यदि हाथ अभ्यास (मास्टरबेशन या हस्तमैथुन) अधिक से अधिक किया जाता है तो दुष्प्रभाव क्या होते हैं?




यदि हाथ अभ्यास (मास्टरबेशन या हस्तमैथुन) अधिक से अधिक किया जाता है तो दुष्प्रभाव क्या होते हैं?
Written by Daivansh

हाथ अभ्यास या हस्तमैथुन अप्राकृतिक गतिविधि है और इसके कई हानिकारक परिणाम हैं। अत्यधिक हस्तमैथुन के कई दुष्प्रभाव हैं और जो लोग दावा करते हैं कि कोई दुष्प्रभाव नहीं हैं वे बिल्कुल गलत हैं। हर चीज की अधिकता बुरी होती है। अगर अत्यधिक हस्तमैथुन के कोई साइड इफेक्ट नहीं होते, तो इरेक्टाइल डिसफंक्शन ’नामक कोई शब्द नहीं होता। आइये जानतें हैं यदि हाथ अभ्यास (मास्टरबेशन या हस्तमैथुन) अधिक से अधिक किया जाता है तो दुष्प्रभाव क्या होते हैं और कैसे इनसे बचा जा सकता है।

  1. यहां हम हस्तमैथुन के कुछ दुष्प्रभावों को बता रहें हैं – Masturbation side effects on health in hindi
  2. महिलाओं में हाथ अभ्यास के साइड इफेक्ट – Female Masturbation side effects in Hindi

यहां हम हस्तमैथुन के कुछ दुष्प्रभावों को बता रहें हैं – Masturbation side effects on health in hindi

यहां हम हस्तमैथुन के कुछ दुष्प्रभावों को बता रहें हैं - Masturbation side effects on health in hindi

  • हस्तमैथुन का पहला और सबसे महत्वपूर्ण दुष्प्रभाव यह है कि यह हस्तमैथुन करने वाले के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाता है। हस्तमैथुन करने वाले को अपने शरीर में कमजोरी महसूस होती है। हस्तमैथुन लिंग की धमनियों को नुकसान पहुंचाता है। धीरे-धीरे यह लिंग के प्रति रक्त परिसंचरण को अवरुद्ध कर देता है, जिसके परिणामस्वरूप संभोग के समय अर्ध इरेक्शन या कोई इरेक्शन नहीं होता है।
  • हस्तमैथुन भी लगातार रात में स्खलन का कारण बनता है जो स्वास्थ्य के साथ-साथ प्रजनन प्रणाली के लिए भी अच्छा नहीं है। यह दोनों को कमजोर करता है।
  • हस्तमैथुन भी अंतःस्रावी रोगों से पीड़ित होने की संभावना बढ़ता है। हस्तमैथुन कीमती शुक्राणु को बर्बाद करता है जो किसी व्यक्ति की पीढ़ी को आंगे ले जाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।
  • हस्तमैथुन भी शुक्राणु कोशिकाओं को कमजोर करता है और महिला के गर्भधारण की संभावना को गंभीरता से प्रभावित कर सकता है।
  • हाथ अभ्यास या हस्तमैथुन का सबसे आम दुष्प्रभाव शीघ्रपतन है। इस बीमारी से ज्यादातर युवा पीढ़ी प्रभावित है। शीघ्रपतन के कारण एक हस्तमैथुन करने वाला अपनी पत्नी को शादी के बाद संतुष्ट नहीं कर पाता है जिससे कई बार तनाव और तलाक भी हो सकते हैं। इस बात की पूरी संभावना है कि शीघ्रपतन से पीड़ित व्यक्ति की पत्नी उसकी यौन जरूरतों को पूरा करने के लिए उसे धोखा दे सकती है।
  • बार-बार हस्तमैथुन करने से आंखों की रोशनी भी खराब हो सकती है क्योंकि यह शरीर के उस हिस्से में रक्त ले जाने वाली रक्त वाहिकाओं को कमजोर कर देता है। अत्यधिक हस्तमैथुन से सेक्स हार्मोन का उत्पादन अधिक हो सकता है, जो व्यक्ति को बिना किसी कारण हस्तमैथुन करने का आदी बना देता है।
  • जो लोग नियमित रूप से हस्तमैथुन करते हैं, वे वीर्य रिसाव से पीड़ित होते हैं। सेमिनल लीकेज एक ऐसी बीमारी है जिसके कारण शुक्राणु बिना किसी इरेक्शन के लिंग से बाहर निकल जाते हैं।
  • कभी-कभी हस्तमैथुन से अवसाद, तनाव और चिंता का कारण भी हो सकता है क्योंकि हाथ अभ्यास करने से सेक्स की इच्छा बढ़ जाती है।

(और पढ़े – हस्तमैथुन से आई कमजोरी को दूर करने के उपाय…)

महिलाओं में हाथ अभ्यास के साइड इफेक्ट – Female Masturbation side effects in Hindi

महिलाओं में हाथ अभ्यास के साइड इफेक्ट - Female Masturbation side effects in Hindi

हस्तमैथुन करने पर लड़कियों के लिए साइड इफेक्ट होते हैं। अपने यौवन परिवर्तन की शुरुआत में अक्सर हस्तमैथुन करने वाली लड़कियों को थोड़ा सा स्पर्श के साथ भी स्खलन होने की संभावना होती है। जो लोग दिन में 2-3 बार नियमित रूप से हस्तमैथुन करते हैं, वे समय के साथ विकसित होने वाली शामक जीवन शैली के कारण रीढ़ की हड्डी के दर्द से पीड़ित होने की अधिक संभावना रखते हैं।

यह सच है कि अगर आप हफ्ते में एक बार हस्तमैथुन करते हैं तो हस्तमैथुन का कोई साइड इफेक्ट नहीं है। लेकिन यह दृढ़ता से सलाह दी जाती है कि हस्तमैथुन बिल्कुल न करें। यदि आप सप्ताह में एक बार हस्तमैथुन करने की योजना बना रहे हैं तो आप इसे पूरा नहीं कर पाएंगे क्योंकि हस्तमैथुन संभोग की इच्छा को बढ़ाता है इसलिए इसे छोड़ना बेहतर है।

(और पढ़े – महिलाएं कैसे करती है हस्तमैथुन जाने सोलो प्ले के लिए टिप्स और ट्रिक्स…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और पढ़े –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration