पीठ का फैट को करना है कम तो रोज करें ये एक्सरसाइज- Fat Burning Workout
फिटनेस के तरीके

पीठ का फैट को करना है कम तो रोज करें ये एक्सरसाइज- Fat Burning Workout, Exercises In Hindi

पीठ का फैट को करना है कम तो रोज करें ये एक्सरसाइज- Fat Burning Workout, Exercises In Hindi

अगर आपके पेट पर फैट जमा हो जाए तो यह उतना शर्मिंदगी का कारण नहीं होता है जितना कि पीठ पर फैट की इकट्ठा होना। अगर आपको भी अपने पीठ का फैट को करना है कम तो रोज करें ये एक्सरसाइज जो बहुत ही आसान है जिसे आप रोज 30 min कर परफेक्ट बॉडी पा सकती है

पीठ पर फैट को कम करना सबसे कठिन चुनौती होती है। अगर आपके पेट पर फैट जमा हो जाए तो यह उतना शर्मिंदगी का कारण नहीं होता है जितना कि पीठ पर फैट की इकट्ठा होना। इससे आपको तमाम असुविधाओं का सामना करना पड़ता है। आपकी फिटनेस, पर्सनैलिटी और सेहत को प्रभावित करने वाली इस समस्या को सुलझाने में कुछ एक्सरसाइज आपकी मदद कर सकते हैं। आज हम आपको उन्हीं एक्सरसाइज के बारे में बताने जा रहे हैं।

पीठ का फैट को करना है कम तो करें कार्डियों एक्सरसाइज – Cardio exercise in hindi

कार्डियो एक्सरसाइड फैट कम करने का सबसे बेहतर उपाय होता है। वजन कम करने वाले लोगों के लिए यह एक वरदान की तरह होता है। अगर आपको पीठ के फैट को कम करना है तो इसके लिए आपको पीठ वाले कार्डियो एक्सरसाइज करना चाहिए। इसमें रोइंग (नौकायन), बॉक्सिंग और स्विमिंग शामिल हैं।

पुश-अप्स पीठ का फैट को कम करने के लिए – Push-ups in hindi

ये एक्सरसाइज फैट कम करने में बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। इसे करने के लिए सबसे पहले जमीन पर घुटनों के बल बैठ जाएं और फिर पैर सीधे कर हाथों और पंजों पर पूरे शरीर का भार ले लें। अब कुहनी को मोड़ें और सीने को फर्श के पास लाएं। फिर हाथों के दम पर वापस लौट जाएं। ऐसा कम से कम 10 बार तो जरूर करें।

(और पढ़े: स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज़, आखिर क्यों ज़रूरी है स्ट्रेचिंग)

पीठ का फैट को करना है कम  तो करें पुल-अप्स – Pull-ups in hindi

इसे करने के लिए पुल-अप रॉड को हथेलियों को बाहर की तरफ रख कर पकड़ें। उसके बाद हथेलियों और कंधों के बल पर शरीर को ऊपर की तरफ खींचें। इसे करना थोड़ा मुश्किल होता है।

पीठ का फैट को करना है कम तो करें स्ट्रेट आर्म प्लैंक्स – straight arm plank exercise in hindi

मसल्स को मजबूत करने में यह एक्सरसाइड बहुत फायदेमंद है। यह शरीर से फैट बर्न करने में मदद करता है तथा बॉडी को सही शेप में रखता है।

रस्सी कूदना करेगा पीठ का फैट को कम – skipping a rope in hindi

रस्सी कूदना फिट शरीर के लिए बेहतरीन व्यायाम है। हर रोज रस्सी कूदना शरीर से अतिरिक्त फैट को बर्न करने में मदद करता है। कंधे और पीठ के लिए खासतौर पर यह एक्सरसाइज लाभदायक है।

पीठ का फैट को करना है कम तो करे ब्रिज एक्सरसाइज – Bridge exercise in hindi

इसे करने के लिए पीठ के बल लेट जाएं। उसके बाद अपनी कमर और हिप्स को ऊपर उठाएं। यह एक्सरसाइज पीठ के फैट को कम कर उसे फिट रखने में मदद करता है।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration