कामेच्छा को कम करने के उपाय - How To Control Sexually In Hindi
सेक्स एजुकेशन

कामेच्छा को कम करने के उपाय – How To Control Sexually In Hindi

कामेच्छा को कम करने के उपाय - How To Control Sexually In Hindi

kamecha kam karne ke upay कामेच्छा कम करने के उपाय अक्सर लोग जानना चाहते हैं की अपनी कामेच्‍छा को कैसे काबू करें? आमतौर पर सेक्स को एक प्राकृतिक और शारीरक जरुरत माना जाता है। यह कई समस्याओं का समाधान है और व्यक्ति के स्ट्रेस को काफी हद तक दूर करने एवं शरीर को एक्टिव रखने में भी सहायक है। लेकिन क्या आपके साथ ऐसा होता है कि आप अपनी सेक्स की इच्छा को कंट्रोल नहीं कर पाते हैं। अगर हां तो आप तीव्र कामेच्छा (high sexuality) के शिकार हैं और ऐसी स्थिति में आप अधिक विचलित हो सकते हैं और कभी कभी आप किसी भी व्यक्ति को सेक्स करने का ऑफर दे सकते हैं।

वास्तव में जब जननांगों में उत्तेजना होती है तो उत्तेजित अंगों को छिपाना और अपनी इच्छा को दबाना काफी मुश्किल हो जाता है और कई बार आपको शर्मिंदगी भी उठानी पड़ती है। यदि आपको भी तीव्र कामेच्छा महसूस होती है तो इस आर्टिकल में हम आपको कामेच्छा को कम करने के उपाय बताने जा रहे हैं।

  1. कामेच्छा बढ़ने का कारण – Causes of high sex drive in Hindi
  2. ऐसे कम करें अपनी कामेच्छा – Aise ghataye apni kamechha in Hindi

कामेच्छा बढ़ने का कारण – Causes of high sex drive in Hindi

कामेच्छा बढ़ने का कारण - Causes of high sex drive in Hindi

युवावस्था में हार्मोनल वृद्धि के कारण अधिक सेक्स की इच्छा या कामेच्छा का अनुभव होना स्वाभाविक है। लेकिन जैसे जैसे उम्र बढ़ती जाती है, सेक्स की इच्छा का तीव्र होना असामान्य माना जाता है। बढ़ती उम्र के साथ कामेच्छा बढ़ने के कई कारण होते हैं। यदि आप कोई दवा खा रहे हैं या फिर पर्किंसन रोग की दवा ले रहे हैं तो इसके कारण आपकी कामेच्छा बढ़ सकती है। इसके अलावा मस्तिष्क में चोट लगने, हार्मोनल असंतुलन (imbalance), ओवरएक्टिव थॉयराइड के कारण भी कामेच्छा तेज होती है। आइये जानते हैं कामेच्छा बढ़ने के कुछ अन्य कारण क्या हैं।

(और पढ़े – सेक्स और उम्र का आपस में संबंध…)

ऐसे कम करें अपनी कामेच्छा – Aise ghataye apni kamechha in Hindi

आमतौर पर कामेच्छा का तीव्र होना कई बार बहुत सामान्य होता है और इसके लिए चिंता करने की जरूरत नहीं होती है। यह आपकी जीवनशैली, दवाओं के सेवन एवं अन्य गतिविधियों के कारण ही होता है। इसलिए जीने के तरीके (lifestyle) में परिवर्तन लाकर और कुछ दवाओं के द्वारा तीव्र कामेच्छा को कम किया जा सकता है।

कामेच्छा को नियंत्रित करने के लिए डॉक्टर से सलाह लें – Talk to doctor to control sexually in Hindi

कामेच्छा को नियंत्रित करने के लिए डॉक्टर से सलाह लें - Talk to doctor to control sexually in Hindi

जब किसी व्यक्ति को बहुत तेज कामेच्छा उठती है अर्थात् उसे हमेशा सेक्स करने की तीव्र इच्छा होती है तो इस समस्या को हाइपरसेक्सुएलिटी या निम्फोमेनिया (nymphomania) कहा जाता है जो एक गंभीर समस्या का संकेत हो सकता है। इसका अर्थ है कि आपको द्विध्रुवी विकार (bipolar disorder ) या अधिवृक्क कैंसर (adrenal cancer) हो सकता है। इसलिए इस तरह की समस्या होने पर इसकी अनदेखी न करें और डॉक्टर के पास तुरंत जाएं। वास्तव में जब डॉक्टर आपकी सेक्स करने की लत (sex addiction) का निदान कर लेता है तब वह आपको मनोचिकित्सक (psychologist) या फिर थेरेपिस्ट के पास इलाज के लिए भेजता है। कामेच्छा को कम करने के लिए कई दवाएं भी उपलब्ध हैं।

(और पढ़े – सेक्स थेरेपी क्या है, कैसे काम करती है, और जरूरत क्यों पड़ती है…)

उत्तेजना कम करने के लिए जननांगों को उत्तेजित न करें – Uttejana kam karne ke liye Avoid sexual stimulation in Hindi

उत्तेजना कम करने के लिए जननांगों को उत्तेजित न करें - uttejana kam karne ke liye Avoid sexual stimulation in hindi

आमतौर पर प्रत्येक स्त्री और पुरुष को तीव्र कामेच्छा किसी न किसी कारण से होती है। अगर आपको तीव्र सेक्स की इच्छा महसूस होती है तो इसे कम करने का एक बेहतर उपाय यह है कि आप पोर्नोग्राफी या कोई कामुक मैंगजीन ना पढ़ें। जिस वक्त भी आपको कामेच्छा होती है, अकेले न रहें और लोगों के बीच में आकर बैठें और बातें करें। कहने का अर्थ यह है कि अपने मस्तिष्क को दूसरी दिशा में मोड़ें ताकि आपकी इच्छा कुछ कम हो सके। जब आप इस तरह के उपाय अपनाएंगे तो कामेच्छा कुछ देर के लिए जगेगी लेकिन फिर खत्म हो जाएगी।

(और पढ़े – क्या आप जानते हैं शादी के बाद पोर्न देखने का दिमाग पर क्या होता है असर?)

जोश कम करने के उपाय अपने को व्यस्त रखें – Kamecha kam karne ke upay Engage your body in Hindi

जोश कम करने के उपाय अपने को व्यस्त रखें - kamecha kam karne ke upay Engage your body y in hindi

सेक्सोलॉजिस्ट का मानना है कि जब भी आपको तीव्र कामेच्छा का अनुभव तो अपनी मनोस्थिति को बदलने की कोशिश करें। इसके लिए आप अपने शरीर को दूसरे कार्यों में व्यस्त रख सकते हैं। उदाहरण के तौर पर आप स्पोर्ट्स में भाग ले सकते हैं, योगा और एक्सरसाइज कर सकते हैं। वास्तव में शरीर को व्यस्त रखने से शरीर काफी एक्टिव रहता है और जब सेक्स की इच्छा होने पर भी आप सेक्स नहीं कर पाएंगे तो आपको शारीरिक रुप से झुंझलाहट (frustrated) नहीं होगी। आप घर की छत के ऊपर या घर के बाहर भी कोई खेल खेलकर अपने शरीर को व्यस्त रख सकते हैं। इससे आपकी कामेच्छा काफी हद तक नियंत्रित हो जाएगी।

(और पढ़े – योग क्‍या है योग के प्रकार और फायदे हिंदी में…)

तीव्र सेक्स की इच्छा को कम करने के लिए हस्तमैथुन न करें – Do not masturbate to control sexually in Hindi

तीव्र सेक्स की इच्छा को कम करने के लिए हस्तमैथुन न करें - Do not masturbate to control sexually in Hindi

यदि आपको सेक्स करने की तीव्र इच्छा होती है या तेज कामेच्छा का अनुभव होता है तो गलती से भी हस्तमैथुन (masturbate) करने की कोशिश ना करें। वास्तव में हस्तमैथुन करने से उत्तेजना (excitement) अधिक बढ़ जाती है और यह जल्दी शांत नहीं हो पाती है। इसके अलावा अपने दिमाग को किसी और कार्य में लगाने की कोशिश करें जबतक कि आपकी कामेच्छा शांत ना हो जाए। इस दौरान अपने सेक्स पार्टनर से बातें ना करें और ना ही उसे उत्तेजक संदेश भेजें अन्यथा कामेच्छा को रोकना काफी मुश्किल हो सकता है। जब आप इन छोटी छोटी बातों का ध्यान रखेंगे तो आपकी कामेच्छा घट जाएगी।

(और पढ़े – हस्तमैथुन करना सही या गलत जानें पूरा सच…)

यौन इच्छा को नियंत्रित कैसे करे में शराब न पीएं – Avoid alcohol to control sexually in Hindi

यौन इच्छा को नियंत्रित कैसे करे में शराब न पीएं - Avoid alcohol to control sexually in Hindi

कामेच्छा को घटाने या नियंत्रित करने का एक बेहतर उपाय यह है कि आप कम से कम एल्कोहल या ड्रग का सेवन करें। हम अक्सर देखते हैं कि ज्यादातर बलात्कार या यौन उत्पीड़न (harassment) की घटनाएं नशे में ही होती हैं। इसका साफ अर्थ यह है कि एल्कोहल पीने के बाद व्यक्ति मानसिक संतुलन खो बैठता है और तीव्र गति से उठ रही सेक्स की इच्छा को कंट्रोल नहीं कर पाता है और कई अपराध कर बैठता है। इसलिए बेहतर यह है कि जब भी सेक्स की तीव्र इच्छा महसूस हो विशेषरूप से उस समय किसी भी तरह का नशा न करें। इससे आप खुद को काफी हद तक कंट्रोल कर सकते हैं।

(और पढ़े – शराब पीने के फायदे और नुकसान और शरीर पर इसका प्रभाव…)

उत्तेजना कम करने की दवा लिकोरिस – Uttejana kam karne ki dawa Licorice in Hindi

उत्तेजना कम करने की दवा लिकोरिस - uttejana kam karne ki dawa Licorice in hindi

मुलेठी (लिकोरिस) में मुख्य रुप से ग्लाइसीरिजिक (glycyrrhizic) एसिड नामक यौगिक पाया जाता है जो लिकोरिस की जड़ को एक अलग तरह का स्वाद प्रदान करता है और इसका सेवन करने से टेस्टोस्टेरोन का उत्पादन घटता है जिसके कारण कामेच्छा या सेक्स करने की इच्छा में कमी आती है। एक स्टडी में पाया गया है कि जिन पुरुषों ने सात ग्राम लिकोरिस का सेवन चार दिन तक लगातार किया उनमें टेस्टोस्टेरोन का स्तर 35 प्रतिशत कम हो गया जिससे उन्होंने अपनी कामेच्छा को नियंत्रित कर लिया। आप भी उत्तेजना कम करने की दवा लिकोरिस को आजमाकर फर्क देख सकते हैं।

(और पढ़े – मुलेठी के फायदे और नुकसान…)

कामेच्छा को कम करने का उपाय ट्रांस फैट – Kamecha kam karne ka upay Trans Fats in Hindi

कामेच्छा को कम करने का उपाय ट्रांस फैट - kamecha kam karne ka upay Trans Fats in hindi

आमतौर पर सेक्सोलॉजिस्ट कामेच्छा को नियंत्रित करने के लिए ट्रांस फैट का उपयोग करने की सलाह देते हैं। वास्तव में ट्रांस फैट लेने से जननांगों (sexual organs) में रक्त का प्रवाह बहुत कम हो जाता है जिसके कारण उत्तेजना भी धीमी पड़ जाती है। ट्रांस फैट धमनियों (arteries) को बाधित कर देता है और सेक्स की इच्छा को घटाता है। इसलिए रेस्टोरेंट का भोजन, बाहर के पेय पदार्थ और तली भूनी चीजें खाने से आपकी कामेच्छा घट सकती है।

(और पढ़े – मसालेदार खाना खाने के फायदे और नुकसान…)

दवाओं से कम होती है कामेच्छा – Medicine to control sexually in Hindi

दवाओं से कम होती है कामेच्छा - Medicine to control sexually in Hindi

कामेच्छा को कम करने के लिए कई तरह की दवाएं भी आती हैं। एंटीडिप्रेसेंट्स दवाएं एवं एडिराल (Adderall) एवं बर्थ कंट्रोल पिल्स खाकर अपनी कामेच्छा को कम किया जा सकता है। वास्तव में ये दवाएं शरीर में सेरोटोनिन, एपिनेफ्रिन और डोपामिन के उत्पादन और प्रबंधन को गड़बड़ कर देती हैं जिसके कारण सेक्स की इच्छा प्रभावित होती है। आपको डॉक्टर की सलाह लेकर ही ये दवाएं लेनी चाहिए।

(और पढ़े – क्या आप जानती है गर्भ निरोधक गोली के साइड इफ़ेक्ट…)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

6 Comments

Subscribe for daily wellness inspiration