चरम सुख (ऑर्गेज्म) पाने के लिए हस्तमैथुन करने के टिप्स – Masturbation Tips for Strong Organism in Hindi




चरम सुख (ऑर्गेज्म) के लिए हस्तमैथुन करने के टिप्स - Masturbation Tips for Strong Organism in Hindi
Written by Daivansh

हस्तमैथुन के बारे में सबसे अच्छी चीजों में से एक यह है कि इसे करने के लिए कोई “गलत” या “सही” तरीका नहीं है। जब व्यक्ति का मन ऑर्गेज्म पाने का होता है तब उसे यह करना अच्छा लगता है। हस्तमैथुन आपको यौन रूप से खुद को जुड़ा हुआ महसूस करने में मदद करता है। स्ट्रोंग ऑर्गेज्म के लिए हस्तमैथुन की कुछ टिप्स आज के इस लेख में दी जा रही है जो कि आपको हस्तमैथुन करने में अधिक आनंद प्राप्त करने में आपकी मदद करेगा। हस्तमैथुन करने की कुछ टिप्स निम्न है जो आपको आत्म-प्रेम (self-love) के अनुभव का आनंद लेने में मदद कर सकती हैं।

  1. हस्‍तमैथुन क्‍या है – Hastmaithun Kya Hai in Hindi
  2. स्ट्रोंग ऑर्गेज्म क्या है – What is Strong Organism in Hindi
  3. स्ट्रोंग ऑर्गेज्म के लिए हस्तमैथुन करने का तरीका – How to masturbate for strong Organism in Hindi

हस्‍तमैथुन क्‍या है – Hastmaithun Kya Hai in Hindi

हस्‍तमैथुन क्‍या है - Hastmaithun Kya Hai in Hindi

हस्‍तमैथुन यौन सुख प्राप्‍त करने का एक सामान्‍य तरीका है, जिसमें चरम सुख प्राप्‍त करने के लिए स्‍वयं ही अपने जननांगों को सहला कर उत्‍तेजित किया जाता है। हस्‍तमैथुन महिला और पुरुषों दोनों ही कर सकते हैं। हस्तमैथुन संभोग का सुख का एक अन्य विकल्प है जिसको यौन उत्तेजना या यौन सुख के लिए अपने जननांगों को उत्तेजित करके किया जाता है। इस उत्तेजना को प्राप्त करने के लिए हाथ, उंगलियां, रोजमर्रा की वस्तुओं और सेक्स टॉयज का प्रयोग किया जाता हैं।

(और पढ़े – हस्तमैथुन के बारे में पूरी जानकारी…)

स्ट्रोंग ऑर्गेज्म क्या है – What is Strong Organism in Hindi

स्ट्रोंग ऑर्गेज्म क्या है – What is Strong Organism in Hindi

सेक्स करते समय जब यौन उत्तेजना चरम (peak) पर पहुंच जाती है तो उस स्थिति को स्ट्रोंग ऑर्गेज्म या चरम सुख (Strong Organism) कहा जाता है। इस दौरान जननांगों के आसपास के मांसपेशियों में तेजी से संकुचन होता है जिसके कारण योनि से तरल पदार्थ का स्राव होता है। ऑर्गेज्म सेक्स का अंतिम चरण है और ऑर्गेज्म प्राप्त होने के बाद ही महिलाओं को सेक्स का पूरा आनंद एवं संतुष्टि (satisfaction) प्राप्त होती है। ऑर्गेज्म महिला और पुरुष दोनों को प्राप्त होता है लेकिन महिलाओं को ऑर्गेज्म की प्राप्ति होने को ज्यादा महत्वपूर्ण माना जाता है।

(और पढ़े – चरम सुख (ऑर्गेज्म) क्या होता है, पाने के तरीके और फायदे…)

स्ट्रोंग ऑर्गेज्म के लिए हस्तमैथुन करने का तरीका – How to masturbate for strong Organism in Hindi

स्ट्रोंग ऑर्गेज्म के लिए हस्तमैथुन करने का तरीका - How to masturbate for strong Organism in Hindi

यदि आप सिंगल है और अपनी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने के लिए तरीके खोज रहें है तो आज आपको हस्तमैथुन करने के कुछ ऐसे तरीके के बारे में बताने जा रहें है जो कि आपको स्ट्रोंग ऑर्गेज्म प्राप्त करने में आपकी मदद कर सकते है।

बेहतर ऑर्गेज्म के लिए हस्तमैथुन अपने जननांगों के साथ परिचित हो जाएं

बेहतर ऑर्गेज्म के लिए हस्तमैथुन अपने जननांगों के साथ परिचित हो जाएं

यदि आपको स्ट्रोंग ऑर्गेज्म का आनंद लेना है तो आपको अपने जननांगों के साथ परिचित होने की आवश्यकता होती है। खुद को आनंदित करना सीखने से पहले, आपको अपने जननांगों के साथ काम करने में सहज महसूस करने की आवश्यकता है, जिसका अर्थ है कि आपको शरीर रचना विज्ञान से परिचित होना हैं। मुख्य रूप से महिलाओं को सलाह दी जाती है कि वह अपने जननांगों पर एक नज़र डालने के लिए समय निकालें और अपने स्वयं के जननांग शरीर रचना विज्ञान को जानें। यदि आप जानना चाहते है कि क्यों ओर्गास्म इक्विटी मैटर्स (Orgasm Equality Matters) करता है और इसे कैसे प्राप्त करें। तो हम आपको बता दें कि यह आपको अपने जननांगों के साथ और अधिक अच्छी तरह से खेलने में मदद करेगा। हमारा सुझाव है कि अपनी योनि (vulva) का एक अच्छा चित्र प्राप्त करें और अपने भागों की पहचान करने के लिए दर्पण का उपयोग करें।

(और पढ़े – महिला पुरुष के गुप्तांगों की जानकारी और कार्य…)

स्ट्रोंग ऑर्गेज्म के लिए हस्तमैथुन में फैंटसीज फ्रीली

स्ट्रोंग ऑर्गेज्म के लिए हस्तमैथुन में फैंटसीज फ्रीली

आप हस्तमैथुन को करते समय जिस चीज की कल्पना करते है वह हस्तमैथुन की प्रक्रिया का एक बड़ा हिस्सा है। इसलिए अपने दिमाग को फ्री करने और अपनी सभी कल्पनाओं को हस्तमैथुन के दौरान शामिल करें। हमारा मस्तिष्क संभोग का इंजन है, इसलिए अपने दिमाग को पूरी तरह से उच्च गियर में किक करें। इसके लिए आप चाहे तो आसमान के सितारों के नीचे एक रोमांटिक शाम के बारे में कल्पना करें या एक अंधेरे गली में एक वैन के पीछे एक समूह सेक्स दृश्य (group sex scene), अपने आप को अपने सबसे कामुक विचारों और चित्रों में लिप्त होने की अनुमति दें। हालांकि यह हमारे समाज और संस्कृति के विरुध्द हो सकता है लेकिन केवल सोचना कोई अपराध नहीं है।

(और पढ़े – पुरुष हस्तमैथुन के बारे में 5 चीजें जो आप नहीं जानते हैं…)

ऑर्गेज्म के लिए अन्य लोगों के हस्तमैथुन के वीडियो देखें

ऑर्गेज्म के लिए अन्य लोगों के हस्तमैथुन के वीडियो देखें

आप हस्तमैथुन कैसे करें, इसका एक और बेहतरीन तरीका है कि आप अन्य लोगों को वीडियो में हस्तमैथुन करते देखें। आप उन संसाधनों की तलाश करें जो आपको दिखा सकते हैं कि अन्य महिलाएं किस तरह से हस्तमैथुन करती हैं। वीडियो को देखें और उनके नेतृत्व का पालन करें यदि आप ऐसा कुछ देखते हैं जो आपको अच्छा लगता है। हम यह विशेष रूप से सलाह देते है कि कुछ महिलाएं यथार्थवादी दिखती हैं (यानी अश्लील नहीं) और वह किसी और को देखकर खुद को खुश कर सकती है, इसलिए आप भी वीडियो से हस्तमैथुन करने की एक या दो चीजें सीखें।

(और पढ़े – महिलाओं को जरूर पता होने चाहिए मास्टरबेशन के ये टिप्स…)

स्ट्रोंग ऑर्गेज्म के लिए हस्तमैथुन में सेक्स टॉयज का उपयोग करें

स्ट्रोंग ऑर्गेज्म के लिए हस्तमैथुन में सेक्स टॉयज का उपयोग करें

यदि आप अभी तक हस्तमैथुन करने के लिए केवल हाथों का उपयोग करते थे तो अगली बार सेक्स टॉय को मौका दें। सेक्स टॉयज आपको स्ट्रोंग ऑर्गेज्म प्राप्त करने में मदद कर सकता हैं। ऐसे बहुत से तरीके हैं जिससे सेक्स टॉय आपके सेक्स जीवन को अधिक आनंद दे सकते हैं। सेक्स टॉयज का प्रयोग करने से आपको इस प्रकार का अनुभव होता है जैसे कि आप एक साथी के साथ सेक्स कर रहें हों।

कुछ अध्ययन के अनुसार महिलाओं का मानना है कि स्ट्रोंग ऑर्गेज्म करने के लिए वाइब्रेटिंग सेक्स टॉयज अधिक लाभदायक होते है। अगर आपको जी-स्पॉट (G-Spot) और क्लिटोरल (clitoral) उत्तेजना पसंद है, तो वी-वाइबी नोवा (We-Vibe Nova) की कोशिश करें। यह रैबिट वाइब्रेटर (Rabbit Vibrator) की अगली पीढ़ी का सेक्स टॉयज है जो कि वास्तव में आपके सबसे संवेदनशील स्पॉट की जगह पर रहता है। इससे होने वाली दोहरी उत्तेजना कई तंत्रिका मार्गों को सक्रिय करती है। अधिक शक्तिशाली ओर्गास्म (orgasms) के लिए, क्लिटोरिस पुडेंडल तंत्रिका (Pudendal nerve) के माध्यम से मस्तिष्क में खुशी का संचार करता है और जी-स्पॉट वेगस तंत्रिका (vagus nerve) के माध्यम से संचार करता है।

(और पढ़े – सेक्‍स टॉयज कैसे आपकी सेक्स लाइफ में जोश भर सकते हैं…)

बेहतर ऑर्गेज्म के लिए हस्तमैथुन करते समय कुछ आवाज करें

बेहतर ऑर्गेज्म के लिए हस्तमैथुन करते समय कुछ आवाज करें

अधिकांश लोग हस्तमैथुन करते समय शांत रहते है। वह मानते है कि दीवारे पतली है और दीवारों के भी कान होते है। इसलिए वह चुपचाप हस्तमैथुन करना पसंद करते है इसके अलावा वह शोर करने में अजीब भी महसूस करते हैं। जब भी लोग पोर्न विडियो देखते है तो उसकी आवाज को धीमा कर लेते है और सोचते है कि हम इसमें क्या सुनें।

हस्तमैथुन के दौरान आवाज करना ओगाज़्मिक (orgasmic) तनाव को प्रभावित कर सकता है। जैसे-जैसे हम कराहते और आह भरते हैं तब हमारी सांसों की लय अप्राकृतिक हो जाती है। यह सांस रोककर रक्त के प्रवाह को प्रभावित करता है और मांसपेशियों का ऑक्सीकरण होता है, जो संभोग की प्रतिक्रिया को बाधित कर सकता है। आपकी आवाज़ें यौन प्रतिक्रिया का एक अनिवार्य हिस्सा हैं और आप पाएंगे कि जब आप उन्हें करते हैं, तो आप एक स्ट्रोंग ऑर्गेज्म प्राप्त करते है।

(और पढ़े – सेक्स करते समय पार्टनर की अलग-अलग तरह की आवाजों का क्या मतलब होता है…)

स्ट्रोंग ऑर्गेज्म के लिए हस्तमैथुन करते समय अपनी पोजीशन

स्ट्रोंग ऑर्गेज्म के लिए हस्तमैथुन करते समय अपनी पोजीशन

हस्तमैथुन के दौरान अपनी पोजीशन बदलना भी आपको स्ट्रोंग ऑर्गेज्म पाने में मदद कर सकता हैं। हस्तमैथुन के समय अधिक आनंद लेने के लिए आप कुछ ऐसी पोजीशन का उपयोग करे जैसे कि आप अपने सेक्स पार्टनर के साथ सेक्स कर रहें हों। जिस प्रकार अपने पार्टनर के साथ सेक्स पोजीशन बदलने में अधिक आनंद प्राप्त होता है उसकी हस्तमैथुन में अपनी स्थिति को बदलने में भी स्ट्रोंग ऑर्गेज्म प्राप्त होता हैं।

महिलाएं चरम सुख प्राप्त करने के लिए एक तकिये को बिस्तर पर रखकर, पेट के बल बिस्तर पर लेट जाएं। अब अपनी योनि को इस तकिये पर रगड़ें। अन्य पोजीशन के लिए आप शॉवर में जाएं, टब के किनारे पर बैठें या बिस्तर पर अपने पैरों को किनारे से लटका कर हस्तमैथुन करें। यह स्थितियां महिलाओं  को मास्टरबेट के दौरान चरम सुख देती है।

(और पढ़े – आप भी नहीं जानती होंगी महिला हस्तमैथुन के ये 16 फायदे…)

हस्तमैथुन करते समय स्ट्रोंग ऑर्गेज्म के लिए ल्यूब का उपयोग करें

हस्तमैथुन करते समय स्ट्रोंग ऑर्गेज्म के लिए ल्यूब का उपयोग करें

मास्टरबेट के समय लड़कियां यदि चरम सुख चाहती है तो उनको चिकनाई का उपयोग करना चाहियें। वास्तव में चिकनाई एक अद्भुत उपकरण है जिसका उपयोग आप बेहतर सेक्स करने के लिए कर सकते हैं, भले ही आपके पास उत्तेजना के साथ कोई समस्या न हो।

चिकनाई का उपयोग (Use Lube) आप सेक्स टॉयज पर भी अधिक यौन उत्तेजना प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं। अपने पसंदीदा सेक्स खिलौने की नोक पर ल्यूब की कुछ बूँदें लगाएं, ल्यूब से अपनी हथेली को तब तक गीला करें जब तक कि यह भीग न जाए या बस अपनी व्यक्तिगत पसंद के अनुसार इसे अपनी उंगलियों पर लगकर हस्तमैथुन करें।

(और पढ़े – सेक्स लुब्रिकेंट प्रकार उपयोग की जानकारी…)

महिला चरम सुख के लिए अपने पेल्विक फ्लोर को टोन करें

महिला चरम सुख के लिए अपने पेल्विक फ्लोर को टोन करें

पेल्विक फ्लोर को टोन करना, अपने आप को बेहतर संभोग करने में मदद करने का एक और तरीका है। इसलिए अपने पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों का व्यायाम करें, हालांकि इसके के लिए आपको जिम जाने की आवश्यकता नहीं होती हैं। आप चाहें तो इसके लिए एक पैल्विक फ्लोर फिजियोथेरेपिस्ट के पास जा सकते हैं। वे यह पहचानने में आपकी मदद कर सकते हैं कि आपकी ताकत और कमजोरियाँ कहाँ हैं और आप किस प्रकार से अपने पेल्विक फ्लोर को टोन कर सकती हैं। इससे प्राप्त आनंद और कामोत्तेजना आपको नई ऊँचाइयों तक पहुँचते हैं। स्ट्रोंग ऑर्गेज्म पाने के लिए आप वी-वाइब ब्लूम (We-Vibe Bloom) जैसे उत्पाद को भी आज़माना सकते हैं। केगेल व्यायाम पेल्विक फ्लोर को टोन करने में आपकी मदद करता है और आनंद के लिए कंपन प्रदान करता है, जब आप वर्कआउट नहीं कर रहे होते हैं।

(और पढ़े – कीगल एक्सरसाइज क्या है, कैसे करें और फायदे…)

हस्तमैथुन का अधिक आनंद लेने के लिए अपने फ्री हाथ का उपयोग करें

हस्तमैथुन का अधिक आनंद लेने के लिए अपने फ्री हाथ का उपयोग करें

अपने हस्तमैथुन के दौरान चरम सुख को पाने और स्ट्रोंग ऑर्गेज्म तक पहुँचने के लिए आप अपने फ्री हाथ का भी उपयोग करें। अपने दूसरे हाथ से अपने अन्य इरोजेनस ज़ोन (erogenous zones) की खोज करने की कोशिश करें और यह देखें कि आपके लिए कौन सी संवेदनाएं सबसे अच्छा महसूस करती हैं। इसके अलावा महिलाएं अपने पेरिनेम या निपल्स या अपने शरीर के अन्य हिस्सों को कड़ी मेहनत से उत्तेजित करने की कोशिश करें।

(और पढ़े – लड़के हस्तमैथुन कैसे करते हैं जानें मास्टरबेशन का सही तरीका…)

स्ट्रोंग ऑर्गेज्म के लिए हस्तमैथुन करते समय अपने श्वास पर फोकस करें

स्ट्रोंग ऑर्गेज्म के लिए हस्तमैथुन करते समय अपने श्वास पर फोकस करें

अधिक यौन उत्तेजना के लिए अपने श्वास पर फोकस करना बहुत ही आवश्यक होता हैं। आप माने या न माने, जिस तरह से आप सांस लेते हैं वह आपके हस्तमैथुन पर एक बड़ा प्रभाव डाल सकता है, इसलिए अगली बार हस्तमैथुन करते समय अपनी सांसों को गहरा करने पर ध्यान दें। आप उथली साँस लेने की अपेक्षा आप लंबी और गहरी साँस लें। वेगस तंत्रिका मस्तिष्क के तल से गर्भाशय ग्रीवा तक फैली हुई है। हम तंत्रिका को उत्तेजित करने के लिए गहरी श्वास का उपयोग करके इसे सक्रिय कर सकते हैं जो स्ट्रोंग ऑर्गेज्म में मदद करता है।

(और पढ़े – ज्‍यादा देर तक हस्‍तमैथुन कैसे करें…)

तेज ऑर्गेज्म के लिए योनि के लिए बैठकर महिला हस्तमैथुन करें

तेज ऑर्गेज्म के लिए योनि के लिए बैठकर महिला हस्तमैथुन करें

यदि आप एक एक्सप्लोस्सिव ओर्गास्म की तलाश में हैं, तो बैठकर महिला हस्तमैथुन करने की कोशिश कर सकती है। बैठने से आपके जी-स्पॉट का पता लगाने में आसान होता है, जो आपकी योनि के अंदर लगभग दो से तीन इंच अन्दर होता है। अपनी ऊँची एड़ी के जूते के पीछे की तरफ से छूकर या अपनी जांघों के पीछे छूएं। फिर, अपनी योनि में अपनी उंगलियों या खिलौना को स्लाइड करना शुरू कर दें, जितना गहराई से चलना है और चलते रहो। घूमाने से लेकर अंदर और बाहर तक, गति की एक सीमा के साथ इसे मिलाएं।

(और पढ़े – महिलाएं कैसे करती है हस्तमैथुन जाने सोलो प्ले के लिए टिप्स और ट्रिक्स…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration