क्या हस्तमैथुन करने से बाल झड़ने लगते हैं और मास्टरबेशन से जुड़े अन्य सवाल – Does Masturbation Cause Hair Loss And Other Questions Answered in Hindi




क्या हस्तमैथुन करने से बाल झड़ने लगते हैं और मास्टरबेशन से जुड़े अन्य सवाल - Does Masturbation Cause Hair Loss And Other Questions Answered in Hindi
Written by Daivansh

Hastmaithun se hair loss in hindi क्‍या हस्‍तमैथुन करने से बाल झड़ने लगते हैं, इस तरह के बहुत से मिथक और गलत धारणाएं समाज में फैली हुई हैं। हस्तमैथुन करने की भ्रांतियां बालों के झड़ने से लेकर आंखों के अंधेपन तक हर चीज से जुड़ी हैं। लेकिन इन मिथकों का कोई वैज्ञानिक समर्थन या प्रमाण नहीं हैं। हस्‍तमैथुन करने से कुछ स्‍वास्‍थ्‍य हानियां होती हैं लेकिन यह किसी भी हानिकारक दुष्‍प्रभावों से संबंधित नहीं हैं। जबक‍ि अध्‍ययन बताते हैं कि हस्‍तमैथुन करना आपके मानसिक और शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होता है। आज इस आर्टिकल में आप क्‍या हस्‍तमैथुन करने से बाल झड़ने लगते हैं और इससे संबंधित कुछ मिथकों की सच्‍चाई जानेगें। आइए इन्‍हें जाने।

1. क्‍या हस्‍तमैथुन करने से बाल झड़ते हैं – Kya Hastmaithun Karne Se Baal Jhadte Hai in Hindi
2. क्‍या हस्‍तमैथुन अंधेपन का कारण होता है – Kya Hastmaithun Andhepan Ka Karan Hota Hai in Hindi
3. क्‍या हस्‍तमैथुन स्‍तंभन दोष का कारण होता है – Kya Hastmaithun Stambhan Dosh Ka Karan Hota Hai in Hindi
4. क्‍या हस्‍तमैथुन जननांग को नुकसान पहुंचाता है – Kya Hastmaithun Stambhan Dosh Ka Karan Hota Hai in Hindi

क्‍या हस्‍तमैथुन करने से बाल झड़ते हैं – Kya Hastmaithun Karne Se Baal Jhadte Hai in Hindi

क्‍या हस्‍तमैथुन करने से बाल झड़ते हैं - Kya Hastmaithun Karne Se Baal Jhadte Hai in Hindi

हस्‍तमैथुन करने से बाल नहीं झड़ते हैं क्‍योंकि समय से पहले बालों का झड़ना मुख्‍य रूप से आनुवंशिकी के कारण होता है। सामान्‍य रूप से प्रतिदन किसी व्‍यक्ति के बाल औसतन 50 से 100 के बीच झड़ते हैं। जबकि इनके स्‍थानों पर नए बाल भी उगते हैं। लेकिन यदि यह चक्र बाधित होता है या आपके बालों के रोम क्षतिग्रसत हो जाते हैं तो नए बाल नहीं उगते हैं। इस तरह से यह केवल बाल झड़ने की समस्‍या बन जाती है। इस समस्‍या का प्रमुख कारण आपके जीन होते हैं। वंशानुगत स्थिति को पुरुष-पैटर्न गंजापन या महिला-पैटर्न गंजापन के रूप में जाना जाता है। पुरुषों में पैटर्न गंजापन जवानी के दौर में जल्‍दी शुरु हो सकता है। समय के पहले बाल झड़ने के अन्‍य कारणों में शामिल हैं।

  • हार्मोनल परिवर्तन
  • सिर में होने वाले संक्रमण
  • त्‍वचा संबंधी समस्‍याएं
  • बालों में अत्‍याधिक खिंचाव
  • बालों में कई प्रकार के रासायनिक उत्‍पादों का उपयोग
  • कुछ दवाएं और विकिरण उपचार

(और पढ़े – बालों का असमय झड़ने का कारण और उपचार…)

क्‍या हस्‍तमैथुन अंधेपन का कारण होता है – Kya Hastmaithun Andhepan Ka Karan Hota Hai in Hindi

क्‍या हस्‍तमैथुन अंधेपन का कारण होता है - Kya Hastmaithun Andhepan Ka Karan Hota Hai in Hindi

जिन लोगों का मानना यह है कि हस्‍तमैथुन करने से आंखों का अंधापन हो सकता है। वे लोग गलत हैं क्‍योंकि यह एक मिथक है। यह वैज्ञानिक अनुसंधान के आधार पर सही या प्रमाणित नहीं है। जबकि दृष्टि हानि होने के वास्‍तविक कारण इस प्रकार हैं।

(और पढ़े – आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय…)

क्‍या हस्‍तमैथुन स्‍तंभन दोष का कारण होता है – Kya Hastmaithun Stambhan Dosh Ka Karan Hota Hai in Hindi

क्‍या हस्‍तमैथुन स्‍तंभन दोष का कारण होता है - Kya Hastmaithun Stambhan Dosh Ka Karan Hota Hai in Hindi

वैज्ञानिक अध्‍ययन इस बात का समर्थन नहीं करते हैं कि हस्‍तमैथुन से स्‍तंभन दोष (erectile dysfunction) होता है। जबकि कुछ शारीरिक कमियों और पौष्टिक भोजन न करना स्‍तंभन दोष का कारण माना जाता है। इसके अलावा कुछ मनोवैज्ञानिक कारण भी होते हैं जो स्‍तंभन दोष का कारण हो सकते हैं। आइए जाने स्‍तंभन दोष का प्रमुख कारण क्‍या हैं।

(और पढ़े – इरेक्टाइल डिसफंक्शन नपुंसकता (स्तंभन दोष) कारण और उपचार…)

क्‍या हस्‍तमैथुन जननांग को नुकसान पहुंचाता है – Kya Hastmaithun Stambhan Dosh Ka Karan Hota Hai in Hindi

  1. क्‍या हस्‍तमैथुन प्रजनन क्षमता को प्रभावित करता है – Kya Hastmaithun Prajanan Chamta Ko Prabhavit Karta Hai in Hindi
  2. क्‍या हस्‍तमैथुन मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को प्रभावित करता है – Kya Hastmaithun Mental Health Ko Prabhavit Karta Hai in Hindi
  3. क्‍या हस्‍तमैथुन सेक्‍स ड्राइव को प्रभावित करता है – Kya Hastmaithun Sex Drive Ko Prabhavit Karta Hai in Hindi
  4. क्‍या हस्‍तमैथुन बहुत अधिक करना चाहिए – kya hastmaithun bhaut adhik karna chahiye in Hindi
  5. क्या हस्तमैथुन पार्टनर का सेक्स बर्बाद कर देगा – Will masturbation ruin partner sex in Hindi
  6. क्या हस्तमैथुन में सेक्‍स खिलोनों का उपयोग सही है – Kya Hastmaithun Me Sex Toy Ka Upyog Sahi Hai in Hindi

यह एक भ्रांति है कि हस्‍तमैथुन करने से जननांग को नुकसान हो सकता है। जबकि ऐसा नहीं है। हस्‍तमैथुन आपके जननांगों को नुकसान नहीं पहुंचाएगा। हालांकि यदि आप हस्‍तमैथुन करते समय पर्याप्‍त चिकनाई या स्‍नेहक का उपयोग नहीं करते हैं तो आपको कुछ नुकसान हो सकता है। आइए जाने हस्‍तमैथुन करते समय होने वाली क्षति से बचने के उपाय क्‍या हैं।

क्‍या हस्‍तमैथुन प्रजनन क्षमता को प्रभावित करता है – Kya Hastmaithun Prajanan Chamta Ko Prabhavit Karta Hai in Hindi

क्‍या हस्‍तमैथुन प्रजनन क्षमता को प्रभावित करता है - Kya Hastmaithun Prajanan Chamta Ko Prabhavit Karta Hai in Hindi

हस्‍तमैथुन करने से प्रजनन क्षमता में परिवर्तन होने की संभावना बहुत ही कम होती है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि शुक्राणु की गुणवत्‍ता दैनिक स्‍खलन के दौरान समान होती है। चाहे आप हस्‍तमैथुन करें या ना करें। पुरुषों की प्रजनन क्षमता प्रभावित करने वाले कुछ प्रमुख कारक इस प्रकार हैं।

  • कुछ चिकित्‍सीय स्थितियां
  • शुक्राणु वितरण के साथ समस्या
  • विकिरण या कीमोथेरेपी
  • रसायनों और अन्‍य पर्यावरणीय परिवर्तन

महिलाओं की प्रजनन क्षमता प्रभावति करने वाले कारक

  • एंडोमेट्रियोसिस जैसी कुछ चिकित्‍सीय स्थितियां
  • प्रारंभिक रजोनिवृत्ति
  • विकिरण या कीमोथेरेपी
  • रसायनों का संपर्क
  • पर्यावरणीय कारकों से संपर्क

(और पढ़े – क्‍या मास्‍टरबेशन या हस्‍तमैथुन से नपुंसकता आती है?…)

क्‍या हस्‍तमैथुन मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को प्रभावित करता है – Kya Hastmaithun Mental Health Ko Prabhavit Karta Hai in Hindi

क्‍या हस्‍तमैथुन मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को प्रभावित करता है - Kya Hastmaithun Mental Health Ko Prabhavit Karta Hai in Hindi

अध्‍ययनों से पता चलता है कि हस्‍तमैथुन मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य पर सकारात्‍मक प्रभाव डालता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि यह आपके तनाव को कम करने में सहायक होता है। वास्‍तव में हस्‍तमैथुन आपके मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार कर सकता है। जब भी आप संभोग करते हैं तो आपको आनंद और खुशी का अनुभव होता है। इस तरह से स्‍खलन चाहे संभोग से हो या हस्तमैथुन से आपके मानिसक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा होता है। हस्‍तमैथुन करने के अन्‍य मानसिक लाभ इस प्रकार हैं।

  • यह तनाव को कम करने में मदद करता है।
  • आपके मूड़ को बढ़ाने में सहायक होता है।
  • आपको आराम करने में मदद करता है।
  • आपकी नींद की गुणवत्‍ता को बढ़ाता है।

(और पढ़े – मानसिक तनाव के कारण, लक्षण एवं बचने के उपाय…)

क्‍या हस्‍तमैथुन सेक्‍स ड्राइव को प्रभावित करता है – Kya Hastmaithun Sex Drive Ko Prabhavit Karta Hai in Hindi

क्‍या हस्‍तमैथुन सेक्‍स ड्राइव को प्रभावित करता है - Kya Hastmaithun Sex Drive Ko Prabhavit Karta Hai in Hindi

हस्‍तमैथुन किसी भी तरह से आपकी सेक्‍स ड्राइव को प्रभावित नहीं करता है। बहुत से लोगों का मानना है कि हस्‍तमैथुन उनकी सेक्‍स ड्राइव को प्रभावित करता है। जबकि वैज्ञानिक अध्‍ययनों में यह अब तक साबित नहीं हुआ है। सेक्‍स ड्राइव लोगों के स्‍वास्‍थ्‍य और उनकी शारीरिक क्षमता पर निर्भर करती है। लेकिन हस्‍तमैथुन करना आपको सेक्‍स करने से नहीं रोकता है। बल्कि ऐसा माना जा सकता है कि हस्‍तमैथुन आपकी यौन इच्‍छा को कुछ हद तक बढ़ा सकता है। आपकी कामेच्‍छा कम होने के कुछ विशेष कारण इस प्रकार हैं।

(और पढ़े – सेक्स पावर कैसे बढ़ाएं, घरेलू उपाय और तरीके…)

क्‍या हस्‍तमैथुन बहुत अधिक करना चाहिए – kya hastmaithun bhaut adhik karna chahiye in Hindi

क्‍या हस्‍तमैथुन बहुत अधिक करना चाहिए - kya hastmaithun bhaut adhik karna chahiye in Hindi

यद्यपि हस्‍तमैथुन करना सामान्‍य है लेकिन इसकी अधिक मात्रा का निर्धारण करना कठिन है। क्‍योंकि कुछ लोगों की शारीरिक क्षमता अधिक होती है इसलिए उन्‍हें अधिक बार हस्‍तमैथुन करने से कोई परेशानी नहीं होती है। जबकि कुछ लोगों की शारीरिक क्षमता कम होती है जिससे उन्‍हें अधिक हस्‍मैथुन के नुकसान हो सकते हैं। अधिक मात्रा में हस्‍तमैथुन करने का प्रभाव लोगों के व्‍यक्तिगत जीवन के साथ ही साथी के साथ रिश्‍तों में पड़ सकता है।

क्‍या आपको लगता है कि आप आवश्‍यकता से अधिक हस्‍तमैथुन कर रहे हैं। यदि ऐसा है तो आपको डॉक्‍टर से सलाह लेने की आवश्‍यकता है। डॉक्‍टर आपकी शारीरिक प‍रीक्षण करेगा और जरूरत पड़ने पर आपको मनोचिकित्‍सक के पास जाने की सलाह दे सकता है।

(और पढ़े – इन संकेतो से पहचाने की कहीं आपको हस्‍तमैथुन की लत तो नहीं…)

क्या हस्तमैथुन पार्टनर का सेक्स बर्बाद कर देगा – Will masturbation ruin partner sex in Hindi

क्या हस्तमैथुन पार्टनर का सेक्स बर्बाद कर देगा - Will masturbation ruin partner sex in Hindi

यह मानना गलत है कि हस्‍तमैथुन करने से आप अपने साथी को चरम सुख नहीं दिला सकते हैं। वास्‍तव में हस्‍तमैथुन आपके साथी के साथ सेक्‍स को बढ़ा सकता है। इसके अलावा आपसी हस्‍तमैथुन दोनो को अपनी विभिन्‍न इच्‍छाओं का पता लगाने की अनुमति दे सकता है, साथ ही यह आनंद का अनुभव भी करा सकता है। इसके अलावा हस्‍तमैथुन करने के फायदे यह भी हैं कि इससे गर्भाधान का खतरा नहीं होता है। साथ ही यह यौन संक्रमण की संभावनाओं को कम करता है। लेकिन फिर भी आप अपने पार्टनर के साथ होते हुए यदि हस्‍तमैथुन की इच्‍छा करते हैं तो आपको डॉक्‍टर से सलाह लेना चाहिए।

(और पढ़े – लड़के हस्तमैथुन कैसे करते हैं जानें मास्टरबेशन का सही तरीका…)

क्या हस्तमैथुन में सेक्‍स खिलोनों का उपयोग सही है – Kya Hastmaithun Me Sex Toy Ka Upyog Sahi Hai in Hindi

क्या हस्तमैथुन में सेक्‍स खिलोनों का उपयोग सही है - Kya Hastmaithun Me Sex Toy Ka Upyog Sahi Hai in Hindi

हस्‍तमैथुन के दौरान सेक्‍स खिलोनों का उपयोग आपके सेक्‍स को खराब कर सकता है यह सही नहीं है। अल्प आनंद के लिए सेक्‍स के खिलौने का उपयोग करने से आपका हस्‍तमैथुन सत्र समाप्‍त हो सकता है। और वे अपने साथी के साथ सेक्‍स के दौरान उपयोग करने में मजेदार हो सकते हैं। लेकिन यदि आप नियमित रूप से सेक्‍स खिलौनों का उपयोग करते हैं तो सेक्‍स के दौरान इनकी कमी महसूस हो सकती है।

हस्तमैथुन सुरक्षित, प्राकृतिक और स्वस्थ तरीका है खुद को यौन सुख देने का । यह आपकी इच्छा और आवश्यकताओं को पूरा करने का एक शानदार तरीका है। चाहे आप हस्तमैथुन करते हैं और आप कैसे हस्तमैथुन करते हैं  यह आपका व्यक्तिगत निर्णय है। हस्तमैथुन करने का कोई सही या गलत तरीका नहीं है। न ही आपको अपनी पसंद के लिए कोई शर्म या अपराध महसूस करना चाहिए।

लेकिन याद रखें कि हस्तमैथुन से हानिकारक दुष्प्रभाव नहीं होते हैं। यदि आप कोई असामान्य लक्षण अनुभव कर रहे हैं या ऐसा महसूस कर रहे हैं कि आप बहुत अधिक हस्तमैथुन कर रहे हैं, तो अपने चिकित्सक से मिलें। वे आपकी किसी भी चिंता पर आपसे चर्चा कर उसका सही जबाव देंगे।

(और पढ़े – महिलाएं कैसे करती है हस्तमैथुन जाने सोलो प्ले के लिए टिप्स और ट्रिक्स…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration