सेक्स एजुकेशन

सेक्स पावर बढ़ाने वाली दवाओं के साइड इफ़ेक्ट – Sex Power Increase Tablet Side Effects In Hindi

सेक्स पावर बढ़ाने वाली दवाओं के साइड इफ़ेक्ट - Sex Power Increase Tablet Side Effects In Hindi

Sex Power Increase Tablet Side Effects In Hindi सेक्‍स पावर बढ़ाने वाली दवाओं के साइड इफेक्‍ट जानने के बाद ही आप इनका उपयोग करें। सेक्‍स का मानव जीवन में विशेष महत्‍व है। लेकिन अधिकांश लोग शारीरिक कमजोरीयों को दूर करने के लिए सेक्‍स पावर बढ़ाने वाली दवाओं, स्खलन के समय को बढ़ाने वाली गोली, जोश की गोली, टाइम बढ़ाने वाली गोली का उपयोग करते हैं। जो लोगों को त्‍वरित लाभ तो दिलाती हैं लेकिन सेक्स पावर बढ़ाने वाली टेबलेट्स के दीर्घकालिक दुष्‍प्रभाव भी होते हैं। आज इस आर्टिकल में आप सेक्स पावर बढ़ाने वाली दवाओं के उन साइड इफेक्‍ट को जानेगें जो आपके आगामी जीवन में परेशानी का कारण बन सकते हैं। आइए विस्‍तार से जाने इन दुष्‍प्रभावों को।

विषय सूची

  1. सेक्‍स पावर बढ़ाने वाली दवाएं – Sex power Badhane wali dawa in Hindi
  2. सेक्‍स पावर बढ़ाने की दवाएं बन सकतीं हैं सिर दर्द का कारण – Sex power ki dawa Headaches ka karan in Hindi
  3. ज्यादा देर तक करने की दवा के नुकसान से शरीर में दर्द होना – Sex Power Medicin ke nuksan se Body Pain in Hindi
  4. पाचन के लिए नुकसानदायक हैं सेक्‍स पावर की दवाएं – Sex power ki dawa se Digestive system problems in Hindi
  5. जोश की गोली का दुष्‍प्रभाव चक्‍कर आना – Sex power ki dawa ka dusprabhav Dizziness in Hindi
  6. टाइम बढ़ाने की मेडिसिन आंखों को नुकसान पहुंचाती हैं – Sex power badhane ki dawa Aankho ko Nuksan pahuchati hai in Hindi
  7. सेक्‍स पावर दवाओं के साइड इफेक्‍ट त्वचा के लिए – sex power increase tablet side effects for Skin in Hindi
  8. नपुंसकता की गोली के नुकसान नाक में जमाव और सर्दी होना – Side Effects of Erectile Dysfunction Medication Congestion and runny nose in hindi
  9. सेक्‍स क्षमता बढ़ाने वाली दवाओं के दुष्‍प्रभाव की पहचान – Sex power badhane wali dawa ke Nuksan ki pehchan in Hindi

सेक्‍स पावर बढ़ाने वाली दवाएं – Sex power Badhane wali dawa in Hindi

सेक्‍स पावर बढ़ाने वाली दवाएं – Sex power Badhane wali dawa in Hindi

स्‍तंभन दोष जिसे नपुंसकता के नाम से भी जाना जाता है। यह कोई स्‍थाई समस्‍या नहीं है इसका इलाज संभव है। लेकिन यह सेक्‍स से आपकी संतुष्टि को कम करके आपके जीवन की गुणवत्‍ता को प्रभावित कर सकता है। नपुंसकता के कई कारण हो सकते हैं जैसे कि शारीरिक या मानसिक दोनों ही। शारीरिक रूप से नपुंसकता होना आम है क्‍योंकि यह उम्र के अनुसार होता है। लेकिन इसके उपचार के लिए बहुत सी प्रभावी दवाएं भी हैं जो मददगार होती हैं।

सबसे प्रसिद्ध स्‍तंभन दोष (ईडी) की दवाओं में शामिल हैं:

  • tadalafil (Cialis)
  • sildenafil (Viagra)
  • vardenafil (Levitra)
  • avanafil (Stendra)

नपुंसकता का इलाज करने के लिए उपयोग की जानेवाली ये प्रिस्क्रिप्शन ड्रग्स आपके रक्‍त में नाइट्रिक ऑक्‍साइड के स्‍तर को बढ़ाती हैं। नाइर्टिक ऑक्‍साइड एक वैसोडिलेटर है जिसका अर्थ है कि यह आपके रक्‍त वाहिकाओं में रक्‍त प्रवाह को बढ़ाने में सहायक होता है। इन दवाओं का सेवन करने से लिंग में रक्‍त प्रवाह को बढ़ावा दिया जाता है। जिससे आप लंबे समय तक सेक्स कर सकते हैं जब आप यौन उत्तेजित होते हैं तो आपके लिंग में अधिक रक्त आपके लिए एक इरेक्शन को प्राप्त करना और बनाए रखना आसान बनाता है। हालांकि इन दवाओं के साइड इफेक्‍ट भी होते हैं ज्यादा देर तक सेक्स करने की दवा के कुछ सामान्‍य दुष्‍प्रभाव इस प्रकार हैं।

(और पढ़े – सेक्स पावर कैसे बढ़ाएं, घरेलू उपाय और तरीके…)

सेक्‍स पावर बढ़ाने की दवाएं बन सकतीं हैं सिर दर्द का कारण – Sex power ki dawa Headaches ka karan in Hindi

सेक्‍स पावर बढ़ाने की दवाएं बन सकतीं हैं सिर दर्द का कारण – Sex power ki dawa Headaches ka karan in Hindi

नपुंसकता या सेक्‍स पावर बढ़ाने वाली दवाओं के नुकसान में सिरदर्द सबसे आम समस्‍या है। ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि ये दवाएं शरीर में नाइट्रिक ऑक्‍साइड के स्‍तर को बढ़ाती हैं। जिससे रक्‍त प्रवाह में अचानक परिवर्तन का कारण सिरदर्द का कारण बन सकता है। इस तरह के दुष्‍प्रभाव सेक्‍स पावर बढ़ाने वाली दवाओं के साइड इफेक्‍ट के रूप में बहुत ही आम हैं। यदि आपको भी ऐसी ही समस्‍या है तो आपको अपने डॉक्‍टर से संपर्क करना चाहिए।

(और पढ़े – सिरदर्द दूर करने के घरेलू उपाय…)

ज्यादा देर तक करने की दवा के नुकसान से शरीर में दर्द होना – Sex Power Medicin ke nuksan se Body Pain in Hindi

ज्यादा देर तक करने की दवा के नुकसान से शरीर में दर्द होना – Sex Power Medicin ke nuksan se Body Pain in Hindi

कुछ लोगों को सेक्‍स पावर बढ़ाने वाली दवाओं का सेवन करने पर इसके साइड इफेक्‍ट के रूप में शरीर का दर्द होता है। इन दवाओं का सेवन करने के बाद पूरे शरीर में मासपेशियों में दर्द और ऐंठन होती है। कुछ लोगों को पीठ के निचले हिस्‍से में विशिष्‍ट दर्द का अनुभव होता है। यदि आपको भी सेक्‍स पावर बढ़ाने वाली दवाओं का सेवन करने से इस प्रकार के साइड इफेक्‍ट हों तो आपको डॉक्‍टर से संपर्क कर उचित इलाज लिया जाना चाहिए। हालांकि आपको अपने दर्द के अन्‍य संभावित कारणों के बारे में भी डॉक्‍टर से सलाह लेना चाहिए।

(और पढ़े – मांसपेशियों में खिंचाव (दर्द) के कारण और उपचार…)

पाचन के लिए नुकसानदायक हैं सेक्‍स पावर की दवाएं – Sex power ki dawa se Digestive system problems in Hindi

पाचन के लिए नुकसानदायक हैं सेक्‍स पावर की दवाएं – Sex power ki dawa se Digestive system problems in Hindi

क्‍या आप आपनी यौन कमजोरी को दूर करने के लिए जोश की गोली का सेवन कर रहे हैं। यदि ऐसा है तो संभव है कि आपको पेट से संबंधित कुछ समस्‍याएं हो सकती हैं। क्‍योंकि सेक्‍स पावर बढ़ाने वाली दवाओं के दुष्‍प्रभाव में पाचन तंत्र की समस्‍याएं भी शामिल हैं। जिसके कारण आपको अपच और दस्‍त जैसी समस्‍याएं हो सकती हैं जो कि बहुत ही आम हैं। इस प्रकार की समस्‍या से बचने के लिए आप अपने आहार में कुछ बदलाव करने का प्रयास करें। इसके साथ ही कैफीनयुक्‍त पेय, शराब या फलों के जूस की अपेक्षा पानी का अधिक मात्रा में सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। इसके साथ ही आपको अपने डॉक्‍टर के पास जांच करानी चाहिए।

(और पढ़े – अपच या बदहजमी (डिस्पेप्सिया) के कारण, लक्षण, इलाज और उपचार…)

जोश की गोली का दुष्‍प्रभाव चक्‍कर आना – Sex power ki dawa ka dusprabhav Dizziness in Hindi

जोश की गोली का दुष्‍प्रभाव चक्‍कर आना – Sex power ki dawa ka dusprabhav Dizziness in Hindi

स्‍वाभाविक रूप से चक्‍कर आना शारीरिक कमजोरी के लक्षण हो सकते हैं। लेकिन जब आप सेक्‍स पावर बढ़ाने वाली दवाओं का सेवन करते हैं तब यदि आपको सिर चकराना जैसी समस्‍या हो तो यह इन दवाओं के साइड इफेक्‍ट हो सकते हैं। हालांकि इन दवाओं के कारण आने वाले चक्‍कर सामान्‍य से हल्‍के होते हैं लेकिन ये आपके दैनिक गतिविधियों को प्रभावित कर सकते हैं। बहुत ही कम मामलों में ईडी दवाओं से चक्‍कर आना बेहोशी का कारण बन सकता है। आपको अपने डॉक्‍टर से बात करनी चाहिए क्‍योंकि यह आपके लिए गंभीर स्थिति हो सकती है। अगर आप को इस प्रकार की दवाओं का सेवन करने के दौरान ऐसी समस्‍या हो तो इन दवाओं का सेवन बंद करें और तुरंत ही अपने डॉक्‍टर से संपर्क करें।

(और पढ़े – चक्कर आने के कारण, लक्षण, निदान और इलाज…)

टाइम बढ़ाने की मेडिसिन आंखों को नुकसान पहुंचाती हैं – Sex power badhane ki dawa Aankho ko Nuksan pahuchati hai in Hindi

टाइम बढ़ाने की मेडिसिन आंखों को नुकसान पहुंचाती हैं – Sex power badhane ki dawa Aankho ko Nuksan pahuchati hai in Hindi

नियमित रूप से सेक्‍स पावर बढ़ाने वाली दवाओं का सेवन करने से आपको देखने की क्षमता संबंधी परेशानी हो सकती है। दूसरे शब्‍दों में कहा जाये तो यह आंशिक रूप से आपके देखने की क्षमता को कम कर सकती है या आपकी दृष्टि को धुंधली कर सकती है। यदि आप पहले से दृष्टि हानि या रेटिनिटिस पिगमेंटोसा नामक रेटिना विकार से ग्रसित हैं तो सेक्‍स पावर बढ़ाने वाली दवाओं का सेवन न करने की सलाह दी जाती है। क्‍योंकि ऐसी स्थिति में इन दवाओं का सेवन आपकी समस्‍या को और अधिक बढ़ा सकता है।

(और पढ़े – आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय…)

सेक्‍स पावर दवाओं के साइड इफेक्‍ट त्वचा के लिए – Sex power increase tablet side effects for Skin in Hindi

सेक्‍स पावर दवाओं के साइड इफेक्‍ट त्वचा के लिए - sex power increase tablet side effects for Skin in Hindi

फ्लश (Flushes) त्‍वचा की लालिमा या अस्‍थाई काले निशान होते हैं। आमतौर पर फ्लश आपके चेहरे पर विकसित होते हैं और आपके शरीर के कुछ हिस्‍सों में फैल भी सकते हैं। फ्लश हल्‍के हो सकते हैं जैसे कि धब्‍बेदार त्‍वचा या गंभीर चकते की तरह। हालांकि इनकी उपस्थि‍ति आपको असहज महसूस करा सकती है हालांकि आमतौर पर फ्लश हानिकारक नहीं होते हैं। यदि आप सेक्‍स पावर बढ़ाने वाली दवाओं के साथ गर्म या मसालेदार भोजन, अधिक शराब या गर्म तापमान आदि का सामना करते हैं तो ये आपके लिए अधिक हानिकारक हो सकता है।

(और पढ़े – चेहरे के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाए…)

नपुंसकता की गोली के नुकसान नाक में जमाव और सर्दी होना – Side Effects of Erectile Dysfunction Medication Congestion and runny nose in Hindi

नपुंसकता की गोली के नुकसान नाक में जमाव और सर्दी होना - Side Effects of Erectile Dysfunction Medication Congestion and runny nose in hindi

नाक में जमाव या एक बहती या भरी हुई नाक ED दवाओं का एक सामान्य लक्षण हो सकता है। ज्यादातर मामलों में, ये दुष्प्रभाव उपचार के बिना चले जाते हैं। अपने चिकित्सक से बात करें यदि वे लंबे समय तक बने रहते हैं तो।

(और पढ़े – सर्दी जुकाम और खांसी के घरेलू उपाय…)

सेक्‍स क्षमता बढ़ाने वाली दवाओं के दुष्‍प्रभाव की पहचान – Sex power badhane wali dawa ke Nuksan ki pehchan in Hindi

सेक्‍स क्षमता बढ़ाने वाली दवाओं के दुष्‍प्रभाव की पहचान – Sex power badhane wali dawa ke Nuksan ki pehchan in Hindi

नपुंसकता दूर करने की दवाओं का सेवन करने से कुछ सामान्‍य दुष्‍प्रभाव होना आम हैं। लेकिन फिर भी कुछ ऐसे साइड इफेक्‍ट भी हो सकते हैं जो आपके लिए गंभीर स्थिति उत्‍पन्‍न कर सकते हैं। उत्तेजना पैदा करने की दवा या सेक्‍स पावर बढ़ाने वाली दवाओं के गंभीर दुष्‍प्रभाव इस प्रकार हैं।

  • लिंग में अधिक तनाव या कड़ापन होना जो कि लगभग 4 या इससे अधिक घंटों तक रहता है।
  • सुनने की क्षमता में अचानक से बदलाव होना
  • देखने की क्षमता में कमी आना

यदि आप भी सेक्‍स पावर बढ़ाने वाली दवाओं का सेवन कर रहे हैं और इस प्रकार की समस्‍या का सामना कर रहे हैं तो आपको तुरंत ही अपने डॉक्‍टर से संपर्क करना चाहिए। कुछ पुरुषों में दूसरों की अपेक्षा इन दुष्‍प्रभावों का खतरा अधिक होता है। ये सभी स्थितियां उनके द्वारा ली जाने वाली दवाओं के कारण होती हैं। यदि आप डॉक्‍टर से संपर्क करते हैं तो आपको अपने डॉक्‍टर से उन दवाओं के बारे में बताना चाहिए जिन्‍हें आप सेक्स पॉवर बढ़ाने के लिए खा रहे हैं।

(और पढ़े – नेचुरल तरीके से सेक्स पावर बढ़ाने के तरीके…)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Reference

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration