लिंग का ढीलापन दूर करने और तनाव बढ़ाने के उपाय – Ling Ka Dhilapan Dur Karne Ke Upay in Hindi

लिंग का ढीलापन दूर करने और तनाव बढ़ाने के उपाय – Ling Ka Dhilapan Dur Karne Ke Upay in Hindi
Written by Daivansh

आजकल पुरुषों के लिंग में ढीलापन और पेनिस की नसों में कमजोरी होना एक गंभीर समस्या बन गई है। लिंग में तनाव न आना या लिंग का ढीलापन कोई स्‍थाई या गंभीर समस्‍या नहीं है। जो लोग इस समस्‍या से परेशान हैं उनके लिए लिंग का ढीलापन दूर करने के घरेलू उपाय भी मौजूद हैं। इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन या लिंग का ढीलापन पुरुषों की यौन कमजोरी को दर्शाता है। इस समस्‍या के कारण महिला और पुरुष दोनों यौन सुख प्राप्‍त करने में अस्‍मर्थ रहते हैं। लिंग में ढीलापन आने का प्रमुख कारण मांसपेशियों, रक्‍त प्रवाह और तंत्रिकाओं का सही तरह से काम न करना हो सकता है। लेकिन स्‍तंभनदोष या लिंग का ढीलापन एक मनोवैज्ञानिक कारण से भी हो सकता है जिसका इलाज चिकित्‍सा के माध्‍यम से किया जा सकता है।

आज इस आर्टिकल में आप लिंग का ढीलापन दूर करने और लिंग में तनाव लाने के उपाय जानेगें।

  1. लिंग का ढीलापन दूर करने के घरेलू उपाय आहार – ling ka dhilapan dur karne ke gharelu upay Aahar in Hindi
  2. लिंग में तनाव लाने का उपाय वजन नियंत्रण – ling me tanav lane ke upay Vajan Niyantran in Hindi
  3. प्राइवेट पार्ट का ढीलापन दूर करे स्‍वस्‍थ रक्‍तचाप – Ling ka Dhilapan dur kare swasth raktchap in Hindi
  4. नसों मे कमज़ोरी ढीलापन का घरेलू इलाज दवाओं पर ध्‍यान दें – ling ki naso ki kamzori ka ilaj track Your Medication in Hindi
  5. ढीले लिंग का इलाज है कम शराब का सेवन – Dhile ling ka ilaj hai kam shrab ka saven karna in Hindi
  6. लिंग में उत्तेजना पैदा करने के लिए एनाबॉलिक स्‍टेरॉयड से बचें – Avoid anabolic steroids for penis Stimulation in Hindi
  7. लिंग की नसों की कमजोरी के उपाय धूम्रपान छोड़े – ling Dhilapan dur karne ka upay dhumrpan chodna in Hindi
  8. लिंग का ढीलापन दूर करने का तरीका विटामिन डी – Vitamin D For Erectile dysfunction in Hindi
  9. लिंग में तनाव लाने की आयुर्वेदिक दवा तरबूज – ling me tanav lane ki ayurvedic dawa Watermelon in Hindi
  10. लिंग की कमजोरी का इलाज जिनसेंग – ling ki kamjori ka ilaj ginseng in Hindi
  11. ढीले लिंग का घरेलू नुस्‍खा कॉफी – Dhile Ling Ka Gharelu Nuskha Coffee in Hindi
  12. लिंग का ढीलापन दूर करने का उपाय किशमिश – Ling Ka Dhilapan Dur Karne Ke Upay Raisins in Hindi

लिंग का ढीलापन दूर करने के घरेलू उपाय आहार – ling ka dhilapan dur karne ke gharelu upay Aahar in Hindi

लिंग का ढीलापन दूर करने के घरेलू उपाय आहार – ling ka dhilapan dur karne ke gharelu upay Aahar in Hindi

आपके संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य सहित यौन स्‍वास्‍थ्‍य में आहार की अहम भूमिका होती है। वे सभी खाद्य पदार्थ जो आपके हृदय के लिए हानिकारक होते हैं वे ही आपके लिंग के ढीलापन का भी कारण हो सकते हैं। लिंग में ढीलापन जैसी समस्‍याएं विशेष रूप से स्‍वस्‍थ रक्‍त प्रवाह की कमी के कारण होता है। इस समस्‍या से छुटकारा पाने के लिए आप अपने आहार में कुछ विशेष खाद्य पदार्थों को श‍ामिल कर सकते हैं। इन खाद्य पदार्थों में हरी पत्‍तेदार साग जिनसे नाइट्रेट्स (nitrates), डार्क चॉकलेट जिनसे फ्लेवोनाइड्स (flavonoids), समुद्री भोजन जिनसे जस्‍ता (zinc) आदि प्राप्‍त होता है इनका सेवन नियमित कर सकते हैं।

इसके अलावा आप ताजे फलों और सब्जियों जैसे टमाटर, जामुन और तरबूज आदि का भी सेवन कर सकते हैं। क्‍योंकि इनमें पर्याप्‍त मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट मौजूद होते हैं जो इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन और हृदय रोग संबंधी खतरे को कम करने में मदद करते हैं। यदि आप लिंग का ढीलापन दूर करने के उपाय ढूंढ रहें हैं तो अपने आहार में इस प्रकार के परिवर्तन कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – इरेक्टाइल डिसफंक्शन (नपुंसकता या स्तंभन दोष) के लिए भोजन…)

लिंग में तनाव लाने का उपाय वजन नियंत्रण – ling me tanav lane ke upay Vajan Niyantran in Hindi

लिंग में तनाव लाने का उपाय वजन नियंत्रण – ling me tanav lane ke upay Vajan Niyantran in Hindi

आवश्‍यकता से अधिक वजन कई प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं का कारण होता है। लिंग का ढीलापन भी मोटापे के कारण हो सकता है। यदि आप भी इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन जैसी समस्‍या से परेशान हैं तो अपने वजन पर ध्‍यान दें। यदि आपका वजन अधिक है तो इसे कम करने का प्रयास करें। एक अस्‍वास्‍थ्‍यकर वजन मधुमेह प्रकार 2 की संभावना को बढ़ा सकता है जो तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करता है। जिसके परणिाम स्‍वरूप लिंग में तनाव कम हो सकता है। इसके अलावा अधिक वजन आपके दिल के लिए भी नुकसानदायक होता है। इसलिए आप दिल को स्‍वस्‍थ रखने और लिंग के ढीलापन को दूर करने के उपाय करने के लिए वजन को कम कर सकते हैं।

(और पढ़े – मोटापा सेक्स लाइफ को कैसे प्रभावित करता है…)

प्राइवेट पार्ट का ढीलापन दूर करे स्‍वस्‍थ रक्‍तचाप – Ling ka Dhilapan dur kare swasth raktchap in Hindi

प्राइवेट पार्ट का ढीलापन दूर करे स्‍वस्‍थ रक्‍तचाप – Ling ka Dhilapan dur kare swasth raktchap in Hindi

स्‍वस्‍थ वजन के साथ ही स्‍वस्‍थ रक्‍तचाप का होना भी बहुत ही आवश्‍यक है। क्‍योंकि कोलेस्‍ट्रॉल की अधिक मात्रा के कारण वजन और रक्‍तचाप में वृद्धि होती है। जो कि अन्‍य गंभीर स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं के साथ ही आपके लिंग के स्‍वास्‍थ को भी प्रभावित कर सकता है। स्‍वस्‍थ रक्‍तचाप न होने के कारण आपके लिंग में स्‍वतंत्र रक्‍त प्रवाह नहीं हो पाता है। इसलिए आपको नियमित रूप से अपने रक्‍तचाप और कोलेस्‍ट्रॉल की जांच करानी चाहिए। अध्‍ययनों से पता चलता है कि शरीर में अधिक कोलेस्‍ट्रॉल धमनियों को अवरूद्ध करता है जिससे स्‍वस्‍थ रक्‍त परिसंचरण नहीं हो पाता है।

(और पढ़े – कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए भारतीय घरेलू उपाय और तरीके…)

नसों मे कमज़ोरी ढीलापन का घरेलू इलाज दवाओं पर ध्‍यान दें – ling ki naso ki kamzori ka ilaj track Your Medication in Hindi

नसों मे कमज़ोरी ढीलापन का घरेलू इलाज दवाओं पर ध्‍यान दें – ling ki naso ki kamzori ka ilaj track Your Medication in Hindi

अध्‍ययनों से पता चलता है कि कुछ दवाएं लिंग के ढ़ीला होने का कारण बन सकती हैं। यदि आपको लगता है कि वर्तमान दवाएं इस समस्‍या का कारण हैं तो अपने डॉक्‍टर से संपर्क करें इसमें किसी प्रकार का संकोच न करें। क्‍योंकि अक्‍सर उच्‍च रक्‍तचाप के उपचार के लिए उपयोग की जाने वाली दवाएं इस समस्‍या का कारण बन सकती हैं। इसके अलावा कुछ एंटीडिप्रेसेंट दवाएं भी आपकी सेक्‍स ड्राइव कम करने और इरेक्‍शन का कारण हो सकती हैं। इसलिए यदि आप किसी विशेष दवाओं का सेवन करने के दौरान लिंग का ढीलापन जैसी समस्‍याओं का सामना कर रहे हैं तो घबराएं नहीं बल्कि अपने डॉक्‍टर से उचित सलाह लें।

(और पढ़े – सेक्‍स पॉवर बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा…)

ढीले लिंग का इलाज है कम शराब का सेवन – Dhile ling ka ilaj hai kam shrab ka saven karna in Hindi

ढीले लिंग का इलाज है कम शराब का सेवन - Dhile ling ka ilaj hai kam shrab ka saven karna in Hindi

किसी भी प्रकार का नशा हमारे शरीर के लिए हानिकारक होता है। लेकिन लिंग का ढीलापन अन्‍य मादक पदार्थों की अपेक्षा अधिक शराब का सेवन करने से होता है। अध्‍ययनों के अनुसार नियमित रूप से अधिक मात्रा में शराब का सेवन इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन का कारण बनता है। क्‍योंकि यह तंत्रिका क्षति और पुरुष सेक्‍स हार्मोन में असंतुलन पैदा कर सकता है। इसलिए यदि आप शराब का सेवन करते हैं और लिंग पर ढीलापन या शिथिलता का अनुभव कर रहे हैं। तब ऐसी स्थिति में आपको शराब का बहुत ही कम मात्रा में सेवन करना चाहिए या फिर शराब को पूरी तरह से छोड़ देना चाहिए।

(और पढ़े – शराब पीने के फायदे और नुकसान और शरीर पर इसका प्रभाव…)

लिंग में उत्तेजना पैदा करने के लिए एनाबॉलिक स्‍टेरॉयड से बचें – Avoid anabolic steroids for penis Stimulation in Hindi

लिंग में उत्तेजना पैदा करने के लिए एनाबॉलिक स्‍टेरॉयड से बचें - Avoid anabolic steroids for penis Stimulation in Hindi

अधिकांश एथलीट और बॉडी विल्‍डरों के बीच एनाबॉलिक स्‍टेरॉयड (anabolic steroids) बहुत ही लोकप्रिय होते हैं। लेकिन अध्‍ययनों से पता चलता है कि अधिक मात्रा में इनका उपयोग करने से इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन होने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि अधिक मात्रा में एनाबॉलिक स्‍टेरॉयड लेने से अंडकोश सिकुडन आ जाती है। जिसके कारण शरीर में टेस्‍टोस्‍टेरोन का स्‍तर कम हो जाता है। यौन स्‍वास्‍थ्‍य में टेस्‍टोस्‍टेरोन का विशेष महत्‍व है जिसकी कमी के कारण लिंग का ढीलापन हो सकता है।

(और पढ़े – पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के आसान घरेलू उपाय…)

लिंग की नसों की कमजोरी के उपाय धूम्रपान छोड़े – ling Dhilapan dur karne ka upay dhumrpan chodna in Hindi

लिंग की नसों की कमजोरी के उपाय धूम्रपान छोड़े - ling Dhilapan dur karne ka upay dhumrpan chodna in Hindi

धूम्रपान आपके शरीर पर नाकारात्‍मक प्रभाव डालता है जो उच्‍च रक्‍तचाप, दिल की बीमारियां और अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं का कारण हो सकता है। अधिक धूम्रपान करना आपके रक्‍त वाहिाकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है। जिससे आपके शरीर के स्‍वस्‍थ रक्‍त परिसंचरण में बाधा आती है। जिसके कारण शोधकर्ताओं का मानना है कि धूम्रपान लिंग के ढीलापन का कारण हो सकता है। इसलिए धूम्रपान को छोड़ना ढीले लिंग का उपचार हो सकता है।

(और पढ़े – धूम्रपान छोड़ने के सबसे असरदार घरेलू उपाय और तरीके…)

लिंग का ढीलापन दूर करने का तरीका विटामिन डी – Vitamin D For Erectile dysfunction in Hindi

लिंग का ढीलापन दूर करने का तरीका विटामिन डी – Vitamin D For Erectile dysfunction in Hindi

स्‍वाभाविक रूप से हमारे लिंग को सूरज की सीधी धूप नहीं मिल पाती है। जिसके कारण लिंग की ऊपरी त्‍वचा को पर्याप्‍त मात्रा में विटामिन डी नहीं मिलता पाता है। यही कारण है कि शरीर में विटामिन डी की कमी होने पर भी लोग लिंग में ढीलापन या शिथिलता का अनुभव कर सकते हैं। विटामिन डी की उचित मात्रा होने पर यौन प्रदर्शन को बढ़ाया जा सकता है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि जिन लोगों को पर्याप्‍त धूप नहीं मिलती है उन्‍हें इस प्रकार की समस्‍या होने की संभावना अधिक होती है। यदि आप भी लिंग के ढीलापन का उपचार करना चाहते हैं तो अपने आहार में विटामिन डी के सेवन की मात्रा को बढ़ा सकते हैं।

(और पढ़े – विटामिन डी वाले आहार की जानकरी…)

लिंग में तनाव लाने की आयुर्वेदिक दवा तरबूज – ling me tanav lane ki ayurvedic dawa Watermelon in Hindi

लिंग में तनाव लाने की आयुर्वेदिक दवा तरबूज – ling me tanav lane ki ayurvedic dawa Watermelon in Hindi

अध्‍ययनों के अनुसार तरबूज को प्राकृतिक रूप से वियाग्रा की श्रेणी में रखा जाता है। यदि आप ताजा तरबूज के रस के साथ नींबू के रस का सेवन करते हैं तो यह आपके यौन स्‍वास्‍थ्‍य में वृद्धि कर सकता है। अध्‍ययन बताते हैं कि तरबूज में साइट्रोलाइन नामक अमीनो एसिड की उच्‍च मात्रा होती है जो रक्‍त परिसंचरण में सुधार करते हैं। साथ ही यह शरीर के अतिरिक्‍त वजन को कम करने में भी सहायक होता है। यदि आप भी ढीले लिंग के उपाय ढूंढ रहे हैं तो तरबूज का रस आपके लिए बेहद प्रभावी हो सकता है। तरबूज के रस में एंथोसायनिन भी होता है जो स्‍तंभन दोष की संभावना को कम करता है। आप अपने घर में ही वियाग्रा बनाने के लिए तरबूज का उपयोग कर सकते हैं।

इसके लिए आप तरबूज के टुकडे को ब्‍लेंडर में डालकर रस निकालें। लेकिन इस बात का ध्‍यान रखें कि तरबूज के छिलके को अलग न करें क्‍योंकि तरबूज के छिलके में लगभग 60 प्रतिशत से अधिक सिट्रुलिन (citrulline) होता है।

(और पढ़े – वियाग्रा से भी ज्‍यादा असरदार है तरबूज जानें कैसे…)

लिंग की कमजोरी का इलाज जिनसेंग – ling ki kamjori ka ilaj ginseng in Hindi

लिंग की कमजोरी का इलाज जिनसेंग - ling ki kamjori ka ilaj ginseng in Hindi

ऐसा माना जाता है कोरियाई लाज जिनसेंग लिंग की शक्ति बढ़ाने और लिंग के ढीलापन को दूर करने का प्राकृतिक उपाय है। यौन स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने वाले अधिकांश उत्‍पादों में प्रमुख घटक के रूप में जिनसेंग का उपयोग किया जाता है। एक अध्‍ययन के अनुसार इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन प्रभावित पुरुषों ने 8 सप्‍ताह तक नियमित रूप से जिनसेंग का सेवन किया। जिससे उनकी इस समस्‍या में सुधार देखा गया। जिससे अध्‍ययनकर्ताओं को यह स्‍पष्‍ट करने में मदद मिली कि जिनसेंग पुरुषों के यौन स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने में सहायक होता है। आप लिंग का ढीलापन दूर करने के उपाय में जिनसेंग का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़े – अश्वगंधा के फायदे पुरुषों की सेक्स समस्याओं के लिए…)

ढीले लिंग का घरेलू नुस्‍खा कॉफी – Dhile Ling Ka Gharelu Nuskha Coffee in Hindi

ढीले लिंग का घरेलू नुस्‍खा कॉफी – Dhile Ling Ka Gharelu Nuskha Coffee in Hindi

कैफीन का कम मात्रा में सेवन करना आपके शरीर के लिए फायदेमंद होता है। कॉफी न केवल आपकी चयापचय को बढ़ावा देती है बल्कि यह आपके रक्‍त परिसंचरण को भी स्‍वस्‍थ रखती है। 1 कप गर्म कॉफी का सेवन आपको अतिरिक्‍त ऊर्जा दिलाने में सहायक होता है। एक अध्‍ययन के अनुसार जो लोग नियमित रूप से प्रतिदिन 2 से 3 कप कॉफी का सेवन करते हैं उनमें सामान्‍य लोगों की तुलना में लिंग का ढीलापन जैसी समस्‍याएं कम होती हैं। इस तरह से आप भी कॉफी का नियमित सेवन कर इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन का उपचार कर सकते हैं।

(और पढ़े – कॉफी पीने के फायदे और नुकसान…)

लिंग का ढीलापन दूर करने का उपाय किशमिश – Ling Ka Dhilapan Dur Karne Ke Upay Raisins in Hindi

लिंग का ढीलापन दूर करने का उपाय किशमिश - Ling Ka Dhilapan Dur Karne Ke Upay Raisins in Hindi

लिंग संबंधी समस्‍याओं को दूर करने का सबसे अच्‍छा तरीका है किशमिश का नियिमत सेवन करना। हाल ही में किये गए एक अध्‍ययन से पता चलता है कि जो पुरुष प्राकृतिक सब्जियों और फलों का नियमित सेवन करते हैं उनमें लिंग का ढीलापन जैसी समस्‍याएं नहीं होती हैं। क्‍योंकि इन फलों और सब्जियों में फ्लेवोनाइड्स की अच्छी मात्रा होती है जो ईडी जैसी समस्‍या को रोकने में सहायक होते हैं।

(और पढ़े – किशमिश के फायदे और नुकसान…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration