सेक्स एजुकेशन

पुरुष हस्तमैथुन के बारे में 5 चीजें जो आप नहीं जानते हैं – Male Masturbation 5 Things You Didn’t Know in Hindi

पुरुष हस्तमैथुन के बारे में 5 चीजें जो आप नहीं जानते हैं - Male Masturbation 5 Things You Didn't Know in Hindi

हस्‍तमैथुन किसी भी पुरुष और महिला को यौन सुख प्राप्‍त करने का एक बेहतरीन तरीका है। हालांकि हस्‍तमैथुन करने वाले हर व्‍यक्ति को लगता है कि उसे हस्‍तमैथुन के बारे में पूरी जानकारी है। लेकिन ऐसी बहुत सी बाते हैं जो पुरुष हस्‍तमैथुन के बारे में आप नहीं जानते हैं। भले ही आप लंबे समय से नियमित हस्‍तमैथुन कर रहे हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि ऐसी बहुत सी छोटी-छोटी बातें हैं जो हस्‍तमैथुन के दौरान पुरुषों को पता नहीं होती हैं। आज का आर्टिकल उन लोगों के लिए ही है जो हस्‍तमैथुन के बारे में नहीं जानते हैं। आइए विस्‍तार से जाने पुरुष हस्‍तमैथुन के बारे में 5 चीजें जो आप नहीं जानते हैं।

  1. हस्‍तमैथुन से सेक्‍स की तरह स्‍वास्‍थ्‍य लाभ नहीं होता – Masturbation doesn’t have the health benefits that sex does in Hindi
  2. पुरुष हस्‍तमैथुन करने के जोखिम भी होते है – Masturbation is not risk-free in Hindi
  3. हस्‍तमैथुन की कोई सामान्‍य मात्रा नहीं है – Theres no normal amount of masturbation in Hindi
  4. रोज हस्तमैथुन आपके रिश्ते को प्रतिबिंबित नहीं करता है – Masturbating doesn’t reflect on your relationship in Hindi
  5. हस्‍तमैथुन आपके सेक्‍स जीवन के लिए अच्‍छा है – Masturbation is good for your sex life in Hindi

हस्‍तमैथुन से सेक्‍स की तरह स्‍वास्‍थ्‍य लाभ नहीं होता – Masturbation doesn’t have the health benefits that sex does in Hindi

हस्‍तमैथुन से सेक्‍स की तरह स्‍वास्‍थ्‍य लाभ नहीं होता - Masturbation doesn't have the health benefits that sex does in Hindi

हस्‍तमैथुन करना भले ही आपको यौन संतुष्टि दिलाता है लेकिन यह वास्‍तविक ओर्गास्‍म नहीं दिला सकता है। एक अध्‍ययन से पता चलता है कि संभोग करना पुरुषों के लिए हर प्रकार से फायदेमंद होता है। नियमित संभोग करने के दौरान पुरुषों को रक्‍तचाप, हृदय, दर्द और प्रोस्‍टेट स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा मिलता है। यदि आप समझ रहे हैं कि यही लाभ आपको हस्‍तमैथुन करने से भी प्राप्‍त होगें तो यह गलत है। कुछ लोगों को लगता है कि क्‍या फर्क पड़ता है स्‍खलन सेक्‍स के दौरान हो या हस्‍तमैथुन से हो। लेकिन इस दौरान आपका शरीर अलग प्रतिक्रिया देता है।

यहां तक की सेक्‍स करने के बजाय यदि हस्‍तमैथुन किया जाता है तब वीर्य का मेकअप अलग हो सकता है। शायद हस्‍तमैथुन करने वाले पुरुषों को यह बात पता न हो कि अधिक मात्रा में हस्‍तमैथुन करने से वीर्य की गुणवत्ता प्रभावित हो सकती है। हालांकि हस्‍तमैथुन करना पुरुषों को प्रोस्‍टेट कैंसर से बचा सकता है।

(और पढ़े – हस्तमैथुन या सेक्स में से कौन बेहतर है…)

पुरुष हस्‍तमैथुन करने के जोखिम भी होते है – Masturbation is not risk-free in Hindi

पुरुष हस्‍तमैथुन करने के जोखिम भी होते है - Masturbation is not risk-free in Hindi

सभी पुरुष मानते हैं कि हस्‍तमैथुन करना कम जोखिम भरा है। यह सेक्‍स करने का सबसे सुरक्षित तरीका है। क्‍योंकि हस्‍तमैथुन करने से किसी को यौन संक्रमण नहीं होता है और न ही यह गर्भावस्‍था का कारण बनता है। लेकिन हस्‍तमैथुन करने के कुछ नुकसान या जोखिम भी होते हैं। जैसे बार-बार या खुरदुरे हस्‍तमैथुन के कारण त्‍वचा में जलन हो सकती है। इसके अलाव अधिक दबाव के कारण लिंग की नसों को भी नुकसान हो सकता है जो रक्‍त परिसंचरण को बढ़ावा देती हैं। इसके अलावा बार-बार हस्‍तमैथुन करने से लिंग में सूजन भी हो सकती है। पुरुषों के लिए हस्‍तमैथुन के फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी होते हैं जिन्‍हें अक्‍सर पुरुषों द्वारा अनदेखा किया जाता है।

(और पढ़े – हस्तमैथुन के फायदे और नुकसान जो आपको जानना है जरूरी…)

हस्‍तमैथुन की कोई सामान्‍य मात्रा नहीं है – Theres no normal amount of masturbation in Hindi

हस्‍तमैथुन की कोई सामान्‍य मात्रा नहीं है - There's no "normal" amount of masturbation in Hindi

हस्‍तमैथुन के दौरान स्‍खलन में वीर्य की मात्रा सामान्‍य नहीं होती है बल्कि यह सामान्‍य सेक्‍स से अधिक होती है। एक अध्‍ययन के अनुसार सप्‍ताह में 1 बार नियमित हस्‍तमैथुन करना शरीर के लिए लाभदायक होता है। लेकिन यदि आप दिन में कई बार हस्‍तमैथुन करते हैं तो यह आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। साथ ही दिन में कई बार हस्‍तमैथुन करने के दौरान आपको अपने साथी के साथ सेक्‍स करने में भी कम रूचि का अनुभव हो सकता है। इसके अलावा कई बार हस्‍तमैथुन करने की लत आपके दैनिक जीवन को भी प्रभावित कर सकती है।

(और पढ़े – हस्तमैथुन की लत के कारण, लक्षण और उपचार…)

रोज हस्तमैथुन आपके रिश्ते को प्रतिबिंबित नहीं करता है – Masturbating doesn’t reflect on your relationship in Hindi

रोज हस्तमैथुन आपके रिश्ते को प्रतिबिंबित नहीं करता है - Masturbating doesn't reflect on your relationship in Hindi

बहुत से लोगों का मानना होता है कि हस्‍तमैथुन सहभागियों के रिश्‍तों में खराबी के कारण किया जाता है। जबकि यह हस्‍तमैथुन को लेकर सबसे बड़ा मिथक है। बहुत से लोग जो अपने सभागी से दूर रहते हैं उनके लिए यौन संतुष्टि का सबसे प्रभावी साधन हस्‍तमैथुन होता है। इसके अलावा यह उन लोगों के लिए भी उपयोगी है जो एकल हैं। हस्‍तमैथुन करना सहयोगियों के साथ किसी प्रकार के आपसी मतभेद से संबंधित नहीं है। हस्‍तमैथुन करना केवल सेक्‍स सुख प्राप्‍त करने के बारे में नहीं है। शोधकर्ता मानते हैं कि कई बार हस्‍तमैथुन लोगों के तनाव को दूर करने में भी मदद करता है।

(और पढ़े – हस्तमैथुन कितने दिन में करना चाहिए…)

हस्‍तमैथुन आपके सेक्‍स जीवन के लिए अच्‍छा है – Masturbation is good for your sex life in Hindi

हस्‍तमैथुन आपके सेक्‍स जीवन के लिए अच्‍छा है - Masturbation is good for your sex life in Hindi

हस्‍तमैथुन आपकी सेक्‍स लाइफ को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। क्‍योंकि यह लोगों को सेक्‍स करना सिखाता है। साथ ही हस्‍तमैथुन के दौरान ही लोगों को अपनी सेक्‍स क्षमता का अनुभव भी होता है। इसके अलावा पुरुषों की अपेक्षा महिलाएं हस्‍तमैथुन के दौरान अधिक संतुष्टि प्राप्‍त करती हैं। लेकिन कुछ लोग हस्‍तमैथुन या पोर्न देखते हुए इतने उत्‍तेजित हो जाते हैं कि वे महिला के साथ सेक्‍स नहीं कर पाते हैं। ऐसी स्थिति में उन्‍हें सेक्‍स चिकित्‍सक से सलाह लेना आवश्‍यक है। लेकिन अधिकांश पुरुषों के लिए हस्‍तमैथुन करना स्वास्थ्यकर होता है। लेकिन यदि हस्‍तमैथुन दिन में कई बार किया जाए तो इसके कुछ साइड इफैक्‍ट्स हो सकते हैं।

(और पढ़े – हस्तमैथुन करना सही या गलत जानें पूरा सच…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration