यौन क्रिया व लैंगिकता की शिक्षा – Sexual Acts And Sexuality In Hindi




यौन क्रिया व लैंगिकता की शिक्षा - Sexual Acts Yon kriya ki jankari In Hindi
Written by Daivansh

Yon kriya ki jankari आमतौर पर हर लड़का और लड़की किशोरावस्था में कदम रखने के बाद एक ऐसे पड़ाव पर पहुंचता है जिसमें उसे विभिन्न प्रकार के शारीरिक बदलावों का अनुभव करना पड़ता है। ज्यादातर मां बाप घर पर अपने बच्चों को लैंगिकता की शिक्षा नहीं देते हैं जिसके कारण उन्हें अपने शरीर, यौन क्रियाएं, सेक्स और इससे जुड़ी विभिन्न गतिविधियां एवं अन्य चीजों के बारे में जानकारी नहीं हो पाती है। इस आर्टिकल में हम आपको यौन क्रिया एवं लैंगिकता की शिक्षा के बारे में बताने जा रहे हैं।

  1. सेक्स क्या है? – What is Sex in Hindi
  2. सुरक्षित सेक्स क्या है – What is Safe sex in Hindi
  3. ओरल सेक्स क्या है – What is Oral sex in Hindi
  4. एनल सेक्स क्या है – What is Anal sex in Hindi
  5. सेक्स तकनीक क्या है – What is sex technique in Hindi
  6. सेक्स में सहमति का क्या अर्थ है – What Is Sexual Consent in Hindi
  7. यौन उत्पीड़न क्या है – What is Sexual harassment in Hindi
  8. यौन शोषण क्या है – What is sexual assault in Hindi
  9. बलात्कार क्या है – What is Rape in Hindi
  10. कौमार्य क्या है – What is Virginity in Hindi
  11. सेक्स और संबंध – Sex and relation in Hindi
  12. सेक्स में आने वाली परेशानी – Problems in sex in Hindi

सेक्स क्या है? – What is Sex in Hindi

सेक्स क्या है? - What is Sex in Hindi

सेक्स एक स्वस्थ और प्राकृतिक गतिविधि (natural activity) है। दो व्यक्तियों के बीच शारीरिक संबंध या इंटरकोर्स करने की क्रिया को सेक्स कहा जाता है। इसके अलावा स्त्री एवं पुरुष के लिंग (Gender) की पहचान के लिए भी सेक्स शब्द का इस्तेमाल किया जाता है। चाहे आप स्ट्रेट हों, लेस्बियन, गे, उभयलिंगी (bisexual) क्यों न हों, आपको यह तय करने का अधिकार है कि आपके लिए सेक्स का क्या अर्थ है। सेक्स सिर्फ योनि संभोग (vaginal intercourse) ही नहीं है बल्कि यह ऐसा कुछ है जो यौन संवेदनाएं महसूस कराता है। समय के साथ प्रत्येक व्यक्ति की यौन रुचियां बदलती हैं, और यह ठीक भी है।

(और पढ़े – सेक्स एजुकेशन (यौन शिक्षा))

सुरक्षित सेक्स क्या है – What is Safe sex in Hindi

सुरक्षित सेक्स क्या है - What is Safe sex in Hindi

इंटरकोर्स के दौरान यौन संचारित संक्रमणों (STIs) विशेषरुप से एचआईवी के जोखिम एवं यौन रोगों से बचने के लिए कंडोम, डेंटल डैम और ल्यूब्रिकेंट का इस्तेमाल किया जाता है। इस प्रक्रिया को सुरक्षित सेक्स कहा जाता है। इसके अलावा प्रेगनेंसी से बचने के लिए कंडोम लगाकर सुरक्षित सेक्स किया जाता है। कुछ महिलाएं सुरक्षित सेक्स के लिए गर्भनिरोधक (contraception) का भी इस्तेमाल करती हैं। चाहे आप अपने पार्टनर के साथ गुदा मैथुन (anal Sex), मौखिक सेक्स (oral Sex) या फिर योनि सेक्स (vaginal sex) क्यों न करें। एसटीडी से बचाने के लिए कंडोम, डैमर्स और ल्यूब एक अवरोधक (barriers) का कार्य करता है।

(और पढ़े – सुरक्षित सेक्स करने के तरीके…)

ओरल सेक्स क्या है – What is Oral sex in Hindi

ओरल सेक्स क्या है - What is Oral sex in Hindi

मौखिक संभोग या ओरल सेक्स एक ऐसी यौन गतिविधि (sexual activity) है जिसमें मुंह, होंठ, दांत और जीभ का प्रयोग करके एक व्यक्ति अपने पार्टनर के जननांगों (genitalia) को उत्तेजित करने का कार्य करता है। क्यूनिलिंगस (Cunnilingus) महिला के जननांगों पर किया जाने वाला ओरल सेक्स है, जबकि फॉलैटो (fellatio) नामक ओरल सेक्स पुरुषों के लिंग पर किया जाता है। एनलिंगस (Anilingus) ओरल सेक्स का एक अन्य प्रकार है, जो किसी व्यक्ति के गुदा (anus) को उत्तेजित करने के लिए किया जाता है।

शरीर के अन्य हिस्सों (जैसे चुंबन और चाटना) में मौखिक उत्तेजना आमतौर पर मौखिक सेक्स नहीं माना जाता है। शरीर के विभिन्न अंगों को चूमकर या चाटकर उत्तेजित करना ओरल सेक्स के अंतर्गत आता है। आमतौर पर संभोग करने से पहले ओरल सेक्स को फोरप्ले के रुप में किया जाता है ताकि जननांग पूरी तरह से उत्तेजित हो सकें और ऑर्गेज्म की प्राप्ति हो सके।

(और पढ़े – ओरल सेक्स क्या होता है करने के तरीके, फायदे और नुकसान…)

एनल सेक्स क्या है – What is Anal sex in Hindi

एनल सेक्स क्या है - What is Anal sex in Hindi

गुदा मैथुन या एनल सेक्स किसी व्यक्ति के गुदा या मलाशय (rectum) में उत्तेजित लिंग (erect penis) को डालने की क्रिया है। एनल सेक्स संभोग का ही एक रुप है जिसे ज्यादातर लोग करना पसंद करते हैं। गुदा में उंगली करना (fingering), सेक्स टॉय प्रवेश करना एनल सेक्स के अंतर्गत ही आता है। आमतौर पर एनल सेक्स पुरुष समलैंगिकता (male homosexuality) से जुड़ा हुआ है। शोध से पता चलता है कि सिर्फ गे पुरुष ही एनल सेक्स नहीं करते हैं बल्कि विषमलैंगिक (heterosexual) लोग भी एनल सेक्स करना पसंद करते हैं। इसके अलावा लेस्बियन महिलाएं भी एनल सेक्स करना पसंद करती हैं। गुदा की तंत्रिकाओं (anal nerve endings) में उत्तेजना से लोग एनल सेक्स में आनंद का अनुभव करते हैं। हालांकि गुदा सेक्स में कुछ लोगों को दर्द भी होता है।

(और पढ़े – जानिए एनल सेक्स यानि गुदा मैथुन करने से होने वाले नुकसान…)

सेक्स तकनीक (पोजीशन) क्या है – What is sex technique in Hindi

सेक्स तकनीक क्या है - What is sex technique in Hindi

यौन जीवन को मजेदार बनाने के लिए आमतौर पर लोग अलग अलग सेक्स पोजीशन, स्थान और पार्टनर के साथ सेक्स करना पसंद करते हैं। यह प्रक्रिया सेक्स तकनीक कहलाती है। आज के समय में यौन उत्तेजना में कमी पुरुषों और महिलाओं में एक आम समस्या है। इसे दूर करने और सेक्स को रोमांचकारी बनाने के लिए डॉक्टर नई नई सेक्स तकनीक अपनाने की सलाह देते हैं। उदाहरण के रूप में आप सेक्स को मजेदार बनाने के लिए ओरल सेक्स, फोर प्ले, सेक्स से जुड़े व्यायाम, पार्टनर को अलग अलग तरीके से उत्तेजित करने का तरीका, ऑर्गेज्म तक पहुंचने के लिए डॉगी स्टाइल या अन्य रुपों में सेक्स करना सहित अपने पसंद की उस हर तकनीक का इस्तेमाल कर सकते हैं जो आपके यौन जीवन को लंबे समय तक आनंदमय बना सके।

(और पढ़े – ज्यादा देर तक सेक्स करने के लिए आजमाएं ये सेक्स पोजीशन…)

सेक्स में सहमति का क्या अर्थ है – What Is Sexual Consent in Hindi

सेक्स में सहमति का क्या अर्थ है - What Is Sexual Consent in Hindi

जब दो लोग एक दूसरे की सहमति और इच्छा से शारीरिक संबंध बनाते हैं तो इसे सेक्स में सहमति या यौन सहमति कहा जाता है। वास्तव में यौन सहमति शारीरिक संबंध बनाने से पहले किया गया एक समझौता है जिसमें दोनों पक्ष की हामी होती है। संभोग से पहले पार्टनर से सहमति मांगना आपकी व्यक्तिगत सीमाओं को निर्धारित करता है और आपके साथी के प्रति सम्मान को दर्शाता है जिससे यह पता चलता है कि चीजें स्पष्ट हैं और किसी तरह की जबरदस्ती नहीं है। जब भी शारीरिक संबंध बने, इससे पहले दोनों व्यक्तियों को हर बार एक दूसरे से सहमति लेनी जरूरी है।

वास्तव में किसी व्यक्ति की सहमति के बिना ओरल सेक्स करना, जननांगों को छूना (genital touching) योनि या गुदा में लिंग प्रवेश कराने जैसी यौन गतिविधियां यौन उत्पीड़न (sexual assault) या बलात्कार (rape) के अंतर्गत आती हैं और यह कृत्य करने पर आपको सजा मिल सकती है।

(और पढ़े – कैसे पता करें कि गर्लफ्रेंड सेक्स के लिए राजी है…)

यौन उत्पीड़न क्या है – What is Sexual harassment in Hindi

यौन उत्पीड़न क्या है - What is Sexual harassment in Hindi

यौन उत्पीड़न यौन स्वभाव ( sexual nature) से संबंधित एक ऐसी गतिविधि है जिसमें किसी महिला को अनचाहे (unwelcome) या अनुचित (inappropriate) तरीके से छूआ जाता है या फिर उसके साथ शारीरिक संबंध बनाने के लिए जबरदस्ती की जाती है। इसके अलावा गंदी बातें करना, गलत शब्दों का इस्तेमाल करना, गलत तरीके से छूना, इशारा करना, आपत्तिजन संदेश या सामग्री भेजना आदि कृत्य यौन उत्पीड़न के अंतर्गत आता है। आमतौर पर स्कूल, कॉलेज, घर, ऑफिस और चर्च जैसी जगहों पर यौन उत्पीड़न के कई सामाजिक प्रकार देखे जाते हैं। आजकल कार्यस्थल पर महिलाओं के साथ यौन उत्पीड़न के मामले काफी बढ़ गए हैं।

(और पढ़े – यौन उत्पीड़न क्या होता है इससे कैसे बचें…)

यौन शोषण क्या है – What is sexual assault in Hindi

यौन शोषण क्या है - What is sexual assault in Hindi

आमतौर पर यौन शोषण, यौन उत्पीड़न का ही एक प्रकार है। किसी महिला की योनि में जबरदस्ती लिंग प्रवेश कराना, उसके कपड़े में हाथ डाल देना, उसे अचानक से दबोच लेना, उसके सामने हस्तमैथुन करना, सेक्स के लिए ऑफर देना, जबरदस्ती पकड़कर चूम लेना, स्तन को पकड़ना जैसे कृत्य यौन शोषण के अंतर्गत आते हैं। आज के समय में लड़कियों और महिलाओं के साथ इस तरह के मामले बढ़ गए हैं।

(और पढ़े – हस्तमैथुन करना सही या गलत जानें पूरा सच…)

बलात्कार क्या है – What is Rape in Hindi

रेप या बलात्कार एक प्रकार का यौन हमला (sexual assault) है जिसमें किसी महिला के साथ जबरदस्ती यौन संबंध बनाया जाता है। शारीरिक बल का प्रयोग करके, महिला के हाथ पांव बांधकर, उसे बेहोश (faint) करके या बौद्धिक अक्षमता के कारण उसके साथ संभोग (intercourse) करना बलात्कार कहलाता है। सरल शब्दों में किसी महिला की सहमति के बिना उसे डरा धमका कर, उसका अपहरण करके या किसी अन्य तरीके से उसे बेबस करके शारीरिक संबंध बनाना बलात्कार है। यहां तक कि यदि किसी महिला का पति भी उसकी सहमति के बिना जबरदस्ती उसके साथ सेक्स करता है तो यह भी बलात्कार के अंतर्गत आता है।

(और पढ़े – सेक्स के दौरान की जाने वाली गलतियां…)

कौमार्य क्या है – What is Virginity in Hindi

कौमार्य क्या है - What is Virginity in Hindi

जिस व्यक्ति ने कभी सेक्स न किया हो उसे वर्जिन या कुंवारी या कौमार्य कहा जाता है। जिस तरह से सेक्स का अर्थ विभिन्न लोगों के लिए अलग अलग होता है उसी तरह कौमार्यता का मतलब भी अलग अलग लोगों के लिए अलग है। बहुत सारे लोग सोचते हैं कि पहली बार योनि लिंग सेक्स करने से वे अपना कौमार्य खो देते हैं। जबकि कई लोग सिर्फ एनल या ओरल सेक्स करने के बाद भी अपने को वर्जिन नहीं मानते हैं। यही कारण है कि कौमार्यता का अर्थ सबसे लिए अलग होता है। वास्तव में योनि के अंदर उतकों की एक पतली झिल्ली होती है जिसे हाइमन कहते हैं। लिंग प्रवेश कराने के बाद जब इसपर दबाव बनता है तो यह टूट जाती है और योनि से हल्का खून (bleeding) निकलता है। इसके बाद लड़कियों को वर्जिन नहीं माना जाता है।

(और पढ़े – बिना दर्द के अपनी वर्जिनिटी कैसे खोये…)

सेक्स और संबंध – Sex and relation in Hindi

सेक्स और संबंध - Sex and relation in Hindi

सेक्स प्रत्येक व्यक्ति की एक शारीरिक जरूरत है। आजकल शादी से पहले भी ज्यादातर लोग किसी न किसी के साथ शारीरिक संबंध बना लेते हैं। लेकिन अगर संबंधों की बात करें तो शादी के बाद एक बेहतर यौन जीवन और जीवनसाथी के साथ अच्छे संबंध के लिए स्वस्थ एवं अच्छे सेक्स का होना काफी जरूरी होता है। अक्सर देखा जाता है जिन महिला या पुरुषों को यौन समस्याएं होती है उसके निजी संबंध और यौन जीवन पर इसका असर पड़ता है। इसलिए एक बेहतर एवं मधुर संबंध के लिए अच्छे सेक्स का होना जरूरी है।

(और पढ़े – शादी से पहले शारीरिक संबंध बनाना चाहिए या नहीं…)

सेक्स में आने वाली परेशानी – Problems in sex in Hindi

सेक्स में आने वाली परेशानी - Problems in sex in Hindi

आजकल की बेहद तनावपूर्ण (stressful) जिंदगी में सेक्स में कई तरह की परेशानियां आती हैं। वैसे तो महिला और पुरुष को विभिन्न तरह की यौन समस्याएं होती हैं लेकिन अगर पुरुषों की बात करें तो सबसे बड़ी समस्या पेनिस में इरेक्शन की है। लिंग उत्तेजित नहीं होने पर वे सेक्स कर पाने में सक्षम नहीं हो पाते हैं जिसके कारण तनाव में रहते हैं। इसके अलावा शीघ्रपतन (ejaculation), कम मात्रा में वीर्य का बनना या फिर ऑर्गेज्म तक न पहुंचना अन्य परेशानियां हैं। जबकि महिलाओं की योनि में सूखापन, यौन संचारित रोग, उत्तेजना न होना, सेक्स करने की इच्छा न होना, ऑर्गेज्म न प्राप्त होना सहित अन्य विभिन्न तरह की समस्याएं हैं। उचित खानपान, व्यायाम और एक बेहतर जीवनशैली अपनाकर सेक्स में आने वाली परेशानियों को दूर किया जा सकता है।

(और पढ़े – शादी के बाद होने वाली सेक्स समस्याएं और उनका समाधान…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration