यौन उत्तेजना क्या है, यौन उत्तेजना न होने के कारण, लक्षण और इलाज – Sexual arousal causes, symptoms and treatment in Hindi




यौन उत्तेजना क्या है, यौन उत्तेजना न होने के कारण, लक्षण और इलाज - Sexual arousal causes, symptoms and treatment in Hindi
Written by Daivansh

Sexual arousal in hindi यौन उत्तेजना होना एक स्वाभाविक क्रिया है, आमतौर पर प्रत्येक स्त्री और पुरुष में यौन उत्तेजना को बेहद स्वाभाविक माना जाता है। जिस तरह से किसी व्यक्ति को भूख और प्यास का अनुभव होता है, यौन उत्तेजना भी ठीक इसी तरह से महसूस होती है। लेकिन आज के भागदौड़ भरी जिंदगी में कई चीजें इसे प्रभावित कर रही हैं। जिसकी वजह से सिर्फ महिलाएं ही नहीं बल्कि पुरुष भी यौन उत्तेजना की समस्या से ग्रसित हो रहे हैं। अगर यौन इच्छा की बात करें तो यह यौन उत्तेजना का अगला पड़ाव है क्योंकि यौन उत्तेजना से ही यौन इच्छा जागृत होती है। अगर आप इसके बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि यौन उत्तेजना क्या है, इसके लक्षण क्या हैं, उत्तेजित होने में क्या समस्याएं आती हैं और इसका इलाज क्या है।

  1. यौन उत्तेजना क्या है – What is Sexual arousal in Hindi
  2. यौन उत्तेजना न होने के कारण – Causes of Sexual arousal disorder in Hindi
  3. यौन उत्तेजना न होने के लक्षण – Symptoms of Sexual arousal disorder in Hindi
  4. पुरुषों में यौन उत्तेजना के लक्षण – Sexual arousal symptoms in male in Hindi
  5. महिलाओं में यौन उत्तेजना होने के लक्षण – Sexual arousal symptoms in female in Hindi
  6. यौन उत्तेजना की समस्या का निदान – Sexual arousal disorder diagnosis in Hindi
  7. यौन उत्तेजना की समस्या का इलाज – Sexual arousal disorder treatment in Hindi

यौन उत्तेजना क्या है – What is Sexual arousal in Hindi

यौन उत्तेजना क्या है - What is Sexual arousal in Hindi

यौन उत्तेजना आमतौर पर यौन गतिविधियों के दौरान संभोग करने की इच्छा है। वास्तव में संभोग के लिए शरीर, मन और मस्तिष्क को तैयार करने के लिए इस दौरान कई शारीरिक प्रतिक्रियाएं होती हैं और ये सभी यौन उत्तेजना के अंतर्गत होती है। पुरुषों में लिंग में इरेक्शन उनके उत्तेजना की पहचान है जबकि महिलाओं में निप्पल, योनि, क्लिटोरिस और योनि की दीवारों को रगड़कर या सहलाकर यौन उत्तेजना पैदा की जाती है। यौन उत्तेजना के लिए स्पर्श करने से आंदरूनी हार्मोन में उतार चढ़ाव होता है जिसके कारण शारीरिक और मानसिक उत्तेजना बढ़ती है। माना जाता है कि संभोग के दौरान यौन उत्तेजना जितनी अधिक होती है, ऑर्गेज्म की संभावना उतनी ही अधिक बढ़ जाती है।

(और पढ़े – महिलाओं और पुरुषों को उत्तेजित करने वाले वासना उत्तेजक अंग…)

यौन उत्तेजना न होने के कारण – Causes of Sexual arousal disorder in Hindi

यौन उत्तेजना न होने के कारण - Causes of Sexual arousal disorder in Hindi

आज के समय में महिला और पुरुष में यौन उत्तेजना की कमी एक आम समस्या बन गयी है। कुछ लोगों को विभिन्न कारणों से संभोग के दौरान उत्तेजना नहीं होती है। आमतौर पर इसके कई कारण होते हैं। लेकिन यह जरूरी नहीं है कि प्रत्येक व्यक्ति को एक ही कारण की वजह से यह समस्या हो।

  • अगर आपका शरीर बहुत दुबला पतला है, आप अपनी शारीरिक संरचना से खुश नहीं हैं और आपका आत्मविश्वास कमजोर है तो आपमें यौन उत्तेजना की कमी हो सकती है।
  • जीवन में बहुत लंबे समय तक डिप्रेशन, तनाव और चिंता में डूबे रहने के कारण भी यौन उत्तेजना में कमी पायी जाती है।
  • पार्टनर के साथ संबंधों में आ रही समस्या, मानसिक स्वास्थ्य को ठीक न होना और बहुत ज्यादा नकारात्मक विचारों के कारण भी यौन उत्तेजना नहीं होती।
  • अगर आप महिला हैं और आप बर्थ कंट्रोल पिल्स का सेवन कर रही हैं, प्रेगनेंट हैं या फिर आपको मेनोपॉज होने वाला है तो इसकी वजह से यौन उत्तेजना की समस्या हो सकती है।
  • योनि में रक्त का प्रवाह कम होने, पेल्विक की तंत्रिकाएं क्षतिग्रस्त होने और योनि एवं ब्लैडर में संक्रमण के कारण यौन उत्तेजना नहीं होती है।
  • यदि कीमोथेरेपी या रेडिएशन के माध्यम से आपकी किसी बीमारी का इलाज चल रहा है तो यह आपके यौन उत्तेजना को बाधित कर सकता है।
  • अगर आपका पार्टनर आपका साथ नहीं दे पा रहा है या उसे बेहतर तरीके से फोरप्ले करना नहीं आता है तो इसकी वजह से आपकी यौन उत्तेजना कम हो सकती है।
  • इसके अलावा डायबिटीज आपके तंत्रिका और संवहनी तंत्र को प्रभावित कर सकता है जिसके कारण आपको उत्तेजित होने में परेशानी हो सकती है।

(और पढ़े – सेक्‍सुअल परफॉरमेंस की चिंता के कारण, लक्षण और ठीक करने के उपाय…)

यौन उत्तेजना न होने के लक्षण – Symptoms of Sexual arousal disorder in Hindi

यौन उत्तेजना न होने के लक्षण - Symptoms of Sexual arousal disorder in Hindi

अगर आपकी यौन उत्तेजना घट रही है या फिर संभोग से पहले उत्तेजित होने में समस्या आ रही है तो इसके लक्षण आपको बेहद आसानी से पता चल सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको अपने शरीर के सिग्नल को बहुत बारीकी से नोटिस करने की जरूरत होती है। आइये जानते हैं यौन उत्तेजना न होने के मुख्य लक्षण क्या हैं।

  • यौन उत्तेजना नहीं होने पर आपकी यौन इच्छा भी घटेगी जिसके कारण आपको सेक्स करने का मन नहीं करेगा और कई बार पार्टनर के पहल करने के बाद भी आप सेक्स नहीं कर पाएंगे।
  • यौन उत्तेजना न होने पर सेक्स से जुड़े विचार दिमाग में नहीं आएंगे। इस स्थिति में न तो आपको सेक्सी कहानियां पढ़ने का मन होगा और ना ही पोर्न देखने का या फिर खुद सेक्स करने का।
  • यौन उत्तेजना नहीं होने पर यदि आप पार्टनर के साथ सेक्स भी करते हैं तो आप दोनों को मजा नहीं आएगा।
  • अगर आपको उत्तेजित होने में समस्या आ रही है तो आपके जननांगों में किसी भी तरह की संवेदना नहीं होगी। इसके अलावा संभोग करते समय आपको दर्द भी अधिक होगा।

(और पढ़े – यौन इच्छा क्या है, यौन इच्छा में कमी के कारण, लक्षण और उपचार…)

पुरुषों में यौन उत्तेजना के लक्षण – Sexual arousal symptoms in male in Hindi

पुरुषों में यौन उत्तेजना के लक्षण - Sexual arousal symptoms in male in Hindi

आमतौर पर पुरुष का लिंग नीचे की ओर लटका होता है। लेकिन उत्तेजित होने के बाद लिंग टाइट और खड़ा हो जाता है। पुरुषों में यौन उत्तेजना के अन्य लक्षण निम्न हैं।

(और पढ़े – इन अंगों को छूने से पुरुष हो जाते हैं उत्तेजित…)

महिलाओं में यौन उत्तेजना होने के लक्षण – Sexual arousal symptoms in female in Hindi

महिलाओं में यौन उत्तेजना होने के लक्षण - Sexual arousal symptoms in female in Hindi

सामान्यरुप से महिलाओं की योनि चिपकी हुई, बंद और सूखी होती है। लेकिन जब यौन उत्तेजना होती है तब निप्पल टाइट हो जाता है और योनि गीली हो जाती है।

  • योनि की दीवारें खुल जाती हैं
  • लेबिया और क्लिटोरिस में चरम उत्तेजना होती है
  • गर्भाशय और गर्भाशय ग्रीवा बढ़ जाता है
  • योनि का अंदरूनी हिस्सा दो तिहाई फैल जाता है
  • लेबिया और लेबिया मेजोरा के रंग, आकार और संरचना में परिवर्तन आ जाता है

(और पढ़े – चरम सुख (ऑर्गेज्म) का अनुभव कैसा होता है…)

यौन उत्तेजना की समस्या का निदान – Sexual arousal disorder diagnosis in Hindi

यौन उत्तेजना की समस्या का निदान - Sexual arousal disorder diagnosis in Hindi

आमतौर पर यौन उत्तेजना न होने के पीछे कई कारण होते हैं जिसकी वजह से डॉक्टर को इसका निदान करने में कठिनाई होती हैं। इसके अलावा कुछ महिला और पुरुष डॉक्टर को अपनी सेक्स लाइफ के बारे में या समस्या के लक्षणों को बताने में असहज महसूस करते हैं। जिसके कारण इसका निदान करना काफी मुश्किल होता है।

  • हालांकि इस समस्या के निदान के लिए डॉक्टर महिला और पुरुष को अलग अलग बुलाकर उनके मानसिक स्वास्थ्य एवं जीवनशैली के बारे में पूछते हैं।
  • इसके अलावा जननांगों का परीक्षण करके संक्रमण एवं तंत्रिकाओं के क्षतिग्रस्त होने का पता लगाया जाता है।
  • कुछ मामलों में डॉक्टर ब्लड टेस्ट भी करते हैं ताकि आपके संपूर्ण स्वास्थ्य की जानकारी मिल सके।
  • यदि डॉक्टर को यह लगता है कि आपको यह समस्या शारीरिक कारणों से नहीं है तो वह यौन स्वास्थ्य में विशेषज्ञता रखने वाले मनोचिकित्सक के पास आपको भेजता है। इसके अलावा चिकित्सक आपके भावनात्मक कारणों का भी पता लगाने की कोशिश करते हैं।

(और पढ़े – सेक्स थेरेपी क्या है, कैसे काम करती है, और जरूरत क्यों पड़ती है…)

यौन उत्तेजना की समस्या का इलाज – Sexual arousal disorder treatment in Hindi

यौन उत्तेजना की समस्या का इलाज - Sexual arousal disorder treatment in Hindi

जब आपकी समस्या का निदान हो जाता है तब उसी के आधार पर इसका इलाज भी शुरू किया जाता है। कारणों के आधार पर आपको दवाएं, थेरेपी या फिर दोनों एक साथ दी जाती हैं।

  • हार्मोन थेरेपी अगर आपको हार्मोनल कारणों से यौन उत्तेजना न हो रही हो तो डॉक्टर हार्मोन थेरेपी देते हैं। महिलाओं में एस्ट्रोजन एवं टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के लिए यह थेरेपी दी जाती है जिससे योनि का सूखापन कम होता है और संभोग के दौरान दर्द नहीं होता है।
  • दवाएं यौन उत्तेजना संबंधी दिक्कतों को दूर करने के महिला एवं पुरुष दोनों को एंटीडिप्रेसेंट दवाएं दी जाती है हालांकि आपकी समस्या के गंभीरता के आधार पर प्रत्येक व्यक्ति के लिए इसकी खुराक अलग अलग हो सकती है।
  • इसके अलावा थेरेपिस्ट आप एवं आपके पार्टनर से बात करके आपको कुछ मनोवैज्ञानिक तथ्यों के बारे में बताते हैं जिससे यौन उत्तेजना में सुधार होता है।
  • अगर आपका मानसिक या भावनात्मक समस्या है तो बातचीत के जरिए इसका भी समाधान निकाला जाता है।

(और पढ़े – सेक्स हार्मोन क्या होते है महिला और पुरुष में इनका महत्त्व…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration