मोटापा सेक्स लाइफ को कैसे प्रभावित करता है – How Obesity Affects On Your Sex Life In Hindi




मोटापा सेक्स लाइफ को कैसे प्रभावित करता है - How Obesity Affects On Your Sex Life In Hindi
Written by Daivansh

Obesity and Sex Life In Hindi क्या आपको पता है कि मोटापा आपकी सेक्स लाइफ (sex life) पर कैसा असर डालता है। और मोटापे का सेक्स लाइफ पर क्या असर पड़ता है। मोटापा बढ़ने के अनेक कारण होते हैं। पर्याप्त मात्रा में नींद ना लेने से, पूरा दिन बैठ कर काम करने से, फिजिकल एक्टिविटी ( physical activity) ना करने से और बहुत ज्यादा अनहेल्दी खाना खाने से मोटापा बढ़ जाता है। मोटापे के कारण अक्सर लोगों को शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। इससे उनका आत्मविश्वास कम हो जाता है। मोटापा (obesity) स्वास्थ्य और सौंदर्य दोनों पर ही नकारात्मक असर डालता है। लेकिन क्या आपको पता है कि मोटापा आपकी सेक्स लाइफ (sex life) पर भी नकारात्मक असर डालता है। इससे आपका आकर्षण तो खत्म हो ही जाता है साथ ही आपका खुद पर से भरोसा भी खत्म हो जाता है।

इस आर्टिकल में हम आपको विस्तार से बताने जा रहे हैं कि मोटापा आपकी सेक्स लाइफ को कैसे प्रभावित करता है। आइए जानते हैं मोटापे के सेक्स लाइफ पर पड़ने वाले बुरे प्रभाव के बारे में।

मोटापे के सेक्स लाइफ पर पड़ने वाले बुरे प्रभाव – Bad Effects Of Obesity On Your Sex Life in hindi

  1. आपका आकर्षण कम हो जाता है मोटापे के कारण – Side-Effects of Obesity Can Reduce Charm In Hindi
  2. मोटापे के कारण इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या हो सकती है – Side-Effects of Obesity Erectile Dysfunction In Hindi
  3. मोटापा के कारण आप नकारात्मक चीजों के बारे में ही सोचते रहते हैं- Side-Effects of Obesity Can Make You Negative In Hindi
  4. मोटापे के कारण आप सेक्स करते समय तनाव में रहते हैं – Obesity Can Make You Stressed In Hindi
  5. मोटापे के कारण आप ज्यादा पॉजिशन में सेक्स नहीं कर पाते – Bad Effects Of Obesity You Can Not Enjoy Sex Positions In Hindi
  6. अधिक मोटापा से हार्मोन्स संबंधी परेशानियां पैदा हो जाती है – Side-Effects Of Obesity Hormone Imbalance In Hindi
  7. मोटापा के कारण ऑर्गेज्म पर असर पड़ता है- Side-Effects Of Obesity Can Affect Orgasm In Hindi

आपका आकर्षण कम हो जाता है मोटापे के कारण – Side-Effects of Obesity Can Reduce Charm In Hindi

आपका आकर्षण कम हो जाता है मोटापे के कारण - Side-Effects of Obesity Can Reduce Charm In Hindi

बहुत से मामलों में वजन ज्यादा होने की वजह से आपकी सेक्स करने की क्षमता प्रभावित नहीं होती है। लेकिन वजन ज्यादा होने के कारण आपका आकर्षण कम हो जाता है जिससे आपका आत्मविश्वास भी कमजोर हो जाता है और आपकी सेक्स लाइफ (sex life) उतनी अच्छी नहीं रहती है।

(और पढ़े – क्‍या लगातार सेक्स पुरुष प्रजनन क्षमता को प्रभावित करता है?)

मोटापे के कारण इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या हो सकती है – Side-Effects of Obesity Erectile Dysfunction In Hindi

मोटापे के कारण इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या हो सकती है - Side-Effects of Obesity Erectile Dysfunction In Hindi

मोटापा टेस्टोस्टेरोन (testosterone) का स्तर कम कर देता है जो कि पुरुषों का मुख्य हार्मोन होता है और सेक्स करने के लिए अत्यंत आवश्यक हार्मोन होता है। यहीं कारण है कि इरेक्टाइल डिसफंक्शन का खतरा अक्सर उन लोगों को ज्यादा होता है जो कि मोटे होते हैं, इसलिए आप यदि इस समस्या से परेशान है तो अपना वजन कम करें।

(और पढ़े – इरेक्टाइल डिसफंक्शन नपुंसकता (स्तंभन दोष) कारण और उपचार…)

मोटापा के कारण आप नकारात्मक चीजों के बारे में ही सोचते रहते हैं – Side-Effects of Obesity Can Make You Negative In Hindi

मोटापा के कारण आप नकारात्मक चीजों के बारे में ही सोचते रहते हैं - Side-Effects of Obesity Can Make You Negative In Hindi

मानसिक रुप से मोटापा आपको उतना ही अधिक प्रभावित करता है जितना की शारीरिक रुप से करता है। मोटापे से शिकार लोग अक्सर अपने बॉडी शेप (body shape) को लेकर नकारात्मक विचारों से घिर जाते हैं और उन्हें लगता है कि वे किसी भी तरह से अच्छे नहीं लग रहे हैं। ऐसे में उनकी सेक्स लाइफ पर बुरा असर पड़ता है।

(और पढ़े – अपनी सोच को सकारात्मक बनाने के 5 तरीके…)

मोटापे के कारण आप सेक्स करते समय तनाव में रहते हैं – Obesity Can Make You Stressed In Hindi

मोटापे के कारण आप सेक्स करते समय तनाव में रहते हैं - Obesity Can Make You Stressed In Hindi

जननांगों (organs) की बजाय हमारा दिमाग शरीर का सबसे बड़ा सेक्स ऑर्गन होता है। दिमाग में सेक्स की भावना आने पर ही शरीर सेक्स के लिए प्रेरित होता है। लेकिन अगर सेक्स आपका दिमाग मोटापे के बारे में सोचकर तनाव में रहता है तो आप सेक्स करने में ज्यादा रुचि नहीं लेते जो कि आपकी सेक्स लाइफ के लिए हानिकारक होता है।

(और पढ़े – सेक्स की लत (सेक्स एडिक्शन) के कारण, लक्षण और इलाज…)

मोटापे के कारण आप ज्यादा पॉजिशन में सेक्स नहीं कर पाते – Bad Effects Of Obesity You Can Not Enjoy Sex Positions In Hindi

मोटापे के कारण आप ज्यादा पॉजिशन में सेक्स नहीं कर पाते - Bad Effects Of Obesity You Can Not Enjoy Sex Positions In Hindi

सेक्स करने की 119 पॉजिशन होती है लेकिन इन्हें आप तभी अपना सकते हैं जब आप फिट हों। अगर आप मोटे हैं और शारीरिक रुप से अनफिट है तो इससे आप अलग-अलग पॉजिशन में सेक्स करने का मजा नहीं ले पाते हैं। यह सिर्फ आपके ही नहीं बल्कि आपके पार्टनर की सेक्स लाइफ को लिमिटेड कर देता है।

(और पढ़े – बाथरुम में सेक्स करने के लिए अपनाएं आसान सेक्स पॉजिशन…)

अधिक मोटापा से हार्मोन्स संबंधी परेशानियां पैदा हो जाती है – Side-Effects Of Obesity Hormone Imbalance In Hindi

अधिक मोटापा से हार्मोन्स संबंधी परेशानियां पैदा हो जाती है - Side-Effects Of Obesity Hormone Imbalance In Hindi

महिलाओं और पुरुषों के शरीर में फैट बढ़ने से सेक्स हार्मोन के स्राव को बाधित करने वाले ग्लोबुलिन (globulin) का स्तर बढ़ जाता है। इससे महिलाओं की बजाय पुरुषों में टेस्टेस्टेरोन का स्तर कम होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में पुरुषों की सेक्स ड्राइव (sex drive) पर काफी बुरा असर पड़ता है और उनकी सेक्स डिजायर कम हो जाती है।

(और पढ़े – सेक्स हार्मोन क्या होते है महिला और पुरुष में इनका महत्त्व…)

मोटापा के कारण ऑर्गेज्म पर असर पड़ता है- Side-Effects Of Obesity Can Affect Orgasm In Hindi

मोटापा के कारण ऑर्गेज्म पर असर पड़ता है- Side-Effects Of Obesity Can Affect Orgasm In Hindi

वजन बहुत ज्यादा होने के कारण महिलाओं और पुरुषों के शरीर में रक्त का प्रवाह काफी कम हो जाता है। वजन बहुत ज्यादा होने पर ब्लड वैसल्स सिकुड़ जाती है। ऑर्गेज्म पाने के लिए बहुत जरुरी है कि भरपूर मात्रा में जननांगों में और शरीर में रक्त संचरित हो। बहुत ज्यादा मोटा और बहुत ज्यादा पतला होने पर भी ऑर्गेज्म पर असर पड़ता है।

महिला और पुरुषों दोनों पर ही मोटापे का असर बुरा पड़ता है। पुरुषों को इरेक्टाइल (erectile dysfunction) डिसफंक्शन और महिलाओं को संतुष्टि प्राप्त ना होने की समस्या पैदा हो सकती है।  हेल्दी सेक्स लाइफ के लिए वजन कम करें और फिट रहें ताकि आपको ज्यादा ऊर्जा मिले, सेक्स करने में ज्यादा कामुकता महसूस हो, आपका सेक्सुअल परफॉर्मेंस बेहतर हो और आप हर पॉजिशन में सेक्स करने का मजा ले सकें।

(और पढ़े – सेक्स के दौरान महिलाओं को संतुष्ट करने के तरीके…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration