गुदा मैथुन या एनल सेक्स करने के फायदे – Surprising Benefits of Anal Sex in Hindi




गुदा मैथुन या एनल सेक्स करने के फायदे - Surprising Benefits of Anal Sex in Hindi
Written by Daivansh

Benefits of Anal Sex in Hindi गुदा या एनल सेक्‍स को भारत जैसे देशों में शायद ज्‍यादा पसंद नहीं किया जाता है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि गुदा मैथुन या एनल सेक्‍स करने के फायदे भी होते हैं। इस तरह के सेक्स में पुरुष अपना लिंग महिला की योनि में न डालकर उसके एनस यानि गुदा में डालता है। दूसरे शब्दों में कहा जाय तो गुदा में लिंग डालकर सम्भोग करने की प्रक्रिया को ही गुदा मैथुन कहते हैं। गुदा मैथुन की यह क्रिया दोनों ही पार्टनर को आनंद प्रदान करती है। यदि आप भी एनल सेक्स करने के बारे में आशंकित हैं तो आप एनल सेक्‍स के इन आश्‍चर्यजन लाभों को जान सकते हैं। हालांकि एनल सेक्‍स बहुत से लोगों को पसंद नहीं आता है लेकिन बहुत सी महिला और पुरुष इसे करने में विशेष रूची रखते हैं।

आज इस आर्टिकल में आप गुदा मैथुन या एनल सेक्‍स करने के फायदे जानेगें जिनके कारण बहुत से लोग गुदा सेक्‍स के प्रति आकर्षित होते हैं। भारतीय शास्त्रों में कामसूत्र के जनक वात्स्यायन ने इसे भी सम्भोग का एक प्रकार बताया है। आइए इन लाभों को विस्‍तार से जाने।

1. गुदा में लिंग डालकर सेक्स करने के फायदे – Benefits of anal sex in Hindi

2. एनल सेक्‍स करने के नुकसान – Anal Sex Karne Ke Nuksan in Hindi

गुदा में लिंग डालकर सेक्स करने के फायदे – Benefits of anal sex in Hindi

गुदा में लिंग डालकर सेक्स करने के फायदे - Benefits of anal sex in Hindi

बहुत से लोग गुदा सेक्‍स को अच्‍छा नहीं मानते हैं उनका मानना है कि यह क्षेत्र अशुद्ध या गंदा होता है। जबकि बहुत सी महिलाएं इसे लेकर असुरक्षित या घबराहट महसूस करती हैं। हालांकि गुदा सेक्‍स हर किसी के लिए सही नहीं है। लेकिन जो लोग सेक्‍स में नए नए प्रयोग करना चाहते हैं उन्‍हें एक बार एनल सेक्‍स जरूर अपनाना चाहिए। यदि आपको ऐसा करने में अधिक आनंद प्राप्‍त हो तो आप इसे फिर से कर सकते हैं। यहां आपको गुदा सेक्‍स करने के उन फायदों से अवगत कराया जा रहा है जिन्‍हें आप नहीं जानते हैं।

(और पढ़े – गुदा मैथुन से जुड़े मिथक और तथ्य…)

गुदा सेक्‍स करने के लाभ प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाये – Guda sex ke fayde immunity power Badhaye in Hindi

गुदा सेक्‍स करने के लाभ प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाये – Guda sex ke fayde immunity power Badhaye in Hindi

सामान्‍य रूप से सेक्‍स करना शरीर के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन एनल सेक्‍स करने के फायदे आपकी रोग प्रतिरोध क्षमता को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। गुदा सेक्‍स आपके शरीर के आकार को ध्‍यान में रखते हुए आपकी इम्‍यूनिटी पावर को बढ़ाता है। क्‍योंकि एनल सेक्‍स एक व्‍यायाम की तरह होता है जो आपके शरीर में एंटीबॉडी के निर्माण में मदद करता है। इस तरह से गुदा सेक्‍स के फायदे आपके आनंद को बढ़ाने और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं।

(और पढ़े – रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय…)

एनल सेक्‍स पुरुषों को अधिक आनंद देता है – Anal Sex gives men more pleasure in Hindi

एनल सेक्‍स पुरुषों को अधिक आनंद देता है – Anal Sex gives men more pleasure in Hindi

बहुत से पुरुष गुदा सेक्‍स को योनि सेक्‍स से अधिक उपयुक्‍त और आनंदायक मानते हैं। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि गुदा योनि की अपेक्षा अधिक सख्त होता है। अक्‍सर पुरुष सेक्‍स के दौरान योनि के ढीलापन के कारण पर्याप्‍त यौन सुख प्राप्‍त नहीं कर पाते हैं। ऐसी स्थिति में गुदा सेक्‍स करना उनके लिंग को तंग प्रवेश करने और आनंद को बढ़ाने में सहायक होता है। लेकिन गुदा सेक्‍स का यही एक मात्र लाभ नहीं है जिसके कारण बहुत से पुरुष इसे पसंद करते हैं।

(और पढ़े – जानिए सेक्स कितने प्रकार से किया जा सकता है…)

गुदा सेक्‍स करना भागीदारों की अंतरंगता बढाये – Anal Sex For Increases intimacy between partners in Hindi

गुदा सेक्‍स करना भागीदारों की अंतरंगता बढाये – Anal Sex For Increases intimacy between partners in Hindi

बहुत सी महिलाएं एनल सेक्‍स करने से घबराती हैं। इसलिए गुदा सेक्‍स करने से पहले उन्‍हें इस पर पूर्ण विश्‍वास करने की आवश्‍यकता होती हे। लेकिन सावधानी और आराम से करने पर एनल सेक्‍स के फायदे महिलाओं के आत्‍मविश्‍वास को बढ़ाता है। इसके अलावा एनल सेक्‍स करने से दोनो सहभागियों को एक दूसरे को करीब आने में मदद मिलती है। यदि आप गुदा सेक्‍स करना चाहते हैं और आपकी महिला साथी इसके लिए तैयार है। तो आप सावधानी के साथ गुदा सेक्‍स कर सकते हैं।

(और पढ़े – इसलिए शारीरिक संबंध बनाने से डरती है महिलाएं…)

एनल सेक्‍स के फायदे वीर्य के लिए – Anal Sex ke fayde Semen ke liye in Hindi

एनल सेक्‍स के फायदे वीर्य के लिए – Anal Sex ke fayde Semen ke liye in Hindi

गुदा सेक्‍स हास्‍यास्‍पद रूप से वीर्य के लिए फायदेमंद होता है। जब कोई पुरुष किसी महिला के गुदा में वीर्य छोड़ता है तो संभावना होती है कि यह महिला स्‍वास्‍थ्‍य को प्रभावित कर सकता है। क्‍योंकि आमतौर पर वीर्य केवल योनि के अंदर ही छोड़ा जाता है। आपके मन में भी ऐसी ही कोई शंका हो तो घबराएं नहीं। क्‍योंकि अध्‍ययनों से पता चलता है कि जो प्रभाव वीर्य का योनि के अंदर होता है वही प्रभाव गुदा में भी होता है। इसका मतलब यह है कि गुदा में वीर्य छोड़ने से महिला को किसी प्रकार का नुकसान नहीं होता है। लेकिन शुक्राणुओं का उत्‍सर्जन करने से पुरुषों को भी फायदे होते हैं।

योनि या गुदा में नियमित स्‍खलन करने से पुरुषों को तनाव, अनिद्रा, अवसाद और शारीरिक दर्द जैसे लक्षणों को दूर करने में मदद मिलती है। इस तरह से गुदा सेक्स करने के फायदे महिलाओं और पुरुष दोनों के लिए होते हैं।

(और पढ़े – सेक्स के बाद योनि से वीर्य बाहर निकलने के कारण एवं बचने के उपाय…)

गुदा सेक्‍स के लाभ पीरियड्स के समय – Guda Sex ke labh periods ke samay in Hindi

गुदा सेक्‍स के लाभ पीरियड्स के समय – Guda Sex ke labh periods ke samay in Hindi

महिलाएं पीरियड्स के दौरान यौन संबंध नहीं बनाना चाहती हैं। क्‍योंकि इस दौरान यौनि से रक्‍तस्राव होता है जो महिला और पुरुष दोनों के लिए घृणा का कारण बन सकता है। लेकिन इस दौरान गुदा सेक्‍स किया जा सकता है। हालांकि कुछ महिलाओं को यह पसंद नहीं होता है। लेकिन इस दौरान पुरुषों के लिए सेक्‍स करने का यह सबसे अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है। परंतू जो महिलाएं गुदा सेक्स को पसंद करती हैं वे अपने पुरुष साथी के साथ पीरियड्स के दौरान भी सेक्स का पूरा आनंद ले सकती हैं।

(और पढ़े – पीरियड्स में सेफ सेक्स कैसे करते है, फायदे और नुकसान…)

एनल सेक्‍स के फायदे महिलाओं के लिए – Anal Sex ke fayde mahilao ke liye in Hindi

एनल सेक्‍स के फायदे महिलाओं के लिए -  Anal Sex ke fayde mahilao ke liye in Hindi

गुदा सेक्‍स महिलाओं को सुखद महसूस कराता है। क्‍योंकि जिस तरह से महिलाओं के स्‍तन में हजारों तंत्रिका तंतु होते हैं जो स्‍पर्श करने पर महिला को उत्‍तेजित और यौन सुख दिलाने में मदद करते हैं। इसी तरह से गुदा क्षेत्र में तंत्रिकाओं की अधिक मात्रा होती है। जो कि गुदा क्षेत्र के आसपास और अंदर होते हैं। इसका मतलब यह है कि महिलाओं को भले ही संभोग करने जितना सुख गुदा सेक्‍स से न मिले पर गुदा सेक्‍स करने से भी उन्‍हें आनंद और सुखद महसूस होता है। एनल सेक्‍स वास्‍तव में महिलाओं के लिए आनंददायक होता है। इस तरह से महिलाएं गुदा सेक्‍स करने से सेक्‍स का आनंद प्राप्‍त कर सकती हैं।

(और पढ़े – महिलाओं के लिए सेक्‍स करने के फायदे…)

गुदा सेक्‍स के फायदे गर्भावस्‍था से बचाये – Guda Sex karne ke Fayde garbhavastha se bachaye in Hindi

गुदा सेक्‍स के फायदे गर्भावस्‍था से बचाये – Guda Sex karne ke Fayde garbhavastha se bachaye in Hindi

एनल सेक्‍स के फायदे आपको गर्भावस्‍था के डर से छुटकारा दिला सकते हैं। यह विशेष रूप से उन महिलाओं के लिए बहुत ही अच्‍छा होता है जो अभी गर्भधारण नहीं करना चाहती हैं। इसके साथ वे महिलाएं भी लाभानवित होती हैं जो किसी प्रकार के जन्‍म नियंत्रण का भी उपयोग नहीं कर रही हैं। क्‍योंकि जब तक शुक्राणु गुदा क्षेत्र से बाहर आकर योनि में प्रवेश नहीं करते हैं तब तक गर्भावस्‍था की संभावना नहीं होती है। इस तरह से आप यदि गर्भाधान को लेकर तनाव ग्रसत हैं तो गुदा सेक्‍स आपके लिए सबसे अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है। ऐसी स्थिति में महिला और पुरुष बिना किसी तनाव के स्‍वतंत्र रूप से एनल सेक्‍स का आनंद प्रापत कर सकते हैं।

(और पढ़े – सेफ सेक्स पोजीशन जिन्हें करने से नहीं होता गर्भाधारण का खतरा…)

एनल सेक्‍स यौन विविधता बढ़ाता है – Anal sex for Increases sexual diversity in Hindi

एनल सेक्‍स यौन विविधता बढ़ाता है - Anal sex for Increases sexual diversity in Hindi

यदि आपको लगता है कि आपकी सेक्‍स लाइफ उबाऊ हो गई है तो गुदा सेक्‍स करना आपको अलग अनुभव और आनंद दिला सकता है। क्‍योंकि ऐसा करने से आपको कुछ नया करने में मदद मिल सकती है। साथ ही यह आपको नये तरीके से यौन सुख दिलाने में भी सहायक हो सकता है। गुदा सेक्‍स आपके यौन जीवन कुछ नया करने का सबसे शानदार तरीका है जिसे आप दोनों ने पहले कभी नहीं अजमाया होगा। ऐनल सेक्‍स करने के फायदे आपको लंबे समय तक संबंध बेहतर बनाए रखने में भी सहायक होते हैं।

(और पढ़े – अपने साथी के साथ सेक्स में लंबा समय बिताने के लिए टिप्‍स…)

गुदा सेक्‍स करना रोमांचकारी है – Guda Sex romanchkari hai in Hindi

गुदा सेक्‍स करना रोमांचकारी है – Guda Sex romanchkari hai in Hindi

जिन लोगों ने अब तक गुदा सेक्‍स नहीं किया है उनके लिए यह वास्‍तव में एक रोमांचकारी खेल हो सकता है। यह दोनो सहभागियों के रिश्‍तों में सुधार ला सकता है। जो लोग योनि सेक्‍स करने से ऊब चुके हैं उनके लिए यह सबसे अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है।

(और पढ़े – बेस्ट सेक्स पोजीशन (यौनासन या यौन आसन) जो आपको देंगे पूरा मजा…)

एनल सेक्‍स करने के नुकसान – Anal Sex Karne Ke Nuksan in Hindi

एनल सेक्‍स करने के नुकसान – Anal Sex Karne Ke Nuksan in Hindi

सामान्‍य रूप से देखा जाये तो सेक्‍स केवल योनि के साथ ही किया जाना सही होता है। लेकिन जो लोग सेक्‍स से बढ़कर आनंद लेना चाहते हैं उनके लिए गुदा सेक्‍स करना एक अच्‍छा तरीका है। लेकिन गुदा सेक्‍स करते समय आपको सावधानी रखनी चाहिए। विशेष रूप से यौन संचारित संक्रमण के लिए। इसलिए जब भी आप गुदा सेक्‍स करने का मन बनाएं तब कंडोम का विशेष रूप से उपयोग करें। क्‍योंकि गुदा क्षेत्र में बहुत से संक्रामक बैक्‍टीरिया होते हैं। यदि आप बिना कंडोम के गुदा सेक्‍स करते हैं तो यौन संक्रमण फैलने का खतरा अधिक हो जाता है। इसलिए आप यौन आनंद उठाने के साथ ही अपने स्‍वास्‍थ्‍य से समझौता न करें। सुरक्षित गुदा सेक्‍स करने के लिए आप अच्‍छी गुणवत्‍ता वाले कंडोम का उपयोग करें।

गुदा मैथुन करते समय सावधानी – Careful while having anal sex in Hindi

एनल सेक्‍स का महत्व भारतीय समाज में अंग्रेजी समाज के समान नहीं है। इसलिए भारतीय लोगों को गुदा मैथुन करने से पूर्व इसके बारे में पूर्ण जानकारी तथा सही तरीके से गुदा मैथुन करने का अध्ययन करना चाहिए। सबसे आवश्यक बात गुदा मैथुन करते समय अपने साथी को पूर्ण उत्तेजित कर लें, तथा चिकनाई का विशेष ध्यान रखें। गुदा मैथुन को दर्द रहित बनाकर ही इसका पूर्ण आनंद लिया जा सकता है। पर बिना सही ज्ञान के गुदा मैथुन खतरनाक हो सकता है, गुदा मैथुन करते समय कई तरह की सावधानी वरतनी चाहिये। जैसे कि गुदा साफ हो, गुदा मैथुन से पहले मल का त्याग कर लेना चाहिये महिला किसी गुदा के रोग से ग्रस्त ना हो। आदि आपको बता दें कि ऊपर बताये गए इन सब फायदों के बाद भी भारतीय महिलाये गुदा मैथुन करने के लिए कम ही राजी होती है।

गुदा शरीर का ही एक भाग है जो टाइट होता है और महिला की योनि की भाँति स्वत: चिकना नहीं हो सकता। इसलिए इस अंग में कुछ भी प्रवेश कराते समय इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि इस अंग कि भीतरी दीवारों को कोई क्षति या नुकसान न पहुँचे क्योंकि गुदा का मुख्य कार्य मल त्याग करना है मैथुन करना या करवाना नहीं।

(और पढ़े – जानिए एनल सेक्स यानि गुदा मैथुन करने से होने वाले नुकसान…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration