अपने साथी के साथ सेक्स में लंबा समय बिताने के लिए टिप्‍स – Best sex tips to spend the long time in sex with your partner in Hindi




अपने साथी के साथ सेक्स में लंबा समय बिताने के लिए टिप्‍स - Best sex tips to spend the long time in sex with your partner in Hindi
Written by Daivansh

Best sex tips in Hindi सेक्‍स के लिए टिप्‍स आपके लिए लंबे समय तक यौन उत्तेजना को बनाए रखने में सहायक हो सकते हैं। लेकिन सेक्‍स जीवन में सेक्स ड्राइव के अलावा भी कुछ ऐसी चीजें हैं जो आपके सेक्‍स को बेहतर बनाने में सहायक होती हैं। सेक्‍स के लिए टिप्‍स को अपनाकर आप सेक्‍स के दौरान आने वाली समस्‍याओं को दूर कर सकते हैं। आज इस आर्टिकल में आप अपने साथी के साथ सेक्स में लंबा समय बिताने के लिए टिप्‍स जानेगें। जिन्हें अपनाकर आप भी अपने साथी को बेहतर यौन सुख दिला सकते हैं।

सेक्‍स ड्राइव बढ़ाने के लिए टिप्‍स – Sex Drive Badhane ke liye Tips in Hindi

पुरुषों की तरह ही कई महिलाओं का आकर्षण सेक्स की तरफ अधिक होता है। लेकिल कई बार महिलाएं अपनी बात रखने में संकोच करती हैं। लेकिन कई बार पुरुष भी महिलाओं को पूर्ण रूप से संतुष्‍ट नहीं कर पाते हैं और महिलाएं पूर्ण संतुष्टि प्राप्‍त नहीं करती हैं। ऐसा पुरुषों की सेक्‍स ड्राइव में कमी के कारण होता है। लेकिन सेक्‍स ड्राइव बढ़ाने के उपाय अपनाकर पुरुष साथी अपनी यौन कमजोरी को दूर कर सकते हैं। यहां सेक्‍स के लिए टिप्‍स बताए जा रहे हैं सबसे सरल और प्रभावी हैं। आइए इन्‍हें जानें।

(और पढ़ें – सेक्‍सुअल परफॉरमेंस की चिंता के कारण, लक्षण और ठीक करने के उपाय)

सेक्‍स ड्राइव के लिए टिप्‍स – Sex Drive ke Liye Tips in Hindi

सेक्‍स करने या अपने साथी को उत्‍तेजित करने से पहले आप अपनी मनोदशा और उचित माहौल बनाने का प्रयास करें। सेक्‍स की शुरुआत करने से पहले आपको न केवल शारीरिक बल्कि मानसिक रूप से भी तैयार होना चाहिए। इसलिए सेक्‍स करने से पहले कुछ सेक्‍सी बातें करना आपके मूड को बनाने में सहायक हो सकता है। इस दौरान आपके मस्तिष्‍क में कुछ रासायनिक परिवर्तन होते हैं जो आपकी उत्‍तेजना बढ़ाने में सहायक होते हैं। इसके अलावा आप अपने सेक्‍स को बेहतर बनाने के लिए अपने साथी की भावनाओं को भी समझने का प्रयास करें। जो कि आपको आपके साथी की मानसिक स्थिति का पता लगाने में मदद कर सकता है। जिससे आप उनकी इच्‍छा के अनुसार सेक्‍स की प्‍लालिंग कर सकते हैं।

(और पढ़ें – आउटडोर सेक्‍स के लिए टिप्‍स )

सेक्‍स के लिए टिप्‍स चिंता मुक्‍त रहें – Sex Tips Do it Without Worry in Hindi

कुछ लोग संभोग करने के दौरान अन्‍य बातों पर ध्‍यान देते हैं या अन्‍य किसी विषय पर सोचते हैं। जिसके कारण वे पूरी तरह से सेक्‍स का आनंद नहीं ले पाते हैं। इस तरह से सेक्‍स करने पर न केवल वे चरम सुख से वंचित रहते हैं बल्कि उनके साथी को भी यौन सुख प्राप्‍त नहीं होता है। इसलिए सेक्‍स के दौरान सहभागियों को सेक्‍स के अलावा किसी अन्‍य विषय के बारे में सोचने से बचना चाहिए। इसके लिए आप अपने साथी को छूने, चूमने और सहलाने जैसे काम करना चाहिए। जिससे आपका साथी और स्‍वयं आप में यौन उत्‍तेजना में वृद्धि हो सके। ऐसा करने से आपके मूड में भी परिवर्तन होता है जिससे आपका मस्तिष्‍क सेक्‍स हार्मोन को रिलीज करता है। जिससे आपके यौन अनुभव को और अधिक बढ़ाया जा सकता है।

(और पढ़ें – चिंता दूर करने के उपाय, तरीके और घरेलू नुस्खे)

सेक्‍स के लिए टिप्‍स दवाओं का सेवन कम करें – Sex ke liye Medicine ka Upyog kam kare in Hindi

बहुत से लोग अपनी यौन शक्ति बढ़ाने के लिए दवाओं का सेवन करते हैं। जो कि उनके लिए नुकसानदायक हो सकता है। अधिक मात्रा में इन दवाओं का सेवन करना उनकी सेक्‍स क्षमता को कम कर सकता है। इसके अलावा बहुत से लोगों को तनाव और दबाव जैसी स्थितियों का भी सामना करना पड़ सकता है। सभी लोग जानते हैं कि तनाव और चिंता यौन इच्‍छा को कम करने का प्रमुख कारण होते हैं। बहुत से लोग इस तनाव को कम करने के लिए भी दवाएं लेते हैं। लेकिन इन दवाओं के भी दुष्‍प्रभाव हो सकते हैं। इसके अलावा इन दवाओं का प्रभाव शरीर में हार्मोन असंतुलन का कारण भी बन सकते हैं। जिससे कामेच्‍छा में कमी आदि हो सकती है। इसलिए दवाओं का सीमित मात्रा में उपयोग करना सेक्‍स के लिए टिप्‍स के रूप में आप उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़ें – सेक्स पावर बढ़ाने वाली दवाओं के साइड इफ़ेक्ट)

सेक्‍स के लिए टिप्‍स पार्टनर को उत्‍तेजित करें – Sexual Appeal for Sex Tips in Hindi

लगभग सभी लोग सेक्‍स करने की इच्‍छा रखते हैं। लेकिन उनमें से अधिकांश लोगों को उत्‍तेजना पैदा करने वाले तरीके और उत्‍पादों की कम जानकारी होती है। जिससे वे स्‍वयं और अपने साथी को सही तरीके से उत्‍तेजित करने में असमर्थ रहते हैं। इस दौरान उन्‍हें खुद ही अपने आपको सेक्‍सी महसूस करने की आवश्‍यकता होती है। इसके अलावा उन्‍हें अपने साथी को उत्‍तेजित करने के लिए नए नए प्रयोग या उपलब्‍ध संसाधनों का इस्‍तेमाल करना चाहिए। ऐसी स्थिति में अपने साथी को प्रभावित और उत्‍तेजित करने के लिए आप कुछ नए प्रकार के सेक्‍सी कपड़ों का उपयोग कर सकते हैं जिन्‍हें आप अंदर पहनते हैं। इसके अलावा आप अन्‍य और भी उपाय कर सकते हैं जो आपके साथी को उत्‍तेजित करने में सहायक होते हैं। ऐसा करने से आपके साथी का ध्‍यान आपकी तरफ आता है और उसमें यौन उत्‍तेजना का संचार होता है।

(और पढ़ें – कैसे अपने पार्टनर का मूड बनाएँ)

सेक्‍स के लिए टिप्‍स पार्टनर के साथ फ्लर्ट करना – Sex Tips for Flirting With The Partner in Hindi

अपने पार्टनर को आकर्षित करने के लिए फ्लर्टिंग एक शानदार तरीका है। आप अपने साथी को सुबह से शाम तक अच्‍छे और सेक्‍सी संदेश भेज सकते हैं। इसके अलावा आप अपने पार्टनर की सुंदरता और शारीरिक बनावट आदि की प्रसंशा कर सकते हैं। ऐसा करने से आपके साथी का आकर्षण आपकी तरफ बढ़ेगा। जो कि निश्चित रूप से आपके यौन आनंद को बढ़ाने में सहायक होता है। आप अपने साथी द्वारा पहने हुए सेक्‍सी ड्रेस की भी तारीफ कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने साथी के बालों, गाल, होठों और शरीर के अन्‍य कामुक हिस्‍सों को छू कर साथी को उत्‍तेजित करने का प्रयास कर सकते हैं। ऐसा करना निश्चित ही आपको और आपके साथी को उत्‍तेजित कर सकता है। सेक्‍स के लिए टिप्‍स के रूप में आप अपने साथी के फ्लर्टिंग कर सकते हैं।

(और पढ़ें – किसी पुरुष को कैसे आकर्षित करें)

पार्टनर को उत्‍तेजित करने के लिए किस करें – Partnar ko ut‍tejit karane ke liye kiss kare in Hindi

आप अपने यौन सहभागी को उत्‍तेजित करने के लिए उन्‍हें किस कर सकते हैं। कभी-कभी आपके होठों का नरम स्‍पर्श आपके साथी की यौन इच्‍छा को बढ़ा सकता है। ऐसी स्थिति में आपको सेक्‍स की परिकल्‍पना करना चाहिए और एक दूसरे को चूमना या सहलाना चाहिए। सही मायने में ऐसा करना दोनों सहभागियों को सेक्स के लिए चार्ज करने और उत्‍तेजित करने का सबसे अच्‍छा तरीका है। आप अपने साथी को अपनी तरफ आकर्षित करने के लिए अन्‍य कई विधियों और तकनीकों का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़ें – लड़की को किस कैसे किया जाता है)

अपनी यौन क्षमता को पहचाने – Knowing Your Sexual Self in Hindi

सेक्‍स करने से पहले पुरुषों को अपनी यौन क्षमता का पता होना जरूरी है। आप अपनी सेक्‍स क्षमता का अनुभव करने के लिए हस्‍तमैथुन का उपयोग कर सकते हैं। हस्‍तमैथुन करने से सेक्स के दौरान स्टेमिना को बढ़ाने में मदद मिलती है। इसके अलावा हस्‍तमैथुन शीघ्रपतन जैसी समस्‍याओं को भी दूर करने में सहायक होता है। इस तरह से आप हस्‍तमैथुन कर अपने तनाव और चिंता से छुटकारा पा सकते हैं जो आपको अपने साथी के साथ सेक्‍स क्रिया को प्रभावित कर सकते हैं। ऐसा करने से आप अपने शरीर की उन निजी अंगों पर ध्‍यान देते हैं तो आपकी यौन उत्‍तेजना बढ़ाते हैं। इस तरह से अपको सेक्स करने से पहले अपने स्‍वयं के अंगों को समझना आपकी सेक्‍स सहनशक्ति को पहचानने में मदद करता है। जिससे आप अपने साथी के साथ उचित ढंग से सेक्‍स का आनंद प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़ें – पुरुषों में सेक्सुअल स्टेमिना (सेक्स पावर) बढ़ाने के आसान तरीके)

बुरी आदतों को छोड़ें – Refrain From Bad Habits in Hindi

यदि आप पर्याप्‍त और लंबे समय तक यौन सुख प्राप्‍त करना चाहते हैं तो आपको अपनी जीवनशैली में परिवर्तन करना चाहिए। यदि आप अधिक मात्रा में मादक पदार्थों का सेवन करते हैं तो यह आपकी यौन क्षमता में कमी का कारण बन सकता है। आप अपनी सेक्‍स क्षमता को बढ़ाने के लिए शराब, तंबाकू और धूम्रपान जैसे नशीले पदार्थों का सेवन न करें। इन पदार्थों में मौजूद हानिकारक गुण स्‍खलन की प्रक्रिया में हस्‍तक्षेप कर सकते हैं। जिससे आपकी यौन क्षमता में कमी आ सकती है। इसके अलावा नशा के दौरान आप सेक्‍स पर अपना पूरा ध्‍यान नही रखते हैं जिससे आपको और आपके साथी को यौन सुख प्राप्‍त नहीं हो पाता है।

(और पढ़ें- धूम्रपान छोड़ने के सबसे असरदार घरेलू उपाय और तरीके)

अपनी पोजीशन में बदलाव करें – Apni Position me badlab kare in Hindi

यदि आप अपने सेक्‍स को अधिक प्रभावी और आनंददायक बनाना चाहते हैं तो अलग-अलग पोजीशन का उपयोग करें। ऐसा करना आपको और आपके साथी को नए-नए अनुभव कराने में मदद कर सकते हैं। अलग-अलग यौन आसन करने से सेक्‍स आनंद को बढ़ाने में मदद मिलती है साथ ही सेक्‍स रोमांचकारी हो जाता है। ऐसा करने से आपके साथी का आकर्षण भी आपकी तरफ बढ़ता है। इस तरह से आप सेक्‍स के दौरान अपनी पोजीशन या सेक्स पोजीशन को बदलते रहें।

(और पढ़ें – सेक्स पोजीशन (यौन आसन) की जानकारी )

पता करें आपका पार्टनर क्‍या चाहता है – Know What Your Partner Wants in Hindi

अक्‍सर देखा जाता है कि सेक्‍स करने के दौरान पुरुष साथी को जो अच्‍छा लगता है वह वैसा करता है। लेकिन सेक्‍स करते समय आपको यह भी जानकारी होनी चाहिए कि आपकी महिला साथी को क्‍या पसंद है और क्‍या नहीं। यौन संबंध बनाते समय दोनों सहभागियों को अपने पार्टनर की इच्‍छाओं के बारे में जानना बहुत ही आवश्‍यक है। बहुत सी महिलाओं को सेक्‍स के दौरान नए-नए प्रयोग पसंद नहीं होते हैं या उन्‍हें सेक्‍स के दौरान कई स्थितियों में सेक्‍स करने पर शर्म या असुविधा होती है। जो उनके सेक्‍स कार्यक्रम को खराब कर सकते हैं। इसलिए दोनों साथी को सेक्‍स के संबंध में खुलकर बात करनी चाहिए। और एक दूसरे से साझा करना चाहिए कि उन्‍हें क्‍या पसंद है और क्‍या नहीं। ऐसा करने से दोनों पार्टनर आपस में खुल सकते हैं और सेक्‍स का उचित आनंद प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़ें – पति अपनी पत्नी से क्या चाहता है)

बेहतर सेक्‍स लाइफ के लिए स्‍वास्‍थ्‍य आहार – Health Food for Better Sex Life in Hindi

संपूर्ण शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए स्‍वस्‍थ आहार का सेवन बहुत ही आवश्‍यक है। संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य यौन स्‍वास्‍थ्‍य भी शामिल है। यदि आप अपनी सेक्‍स लाइफ को बेहतर बनाना चाहते हैं तो यौन शक्ति बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करें। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि सेक्‍स करने के दौरान बहुत अधिक मात्रा में ऊर्जा का उपयोग किया जाता है। इसके साथ ही सेक्‍स करने के बाद लोगों को शारीरिक थकावट भी हो सकती है। इसलिए स्‍वस्‍थ जीवनशैली और संतुलित व पौष्टिक आहार किसी व्‍यक्ति की सेक्‍स क्षमता को बढ़ाने का सबसे अच्‍छा तरीका होता है। कमजोर शरीर वाले लोगों में यौन इच्‍छा और यौन क्षमता दोनों की कमी होती है। जिससे वे अपने पार्टनर को पर्याप्‍त यौन सुख नहीं दिला पाते हैं। यदि आप भी ऐसी ही समस्‍या से परेशान हैं तो अपने आहार में कुछ परिवर्तन करें।

इसके लिए आप कुछ विशेष प्रकार की जड़ी बूटीयां, आयुर्वेदिक औषधीयां और स्वास्‍थ्‍य वर्धक खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं। क्‍योंकि इन खाद्य पदार्थों का नियमित सेवन आपके शरीर में पर्याप्‍त ऊर्जा का उत्‍पादन करता है। जिससे आपके यौन प्रदर्शन में वृद्धि हो सकती है। स्‍वस्‍थ्‍य आहार के साथ ही पर्याप्‍त मात्रा में नियमित व्‍यायाम करना भी आपकी सेक्‍स क्षमता को बढ़ाने में सहायक होता है। आप अपनी दैनिक दिनचर्या में नियमित व्‍यायाम, संतुलित आहार और यौन क्षमता बढ़ाने वाली जड़ी बूटियों के सेवन को शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़ें – सेक्‍स ड्राइव को कमजोर कर सकते हैं ये खाद्य पदार्थ)

सेक्‍स टिप्‍स तनाव दूर करने के लिए योग करें – Sex Tips Tanav dur karne ke liye yoga kare in Hindi

नियमित रूप से योग करना आपकी यौन सहनशक्ति को बढ़ाने का एक और शानदार तरीका है। नियमित रूप से योग करना आपके शरीर में लचीलापन बढ़ाता है। इसके अलावा नियमित व्‍यायाम करने से शरीर के सभी अंगों में रक्‍त परिसंचरण को बढ़ावा मिलता है। योग में न केवल व्‍यायाम बल्कि ध्‍यान भी शामिल है जो आपके मन को नियंत्रित करने और आपके दृष्टिकोण को सुधारने में भी सहायक होता है। आप अपनी यौन दक्षता को बढ़ाने के लिए नियमित रूप से योग कर सकते हैं। योग करना आपको तनाव और अवसाद जैसी समस्‍याओं से भी छुटकारा दिला सकता है। एक अध्‍ययन के अनुसार यौन कमजोरी का एक प्रमुख कारण तनाव भी होता है। इस तरह से योग के माध्‍यम से आप तनाव प्रबंधित कर अपनी यौन सहनशक्ति को बढ़ा सकते हैं।

(और पढ़ें – तनाव दूर करने के लिए योग)

सेक्‍स क्षमता बढ़ाने के लिए पूरी नींद लें – Sex power Badhane ke liye puri neend le in Hindi

सभी लोग जानते हैं कि स्‍वस्‍थ रहने के लिए पर्याप्‍त नींद लेना आवश्‍यक है। नींद की कमी का एक और नुकसान यौन सहनशक्ति को कम करना भी है जो महिला और पूरुष दोनों को प्रभावित कर सकती है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि जिन पूरुषों को पूरी नींद नहीं मिलती है उनके शरीर में टेस्‍टोस्‍टेरोन के स्‍तर में कमी आती है। जिसका सीधा प्रभाव उनकी यौन क्षमता पर पड़ता है। एक अध्‍ययन के अनुसार किसी भी स्‍वस्‍थ्‍य पुरुष को 7 से 8 घंटे की पर्याप्‍त नींद मिलनी चाहिए। जिससे उनके शरीर में टेस्‍टोस्‍टेरोन के स्‍तर में वृद्धि होती है। टेस्‍टोस्‍टेरोन एक सेक्‍स हार्मोन है जो पुरुषों की यौन क्षमता को बढ़ाने में सहायक होता है। आप भी अपनी सहनशक्ति को बढ़ने के लिए पुरुष और महिलाओं को पूरी नींद लेना चाहिए।

(और पढ़ें- गहरी और अच्छी नींद लेने के लिए घरेलू उपाय)

अपने हाथों को महिला साथी पर व्‍यस्‍त रखें – Keep Your Hands Busy On Your Lady in Hindi

आपके द्वारा महिला साथी को किसी भी जगह सहलाना उनको उत्‍तेजित करता है। पुरुषों को यह ध्‍यान रखना चाहिए कि यौन सुख केवल सेक्‍स के माध्‍यम से ही प्राप्‍त नहीं किया जाता है। बल्कि आप अपनी महिला साथी को अन्‍य तरीके से उत्‍तेजित कर सकते हैं जिससे उन्‍हें यौन सुख प्राप्‍त होता है। इसके लिए आप अपने पार्टनर को किस करना, हाथों को सहलाना, उनके कामुक अंगों को छूना आदि कर सकते हैं। ऐसा करने वे बहुत ही जल्‍दी उत्‍तेजित हो जाती हैं। आपका स्‍पर्श महिलाओं के लिए अतिसंवेदनशील होता है। इसलिए आप सीधे सेक्‍स न करें बल्कि अपने महिला साथी की भावनाओं को समझने की कोशिश करें और उन्‍हें सेक्‍स के लिए उत्‍तेजित करें।

और पढ़ें –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration