हस्तमैथुन कितने दिन में करना चाहिए – Hastmaithun Kitne Din Me Karna Chahiye In Hindi




हस्तमैथुन कितने दिन में करना चाहिए - Hastmaithun Kitne Din Me Karna Chahiye In Hindi
Written by Daivansh

हस्तमैथुन कितने दिन में करना चाहिए, आमतौर पर एक यौन रुप से स्वस्थ्य व्यक्ति को हर चार से पांच दिन बाद ही हस्तमैथुन करना चाहिए। इसका कारण यह है कि जब आप हस्तमैथुन करके रोज स्खलित (masturbation ejaculate) होते हैं तो फिर धीरे धीरे आपको इसकी लत लगती जाती है और यह आपकी जरुरत बनती जाती है। इसके बाद हस्तमैथुन करके आपको चाहे मजा आए या ना आए लेकिन आदतवश आप रोज हस्तमैथुन करना शुरु कर देते हैं। लेकिन अगर आप एक बार हस्तमैथुन करने के बाद अगली बार चार से पांच दिनों के बाद दोबारा से हस्तमैथुन करते हैं तो कई दिनों बाद स्खलित (ejaculate) होने का अनुभव वाकई में बहुत मजेदार होता है।

हालांकि एक बार हस्तमैथुन शुरू कर देने के बाद अपने आप को हस्तमैथुन करने से रोकना काफी मुश्किल होता है लेकिन आप आत्म नियंत्रण (self-control) सीखकर अपनी इच्छाओं को अपने वश में कर सकते हैं। वास्तव में रोजाना हस्तमैथुन करने की बजाय प्रत्येक 4 से 5 दिन बाद हस्तमैथुन करना ज्यादा स्वास्थ्यवर्धक (masturbation healthy) होता है।

  1. दो बार हस्तमैथुन के बीच कितने समय का अंतराल होना चाहिए – What should be the gap between two masturbation sessions in Hindi
  2. एक दिन में कितनी बार हस्तमैथुन करना चाहिए – How many times to masturbate a day in Hindi
  3. हफ्ते में कितनी बार हस्तमैथुन करना चाहिए – How many times can we masturbate in a week in Hindi
  4. अधिक हस्तमैथुन करने से क्या प्रभाव पड़ता है – Excessive masturbation effects in Hindi
  5. हस्तमैथुन करने से शरीर में ऊर्जा की कमी हो जाती है – Excessive masturbation causes Loss of energy in Hindi
  6. अधिक हस्तमैथुन करने से लत लग जाती है – Masturbation Gets you addicted in Hindi
  7. अधिक हस्तमैथुन शीघ्रपतन का कारण बनता है – Masturbation Leads to premature ejaculation in Hindi
  8. हस्तमैथुन दैनिक कार्य को प्रभावित करता है – Masturbation Disrupting daily life in Hindi
  9. अधिक हस्तमैथुन करने से यौन संवेदनशीलता खत्म हो जाती है – Masturbation Decreased sexual sensitivity in Hindi

दो बार हस्तमैथुन के बीच कितने समय का अंतराल होना चाहिए – What should be the gap between two masturbation sessions in Hindi

दो बार हस्तमैथुन के बीच कितने समय का अंतराल होना चाहिए - What should be the gap between two masturbation sessions in Hindi

आमतौर पर एक दिन में एक बार से अधिक हस्तमैथुन नहीं करना चाहिए। लेकिन अगर आप एक बार हस्तमैथुन करते हैं और आपको इसके बाद दूसरी बार भी हस्तमैथुन करने की इच्छा होती है तो आपको पहले हस्तमैथुन के करीब 45 मिनट के अंतराल (masturbation gap) के बाद दूसरा हस्तमैथुन करना चाहिए। जब आप एक बार हस्तमैथुन कर लेते हैं तब आपको दस मिनट आराम करना चाहिए और उसके बाद कुछ पौष्टिक (nutritious) चीजें खानी चाहिए। जैसे आप ड्राई फ्रूट्स, फल या फिर एक गिलास दूध पी सकते हैं। इसके बाद आपको 20 मिनट तक अच्छी तरह से और भरपूर आराम करना चाहिए। अब आपका शरीर दूसरे राउंड के हस्तमैथुन के लिए तैयार हो जाता है और आपके स्वास्थ्य को दूसरे राउंड के हस्तमैथुन से बहुत ज्यादा नुकसान (masturbation harm) नहीं पहुंचता है।

(और पढ़े – हस्तमैथुन के फायदे और नुकसान जो आपको जानना है जरूरी…)

एक दिन में कितनी बार हस्तमैथुन करना चाहिए – How many times to masturbate a day in Hindi

एक दिन में कितनी बार हस्तमैथुन करना चाहिए - How many times to masturbate a day in Hindi

आमतौर पर एक व्यक्ति को एक दिन में एक या दो बार से ज्यादा हस्तमैथुन नहीं करना चाहिए। सेक्सोलॉजिस्ट का मानना है कि एक दिन में एक बार ही हस्तमैथुन करना स्वास्थ्य की दृष्टि से अच्छा होता है। लेकिन अगर आप एक बार हस्तमैथुन करने के बाद संतुष्ट (masturbation satisfied) नहीं होते हैं या फिर कुछ बचा रह जाता है और आपको लगता है कि दूसरी बार करने पर आप संतुष्ट हो जाएंगे तो आपको दोबारा हस्तमैथुन कर लेना चाहिए। लेकिन याद रखें कि एक दिन में दो बार से ज्यादा हस्तमैथुन ना करें। अगर आप एक या दो बार से ज्यादा हस्तमैथुन कर रहे हैं तो इसका अर्थ यह है कि आप आप अपने शरीर के साथ सामान्य व्यवहार नहीं कर रहे हैं। आप न सिर्फ अपने यौन स्वास्थ्य को बर्बाद (havoc)  कर रहे हैं बल्कि आप अपने आप को मनोवैज्ञानिक रुप से भी नुकसान पहुंचा रहे हैं।

आंकड़े बताते हैं कि ज्यादातर लोग एक दिन में एक बार हस्तमैथुन करने के बाद संतुष्ट हो जाते हैं लेकिन अगर आप कामुक सामग्री जैसे पोर्न या फिर लड़की की नंगी तस्वीरों को देखने के आदी (addicted) हैं तो आपको बार बार हस्तमैथुन करने का मन होगा जो आपके यौन स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है।

(और पढ़े – हस्तमैथुन करना सही या गलत जानें पूरा सच…)

हफ्ते में कितनी बार हस्तमैथुन करना चाहिए – How many times can we masturbate in a week in Hindi

हफ्ते में कितनी बार हस्तमैथुन करना चाहिए - How many times can we masturbate in a week in Hindi

आमतौर पर हर व्यक्ति शारीरिक (physically) और मानसिक (mentally) रुप से अलग है। आपको सप्ताह में कितनी बार हस्तमैथुन करना चाहिए यह पूरी तरह आपकी जरुरत, इच्छा और स्टैमिना पर निर्भर करता है। आप हफ्ते, दिन या महीने में अधिक से अधिक बार हस्तमैथुन कर सकते हैं अगर यह आपके इससे आपका दैनिक जीवन नकारात्मक रुप से प्रभावित न हो तो। अगर आप दिन या हफ्ते में कई बार हस्तमैथुन करते हैं और एक स्वस्थ जीवन (healthy life) जीते हैं तो कितनी बार भी हस्तमैथुन करना आपके लिए अच्छा हो सकता है।

लेकिन अगर आप दिन में सिर्फ एक बार ही हस्तमैथुन करने के बाद अपने रोजमर्रा के कार्य करना भूल जाते हैं, अपने दोस्तों से कटने लगते हैं, अकेले रहना आपको अधिक अच्छा लगने लगता है या फिर आपको यौन साथी (sex partner) की जरूरत नहीं पड़ती है और ना ही आपको उसमें कोई दिलचस्पी होती है तो आपके लिए हस्तमैथुन एक बार भी करना अच्छा नहीं है। हर व्यक्ति का अलग शरीर और अलग क्षमता (efficiency) होती है।

सेक्सोलॉजिस्ट का मानना है कि हफ्ते में दो बार हस्तमैथुन करना स्वास्थ्य की दृष्टि से बेहतर होता है। इसका कारण यह है कि अगर आप हफ्ते में दो बार से ज्यादा हस्तमैथुन करते हैं तो आपकी एनर्जी तो कम होगी ही साथ में आपको पेनिस में सामान्य रुप से उत्तेजना (normal erections) होना बंद हो जाएगा और आपको जबरदस्ती उत्तेजित होने के लिए पोर्नोग्राफी या फिर कामुक फोटो एवं पोर्न वीडियो का सहारा लेना पड़ेगा।

(और पढ़े – यदि हाथ अभ्यास (मास्टरबेशन या हस्तमैथुन) अधिक से अधिक किया जाता है तो दुष्प्रभाव क्या होते हैं?)

अधिक हस्तमैथुन करने से क्या प्रभाव पड़ता है – Excessive masturbation effects in Hindi

अधिक हस्तमैथुन करने से क्या प्रभाव पड़ता है - Excessive masturbation effects in Hindi

आमतौर पर हस्तमैथुन को सेक्स का गलत तरीका (bad way of masturbation) माना जाता है। अपने हाथों का प्रयोग करके इंसान अपनी इच्छाओं को शांत करने के लिए हस्तमैथुन करता है। लेकिन चूंकि यह प्राकृतिक (natural) नहीं होता है इसलिए अगर कोई व्यक्ति बार-बार हस्तमैथुन करता है तो उसे नकारात्मक दुष्प्रभाव का सामना करना पड़ सकता है।

(और पढ़े – ज्यादा हस्तमैथुन करने के नुकसान…)

हस्तमैथुन करने से शरीर में ऊर्जा की कमी हो जाती है – Excessive masturbation causes Loss of energy in Hindi

हस्तमैथुन करने से शरीर में ऊर्जा की कमी हो जाती है - Excessive masturbation causes Loss of energy in Hindi

अधिक हस्तमैथुन करने से शारीरिक एवं मानसिक ऊर्जा को हानि पहुंचती है। आपने हस्तमैथुन के दौरान नोटिस किया होगा कि इस क्रिया को करने के लिए अत्यधिक एनर्जी की आवश्यकता होती है। बार बार हस्तमैथुन करने से आदमी की सेहत पर बुरा असर पड़ता है। इससे व्यक्ति को थकान (tiredness), सुस्ती (drowsiness) लिंग में कमजोरी, चेहरे पर झुर्रिया (wrinkled face) आदि की समस्या हो सकती है।

(और पढ़े – हस्तमैथुन करने वाली महिलाएं नहीं जानती ये पांच सबसे बड़े नुकसान…)

अधिक हस्तमैथुन करने से लत लग जाती है – Masturbation Gets you addicted in Hindi

अधिक हस्तमैथुन करने से लत लग जाती है - Masturbation Gets you addicted in Hindi

हस्तमैथुन की आदत आपको सच्चे यौन सुख से वंचित कर देती है। हस्तमैथुन आगे एक लत बन जाता है। जब किसी व्यक्ति को अपने जननांगों (genitals) के साथ खेलने में मजा (pleasure) आने लगता है और वह अचानक ही बाहरी दुनिया से कटने लगता है और हमेशा एक एकांत स्थान ढूंढता है। उसे कामकु (erotic) चीजें देखना ज्यादा अच्छा लगता है और कभी कभी उसे अपनी यौन जरुरतें पूरी करने के लिए किसी पार्टनर की भी जरुरत नहीं महसूस होती है।

(और पढ़े – हस्तमैथुन की लत के कारण, लक्षण और उपचार…)

अधिक हस्तमैथुन शीघ्रपतन का कारण बनता है – Masturbation Leads to premature ejaculation in Hindi

अधिक हस्तमैथुन शीघ्रपतन का कारण बनता है - Masturbation Leads to premature ejaculation in Hindi

बार-बार हस्तमैथुन करना शीघ्रपतन से पूरी तरह जुड़ा हुआ है। जो पुरुष बहुत अधिक हस्तमैथुन करते हैं उनके लिए यह बहुत मुश्किल है कि वे शुक्राणुओं को बाहर निकलने से रोक सकें। जब पेनाइल नर्व को ओवरस्टिम्युलेट किया जाता है तो इससे एक समय के बाद शीघ्रपतन की समस्या हो जाती है। हालांकि अगर आफ हस्तमैथुन के दौरान चिकने पदार्थों (lubricant ) का उपयोग करते हैं तो इससे आपको अधिक स्ट्रोक नहीं लगाना पड़ेगा और इससे शीघ्रपतन को काफी हद तक रोका जा सकता है।

(और पढ़े – शीघ्रपतन की समस्या को दूर करने के आसन घरेलू उपाय, तरीके और नुस्खे…)

हस्तमैथुन दैनिक कार्य को प्रभावित करता है – Masturbation Disrupting daily life in Hindi

हस्तमैथुन दैनिक कार्य को प्रभावित करता है - Masturbation Disrupting daily life in Hindi

आवश्यकता से अधिक मस्टरबेशन करने के कारण आपका नियमित कार्य बहुत अधिक प्रभावित होता है। देखा गया है कि हस्तमैथुन के कारण लोग अपना काम, स्कूल और जरूरी सामाजिक कार्य छोड़ देते हैं। इसके अलावा यह आपकी जिम्मेदारियों और संंबंधों पर भी नकारात्मक असर डालता है। कुछ मामलों में यह शादीशुदा जीवन को प्रभावित करने लगता है क्योंकि व्यक्ति हस्तमैथुन करके इतना संतुष्ट हो जाता है कि उसे पार्टनर की इच्छाओं का ध्यान नहीं रहता है।

(और पढ़े – लड़के हस्तमैथुन कैसे करते हैं जानें मास्टरबेशन का सही तरीका…)

अधिक हस्तमैथुन करने से यौन संवेदनशीलता खत्म हो जाती है – Masturbation Decreased sexual sensitivity in Hindi

अधिक हस्तमैथुन करने से यौन संवेदनशीलता खत्म हो जाती है - Masturbation Decreased sexual sensitivity in Hindi

चाहे वह स्त्री हो या पुरुष, अधिक हस्तमैथुन करने के कारण वे बिस्तर पर एक दूसरे के साथ यौन रुप से अंतरंग (sexual intimacy) नहीं हो पाते हैं और उन्हें इसमें समस्या आती है। इसके अलावा बार बार हस्तमैथुन करने से यौन संवेदनशीलता (sexual sensitivity) कम हो जाती है। इस तरह की समस्या का सामना महिला और पुरुष दोनों को करना पड़ता है।

(और पढ़े – महिलाएं कैसे करती है हस्तमैथुन जाने सोलो प्ले के लिए टिप्स और ट्रिक्स…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और पढ़े –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration