स्वप्नदोष रोकने के घरेलू उपाय - Nightfall problem solution in hindi
सेक्स बीमारी

स्वप्नदोष रोकने के घरेलू उपाय – Nightfall problem solution in hindi

स्वप्नदोष रोकने के घरेलू उपाय - nightfall problem solution in hindi

अपने नाम के विपरीत स्वप्नदोष (nightfall) कोई दोष न होकर एक स्वाभाविक शारीरिक क्रिया है, जिसके अंतर्गत एक पुरुष को नींद के दौरान वीर्यपात (स्खलन – Ejaculation) हो जाता है। यह महिने में अगर 1 या 2 बार ही हो तो सामान्य बात कही जा सकती है। और यह कहा जा सकता है कि कोई रोग नहीं है किन्तु यदि स्वप्नदोष (nightfall) महीने में कई बार होता है तो वीर्य (sperm) या शुक्राणु की कमी होती है और व्यक्ति को फिजिकल कमजोरी का अहसास होता है। क्योंकि यह शुक्राणु भी रक्त कणों से पैदा होता है। अतः अत्यधिक मात्रा, में शुक्राणु का क्षय व्यक्ति को कमजोर कर देता हैं। आज हम आपको स्वप्नदोष का इलाज और स्वप्नदोष रोकने के घरेलू उपाय (how to cure nightfall permanently in Hindi) बताने जा रहे है।

स्वप्नदोष किशोरावस्था और शुरुआती वयस्क वर्षों में के दौरान लड़कों में होने वाली एक सामान्य घटना है, लेकिन यह उत्सर्जन यौवन के बाद किसी भी समय हो सकता है। आवश्यक नहीं है कि प्रत्येक पुरुष स्वप्नदोष को अनुभव करे, जहां अधिकांश पुरुष इसे अनुभव करते हैं वहीं कुछ पूर्ण रूप से स्वस्थ और सामान्य पुरुष भी इसका अनुभव नहीं करते। स्वप्नदोष के दौरान पुरुषों को कामोद्दीपक सपने आ सकते हैं और यह स्तंभन के बिना भी हो सकता है।

विषय सूची

स्वप्नदोष क्यों होता है – What is nightfall in hindi

नाइटफाल या स्वप्नदोष या रात में वीर्यपात होना एक ऐसी स्थिति होती है, जब कुछ लड़कों को नींद में स्खलन (night discharge) हो जाता हैं, जो आमतौर पर सुबह के समय या देर रात के शुरुआती घंटों में होता है। शिश्न की मांसपेशियों और तंत्रिकाओं में कमजोरी के कारण यह समस्या आती है इसके पीछे अत्यधिक हस्तमैथुन के इतिहास, वीर्य चिपचिपापन, हार्मोन में अस्थिरता और मूत्राशय के भरे होने के कारण होती है आमतौर पर, पुरुष वीर्य को अपने अन्दर रोकने में सक्षम होते हैं, लेकिन जब यह अधिक होता है तो यह रात में स्वप्नदोष (nightfall) के रूप में समाप्त हो जाता है।

(और पढ़े – इन संकेतो से पहचाने की कहीं आपको हस्‍तमैथुन की लत तो नहीं)

अत्यधिक वीर्यपात और स्वप्नदोष (nightfall) में, एक व्यक्ति को अनिद्रा, चक्कर आना, कमजोरी, स्मृति और दृष्टि की हानि, घुटनों में दर्द , कमजोर यौन अक्षमता, बांझपन, स्तम्भन दोष (erectile dysfunction), शिथिलता और तनाव का अनुभव हो सकता है। दुर्लभ मामलों में, एक व्यक्ति वीर्य के साथ मूत्र भी बाहर निकल सकता है।

आज हम आपको इसके बारे मे बताएंगे कि अगर आपको इस तरह की कोई समस्या है तो आपको किस तरह से घरेलू नुस्खों को अपनाकर इसको खत्म करना है। आइए जानते है स्वप्नदोष के घरेलू उपाय के बारे में …

(और पढ़े – शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने का घरेलू उपाय)

स्वप्नदोष के लिए उपचार – Treatment for nightfall in hindi

ऐसा माना जाता है कि स्वप्नदोष (nightfall) रोकने का सबसे अच्छा तरीका जीवन शैली को बदल कर और डॉक्टर के मार्गदर्शन में इलाज करना है। इसमें हस्तमैथुन की आदत को कम करना और अश्लील और पोर्न विडियो से परहेज करना शामिल है। हालांकि, निम्नलिखित तरीके से प्राकृतिक रूप से स्वप्नदोष (nightfall) का इलाज किया जा सकता हैं आप नाइटफाल की समस्या से छुटकारा पाने के लिए ये घरेलू उपाय आजमा सकते हैं। आइये जानतें हैं नाईट फेल रोकने के उपाय (How to stop nightfall in hindi) के बारे में।

(और पढ़े – हस्तमैथुन की लत को छोड़ने के तरीके)

ध्यान और एकाग्रता नाईट फेल रोकने के लिए – Meditation to stop nightfall in hindi

ध्यान और एकाग्रता बढ़ाकर आंतरिक भावनाओं को नियंत्रित किया जा सकता है। यह अवांछित गतिविधियों में शामिल होने से पुरुषों को रोकने में मदद करता है और स्वप्नदोष (nightfall) को नियंत्रित करने में बहुत प्रभावी होता है।

व्यायाम और योग द्वारा स्वप्नदोष का इलाज – Stop nightfall by exercise or yoga in hindi

व्यायाम और योग एक व्यक्ति को अपने दिमाग, शरीर और आत्मा का पूरा नियंत्रण प्रदान करने की अनुमति देता हैजो नियमित योग करके और सेक्स से संबंधित गतिविधियों का अभ्यास करते हैं वो स्वप्नदोष से बच सकते हैं।

बिस्तर पर जाने से पहले आवश्यक तेलों (essential oils) के साथ स्नान करना सहायक होता है क्योंकि यह शरीर और मन को आराम देता है और एक अच्छी नींद की अनुमति देता है।

(और पढ़े – चाहिए घोड़े जैसी ताकत तो करें लहसुन और शहद का सेवन)

आहार में परिवर्तन कर बचे स्वप्नदोष से – Change in diet can prevent nightfall in hindi

आहार में परिवर्तन कर स्वप्नदोष(nightfall) को रोका जा सकता है इस समस्या से ग्रस्त पुरुष को अम्लीय (acidic) भोजन से बचना चाहिए। और अगर स्वप्नदोष  की समस्या बनी रहती है तो आपको किसी सेक्सोलॉजिस्ट से परामर्श करने की आवश्यकता होती है स्वप्नदोष का इलाज करना आसान है और इसे पहचाना जाना चाहिए ताकि यह किसी व्यक्ति के सेक्स जीवन में बाधा न पड़े।

(और पढ़े – मर्दाना ताकत बढ़ाने का अचूक नुस्खा)

स्वप्नदोष रोकने के घरेलू उपाय – Home remedies to stop nightfall in hindi

स्थिति को नियंत्रित करने या रोकने के लिए घरेलू उपचार का सहारा भी लिया जा सकता है

लौकी का जूस है स्वप्नदोष रोकने के घरेलू उपाय – Use Bottle Gourd Juice to stop nightfall in hindi

लौकी का जूस का शरीर पर ठंडा प्रभाव डालता है और स्वप्नदोष को रोकता है। यह दो तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है, या तो सोने से पहले आधा ग्लास लौकी का जूस पी सकते है या तिल के तेल के साथ लौकी का रस को मिलाकर इससे अपने सिर की मालिश कर सकते हैं।

(और पढ़े – यौन शक्ति बढ़ाने के लिए प्राक्रतिक जड़ी बूटी)

आंवला है स्वप्नदोष रोकने के घरेलू उपाय – Try Gooseberry to stop nightfall in hindi

गोसबेरी या आंवला शरीर की प्रतिरक्षा बढ़ाने में मदद करता है यह माना जाता है कि एक गिलास आंवला के रस को पीने से स्वप्नदोष से छुटकारा मिल सकता है।

अगर आपको स्वप्नदोष की समस्या है, तो आप 6 ग्राम आंवला पाउडर को शहद में मिलाकर लेने से इससे छुटकारा पा लेंगे।

(और पढ़े – आंवला के फायदे, गुण, लाभ और नुकसान)

लहसुन और प्याज से करे स्वप्नदोष को दूर – Include Garlic and Onion in Your Diet in hindi

कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओ का इलाज करने के लिए प्याज और लहसुन ज्ञात हैं कच्चे लहसुन और प्याज के 3-4 पोथी को सलाद के रूप में रात में खाने से स्वप्नदोष का इलाज किया जा सकता है।

स्वप्नदोष की समस्या से बचने के लिए आपको रात में सोने से पहले लहसुन की एक कली को खाकर चबाने के बाद पानी पीने से आपको स्वप्नदोष की समस्या से आराम मिल जाएगा।

(और पढ़े – जानिए लहसुन के चमत्कारी स्वास्थ्यवर्धक गुणों के बारे)

जौ त्रिफला से करें स्वप्नदोष का इलाज – Barley Triphala for wet dreams treatment in hindi

(हरड़, बहेड़ा तथा आंवला) और जौ को रात के समय भिगोकर रख दें। इसके बाद अगले दिन सुबह के समय इसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर पी लें। इससे स्वप्नदोष के रोग दूर हो जाते हैं। स्वप्नदोष रोकने के घरेलू उपाय में सबसे कारगर उपाय है।

(और पढ़े – सेक्स से पहले लड़कियां करती हैं ये तैयारियां, जिसके बारे में किसी को नहीं है पता)

गाय का दूध से करें स्वप्नदोष का इलाज – Take Milk with Other Ingredients in hindi

दूध के साथ बादाम, केला और अदरक को साथ मिलाकर इस समस्या को समाप्त करने में मदद मिलती है। केले में ठंडक होती है जो समस्या को नियंत्रित करने में मदद करती है। इसके अलावा, दही खाना फायदेमंद होता है क्योंकि यह उन गुणों को ठीक कर शरीर को शांत करता है और प्रतिरक्षा में वृद्धि करता है।

(और पढ़े – अदरक के फायदे, औषधीय गुण, उपयोग और नुकसान)

अजवाइन और मेथी स्वप्नदोष को करें दूर  – Juice of celery and fenugreek helpful in nightfall in hindi

अजवाइन और मेथी का रस स्वप्नदोष में और साथ ही समय से पहले स्खलन को दूर करने में सहायक होता है। ये रस 2: 1 के अनुपात में शहद के साथ मिलाकर लिया जा सकता है

स्वप्नदोष रोकने के घरेलू उपाय है अनार – Eat Pomegranate to stop nightfall in hindi

अनार स्वप्नदोष को रोकने के लिए लोकप्रिय उपचारों में से एक है। अनार रक्त परिसंचरण में सुधार और एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है। अच्छा रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देने में इसकी भूमिका से आपको कड़ी मेहनत मिलती है। अनार खाने से आपको एक या दो महीनों के भीतर स्वप्नदोष को ठीक करने में मदद मिलेगी।

नाइटफाल की समस्या से छुटकारा दिलाये धनिया – Coriander get rid of nightfall problem in hindi

धनिया आपके लिए बहुत फायदेमंद है। यदि नाइटफाल की समस्या ने आपको परेशान किया है, तो आपको धनिया और मिश्री को बराबर भागों में पीसना होगा और इसे हर सुबह पानी के साथ खाना होगा।

Leave a Comment

6 Comments

Subscribe for daily wellness inspiration