शीघ्रपतन की समस्या को दूर करने के लिए अपनाएं यह इलाज और उपचार – Treatment For Premature Ejaculation In Hindi




शीघ्र स्खलन (शीघ्रपतन) का इलाज और उपचार - Treatment For Premature Ejaculation In Hindi
Written by Daivansh

शीघ्र पतन का उपचार सेक्स के दौरान शीघ्रपतन की समस्या से परेशान हैं, तो अपनाएँ ये उपाय पुरुषों में एक सामान्य यौन रोग शीघ्रपतन (शीघ्र स्खलन) है, जिससे लगभग 30% से ज़्यादा लोग पीड़ित हैं। सेक्स के समय पुरुष वीर्य के जल्दी निकल जाने को शीघ्र पतन कहते है। जल्दी स्खलित होने के ओर भी बहुत से कारण होते हैं। ये समस्या तब और बढ़ जाती है जब सेक्स के दौरान पुरुष अपनी महिला साथी को संतुष्ट नही कर पाता है। जिससे मन ही मन में पुरुष हीन भावना का शिकार होने लगता है।

शीघ्रपतन को पुरुष हमेशा अपनी मर्दानगी से जोड़कर देखते है। उनकी मर्दानगी पर कोई शक ना करे इसके लिए वह शीघ्र स्खलन की इस समस्या को सबसे छुपा कर रखते है। आज हम इसी बारे में बात करेंगे और इसका आसन इलाज बताएंगे। नीचे लिखे कुछ तरीकों से शीघ्रपतन की समस्या दूर होगी और आपका वैवाहिक जीवन फिर से सुखमय होगा।

शीघ्रपतन पुरुषों के लिए सबसे आम यौन समस्या है। यह स्खलन पर नियंत्रण की कमी है, इसलिए यह अक्सर आदमी या उसके साथी की तुलना में जल्दी होता है, जिससे एक या दोनों भागीदारों के लिए संकट पैदा होता है।

  1. पहले जानें क्या है शीघ्रपतन? – What is premature ejaculation in Hindi
  2. शीघ्र स्खलन का निर्धारित समय क्या है? – What is the fixed time of early ejaculation in Hindi
  3. शीघ्रपतन कैसे होता है? – How common is premature ejaculation in Hindi
  4. शीघ्रपतन के कारण – Causes of premature ejaculation in Hindi
  5. शीघ्र पतन का उपचार – Treatment of Premature Ejaculation in hindi

पहले जानें क्या है शीघ्रपतन? – What is premature ejaculation in Hindi

पहले जानें क्या है शीघ्रपतन? - What is premature ejaculation in Hindi

जैसा कि इसके नाम से ही पता चलता है शीघ्रपतन (जिसे शीघ्र स्खलन भी कहा जाता है) एक ऐसी स्थिति है, जिसमें व्यक्ति यौन क्रिया शुरू करने के तुरंत बाद तेज़ी से स्खलन (स्पर्म डिस्चार्ज) करता है। कई मर्द फोरप्ले शुरू होते ही स्खलन करते हैं। जब वे अपने लिंग को योनि में डालने की कोशिश करते हैं तो कुछ पुरुष स्खलन पर नियंत्रण खो देते हैं, जबकि कुछ प्रवेश के बाद बहुत जल्दी स्खलित हो जाते हैं। जिससे उसका पार्टनर असंतुष्ट रह जाता है। जो भी हो, शीघ्रपतन संकट पैदा कर सकता है और एक आदमी और उसके साथी के बीच तनाव पैदा कर सकता है।

कुछ पुरुषों को उनके पहले यौन अनुभव (आजीवन) के समय से पहले स्खलन होगा, जबकि अन्य में, यह सामान्य यौन गतिविधि (अधिग्रहित) की अवधि के बाद विकसित होगा।

कभी-कभी स्खलन पर नियंत्रण खोना सामान्य है। शीघ्रपतन केवल एक समस्या है अगर यह अक्सर होता है। ज्यादातर पुरुष कभी-कभी जल्दी ऑर्गेज्म तक पहुंच जाते हैं, जितना वे नहीं चाहते हैं। उदाहरण के लिए, जब वह पहली बार सेक्स करते है तो पुरुष का जल्दी स्खलन होना आम बात है। यह भी आम है अगर एक आदमी ने लंबे समय तक स्खलन नहीं किया है। स्खलन के नियंत्रण की सामयिक हानि का मतलब यह नहीं है कि आदमी को एक यौन समस्या है।

(और पढ़े – शीघ्रपतन कारण,उपचार और शीघ्रपतन रोकने के घरेलु उपाय…)

शीघ्र स्खलन का निर्धारित समय क्या है? – What is the fixed time of early ejaculation in Hindi

शीघ्र स्खलन का निर्धारित समय क्या है? - What is the fixed time of early ejaculation in Hindi

समय से पहले स्खलन को आपके साथी में प्रवेश करने वाले लिंग के लगभग एक मिनट के भीतर माना जाता है। लेकिन इस बात का कोई निर्धारित समय नहीं है शीघ्रपतन की समस्या के बारे में समय कम या अधिक हो सकता है जो आपके और आपके रिश्ते के लिए परेशानी का कारण बन सकता है।

1,500 पुरुषों से संबंधित एक अध्ययन द जर्नल ऑफ सेक्सुअल मेडिसिन (The Journal of Sexual Medicine) ने सेक्स और स्खलन के बीच औसत समय की रिपोर्ट प्रस्तुत की, जिसमें शीघ्रपतन से पीड़ित पुरुषों का समय 1.8 मिनट था, जबकि अन्य के लिए यह समय 7.3 मिनट का था।

(और पढ़े – शीघ्रपतन की समस्या को दूर करने के आसन घरेलू उपाय, तरीके और नुस्खे…)

शीघ्रपतन कैसे होता है? – How common is premature ejaculation in Hindi

शीघ्रपतन कैसे होता है? - How common is premature ejaculation in Hindi

शीघ्रपतन सबसे आम यौन समस्या है। यह तब होता है जब आप युवा होते हैं, स्खलन आमतौर पर अधिक समय लेता है जब आप बूढ़े हो जाते हैं, जब आप युवा होते हैं, तो शीघ्रपतन हो जाता है

शीघ्रपतन दो प्रकार के होते हैं।

‘आजीवन समय से पहले स्खलन’ तब होता है जब आप अपने पहले यौन अनुभव से अपने स्खलन को नियंत्रित करने में सक्षम नहीं होते हैं। यदि इसे अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, तो शीघ्रपतन आपके जीवन के बाकी हिस्सों के लिए जारी रह सकता है।

एक्वायर्ड शीघ्रपतन ’तब होता है जब आपको शीघ्रपतन शुरू होने से पहले अपने ओर्गास्म पर सामान्य नियंत्रण की अवधि प्राप्त होती थी।

(और पढ़े – पुरुषों की सेक्स समस्यायों के बारे में जानकारी…)

शीघ्रपतन के कारण – Causes of premature ejaculation in Hindi

शीघ्रपतन के कारण - Causes of premature ejaculation in Hindi

अतीत में, शीघ्रपतन को पूरी तरह से मनोवैज्ञानिक माना जाता था। हालांकि, अब यह सोचा गया है कि कुछ पुरुषों (विशेष रूप से आजीवन समय से पहले स्खलन) के पास इस कार्य को नियंत्रित करने वाले मस्तिष्क केंद्रों में एक रासायनिक असंतुलन है (इसे न्यूरोबायोलॉजिकल कारण कहा जाता है)। यह बदले में, संबंधित मनोवैज्ञानिक समस्याओं को जन्म दे सकता है, जैसे कि प्रदर्शन की चिंता।

शीघ्रपतन मनोवैज्ञानिक कारणों से हो सकता है जैसे:

  • अवसाद या चिंता, विशेष रूप से यौन प्रदर्शन के बारे में
  • यौन साथी द्वारा अस्वीकृति के बारे में चिंतित होना
  • असफलता की उम्मीद करना
  • बचपन में नकारात्मक यौन अनुभव
  • धार्मिक विश्वास
  • तनाव
  • रिश्ते के भीतर समस्याएं।
  • कुछ पुरुषों में समय से पहले स्खलन का विकास होता है, क्योंकि उन्हें स्तंभन दोष होता है (वे संभोग करने में असमर्थ होते हैं या संभोग करने में सक्षम नहीं होते हैं)।
  • समय से पहले स्खलन बांझपन का कारण नहीं बनता है।

(और पढ़े – सेक्‍सुअल परफॉरमेंस की चिंता के कारण, लक्षण और ठीक करने के उपाय…)

शीघ्र पतन का उपचार – Treatment of Premature Ejaculation in Hindi

डॉक्टर या सेक्स थेरेपिस्ट से शीघ्रपतन के लिए मदद लेना एक अच्छा विचार है। समय से पहले स्खलन के लिए उपचार चाहे वह आजीवन या समय से पहले स्खलन हो, कारण के आधार पर अलग-अलग होंगे। शीघ्रपतन के लिए उपचार में शामिल हैं:

व्यवहार संबंधी तकनीक से शीघ्र स्खलन का इलाज – Behavioural techniques for premature ejaculation in Hindi

व्यवहार संबंधी तकनीक से शीघ्र स्खलन का इलाज - Behavioural techniques for premature ejaculation in Hindi

इनमें सेमन्स ‘स्टॉप-स्टार्ट’ तकनीक और मास्टर्स एंड जॉनसन ‘निचोड़’ तकनीक शामिल है।

‘स्टॉप-स्टार्ट’ तकनीक में स्खलन से पहले संवेदनाओं (sensations) को नियंत्रित करना सीखना शामिल है। ‘स्टॉप-स्टार्ट’ तकनीक का विचार बार-बार अपने आप को स्खलन के करीब लाने के लिए है, जब आप स्खलन के करीब हो तब रुकें और आराम करें। और थोड़ी देर बाद फिर से सेक्स करना शुरू करना चाहिए। इससे स्खलन देर से होता है। यदि आप अक्सर ऐसा करते हैं, तो आप अपने ‘नो रिटर्न ऑफ प्वाइंट’ को पहचानना सीख जाएंगे।

मास्टर्स एंड जॉनसन तकनीक ‘निचोड़’ तकनीक (प्रसिद्ध यौन शोधकर्ताओं के नाम पर) में स्खलन से पहले की उत्तेजना को कम करने के लिए स्खलन से ठीक पहले लिंग के अंत को निचोड़ना (squeezing) या दबाना शामिल है। यह अभ्यास अकेले या एक साथी के साथ सेक्स के दौरान किया जा सकता है। निचोड़ विधि का उपयोग करने के लिए सेक्स के दौरान स्खलन बिंदु से ठीक पहले लिंग को वजाइना से बाहर निकालें फिर लिंग के अगले हिस्से को तब तक निचोड़ें, जब तक स्खलन की अनुभूति बिलकुल ख़त्म न हो जाए। एक बार यह अनुभूति ख़त्म होने के बाद आप फिर से सेक्स शुरू कर सकते हैं। शीघ्रपतन या प्रीमैच्योर इजैकुलेशन से छुटकारा पाने के लिए स्क्वीज़ मेथड बहुत ही प्रभावी होती हैं। यह तरीका आपको लम्बे समय तक सेक्स करने में आपकी मदद कर सकता है।

(और पढ़े – पार्टनर को संतुष्ट करने के लिए क्या करें…)

केगेल व्यायाम वीर्य को जल्दी निकलने से कैसे रोकें – Kegel exercises Treatment for premature ejaculation in Hindi

केगेल व्यायाम वीर्य को जल्दी निकलने से कैसे रोकें – Kegel exercises Treatment for premature ejaculation in Hindi

कीगल एक्सरसाइज शीघ्रपतन की समस्या से छुटकारा पाने में आपकी मदद कर सकता हैं। ये अभ्यास श्रोणि मंजिल को मजबूत करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। अपने पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों की पहचान करने के लिए, अपने आप को पेशाब करते समय मिडस्ट्रीम में रोकें और अपनी पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों को पहचाने। यह वह क्रिया है जिसका अभ्यास आपको तब करना है जब आपका मूत्राशय खाली हो। कसकर मांसपेशियों को दबाने की कोशिश करें और 10 सेकंड के लिए रोकें। दिन में तीन बार 10 बार दोहराएं।

पुरुष कीगल एक्सरसाइज करने के लिए सीधे खड़े हो जाएं और पेल्विक मांसपेशियों को आप पेशाब करने के दौरान बीच-बीच में पेशाब को रोके या मांसपेशियों को दबाएं। ऐसा आप दिन में 10 बार करें। यह शीघ्रपतन को रोकने में सक्षम होता है। यह कीगल एक्सरसाइज न केवल आपके प्राइवेट पार्ट को मजबूती करेगी बल्कि यौन क्रिया में भरपूर आनंद की प्राप्ति के लिए आपको तैयार भी करेगी।

(और पढ़े – शीघ्रपतन से छुटकारा पाने के लिए करें ये एक्सरसाइज…)

समयपूर्व स्खलन के इलाज के लिए मनोचिकित्सा और परामर्श – psychotherapy and counselling for Treatment of Premature Ejaculation in Hindi

समयपूर्व स्खलन के इलाज के लिए मनोचिकित्सा और परामर्श – psychotherapy and counselling for Treatment of Premature Ejaculation in Hindi

एक अनुभवी सेक्स चिकित्सक के मार्गदर्शन के साथ, सेक्स के बारे में किसी भी अंतर्निहित चिंताओं का पता लगाया जा सकता है और आसानी से शीघ्रपतन को दूर किया जा सकता है।

(और पढ़े – सेक्स थेरेपी क्या है, कैसे काम करती है, और जरूरत क्यों पड़ती है…)

शीघ्र पतन का उपचार लिंग संवेदना को कम करना – Reducing penile sensation for Treatment of Premature Ejaculation in Hindi

शीघ्र पतन का उपचार लिंग संवेदना को कम करना – Reducing penile sensation for Treatment of Premature Ejaculation in Hindi

लिंग संवेदना को कम करने के लिए स्थानीय संवेदनाहारी स्प्रे और क्रीम का उपयोग किया जा सकता है और इसे संभोग से 30 मिनट पहले लगाया जाना चाहिए। अपने साथी द्वारा अवशोषण को रोकने के लिए कंडोम के साथ इन उपचारों का उपयोग करें। दो कंडोम का उपयोग भी सनसनी को कम करने में मदद कर सकता है। लेकिन ऐसा करने पर कंडोम के फटने का दर बना रहता है।

(और पढ़े – लिंग (पेनिस) के बारे में रोचक तथ्य…)

शीघ्रपतन को रोकने के लिए लिंग को दबाएं – Clamp your penis for Premature Ejaculation in Hindi

शीघ्रपतन को रोकने के लिए लिंग को दबाएं – Clamp your penis for Premature Ejaculation in Hindi

अपने लिंग को जोर से दबाना भी शीघ्रपतन को रोकने में प्रभावी होता हैं, हालांकि यह तकनीक थोड़ी दर्दनाक हो सकती है। इस तकनीक को करने के लिए आप अपने लिंग को लिंग के सिर से लगभग आधा इंच दूरी पर नीचे की ओर पकड़ लें। और जब आप महसूस करें कि आप स्खलन होने वाला हैं तो इसे मजबूती से दबाएं। ऐसा करने से आपको महसूस होगा कि आपका लिंग फंस गया है, लेकिन यह आपको अधिक समय तक संभोग करने में मदद कर सकता हैं।

(और पढ़े – दर्दनाक स्खलन क्या है, लक्षण, कारण, इलाज और बचाव…)

SSRIs (चयनात्मक सेरोटोनिन रीपटेक इनहिबिटर्स) और ट्राईसाइक्लिक एंटीडिपेंटेंट्स – SSRIs (selective serotonin reuptake inhibitors) and tricyclic antidepressant in Hindi

SSRIs (चयनात्मक सेरोटोनिन रीपटेक इनहिबिटर्स) और ट्राईसाइक्लिक एंटीडिपेंटेंट्स – SSRIs (selective serotonin reuptake inhibitors) and tricyclic antidepressant in Hindi

इन दवाओं का एक साइड इफेक्ट अवसाद से ग्रस्त पुरुषों में इस्तेमाल होने पर स्खलन को धीमा करना है। यह प्रभाव शीघ्रपतन वाले पुरुषों में सहायक हो सकता है, और इन दवाओं का उपयोग डॉक्टर के परामर्श के साथ किया जा सकता है। SSRI को लेने से अन्य दुष्प्रभाव हो सकते हैं जैसे कि कामेच्छा में कमी (सेक्स ड्राइव), मतली, पसीना, आंत्र की गड़बड़ी और थकान। केवल एक SSRI (डापॉक्सीटाइन) को शीघ्रपतन के उपचार के रूप में अनुमोदित किया गया है और इसे संभोग से पहले लेना आवश्यक माना जाता है।

(और पढ़े – सेक्स पावर बढ़ाने वाली दवाओं के साइड इफ़ेक्ट…)

शीघ्र स्खलन से बचने के लिए धीरे-धीरे सेक्स करें – Slow things down for for Premature Ejaculation in Hindi

शीघ्र स्खलन से बचने के लिए धीरे-धीरे सेक्स करें – Slow things down for for Premature Ejaculation in Hindi

धीरे-धीरे सेक्स करना आपको शीघ्र स्खलन होने से बचा सकता हैं। जब आप आराम से सेक्स करते है तो आपको खुद पर नियंत्रण होता है जिससे आपका जल्दी स्खलन नहीं होता हैं। आप संभोग के दौरान कुछ सेकंड के लिए ब्रेक लें और फिर से शुरू करें। आप बीच बीच में फोरप्ले को भी अपना सकते हैं।

(और पढ़े – फर्स्ट टाइम सेक्स टिप्स महिला और पुरुष दोनों के लिए…)

शीघ्रपतन की समस्‍या से निजात पाने के वियाग्रा – Viagra for premature ejaculation in Hindi

शीघ्रपतन की समस्‍या से निजात पाने के वियाग्रा - Viagra for premature ejaculation in Hindi

यदि शीघ्रपतन स्तंभन दोष के साथ जुड़ा हुआ है, तो इरेक्टाइल डिसफंक्शन उपचार जैसे कि PDE5 अवरोधक (वियाग्रा, सियालिस, लेविट्रा) स्खलन के नियंत्रण को बहाल करने में मदद कर सकते हैं।

सलाह: उपर्युक्त उपायों को अपनाने के बाद भी बात न बने तो अंत में डॉक्टर की सलाह लें।

डॉक्टर से पूछने के लिए प्रश्न

  • शीघ्रपतन के लिए क्या उपचार विकल्प उपलब्ध हैं?
  • क्या परामर्श या सेक्स थेरेपी इस स्थिति का इलाज करने में मदद करेगी?

डॉक्टर के पास जाने से पहले सोचने वाली बातें

  • आपने पहली बार तेजी से स्खलन का अनुभव कब किया?
  • प्रवेश के बाद चरमोत्कर्ष से पहले आप कितने समय तक टिके रहते हैं?
  • स्खलन में देरी के लिए आप किन उपायों और तरीकों का उपयोग करते हैं? क्या आप हस्तमैथुन के साथ लंबे समय तक रहते हैं?

(और पढ़े – वीर्य को जल्दी निकलने से रोकने के घरेलू उपाय…)

Leave a Comment

1 Comment

Subscribe for daily wellness inspiration