ब्रेस्ट को टाइट करने के उपाय –  Breast Ko Tight Karne Ke Gharelu Nuskhe In Hindi

ब्रेस्ट को टाइट करने के उपाय -  Breast Ko Tight Karne Ke Gharelu Nuskhe In Hindi
Written by Jaideep

Breast ko tight karne ke tarike in Hindi जानिए ब्रैस्ट को टाइट करने की एक्सरसाइज और घरेलू उपाय यह एक आम प्रवृत्ति है कि हम अपने चेहरे को लेकर बहुत चिंतित रहते हैं और हमारे शरीर के अन्‍य महत्‍वपूर्ण अंगों की उपेक्षा करते हैं। स्‍तन महिलाओं के शरीर को परिभाषित (define) करते हैं और आकर्षक बनाते हैं। स्‍तन झुकना (Breast sagging) एक समस्‍या है जो आपके सेक्‍सी दिखने पर रोक लगा सकता है। आमतौर पर 40 वर्ष के बाद यह समस्‍या महिलाओं में देखी जाती है। यह एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जो आपकी उम्र बढ़ने पर होती है।

इस समस्‍या में छाती की दृढ़ता (firmness) में कमी आती है और लोच खो जाती है। स्‍तनपान, रजोनिवृत्ति (menopause), तेजी से वजन घटाने या पोषण की कमी, अनफिट ब्रा पहनने जैसे कुछ कारक होते है जो समय से पहले इस समस्‍या को उत्‍पन्‍न कर सकते है। इसके अलावा शराब, निकोटीन या कार्बोनेटेड पेय पदार्थों की अनियंत्रित खपत भी इस समस्‍या के प्रारंभिक कारण हो सकते हैं। यदि आप स्‍तनपान करा रहीं हैं और अपने स्‍तनों को दृढ और स्‍वस्‍थ (firm and healthy) बनाना चाहते हैं, तो ऐसे रासायनिक उपचारों जो सूजन जैसे दुष्‍प्रभाव छोड़ते है उनके प्रयोग करने के बजाय प्राकृतिक विधियों का प्रयोग करें जो आपके लिए फायदेमंद हों। आइए जाने कि आप अपने स्‍तनों को प्राकृतिक रूप से कैसे टाईट रख सकतीं है बिना किसी दुष्‍प्रभावों कें।

ब्रैस्ट टाइट करने के घरेलू उपाय – Breast Ko Tight Karne Ke Gharelu Upay In Hindi

  1. ब्रैस्ट टाइट करने के उपाय है बर्फ की मालिश – Breast Tight Karne Ke Gharelu Upay Ice Massage in Hindi
  2. ब्रेस्ट टाइट करने के लिए मसाज तेल जैतून तेल – Brest Tight Karne Ka Oil Hai Olive Oil in Hindi
  3. चेस्ट टाइट करने के तरीके अंडे की जर्दी और ककड़ी – Egg Yolk And Cucumber for Saggy Breasts In Hindi
  4. स्तन को ढीला होने से बचाने के घरेलू उपाय है मेंथी – Fenugreek for sagging breast in Hindi
  5. ब्रेस्‍ट टाइट करने का घरेलू उपाय है अनार  – Breast Bada Karne Ke Gharelu Upay Hai Pomegranate in Hindi
  6. स्तनों को कसने के घरेलू उपाय बादाम तेल और दूध मलाई – Home Remedies to tighten breasts Almond Oil Aur Milk Cream in Hindi
  7. ब्रैस्ट को टाइट करने की एक्सरसाइज तैराकी – Swimming Exercise for saggy breasts in Hindi
  8. स्तनों में कसाव लाने का घरेलू उपाय अदरक – Breast Badane Ki Dawa Hai Ginger in Hindi
  9. सुडौल स्तन के लिए सही मुद्रा प्राप्‍त करें – Right Posture To Avoid Breast Sagging In Hindi
  10. स्तन टाइट रखने का उपाय सही ब्रा पहने और और इसे बदलते रहें – Get the right bra and change it frequently for prevent sagging in Hindi

ब्रैस्ट टाइट करने के घरेलू उपाय – Breast Ko Tight Karne Ke Gharelu Upay In Hindi

ब्रैस्ट टाइट करने के घरेलू उपाय – Breast Ko Tight Karne Ke Gharelu Upay In Hindi

अच्‍छी तरह से टाइट स्‍तनों (toned breasts) को पाने के लिए आपको ज्‍यादा खतरे उठाने की जरूरत नहीं है, आपको बस कुछ पुरानी आदतों से दूर रहना है और अपने स्‍तनों की कुछ विशेष देखभाल करनी है। इस लेख में आप जानेगी कि आप स्‍वाभाविक रूप से स्‍तनों को कसने/दृढ़ (firming) करने के लिए कौन से घरेलू उपचार कर सकते हैं।

(और पढ़े – महिलाओं के लिए क्यों जरुरी है ब्रा पहनना जानें फायदे और नुकसान)

ब्रैस्ट टाइट करने के उपाय है बर्फ की मालिश – Breast Tight Karne Ke Gharelu Upay Ice Massage in Hindi

जब बर्फ त्‍वचा के संपर्क में आता है, तो ऊतक (tissues) अनुबंध करते हैं। एक शोध के अनुसार, ठंड़ा पानी मांसपेशियों को अनुबंधित करता है और उन्‍हें अधिक कठोर बनाता है। बर्फ की मालिश त्‍वचा को मजबूत करती है और मांसपेशियों में  प्रचलित किसी भी प्रकार के दर्द को कम करती है।

बर्फ के तुकड़े लें और एक मिनट के लिए एक गोलाकार गति (circular motion) में अपने स्‍तनों पर मालिश करें। अब, स्‍तन को सूखाने के लिए एक तौलिया का प्रयोग करें। स्‍तनों को सुखाने के तुरंत बाद तंग ब्रा पहनें और 30 मिनिट के लिए आराम करें। एक दिन में इस उपाय का कई बार अभ्‍यास करें।

(और पढ़ें –ठंडा पानी पीने के फायदे और नुकसान)

ब्रेस्ट टाइट करने के लिए मसाज तेल जैतून तेल – Brest Tight Karne Ka Oil Hai Olive Oil in Hindi

जैतून के तेल के साथ स्‍तन की मालिश करना स्‍तन को दृढ़ और बड़े (firm and stout) बनाने के लिए अब तक की सबसे अच्‍छी तकनीक है। एंटीआक्‍सीडेंट और फैटी एसिड की अच्‍छी मात्रा मुक्‍त कणों (free radicals) द्वारा किए गए नुकसान का सामना करते हैं। जैतून का तेल त्‍वचा को पोषण देता है और एक ही समय में उनकी बनावट में सुधार करता है। प्रभाव को बढ़ाने के लिए आप इसमें रोजमेरी के तेल को भी मिला सकते है। यह तेल त्‍वचा में कोलेजन उत्‍पादन को बढ़ाता है जो त्‍वचा को मजबूत करता है।

बस अपनी हथेली में थोड़ा जैतून का तेल डालें और स्‍तनों को ऊपरी दिशा में रगड़ें। परिसंचरण को बढ़ावा (boost circulation) देने और नए सेल गठन के लिए 15 मिनिट मालिश की आवश्‍यकता होती है। इस उपाय को दिन में 4-5 बार करें। इसके अतिरिक्त बादाम, जोजोबा और एवोकैडो तेल (avocado oil) की मालिश भी फायदेमंद होते हैं, क्‍योंकि वे शरीर को पोषक तत्‍वों की आपूर्ति भी करते हैं।

(और पढ़ें –बादाम तेल के फायदे उपयोग और नुकसान)

चेस्ट टाइट करने के तरीके अंडे की जर्दी और ककड़ी – Egg Yolk And Cucumber for Saggy Breasts In Hindi

अंण्‍डे की जर्दी और ककड़ी मास्‍क का उपयोग स्‍तन की सख्‍तता के लिए बेहतरीन उपचार है। इसकी त्‍वचा कसने की क्षमता के कारण ककड़ी का उपयोग कई चेहरे के मास्‍क में बड़े पैमाने पर किया जाता है। ककड़ी में बीटा कैरोटीन (beta carotene) होता है, और अंण्‍डें की जर्दी प्रोटीन और विटामिन से भरी होती है जो त्‍वचा को ठीक रखता है और इसकी किसी भी प्रकार की क्षति की मरम्‍मत करता है।

इसके साथ ही यह विटामिन A, D, B6, और B12 की अच्‍छी मात्रा रखता है। बस ककड़ी और अंण्‍डें की जर्दी का पेस्‍ट बनाएं और इसे 15 मिनिट के लिए अपने स्‍तन पर लगाएं। फिर इसे ठंडे पानी से धो लें।

(और पढ़ें –विटामिन बी12 के फायदे स्रोत और स्वास्थ्य लाभ)

स्तन को ढीला होने से बचाने के घरेलू उपाय है मेंथी – Fenugreek for sagging breast in Hindi

फायदेमंद जड़ी बूटी के रूप में मेंथी को जाना जाता है। आयुर्वेद के अनुसार यह स्‍तनपान कराने बाले स्‍तन (Sagging breast) के इलाज में प्रभावी माना जाता है। जड़ी बूटी में निहित विटामिन और एंटीआक्सिडेंट स्‍तन की त्‍वचा कोशिकाओं को किसी तरह के नुकसान से बचाते हैं।

इसके लिए आपको एक चौथाई कप पानी में मेंथी पाउडर का पेस्‍ट बनाना है। इस पेस्‍ट से 15 मिनिट तक अपने स्‍तनों की मालिश करें, और इसे 5-10 मिनिट के बाद गर्म पानी से धोएं। अच्‍छे परिणाम के आप इस प्रक्रिया को सप्‍ताह में दो बार दोहराएं।

विटामिन ई और मेंथी के तेल की 10 बूंदों को मिला कर एक अन्‍य प्रभावी स्‍तन मास्‍क तैयार किया जा सकता है। इस पेस्‍ट को मिला कर अपने स्‍तन पर लगाएं और 30 मिनिट के बाद इसे ठंड़ें पानी से धोलें। इस मुखौटा (mask) का प्रयोग सप्‍ताह में एक बार किया जाना चाहिए।

आप मेथी पाउडर के साथ दही का उपयोग भी कर सकते हैं। दही में लैक्टिक एसिड, कैल्शियम, जस्‍ता, और विटामिन बी अच्‍छी मात्रा में होते है। इन सभी अवयव कोशिका वृद्धि में सुधार करते समय त्‍वचा को हाइड्रेट रखते हैं। जस्‍ता (Zinc)की उपस्थिति इसकी अस्थिर संपत्ति के कारण, छिद्रों को कसकर त्‍वचा नर्म बनाती है।

(और पढ़ें –त्वचा को खूबसूरत बनाए रखने के लिए लगाएं फ्रूट )

ब्रेस्‍ट टाइट करने का घरेलू उपाय है अनार  – Breast Bada Karne Ke Gharelu Upay Hai Pomegranate in Hindi

यह फल बढ़ती उम्र को रोकने (Anti-aging) वाला भोजन है। अनार के बीजों को मसल कर उसका पेस्‍ट बनाएं और उसमें सरसों तेल की कुछ बूंदों को मिलाएं। सोने से पहले आप इस मिश्रण से अपने स्‍तनों की 10-15 मिनिट तक मालिश करें।

इसके अलावा, अनार के बीजों का तेल फाइटोन्‍यूट्रिएंट (phytonutrients) से युक्‍त होते है जो स्‍तन को मजबू बनाते है। आप रोजाना 2-3 मिनिट के लिए इस तेल से मालिश कर सकते है। इसके साथ-साथ लिलाक तेल और अनार के सूखे छिल्‍कों (lilac oil and rind) को मिलाएं। इस मिश्रण को गर्म करें और ठंड़ा करके इस तेल से अपने स्‍तनों की मालिश करें।

(और पढ़ें –संतरे के छिलके के फायदे)

स्तनों को कसने के घरेलू उपाय बादाम तेल और दूध मलाई – Home Remedies to tighten breasts Almond Oil Aur Milk Cream in Hindi

बादाम का तेल एक शक्तिशाली मॉइस्‍चराइजर है और यह त्‍वचा की विस्‍कोलेस्टिक (viscoelastic) संपत्ति को बनाए रखने में मदद करता है। त्‍वचा में नमी की कमी से यह ढीला और अलचकदार (nonelastic) बन जाता है। बादाम तेल त्‍वचा को पोषण प्रदान करता है और नमी इसे आसानी से अवशोषित कर लेती है। दूध क्रीम एक प्राकृतिक मॉइस्‍चराइजर है जो त्‍वचा को हाइड्रेट (hydrates) करता है, जिससे आपके स्‍तन स्‍वस्‍थ्‍य बनते है।

4-5 बड़े चम्‍मच दूध क्रीम को 2 बड़े चम्‍मच बादाम तेल के साथ मिलाकर स्‍तन पर हल्‍की मालिश करें। सप्‍ताह में इस प्रकिया को 3-4 बार दोहराएं।

बादाम तेल के अलावा, आप ढीले स्‍तन की मालिश करने और उन्‍हें दृढ़ (firm) बनाने के लिए नारियल तेल का उपयोग भी कर सकते हैं।

(और पढ़ें –बादाम को भिगोकर खाने के फायदे और नुकसान )

ब्रैस्ट को टाइट करने की एक्सरसाइज तैराकी – Swimming Exercise for saggy breasts in Hindi

तैरने में आगे और‍ पीछें की तरफ हाथ चलाना (strokes) शामिल है। यह गतिविधि आपकी मांसपेशियों को मजबूत करती है जो स्‍तन टाइट करती है और महिलाअें के शरीर को शुशोभित करने में विशेष रूप से फायदेमंद होती है। मांसपेशियों के निर्माण और उन्‍हें कसने के दौरान वसा जलाने के लिए तैराकी फायदेमंद होती है। यह अंग को टोन करता है और एक चुस्‍त छाती (perky chest) विकसित करता है। अपनी दैनिक दिनचर्या में तैराकी शामिल करें, और कुछ सप्‍ताहों में अपने स्‍तनों को दृढ़ता (firmer) बनाएं। एक दिन में आधा घंटा तैरना पर्याप्‍त है।

यदि आपके पास तैराकी के लिए समय नहीं है, तो आप शुष्‍क स्‍तन स्‍ट्रोक का अभ्‍यास कर सकते हैं जो एक ही परिणाम उत्‍पन्‍न करता है। इसे इस प्रकार करना चाहिए।

  1. दीवार के सहारे सीधे खड़े हो जाओ।
  2. छाती की मांसपेशियों (pectoral muscles) को दबाव दे , ओर अपने हाथों को इस तरह से ले जाएं जैसे कि आप पूल में तैर रहे हैं।
  3. धीरे-धीरे 100 स्‍तन स्‍ट्रोक करें। (और पढ़ें –स्विमिंग करने के फ़ायदे )

स्तनों में कसाव लाने का घरेलू उपाय अदरक – Breast Badane Ki Dawa Hai Ginger in Hindi

अदरक चयापचय को विनियमित करने में अच्‍छा है। चयापचय प्रणाली में वृद्धि से अधिक कैलोरी जलती है, जो शरीर से वसा को कम करने में सहायता करती है। 10 मिनिट के लिए एक कप पानी मे कसा हुआ अदरक को उबालें और ठंड़ा कर इसमें एक चम्‍मच शहद मिलाएं। इस तरह इस चाय को प्रतिदिन 2-4 कप सेवन करें।

सुडौल स्तन के लिए सही मुद्रा प्राप्‍त करें – Right Posture To Avoid Breast Sagging In Hindi

दृढ़ स्‍तन प्राप्‍त करने के लिए सही मुद्रा की जरूरत होती है। अधिकतर गलत मुद्रा युवा महिलाओं में भी ढ़ीले स्‍तनों के प्राथमिक कारण के रूप में काम करती है।  ऐसी स्थिति में यदि आप बैठते हैं, चलते हैं या सोते है जो आपके स्‍तनों पर अधिक तनाव (excess stress) डालता है, तो यह स्‍तनों के चारों ओर मांसपेशियों को ढीला कर सकता है जिससे दृढता की कमी होती है। तो, चुस्‍त और सुंदर स्‍तन पाने के लिए आपका पहला कदम अपनी मुद्रा को सही करने के लिए होना चाहिए।

यह सुनिश्चित करें कि चलते हुए, बैठते हुए और खडें होते समय आपके कंधे और पीठ सीधे रहें। एक गोलाकार कंधे की मुद्रा अक्‍सर ड्रपी स्‍तनों (droopy breasts) का मुख्‍य कारण होता है। आपको यह भी सुनिश्चित करने की जरूरत है कि आप एक ऐसी मुद्रा में सो रहे हैं जो सोने के दौरान अपने स्‍तनों पर अतिरिक्‍त तनाव नहीं डालता है। आपको सोते समय अपने स्‍तनों को अच्‍छी तरह से आराम दिलाने के लिए पीठ के वल सोने का प्रयास करना चाहिए।

स्तन टाइट रखने का उपाय सही ब्रा पहने और और इसे बदलते रहें – Get the right bra and change it frequently for prevent sagging in Hindi

स्तन टाइट रखने का उपाय सही ब्रा पहने और और इसे बदलते रहें – Get the right bra and change it frequently for prevent sagging in Hindi

स्‍तन के ढ़ीलेपन को रोकने के लिए अपनी जरूरतों के हिसाब से उपयुक्‍त ब्रा का उपयोग जरूरी है। अक्‍सर गलत ब्रा का उपयोग ड्रपी स्‍तनों (droopy breasts) का एक कारण हो सकता है। इसलिए स्‍तनों को मजबूत करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक सही ब्रा का उपयोग है जो आपके स्‍तन के लिए फायदेमंद होगा।

पूरे दिन पहनने के लिए सहायक ब्रा का उपयोग करना महत्‍वपूर्ण है। यह भी सुनिश्चित करें कि ब्रा सही आकार का है। ढीले या अधिक तंग ब्रा पहनना अच्‍छा नहीं है। अपने ब्रैसियर (brassieres) को अक्‍सर बदलना भी महत्‍वपूर्ण है। आपका ब्रा ठीक दिख सकता है, लेकिन वे नियमित रूप से उपयोग के कुछ महीनें के भीतर स्‍तनों को उचित लाभ प्रदान करने की क्षमता के साथ साथ अपनी लोच (elasticity) खो देते हैं। तो हर 3 माह में अपने ब्रा को बदलना लाभकारी होगा।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration