जानें क्यों ऑर्गेज्म तक नहीं पहुंच रही हैं आप – Top Reasons Why You Are Not Having An Orgasm In Hindi

जानें क्यों ऑर्गेज्म तक नहीं पहुंच रही हैं आप - Top Reasons Why You Are Not Having An Orgasm In Hindi
Written by Daivansh

Trouble in Orgasm in Hindi ऑर्गेज्म तक न पहुंच पाने के ये हो सकते हैं कारण। ऑर्गेज्म तक न पहुंच पाना आज के समय में महिलाओं की एक आम समस्या है। चिकित्सा की भाषा में इसे एनऑर्गेज्मिया (Anorgasmia) कहा जाता है। ऑर्गेज्म की कमी के कारण आप अधिक परेशान रहती हैं और पार्टनर के साथ आपके संबंधों पर भी इसका प्रभाव पड़ता है। केवल 25% महिलाएं ही सेक्स के दौरान ऑर्गेज्म (Orgasm) तक पहुंच पाती हैं, 75 प्रतिशत महिलाएं इस सुखद अहसास को महसूस नहीं कर पाती!

वास्तव में ऑर्गेज्म की तीव्रता (intensity) भिन्न भिन्न होती है और प्रत्येक महिला को एक ही तरह और एक ही मात्रा में ऑर्गेज्म का अनुभव नहीं होता है। संभोग करने के बावजूद ऑर्गेज्‍म तक न पहुंच पाने से बुरा और कुछ नहीं हो सकता।कुछ महिलाओं की अलग अलग एंगल से योनी के भगशेफ (clitoris) को उत्तेजित करने पर ही उन्हें ऑर्गेज्म का अनुभव हो जाता है जबकि कुछ महिलाओं को सेक्स करने के बाद भी इसका अनुभव नहीं होता है और कुछ महिलाएं क्‍लाइमेक्‍स तक पहुंच ही नहीं पातीं। अगर आप भी इसी समस्या से परेशान हैं तो इस ऑर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर ऑर्गेज्म तक क्यों नहीं पहुंच रही हैं आप और ऑर्गेज्म तक न पहुंच पाने के कारण।

  1. सेक्स से पहले पेशाब न करने के कारण ऑर्गेज्म तक नहीं पहुंचती हैं आप – forgot to pee before sex causes orgasm problems in women in Hindi
  2. हस्तमैथुन न करने के कारण ऑर्गेज्म में होती है परेशानी – Lack of masturbation causes trouble in orgasm in Hindi
  3. कम ऑक्सीटोसिन के कारण ऑर्गेज्म तक नहीं पहुंच पाती महिलाएं – Low oxytocin levels se orgasm tak nhi pahuch pati hain aap in Hindi
  4. दवाओं का सेवन करने से ऑर्गेज्म का नहीं होता अनुभव – medication causes orgasm problems in women in hindi
  5. सेक्स के दौरान मुंह से आवाज न निकलने से ऑर्गेज्म में होती है कठिनाई – Lack of noise causes trouble in orgasm in Hindi
  6. पर्याप्त पानी नहीं पीने से ऑर्गेज्म तक नहीं पहुंच पाती हैं आप – Not drink enough water causes trouble in orgasm in Hindi
  7. ऊंची एड़ी की सैंडल पहनने से ऑर्गेज्म में होती है परेशानी – wear high heels causes orgasm problems in women in Hindi
  8. ऑर्गेज्म तक न पहुंचने की समस्या को कैसे दूर करें – orgasm tak na pahunchne ki samasya kaise dur kare in Hindi

सेक्स से पहले पेशाब न करने के कारण ऑर्गेज्म तक नहीं पहुंचती हैं आप – forgot to pee before sex causes orgasm problems in women in Hindi

सेक्स से पहले पेशाब न करने के कारण ऑर्गेज्म तक नहीं पहुंचती हैं आप - forgot to pee before sex causes orgasm problems in women in Hindi

आमतौर पर सभी महिलाएं जानती हैं कि सेक्स के बाद पेशाब करने से मूत्र पथ में संक्रमण (urinary tract infection) नहीं होता है। लेकिन अगर आप यौन संबंध बनाने से पहले पेशाब नहीं करती हैं तो इसके कारण आप ऑर्गेज्म तक पहुंचने से वंचित रह सकती हैं। इसका कारण यह है कि सेक्स से पहले यदि मूत्राशय (bladder) भरा हुआ होता है तो आपको पेशाब का दबाव अधिक महसूस होता है और सेक्स का आनंद कम मिल पाता है जिसके कारण आप ऑर्गेज्म तक नहीं पहुंच पाती हैं। सेक्सोलॉजिस्ट का मानना है कि यही कारण है कि सेक्स के लिए या बिस्तर पर जाने से पहले पेशाब कर लेना चाहिए।

(और पढ़े – क्‍यूं जरुरी है सेक्स के बाद पेशाब करना…)

हस्तमैथुन न करने के कारण ऑर्गेज्म में होती है परेशानी – Lack of masturbation causes trouble in orgasm in Hindi

हस्तमैथुन न करने के कारण ऑर्गेज्म में होती है परेशानी - Lack of masturbation causes trouble in orgasm in Hindi

डॉक्टरों का मानना है कि ज्यादातर महिलाएं संभोग (intercourse) से पहले हस्तमैथुन नहीं करती हैं जिसके कारण वे ऑर्गेज्म तक पहुंचने से वंचित रह जाती हैं। वास्तव में जब कोई महिला अपना हस्तमैथुन करती है तो उसे कम से कम यह अंदाजा लग जाता है कि उसकी योनि का कौन सा हिस्सा छूने पर किस तरह की उत्तेजना होती है और उसे क्या सबसे ज्यादा अच्छा लगता है। जब महिला अपना हस्तमैथुन करके इन चीजों का अनुभव ले लेती है तो संभोग के दौरान जब वह अपने पार्टनर से उन्हीं अंगों को उत्तेजित (stimulate) करने के लिए कहती हैं तो संभोग का मजा दो गुना हो जाता है और महिला को ऑर्गेज्म की प्राप्ति होती है।

(और पढ़े – महिलाएं कैसे करती है हस्तमैथुन जाने सोलो प्ले के लिए टिप्स और ट्रिक्स…)

 कम ऑक्सीटोसिन के कारण ऑर्गेज्म तक नहीं पहुंच पाती महिलाएं – Low oxytocin levels se orgasm tak nhi pahuch pati hain aap in Hindi

कम ऑक्सीटोसिन के कारण ऑर्गेज्म तक नहीं पहुंच पाती महिलाएं - Low oxytocin levels se orgasm tak nhi pahuch pati hain aap in Hindi

जब महिला कहती है, ‘जस्‍ट लूस इट’ (Just Lose It) इसका अर्थ है कि वह ऑर्गेज्‍म के बहुत करीब थी, लेकिन वहां तक पहुंच नहीं पायी। आमतौर पर ऑक्सीटोसिन नामक हार्मोन को लव हार्मोन या अच्छा महसूस कराने वाला हार्मोन (feel good) कहा जाता है। जब आपका शरीर बहुत ही कम मात्रा में ऑक्सीटोसिन नामक हार्मोन का उत्पादन करता है तो इसके कारण संभोग के दौरान उत्तेजना नहीं होती है और ऑर्गेज्म तक पहुंचने में कठिनाई होती है। लेकिन अपने पार्टनर के साथ अधिक समय बिताने से, उसका हाथ पकड़ने से, उसे चूमने (kissing) से इस हार्मोन का स्तर बढ़ता है। वास्तव में ऑर्गेज्म में ऑक्सीटोसिन हार्मोन की महत्वपूर्ण भूमिका होती है और इसकी कमी के कारण ही आपको ऑर्गेज्म की प्राप्ति नहीं होती है।

(और पढ़े – सेक्स हार्मोन क्या होते है महिला और पुरुष में इनका महत्त्व…)

दवाओं का सेवन करने से ऑर्गेज्म का नहीं होता अनुभव – Medication causes orgasm problems in women in Hindi

दवाओं का सेवन करने से ऑर्गेज्म का नहीं होता अनुभव - medication causes orgasm problems in women in hindi

आमतौर पर हम सभी जानते हैं कि दवाओं का थोड़ा बहुत दुष्प्रभाव (side effect) हमारे स्वास्थ्य पर जरुर पड़ता है। अर्थात यह ऑर्गेज्म को भी प्रभावित करता है। वास्तव में दवाओं का सेवन करने से प्रोलैक्टिन का स्तर बढ़ जाता है। यह एक प्रोटीन है जो सेक्स की इच्छा को घटाता है जिसके कारण ऑर्गेज्म का अनुभव करने में कठिनाई होती है। रक्तचाप (blood pressure), एंटीडिप्रेसेंट्स और बर्थ कंट्रोल पिल्स खाने से आपकी यौन क्षमता पर असर पड़ता है और आपको योनि में शुष्कता आ जाती है जिसके कारण संभोग के दौरान दर्द होता है और ऑर्गेज्म प्राप्त नहीं होता है।

(और पढ़े – गर्भनिरोधक दवाओं और उनके शरीर पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में जानें…)

सेक्स के दौरान मुंह से आवाज न निकलने से ऑर्गेज्म में होती है कठिनाई – Lack of noise causes trouble in orgasm in Hindi

सेक्स के दौरान मुंह से आवाज न निकलने से ऑर्गेज्म में होती है कठिनाई - Lack of noise causes trouble in orgasm in Hindi

जब आपका शरीर आपके पार्टनर के शरीर के संपर्क में आता है तो इस दौरान शरीर में सनसनाहट (sensation) होती है जिसके कारण आपकी योनि गीली हो जाती है और आपकी सांसें तेज हो जाती हैं एवं मुंह से भी आवाज (moaning) निकलने लगती है। लेकिन जब बिस्तर पर आपके शरीर पर आपके पार्टनर के शरीर का दबाव पड़ने पर आपको उत्तेजना नहीं होती है और आपके मुंह से आवाज नहीं निकलती है तो फिर ऑर्गेज्म तक पहुंचना काफी मुश्किल हो सकता है। जब आप उत्तेजित होती हैं तो ऑर्गेज्म का आनंद काफी लंबे समय तक ले सकती हैं। इस दौरान मुंह से निकली आवाज के आधार पर बताया जा सकता है कि आपको ऑर्गेज्म की प्राप्ति होगी या नहीं।

(और पढ़े – सेक्स करते समय पार्टनर की अलग-अलग तरह की आवाजों का क्या मतलब होता है…)

पर्याप्त पानी नहीं पीने से ऑर्गेज्म तक नहीं पहुंच पाती हैं आप – Not drink enough water causes trouble in orgasm in Hindi

पर्याप्त पानी नहीं पीने से ऑर्गेज्म तक नहीं पहुंच पाती हैं आप - Not drink enough water causes trouble in orgasm in Hindi

पूरे दिन पानी पीने से थकान और कब्ज (constipation) जैसी रोजमर्रा की स्वास्थ्य समस्याओं से बचा जा सकता है, और यह आपको बेडरूम में चरमोत्कर्ष (climax) में भी मदद कर सकता है। डॉक्टरों का मानना है कि ऑर्गेज्म तक पहुंचने के लिए उत्तेजना पैदा करने वाले ऊतक (arousal tissue) जो कि आगे बढ़कर संयोजी ऊतकों (connective tissue) से जुड़े होते हैं, उनमें फिसलन की जरूरत होती है। तरल पदार्थों के अभाव में ये उत्तक चिकने नहीं हो पाते हैं जिसके कारण ऑर्गेज्म की प्राप्ति नहीं होती है। जब आप पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीती है तो आपको ऑर्गेज्म की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

(और पढ़े – पानी पीने का सही समय जानें और पानी पीने के लिए खुद को प्रेरित कैसे करें…)

ऊंची एड़ी की सैंडल पहनने से ऑर्गेज्म में होती है परेशानी – wear high heels causes orgasm problems in women in Hindi

ऊंची एड़ी की सैंडल पहनने से ऑर्गेज्म में होती है परेशानी - wear high heels causes orgasm problems in women in Hindi

आजकल ज्यादातर महिलाएं ऊंची एड़ी का सैंडल पहनना पसंद करती हैं। वास्तव में हाई हील सैंडल पहनकर चलने से पैरों में दर्द होता है जिसके कारण पेल्विक फ्लोर, जननांगों (genitalia) और इससे संबंधित अंगों की मांसपेशियों (brawn) पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है जिसके कारण ऑर्गेज्म का अनुभव नहीं होता है। स्त्री रोग विशेषज्ञ मानती हैं कि लंबे समय तक ऊंची एड़ी वाली सैंडल पहनने से आपकी सोएज (psoas) मांसपेशियां चिपचिपी (sticky) और तनावपूर्ण हो जाती हैं जिसके कारण महिला को ऑर्गेज्म में परेशानी होती है।

(और पढ़े – ऑर्गेज्म आने में दिक्कत (ऑर्गेज्मिक डिसफंक्‍शन) के कारण, लक्षण और इलाज…)

ऑर्गेज्म तक न पहुंचने की समस्या को कैसे दूर करें – orgasm tak na pahunchne ki samasya kaise dur kare in Hindi

ऑर्गेज्म तक न पहुंचने की समस्या को कैसे दूर करें - orgasm tak na pahunchne ki samasya kaise dur kare in Hindi

यह एक ऐसी समस्या है जिससे अधिक संख्या में महिलाएं ग्रसित हैं। हालांकि इसमें बहुत चिंता करने की आवश्यकता नहीं होती है। यौन शिक्षा की कमी एवं खराब जीवनशैली सहित अन्य कारणों से इस तरह की समस्या आती है जिसे काफी हद तक ठीक किया जा सकता है।

ऑर्गेज्म का अनुभव न कर पाने वाली महिलाओं को डॉक्टर यह जानने के लिए प्रोत्साहित करते हैं कि वे अपने पार्टनर को बताना सीखें कि किस तरह से छूने से उन्हें मजा आता है या वे उत्तेजित होती हैं। महिलाएं हस्तमैथुन (musterbation) करके यह सीख सकती हैं।

इसके अलावा सेक्स कपल को संभोग के दौरान वाइव्रेटर (vibrator), सेक्स टॉय और कामुक चलचित्र (erotic videos) भी देखने की सलाह दी जाती है।

जब तंत्रिका (nerve) क्षतिग्रस्त (damage)  हो गयी हो तो ऐसे में ऑर्गेज्म तक पहुंचाने में वाइव्रेटर वास्तव में बहुत मदद करता है।

इसके अलावा कुछ मनोवैज्ञानिक (psychologist) थेरेपी सेक्स  के दौरान डर, कमजोरी और साथी पर भरोसा जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए महिलाओं को दी जाती हैं। साथ में कुछ विशेष एक्सरसाइज के बारे में भी बताया जाता है।

सिर्फ इतना ही नहीं कुछ महिलाओं को कॉग्नेटिव बिहेवियर थेरेपी (CBT) और सेक्स थेरेपी एवं एस्ट्रोजन हार्मोन थेरेपी भी दी जाती है।

(और पढ़े – सेक्स वाइब्रेटर क्या है और महिलाएं कैसे करती हैं इसका इस्तेमाल…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration