सेक्‍स टॉयज कैसे आपकी सेक्स लाइफ में जोश भर सकते हैं – Sex toys can spark your Sex life in Hindi




सेक्‍स टॉयज कैसे आपकी सेक्स लाइफ में जोश भर सकते हैं - Sex toys can spark your Sex life in Hindi
Written by Daivansh

सेक्‍स टॉयज या सेक्‍स खिलौने भी आपके यौन संबंधों को बेहतर बनाने में सहायक होते हैं। लेकिन क्‍या आप जानतें हैं सेक्स टॉय कैसे आपकी सेक्स लाइफ में जोश भर सकते हैं। सेक्स टॉयज पुरुष और स्त्री दोनों के कामोत्तेजना को बढ़ाकर चरम संतुष्टि भी प्रदान करते हैं। किसी भी व्‍यक्ति के जीवन यौन स्‍वास्‍थ्‍य का उतना ही महत्‍व है जितना शारीरिक और मानसिक रूप से स्‍वस्‍थ होना। नियमित सेक्‍स आपको लंबा जीवन दे सकता है, साथ ही यह आपकी प्रतिरक्षा शक्ति को भी बढ़ाने में सहायक है। रोज सेक्‍स करने वाले लोगों को अनिद्रा, तनाव और अन्‍य मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं का कम सामना करना पड़ता है।

लेकिन जब सेक्‍स की बात आती है तब सेक्स पार्टनर में उत्तेजना (spark) को बनाए रखना महत्‍वपूर्ण होता है। कुछ लोग सेक्‍स टॉयज की मदद से स्‍वयं और अपने साथी को उत्‍तेजित करते हैं। आप अपनी यौन उत्‍तेजना को बढ़ाने के लिए सेक्‍स टॉय का उपयोग कर सकते हैं।

आज के समय में सेक्‍स टॉय आसानी से ऑनलाइन या ऑफलाइन बाजार में उपलब्‍ध होते हैं। भारत में आसानी से उपलब्‍ध कुछ सेक्‍स टॉयज में वाइब्रेटर, रोल प्‍ले कॉस्‍ट्यूप, डिल्‍लो, गुदा उत्‍तेजक (anal stimulants) और एडल्‍ट गेम आदि शामिल हैं। सेक्‍स टॉय का उपयोग पुरुष और महिलाएं दोनो स्‍वयं या अपने साथी को उत्‍तेजित करने के लिए कर सकते हैं। लेकिन सेक्‍स टॉयज का उपयोग करने से कोई भी स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्राप्‍त नहीं होता है। यह केवल आपके यौन आनंद को बढ़ाने का एक बेहतरीन तरीका है। आइये जानते हैं सेक्‍स टॉयज कैसे आपकी सेक्स लाइफ में जोश भर सकते हैं के बारे में-

  1. सेक्‍स खिलौने महिलाओं को चरम सुख दिलाते हैं – Sex toys make women orgasm in Hindi
  2. सेक्‍स टॉयज आप दोनों की अंगतरंगता बढ़ाये – Sex toys increase intimacy in Hindi
  3. सेक्‍स टॉय यौन प्रदर्शन का दबाव कम करते हैं – Sex toys reduce performance pressure in Hindi
  4. सेक्‍स टॉयज आत्‍म-जागरूकता में वृद्धि करते हैं – Sex toys increase self-awareness in Hindi
  5. सेक्सुअल प्लेजर पर सेक्‍स खिलौनों का प्रभाव – Effect of sex toys on sexual pleasure in Hindi
  6. महिलाओं के लिए सेक्‍स टॉयज वाइब्रेटर – Women’s Sex Toys Vibrator in Hindi
  7. पल्‍सरेटर सेक्‍स टॉयज महिलाओं के लिए – Pulsators sex toys for women in Hindi
  8. लड़कियों के लिए सेक्‍स टॉय डिल्‍डो – Sex toy dildo for girls in Hindi
  9. गुदा के लिए सेक्स खिलौने – Sex toys for anal in Hindi
  10. पुरुषों के लिए मास्‍टरबेट सेक्‍स टॉयज – Masturbators Sex Toys for Men in Hindi
  11. हर्बल कामोत्तेजक और सेक्‍स खिलौने – Herbal aphrodisiacs and Sex Toys in Hindi
  12. सेक्‍स खिलौने उपयोग के लिए सावधानियां – Precautions for using sex toys in Hindi

सेक्‍स खिलौने महिलाओं को चरम सुख दिलाते हैं – Sex toys make women orgasm in Hindi

सेक्‍स खिलौने महिलाओं को चरम सुख दिलाते हैं - Sex toys make women orgasm in Hindi

अक्‍सर महिलाएं पारंपरिक यौन सेक्‍स करने के माध्‍यम से ही चरम सुख या ऑर्गज्‍म प्राप्‍त करने का प्रयास करती हैं। ज‍बकि पारंपरिक रूप से यौन संबंध बनाने के दौरान महिलाओं को ऑर्गज्‍म प्राप्‍त करने में बहुत ही मुश्किल होती है। ऐसी स्थिति में महिलाएं क्लिटोरल उत्तेजना को बढ़ाने के लिए सेक्‍स टॉयज का उपयोग कर सकती हैं। इस प्रकार के सेक्‍स टॉयज महिला के लिए चमोत्‍कर्ष को आसान बना सकते हैं। इसके अलावा सेक्स टॉयज का उपयोग महिलाओं में जोश और यौन उत्‍तेजना को बढ़ाने में भी सहायक होते हैं।

(और पढ़े – चरम सुख (ऑर्गेज्म) क्या होता है, पाने के तरीके और फायदे…)

सेक्‍स टॉयज आप दोनों की अंगतरंगता बढ़ाये – Sex toys increase intimacy in Hindi

सेक्‍स टॉयज आप दोनों की अंगतरंगता बढ़ाये - Sex toys increase intimacy in Hindi

आप अपनी सेक्स लाइफ में अधिक जोश और उत्‍तेजना लाने के लिए सेक्‍स खिलौने का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। आप अपने सहभागी के साथ सेक्‍स करने के दौरान सेक्‍स टॉय का परिचय देने से सेक्‍स को अधिक आनंददायक और मजेदार बनाया जा सकता है। सेक्‍स खिलौने का उपयोग आप दोनों की अंगतरंगता को बढ़ाने का सबसे अच्‍छा विकल्‍प है।

(और पढ़े – सेक्स टॉय क्या होते हैं फायदे और नुकसान…)

सेक्‍स टॉय यौन प्रदर्शन का दबाव कम करते हैं – Sex toys reduce performance pressure in Hindi

सेक्‍स टॉय यौन प्रदर्शन का दबाव कम करते हैं - Sex toys reduce performance pressure in Hindi

सेक्‍स खिलौनों का उपयोग विशेष रूप से उन लोगों को लिए अच्‍छा होता है जो अपने यौन प्रदर्शन को लेकर चिंतित हैं। क्‍योंकि हर पुरुष पर यह दबाव रहता है कि वह अपनी महिला साथी को खुश करे। ऐसी स्थिति में सेक्स टॉयज उन पुरुषों की मदद कर सकते हैं जो अपनी महिला साथी पूर्ण संभोग सुख दिलाने सक्षम नहीं होते हैं। आप अपनी महिला साथी को पूर्ण चरम सुख दिलाने के लिए वाइब्रेटर का उपयोग कर सकते हैं। इस प्रकार से सेक्‍स टॉय उन पुरुषों की मदद करते हैं जो शीघ्रपतन (premature ejaculation) जैसी यौन समस्‍याओं से ग्रसित हैं। इसके अलावा सेक्‍स टॉयज उन महिलाओं के लिए भी अच्‍छे होते हैं जिनके पुरुष सहभागी स्‍तंभन दोष (erectile dysfunction) से पीड़ित हैं।

(और पढ़े – सेक्स के दौरान महिलाओं को संतुष्ट करने के तरीके…)

सेक्‍स टॉयज आत्‍म-जागरूकता में वृद्धि करते हैं – Sex toys increase self-awareness in Hindi

सेक्‍स टॉयज आत्‍म-जागरूकता में वृद्धि करते हैं - Sex toys increase self-awareness in Hindi

सेक्‍स टॉयज का उपयोग करना आपके आत्‍म विश्‍वास को बढ़ा सकता है। सेक्‍स खिलौनों का इस्‍तेमाल करने से आपको अपने शरीर की बेहतर समझ मिलती है। यह आपके यौन क्षमता को पहचानने, उसे बढ़ाने और यौन उत्‍तेजना को बढ़ाने का एक शानदार तरीका हो सकता है। आप भी अपने यौन प्रदर्शन को बेहतर बनाने और यौन आनंद प्राप्‍त करने के लिए सेक्‍स टॉयज का प्रयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – यौन क्रिया व लैंगिकता की शिक्षा…)

सेक्सुअल प्लेजर पर सेक्‍स खिलौनों का प्रभाव – Effect of sex toys on sexual pleasure in Hindi

सेक्सुअल प्लेजर पर सेक्‍स खिलौनों का प्रभाव - Effect of sex toys on sexual pleasure in Hindi

मानव समाज के लिए भोजन और नींद की तरह ही यौन सुख भी बहुत ही आवश्‍यक है। यौन सुख हमारे शरीर और मन दोनों को शांत करने में सहायक होता है। बहुत से अध्‍ययनों से पता चलता है कि यौन सुख तनाव को कम करने का सबसे बेहतरीन तरीका है। इसके अलावा संभोग सुख हृदय प्रणाली को स्‍वस्‍थ रखने, मस्तिष्‍क और तंत्रिकाओं के लिए बहुत प्रभावी माना जाता है। यौन सुख या चरम सुख केवल पुरुषों के लिए आरक्षित नहीं है इसका मतलब यह है कि महिलाएं भी ऑर्गज्‍म प्राप्‍त करना चाहती हैं। पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को यौन सुख दिलाने वाले सेक्‍स टॉयज की बैरायटी बाजार में अधिक उपलब्‍ध है। आइए पुरुषों और महिलाओं के लिए बाजार में उपलब्‍ध सेक्‍स खिलौनों के बारे में जाने।

(और पढ़े – अपने साथी के साथ सेक्स में लंबा समय बिताने के लिए टिप्‍स…)

महिलाओं के लिए सेक्‍स टॉयज वाइब्रेटर – Women’s Sex Toys Vibrator in Hindi

महिलाओं के लिए सेक्‍स टॉयज वाइब्रेटर - Women's Sex Toys Vibrator in Hindi

इस प्रकार के सेक्‍स टॉयज महिलाओं को कामोत्तेजक बनाने के लिए होते हैं। महिलाओं को यौन सुख दिलाने के लिए विभिन्‍न आकार और प्रकार वाले वाइब्रेटरों का उपयोग किया जाता है। जिनके कुछ प्रकारों में शामिल हैं।

क्लिटोरल वाइब्रेटर (Clitoral vibrators) – इस प्रकार का वाइब्रेटर क्लिटोरिस (Clitoral) को उत्‍तेजित करते हैं। इन वाइब्रेटरों के अंतिम छोर में एक बिंदू या डॉट होता है जो क्लिटोरिस को उत्‍तेजित करता है। इस प्रकार के अधिकांश वाइब्रेटर महिला जननांग के वल्‍वा (vulva) या बाहरी हिस्‍से को उत्‍तेजित करने के लिए डिजाइन किए गए हैं।

रैबिट वाइब्रेटर (Rabbit vibrators) – इस प्रकार के वाइब्रेटर क्लिटोरिस और जी-स्‍पॉट दोनों को उत्‍तेजित करते हैं। महिलाएं एक ही समय में इन दोनों क्षेत्रों को उत्‍तेजित करने के लिए रैबिट वाइब्रेटर (Rabbit vibrators) का इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

वाइब्रेटिंग एग्‍स (Vibrating Eggs) – इस वाइब्रेटर को बुलेट वाइब्रेटर (bullet vibrators) भी कहा जाता है। इस प्रकार के वाइब्रेटर छोटे और अंडाकार होते हैं। इनका यह आकार जननांग के आंतरिक भाग क्ल्टिोरिस को उत्‍तेजित करने के लिए बाहरी रूप से किया जाता है। वाइब्रेटिंग एग्‍स (Vibrating Eggs) का उपयोग योनि के अंदर भी किया जा सकता है।

जी-स्‍पॉट वाइब्रेटर (G-spot vibrators) – यह एक प्रकार का आंतरिक वाइब्रेटर है जो जी-स्‍पॉट (G-spot) को उत्‍तेजित करता है। इस प्रकार के वाइब्रेटर में जी-स्‍पॉट को उत्‍तेजित करने के लिए एक घुमावदार टिप होती है।

फिंगर वाइब्रेटर (Finger vibrators) – इस प्रकार के वाइब्रेटरों का उपयोग करने के लिए इन्‍हें उंगली पर पहना जाता है। इन्‍हें उंगली पर पहनते समय क्लिटोरिस पर सीधा दबाव डालने के लिए भी इस्‍तेमाल किया जाता है।

पहनने योग्य वाइब्रेटर (Wearable vibrators) – इस प्रकार के वाइब्रेटरों का उपयोग महिलाएं धीमें यौन आनंद को लंबे समय तक प्राप्‍त करने के लिए करती हैं। इस प्रकार के वाइब्रेटर को महिलाएं अपनी पैंटी के अंदर पहन सकती हैं ताकि क्लिटोरिस को उत्‍तेजित किया जा सके।

कपल वाइब्रेटर (Couple vibrators) – इन वाइब्रेटरों का उपयोग कपल सेक्‍स के दौरान करते हैं। इन्‍हें इस तरह से डिजाइन किया गया है कि एक भाग क्ल्टिोरिस को उत्‍तेजित करता है और दूसरा भाग योनि के अंदर जाता है। जो कि अंदर जी-स्‍पॉट को उत्‍तेजित करता है। जबकि इसी दौरान योनि में लिंग प्रवेश कराने पर दोनों भागी दारों को कंपन महसूस होता है।

(और पढ़े – सेक्स वाइब्रेटर क्या है और महिलाएं कैसे करती हैं इसका इस्तेमाल…)

पल्‍सरेटर सेक्‍स टॉयज महिलाओं के लिए – Pulsators sex toys for women in Hindi

पल्‍सरेटर सेक्‍स टॉयज महिलाओं के लिए - Pulsators sex toys for women in Hindi

पल्‍सरेटर सेक्‍स टॉयज महिलाओं के लिए नए प्रकार के सेक्‍स खिलौने हैं। ये सेक्‍स खिलौने न केवल कंपन करते हैं बल्कि यह यौन धक्‍कों की नकल भी करते हैं। यौन आनंद प्राप्‍त करने के लिए पल्‍सरेटर सेक्‍स खिलौनों का उपयोग योनि सेक्‍स और गुदा सेक्‍स दोनों के लिए किया जा सकता है।

(और पढ़े – आर्गाज्‍म के प्रकार जो महिला को जीवन में 1 बार जरूर प्राप्‍त करना चाहिए…)

लड़कियों के लिए सेक्‍स टॉय डिल्‍डो – Sex toy dildo for girls in Hindi

लड़कियों के लिए सेक्‍स टॉय डिल्‍डो - Sex toy dildo for girls in Hindi

डिल्‍डो मर्मज्ञ सेक्‍स खिलौने हैं और वे हमेशा कंपन नहीं करते हैं। आप अपनी इच्‍छा के अनुसार इनके वाइब्रेशन को चालू या बंद कर सकते हैं। ये विभिन्‍न प्रकार के आकार और साइज में आते हैं। इसका मतलब यह है कि आप अपनी जरूरत के अनुसार इनका चुनाव कर सकते हैं।

(और पढ़े – घर की इन चीजों को ‘सेक्स टॉय’ की तरह करें यूज…)

गुदा के लिए सेक्स खिलौने – Sex toys for anal in Hindi

गुदा के लिए सेक्स खिलौने - Sex toys for anal in Hindi

एनल सेक्‍स के लिए उन सभी चीजों का उपयोग किया जा सकता है जिन्‍हें गुदा के अंदर लेने में परेशानी नहीं होती है। एनल सेक्‍स टॉय गुदा के अंदर जाकर तंत्रिका अंत (nerve endings) को उत्तेजित करके यौन क्रिया के दौरान यौन आनंद को बढ़ाते हैं। डिल्‍डो (dildo) का उपयोग गुदा सेक्‍स खिलौने के रूप में किया जा सकता है। डिल्‍डो का उपयोग संभोग सुख को प्राप्‍त करने में मदद करता है क्‍योंकि यह आगे और पीछे गति करते हैं।

बट प्‍लग (Butt plugs) एक और सेक्स टॉय है जो गुदा में प्रवेश कराया जाता है। यह भी यौन उत्तेजना और यौन सुख को बढ़ाने में सहायक होता है। कुछ प्रकार के बट प्‍लग भी कंपन करते हैं जो अतिरिक्‍त यौन उत्तेजना देते हैं। इसके अलावा कुछ लोग  गुदा मोती (Anal beads) का भी उपयोग करते हैं। यह छोटी-छोटी गेंदों की श्रंखला होती है जिनका आकार में क्रमिक रूप से वृद्धि होती है। इन्‍हें भी उत्‍तेजना के लिए गुदा में डाला जा सकता है।

(और पढ़े – गुदा मैथुन या एनल सेक्स करने के फायदे…)

पुरुषों के लिए मास्‍टरबेट सेक्‍स टॉयज – Masturbators Sex Toys for Men in Hindi

पुरुषों के लिए मास्‍टरबेट सेक्‍स टॉयज - Masturbators Sex Toys for Men in Hindi

यह एक प्रकार का स्‍लीब्‍स या ट्यूब है जो हस्‍तमैथुन करते समय अतिरिक्‍त रिबिंग और बनावट प्रदान करते हैं। इस प्रकार के कुछ सेक्‍स खिलौने हस्‍तमैथुन करने के दौरान कंपन भी करते हैं।

(और पढ़े – पुरुष हस्तमैथुन के बारे में 5 चीजें जो आप नहीं जानते हैं…)

हर्बल कामोत्तेजक और सेक्‍स खिलौने – Herbal aphrodisiacs and Sex Toys in Hindi

हर्बल कामोत्तेजक और सेक्‍स खिलौने - Herbal aphrodisiacs and Sex Toys in Hindi

आप सेक्‍स खिलौनों का उपयोग करने के दौरान कुछ हर्बल कामोत्तेजक का भी उपयोग कर सकते हैं। जो आपके यौन आनंद को और अधिक बढ़ाने में सहायक हो सकते हैं। ये उत्‍पाद ऑर्गज्‍म की गुणवत्ता और उनकी अवधि को बढ़ा सकते हैं। आइए जाने उन हर्बल कामोत्तेजक उत्‍पादों के बारे में जो सेक्‍स खिलौनों के साथ उपयोग करने पर आपके यौन सुख को बढ़ा सकते हैं।

अश्वगंधा (Ashwagandha) – अध्‍ययनों से पता चलता है कि अश्वंगधा डीएचईए या डीहाइड्रोएपियनड्रोस्‍टेरोन (dehydroepiandrosterone) नामक रसायन के उत्‍पादन को उत्‍तेजित करता है। यह एक हार्मोन है जो आपके शरीर द्वारा टेस्‍टोस्‍टेरोन और एस्‍ट्रोजन में परिवर्तित होता है। इसलिए अश्वगंधा को एक उत्‍कृष्‍ट सेक्‍स वर्धक हर्बल उत्‍पाद माना जाता है। यौन आनंद प्राप्‍त करने के लिए आप प्रतिदिन 2 से 4 मिली ग्राम का सेवन किया जा सकता है।

शतावरी (Asparagus) – प्राचीन इतिहासों का अध्‍ययन करने से पता चलता है कि नये दूल्‍हा और दुल्‍हन शादी की रात अपनी कामेच्‍छा बढ़ाने के लिए अपनी शादी से एक दिन पहले दिन में तीन बार शतावरी का सेवन करते थे। शतावरी एक कामोद्दीपक (aphrodisiac) के रूप में कार्य करता है। क्‍योंकि इसमें एस्‍पाट्रिक एसिड होता है जो हमारे शरीर में पाए जाने वाले अतिरिक्‍त अमोनिया को बेअसर करने में सहायक होता है।

(और पढ़े – शतावरी चूर्ण के फायदे पुरुषों के लिए…)

सेक्‍स खिलौने उपयोग के लिए सावधानियां – Precautions for using sex toys in Hindi

सेक्‍स खिलौने उपयोग के लिए सावधानियां - Precautions for using sex toys in Hindi

सेक्‍स टॉयज का उपयोग करने के दौरान महिला और पुरुषों को विशेष ध्‍यान रखना चाहिए कि शेयर करने की चीज नहीं है। इसका मतलब यह है कि किसी भी सेक्‍स खिलौनों को अन्‍य भागीदारों से नहीं बदलना चाहिए। इन खिलौनों का सावधानी से उपयोग करें और उचित साफ-सफाई रखें। आमतौर पर सेक्‍स खिलौनों को पानी और साबुन से धोना पर्याप्‍त है। लेकिन इन किसी भी कठोर रसायनों का उपयोग करने से बचना चाहिए। सेक्स टॉय को अन्‍य लोगों में साझा करने से बचें क्‍योंकि ऐसा करने से आपको यौन संक्रमण होने की संभावना बढ़ जाती है। आप सेक्‍स टॉयज के साथ लुब्रीकेंट का उपयोग भी कर सकते हैं।

(और पढ़े – सेफ सेक्स के लिए इन नैचरल लुब्रिकेंट का ना करें इस्तेमाल…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration