ठंडे पानी से नहाने के फायदे और नुकसान – Thande Pani Se Nahane Ke Fayde Aur Nuksan

ठंडे पानी से नहाने के फायदे और नुकसान - Thande Pani Se Nahane Ke Fayde Aur Nuksan
Written by Hemant

Cold water bath benefits in Hindi ठंडे पानी से नहाने के फायदे अनेक है जो हमें स्किन रोगों दूर रखते है। तेज धूप की चिचिलाती गर्मी से परेशान लोग अपने शरीर को ठंडा रखने के लिए क्या क्या उपाय नहीं करते है। अपने शरीर से पसीने के चिपचिपापन दूर करने और पसीने की बदबू को दूर करने के लिए ठंडे पानी से नहाना फायदेमंद हो सकता हैं। ठंडे पानी से नहाने के बाद आप अपने आप को तरोताजा महसूस करते हैं और यह सम्पूर्ण शारीरिक सुन्दरता को बनाये रखता है। आइये ठंडे पानी से नहाने के फायदों को विस्तार से जानते हैं।

1. ठंडे पानी से नहाने के फायदे – Thande pani se nahane ke fayde in Hindi

2. ठंडे पानी से नहाने के फायदे पुरषों के लिए – Cold water bath benefits for men in Hindi
3. ठंडे पानी से नहाने के नुकसान – cold water bath side effects in Hindi

ठंडे पानी से नहाने के फायदे – Thande pani se nahane ke fayde in Hindi

  1. ठंडे पानी से नहाने के फायदे सतर्कता बढ़ाने में – Cold water bath benefits for Increases Alertness in Hindi
  2. ठंडा पानी से नहाने के फायदे तनाव दूर करे – Cold water bath benefits Relieve the stress in Hindi
  3. ठंडे पानी से नहाना करे प्रतिरक्षा में सुधार – Cold water bath benefits Improves Immunity in Hindi
  4. ठंडे पानी से स्नान के फायदे बालों और त्वचा – Cold water bath benefits Refine Hair and Skin in Hindi
  5. ठंडे पानी से नहाने के लाभ दें अवसाद से राहत – Cold water bath benefits Relieves Depression in Hindi
  6. ठंडे पानी से नहाने के फायदे वजन घटाने में – Thande pani se nahane ke fayde vajan kam karne me in Hindi
  7. ठंडे पानी से नहाने के फायदे मांसपेशियों के दर्द कम करने में  – Cold water bath benefits To reduce muscle pain in Hindi

क्या आप जानतें है सर्दियों और गर्मियों में ठन्डे पानी से नहाने के कई फायदे होते है, जो गर्मी में खुद को ठंडा रखने में मदद करते हैं। ठंडा पानी सेहत के लिए बेहद लाभदायक होता है। गर्मी के मौसम में कोल्ड शॉवर का नाम सुनते ही दिमाग तरोताजा हो जाता है हमारे शरीर के लिए ठंडे पानी से नहाने के लाभ निम्न है-

ठंडे पानी से नहाने के फायदे सतर्कता बढ़ाने में – Cold water bath benefits for Increases Alertness in Hindi

ठंडे पानी से नहाने के फायदे सतर्कता बढ़ाने में - Cold water bath benefits for Increases Alertness in Hindi

सुबह-सुबह हमारे शरीर पर ठंडा पानी डालना महसूस करना सुखदायक की तुलना में अधिक भयानक लगता है। हालांकि जब आप ठंडे पानी से नहाते तो हमारा शरीर ठंड के झटकों के जवाब में गहरी सांस लेने लगते हैं जिससे हमारे शरीर को हमें गर्म रखने में मदद मिलती है, क्योंकि यह हमारे समग्र ऑक्सीजन सेवन को बढ़ाता है। इस प्रकार ठंडे पानी से नहाने से हमारे हृदय की गति भी बढ़ेगी और हमारे पूरे शरीर में रक्त के प्रवाह को तेज किया जाता है।

(और पढ़े – सर्दियों में ठंडे पानी से नहाने के फायदे और नुकसान…)

ठंडा पानी से नहाने के फायदे तनाव दूर करे – Cold water bath benefits Relieve the stress in Hindi

ठंडा पानी से नहाने के फायदे तनाव दूर करे - Cold water bath benefits Relieve the stress in Hindi

तनाव को दूर करने के लिए ठंडे से पानी नहाना बहुत ही फायदेमंद हो सकता हैं। गर्मिओं के मौसम में सोने से पहले ठंडे पानी से नहायें यह तनाव के प्रति सहनशीलता को बढ़ा सकता है और मानसिक बीमारी को भी कम करने में भी मदद करता हैं। 1994 के एक अध्ययन में एक शरीर की ठंडी उत्तेजना के दौरान और उसके बाद यूरिक एसिड (uric acid) के स्तर में भारी कमी पाई गई। ठंडे पानी से नहाने में ग्लूटाथियोन (Glutathione) में वृद्धि भी हुई, यह के एक एंटीऑक्सीडेंट है जो अन्य सभी एंटीऑक्सीडेंट को अच्छी तरह से कार्य करने में सहायता करता है। इस प्रकार जो व्यक्ति ठंडे पानी से नहाता हैं वह मानसिक रोगों से दूर रहता है।

(और पढ़े – मानसिक तनाव के कारण, लक्षण एवं बचने के उपाय…)

ठंडे पानी से नहाना करे प्रतिरक्षा में सुधार – Cold water bath benefits Improves Immunity in Hindi

ठंडे पानी से नहाना करे प्रतिरक्षा में सुधार - Cold water bath benefits Improves Immunity in Hindi

ठंडे पानी से नहाना हमारे शरीर के सभी अंगों के चारों ओर रक्त को प्रोत्साहित करके रक्त परिसंचरण में सुधार कर सकता है और त्वचा और हृदय से संबंधित समस्याओं से निपटने में भी मदद कर सकता है। जैसे ही ठंडा पानी हमारे शरीर को छूता है तो ह्रदय रक्त संचार की क्षमता को बढ़ाने के लिए धमनियों को अधिक कुशलता से रक्त पंप करने के लिए प्रेरित करता है। इसलिए ठंडे पानी से स्नान करना हमारे समग्र हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। यह रक्तचाप को भी कम करता है, अवरुद्ध धमनियों को साफ करता हैं और हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करता है।

(और पढ़े – रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय…)

ठंडे पानी से स्नान के फायदे बालों और त्वचा – Cold water bath benefits Refine Hair and Skin in Hindi

ठंडे पानी से स्नान के फायदे बालों और त्वचा - Cold water bath benefits Refine Hair and Skin in Hindi

बालों और त्वचा को निखारने में ठंडे पानी से नहाना बहुत फायदेमंद होता हैं। बालों और त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के लिए ठंडे पानी की बारिश सबसे सरल प्राकृतिक तरीकों में से एक है। गर्म पानी में नहाने से हमारी स्किन शुष्क हो जाती हैं, इसलिए ठंडे पानी से स्नान करना चाहिए इससे अपने क्यूटिकल्स (cuticles) और छिद्रों (pores) को कसने मदद मिलती है। ठंडा पानी त्वचा और स्कैल्प (scalp) में छिद्रों को सील भी कर सकता है, जिससे गंदगी को अंदर आने से रोका जा सकता है। जब यह हेयरकेयर की बात आती है, तो ठंडे पानी से नहाना बालों के रोम को बंद करके बालों को चमकदार, मजबूत और स्वस्थ बनाता हैं, और स्कैल्प (scalp) को जकड़ने की उनकी क्षमता में वृद्धि करता हैं।

याद रखें, ठंडा पानी केवल अस्थायी रूप से त्वचा को कसता है क्योंकि यह रक्त प्रवाह को रोकता है, लेकिन यह छिद्रों को सिकोड़ (shrink) नहीं पाता है।

(और पढ़े – चेहरे पर ग्लो लाने के घरेलू उपाय…)

ठंडे पानी से नहाने के लाभ दें अवसाद से राहत – Cold water bath benefits Relieves Depression in Hindi

ठंडे पानी से नहाने के लाभ दें अवसाद से राहत - Cold water bath benefits Relieves Depression in Hindi

ठंडे पानी से नहाना त्वचा में कोल्ड रिसेप्टर्स (cold receptors) के तीव्र प्रभाव के कारण अवसाद के लक्षणों में राहत देते है, जो परिधीय तंत्रिका (peripheral nerve) के अंत से मस्तिष्क में विद्युत आवेगों (electrical impulses) की एक भारी मात्रा में भेजते हैं। इस प्रकार ठंडे पानी का स्नान अवसादरोधी प्रभाव पैदा करता है और मूड को बढ़ाता है।

(और पढ़े – अवसाद दूर करने के प्राकृतिक उपाय…)

ठंडे पानी से नहाने के फायदे वजन घटाने में – Thande pani se nahane ke fayde vajan kam karne me in Hindi

ठंडे पानी से नहाने के फायदे वजन घटाने में - Thande pani se nahane ke fayde vajan kam karne me in Hindi

शायद आपको यकीन ना हो पर यह सही है कि आप ठंडे पानी से नहाकर भी वजन को कम कर सकते हैं। मानव शरीर में दो प्रकार के वसा ऊतक होते है एक सफेद रंग के वसा और दूसरे ब्राउन रंग के वसा। जब हम अधिक कैलोरी का सेवन करते है तो सफेद रंग का वसा जमा होता है। जब हमारे शरीर को कार्य करने के लिए ऊर्जा की आवश्यकता होती है तो भी हम इन कैलोरी को ऊर्जा के लिए नहीं जलाते हैं। यह वसा हमारे शरीर में कमर, पीठ के निचले हिस्से, गर्दन और जांघों पर जमा होने लगता हैं। ब्राउन वसा हमारे शरीर के लिए अच्छा वसा है जो हमारे शरीर को गर्म रखने के लिए गर्मी उत्पन्न करता है और अत्यधिक ठंड के संपर्क में आने पर सक्रिय होता है। इस प्रकार ठंडे पानी से नहाने पर यह वसा को जलने में मदद करता हैं।

(और पढ़े – वजन कम करने के उपाय…)

ठंडे पानी से नहाने के फायदे मांसपेशियों के दर्द कम करने में  – Cold water bath benefits To reduce muscle pain in Hindi

ठंडे पानी से नहाने के फायदे मांसपेशियों के दर्द कम करने में  - Cold water bath benefits To reduce muscle pain in Hindi

मांसपेशियों के दर्द कम करने में ठंडे पानी से नहाना फायदेमंद होता है। आपने अक्सर देखा होगा कि यदि किसी व्यक्ति को चोट लग जाती है तो डॉक्टर उसे बर्फ की सिकाई करने की सलाह देते है। उसी प्रकार जिम में पसीना बहाने के बाद ठंडे पानी का शॉवर मांसपेशियों की पीड़ा से राहत में देने में प्रभावी हो सकता है। एक अध्ययन में जिसमें 360 से अधिक लोग शामिल थे, जिन्होंने प्रतिरोध प्रशिक्षण (resistance training), साइकिल चलाने या दौड़ने के बाद ठंडे पानी में नहाया, तो पाया गया कि ठंडे पानी में नहाने से उन लोगों को जल्दी आराम मिला और उन्होंने खुद को जल्दी रिकवर कर लिया। इस प्रकार ठंडे पानी से नहाने में मांसपेशियों के दर्द में राहत मिलती है।

(और पढ़े – मांसपेशियों में खिंचाव (दर्द) के कारण और उपचार…)

ठंडे पानी से नहाने के फायदे पुरषों के लिए – Cold water bath benefits for men in Hindi

ठंडे पानी से नहाने के फायदे पुरषों के लिए - Cold water bath benefits for men in Hindi

वैज्ञानिकों ने अब यह माना है कि ठंडा शावर लेने से टेस्टोस्टेरोन के स्तर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, जो की एक पुरुष सेक्स हार्मोन! होता है इसका मतलब है ठंडे पानी से नहाना एक खुश और सुखद (naughtier) यौन जीवन के लिए फायदेमंद होता है।

(और पढ़े – पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के आसान घरेलू उपाय…)

ठंडे पानी से नहाने के नुकसान – cold water bath side effects in Hindi

ठंडे पानी से नहाने के नुकसान - cold water bath side effects in Hindi

ठंडे पानी से नहाने के फायदे अनगिनत है और नुकसान न के बराबर फिर भी आपको ठंडे पानी से नहाते समय कुछ सावधानियां जरूर रखनी चाहिए।

  • अचानक तेज धूप से आकर तुरंत ठंडे पानी से नहीं नहाना चाहिये क्योंकि ऐसा करने से आप बीमार पड़ सकते हैं।
  • ठंडे पानी से नहाने पर कुछ लोग पहले सप्ताह में बीमार पड़ सकते हैं, लेकिन समय के साथ उन्हें इसकी आदत हो जायेगी है।
  • सर्दियों के दौरान ठन्डे पानी से नहीं नहाना चाहिये क्योंकि, सभी के लिए या सभी मौसमों में ठंडे पानी से नहाना सही नहीं होता है! सर्दियों के ठंडे महीनों में ठंडा स्नान करना एक बहुत ही अप्रिय विचार हो सकता है।
  • यदि आप अस्वस्थ हैं, तो ठंडे पानी से नहीं नहाना चाहिये। क्योंकि तेजी से उपचार और ठीक हने के लिए शरीर को गर्म स्नान से गर्मी की आवश्यकता होती है।

(और पढ़े – गर्म पानी से नहाना सही या ठंडे पानी से, जानिए विज्ञान क्या कहता है…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration