मुंह को उभारें और फैलाएं। यह प्रक्रिया कई बार तीन से मिनट तक दोहराएं। इससे आपके गाल की मांसपेशियों में खिंचाव उत्पन्न होगा जिसके कारण ये मजबूत बनेंगी और आपके चेहरे पर जमा चर्बी कम होगी और चेहरा पतला और स्लिम दिखायी देगा।

चेहरे को पतला करने का तरीका जीभ घुमाएं – Rotate Your Tongue to Slim Face in Hindi

अपना मुंह बंद करें और अपनी जीभ को सर्कुलर मोशन में अंदर घुमाएं। सुनिश्चित करें कि आपकी जीभ आपके दांतों की बाहरी सतह को छूती है। प्रत्येक दिन में कम से कम दो बार 10-15 बार और दक्षिणावर्त (clockwise) और वामावर्त (anti-clockwise) दोहराएं। गाल और चेहरे पर जमा चर्बी को कम करने के लिए और मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए यह एक्सरसाइज बहुत प्रभावी है।

(और पढ़े – फेस की स्किन टाइट करने के योग…)

फेस की चर्बी कम करने की एक्सरसाइज – Face ko Slim Karne ki Exercise in Hindi

फेस की चर्बी कम करने की एक्सरसाइज - Face ko Slim Karne ki Exercise in hindi

गाल फूंकने वाले व्यायाम करने की कोशिश करें ऐसा करने के लिए एक गहरी सांस लें और अपने गालों में हवा को भरें। फिर इसे दूसरे गाल पर धकेलें। इसे पूरे दिन में कई बार करें।

मुस्कान वाले व्यायाम जो गाल और मुंह को कसता है, कुछ सेकंड के लिए अपने दांतों को जकड़ने और मुस्कुराने की कोशिस करें है। अपनी आँखें को झपकने से रोकें। फिर अपने होठों को सिकोंड़े और दोहराएँ। एक तरफ ऐसा करें, और फिर पक्षों को स्विच करें।

फेशियल योगा एक्सरसाइज चेहरे के योग से मांसपेशियों को टोन करके आप गालों को पतला और आंखों के चारों ओर अतिरिक्त चर्बी को कम कर सकते हैं। अपने गालों को अंदर की ओर तब तक खींचे जब तक कि आपके होंठ मछली के होंठ की तरह न दिखें। मुस्कुराने की कोशिश करते हुए इस स्थिति में रहें। अपने गाल को सेक्सी समोच्च प्रदान करने के लिए अपने गाल क्षेत्र को पतला और टोन करने के लिए 10 बार इस स्थिति को करने की कोशिस करें।

व्यायाम के बाद गालों की मालिश करें त्वचा को कसने के लिए फेशियल मसाज एक बेहतर ऑप्शन हैं। चेहरे के व्यायामों को करने के बाद, अपनी उंगलियों को एक सर्कुलर मोशन में धीरे से अपने गालों और जबड़े पर मलें। इससे फेस की चर्बी कम करने की एक्सरसाइज के बाद होने वाले तनाव और दर्द को राहत पाने में मदद मिलेगी। और रक्त संचार बेहतर होगा और आपके चेहरे की त्वचा कस जाएगी।

यदि आपके चेहरे पर अतिरिक्त चर्बी है तो अपने चेहरे की मांसपेशियों का भरपूर उपयोग करें – यहां तक कि सिर्फ मुस्कुराने और बहुत हंसने से आपका चेहरा बहुत पतला दिखाई देगा।

(और पढ़े – फेस योगा चेहरे को सही रूप देने के लिए…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration