पहली बार शारीरिक संबंध बनाने के बाद महिलाओं में होते हैं ये बदलाव - Changes In Female Body After Losing Virginity In HindiHealthunbox
सेक्स एजुकेशन

पहली बार शारीरिक संबंध बनाने के बाद महिलाओं में होते हैं ये बदलाव – Changes In Female Body After Losing Virginity In Hindi

पहली बार संबंध बनाने के बाद महिलाओं में होते हैं ये बदलाव - Changes In Female Body After Losing Virginity In Hindi

पहली बार संबंध बनाने के बाद लड़कों की अपेक्षा लड़कियों के शरीर में अधिक बदलाव देखने को मिलते हैं। पहली बार शारीरिक संबंध बनाने के बाद महिलाओं के शरीर में कई बड़े बदलाव होते हैं। ऐसा हार्मोनल बदलावों के कारण होता है जिसमे कुछ बदलाव बाहरी होते हैं जबकि कुछ बदलाव आंतरिक होते हैं। क्या आप जानतें हैं पहली बार शारारिक संबंध बनाने के बाद लड़कियों के शरीर में क्या बदलाव आते है? यदि नहीं तो आइए हम आपको बताते है कि पहली बार संबंध स्थापित करने के बाद महिलाओं के शरीर में क्या बदलाव होते है।

विषय सूची

  1. पहली बार शारीरिक संबंध के बाद महिलाओं के स्तन में होता है बदलाव
  2. फर्स्ट टाइम संबंध स्थापित करने के बाद लड़कियों के निप्पल हो जाते हैं बड़े
  3. पहली बार संबंध बनाने के बाद लड़की में हैप्पी हार्मोन अधिक बनता है
  4. महिलाओं में पहली बार संबंध बनाने के दौरान योनि में फैलाव आ जाता है
  5. प्रथम बार शारीरिक संबंध बनाने के बाद योनि में लचीलापन आ जाता है
  6. पहली बार शारीरिक संबंध बनाने के बाद महिलाओं की योनि में गीलापन आ जाता है
  7. पहली इंटीमेसी के बाद लड़कियों का वजन बढ़ जाता है
  8. अपना कौमार्य खोने के बाद एक महिला में परिवर्तन चेहरे पर निखार आ जाता है

पहली बार संबंध बनाने के बाद लड़की में आते हैं ये बदलाव – What happens to a girl’s body after losing virginity in Hindi

लड़कियों के लिए पहले इंटरकोर्स के बाद बॉडी में क्‍या बदलाव होते हैं, यह जानना उत्‍सुकता का विषय होता है। आइए इसे दूर करते हैं और जानतें हैं अपना कौमार्य खोने के बाद एक महिला में होने वाले परिवर्तन के बारे में।

पहली बारशारीरिक संबंध के बाद महिलाओं के स्तन में होता है बदलाव

प्रथम बार सेक्स करने के बाद स्तन में होता है बदलाव - Breasts become firmer after first time sex in Hindi

पहली बार संबंध बनाने के बाद लड़कियों के स्तन में सबसे अधिक बदलाव देखने को मिलता है। एक स्टडी में पाया गया है कि पहली बार शारीरिक संबंध बनाने पर लड़कियों के शरीर का तंत्रिका तंत्र अधिक उत्तेजित होता है जिसके कारण रक्त वाहिकाओं (blood vessels) की भी गतिविधियां (activity) बढ़ जाती हैं और इसकी वजह से ब्रेस्ट बड़ा हो जाता है। आमतौर पर यह पाया गया है कि पहली बार शारीरिक संबंध बनाने के बाद लड़कियों का स्तन पहले की अपेक्षा 25 प्रतिशत अधिक बड़े हो जाते है और यह शारीरिक संबंध बनाने के दौरान और शारीरिक संबंध बनाने के बाद तक बने रहते है। हालांकि शारीरिक संबंध बनाने के दौरान स्तन का आकार बढ़ना इस बात पर भी निर्भर करता है कि लड़की को कितनी उत्तेजना हो रही है।

(और पढ़े – क्या स्तनों को दबाने से उनका आकार बढ़ जाता है…)

फर्स्ट टाइम संबंध स्थापित करने के बाद लड़कियों के निप्पल हो जाते हैं बड़े

फर्स्ट टाइम सेक्स करने के बाद निप्पल हो जाते हैं बड़े - Pehli Baar Sex Karne Par Nipples become more sensitive in Hindi

पहली बार शारीरिक संबंध बनाने पर कुछ लड़कियों को अधिक उत्तेजना होती है और इसके कारण स्तन के निप्पल और आसपास के हिस्सों (muscular tension) और मांसपेशियों में रक्त का प्रवाह तेजी से होता है। इस क्रिया को वेसोकंजेशन (vasocongestion) कहते हैं जो निप्पल को अधिक सख्त (hard) बना देता है जिसके कारण निप्पल बड़ा हो जाता है और शारीरिक संबंध बनाने के दौरान लड़की को चरम सुख (orgasm) की प्राप्ति होती है। आमतौर पर निप्पल अधिक संवेदनशील होता है लेकिन जब शारीरिक संबंध की बात आती है या लड़की के साथ अंतरंग बातें की जाती हैं तो उसका निप्पल बड़ा और सख्त (hard) हो जाता है। आपको बता दें कि शारीरिक संबंध बनाने के लिए लड़कियों को उत्तेजित (stimulate) करने में उसके निप्पल का भी बड़ा योगदान होता है। पहली बार शारीरिक संबंध बनाने के बाद कुछ लड़कियों के निप्पल में दर्द भी होता है।

(और पढ़े – निप्पल में दर्द के 7 बड़े कारण और घरेलू इलाज…)

पहली बार संबंध बनाने के बाद लड़की में हैप्पी हार्मोन अधिक बनता है

पहली बार संबंध बनाने पर हैप्पी हार्मोन अधिक बनता है - Happy Hormones are in abundance after first time sex in Hindi

वास्तव में पहली बार शारीरिक संबंध बनाने के बाद लड़कियों के शरीर में आनंद देने वाला हार्मोन (happy hormone) का स्राव अधिक होता है जिसके कारण उनका मन प्रसन्न रहता है। पहली बार शारीरिक संबंध बनाने के बाद लड़कों की अपेक्षा लड़कियों के शरीर में ऑक्सीटोसिन (oxytocin), सिरोटोनिन्स (serotonins) और एंडोर्फिन्स (endorphins) जैसे हार्मोन्स का स्राव अधिक होता है जिसके कारण लड़कियों को शारीरिक संबंध बनाने के दौरान उत्तेजना होती है और शारीरिक संबंध बनाने की इच्छी भी होती है। पहली बार शारीरिक संबंध बनाने के बाद ये हार्मोन्स लड़की के मन पर बहुत प्रभाव डालते हैं जिसके कारण वह खुश रहती है और उसे दुनिया की हर चीज अच्छी लगती है।

महिलाओं में पहली बार संबंध बनाने के दौरान योनि में फैलाव आ जाता है

पहली बार सम्भोग करने पर योनि में फैलाव आ जाता है - Vagina learns to expand and contract after first time sex in Hindi

पहली बार शारीरिक संबंध बनाने के बाद या यूं कहें कि वर्जिनिटी खोने के बाद लड़कियों की योनि फैलना और सिकुड़ना सीखती है। शारीरिक संबंध बनाने के बाद लड़कियों के शरीर में यह एक बड़ा अंदरूनी बदलाव है। शारीरिक संबंध बनाने के दौरान और शारीरिक संबंध बनाने से पहले उत्तेजना के कारण योनि की क्लिटोरिस (clitoris) और गर्भाशय बड़ा हो जाता है जिसके कारण पार्टनर को शारीरिक संबंध बनाने में आसानी होती है और लड़की की योनि अगली बार शारीरिक संबंध बनाने  के लिए तैयार हो जाती है। आपको बता दें कि लड़कियों के योनि में क्लिटोरिस योनि के बीच का एक उभरा हुआ मांसल भाग है जो उत्तेजना पैदा करने में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

(और पढ़े – योनी कि झिल्ली और वर्जिनिटी की जानकारी…)

प्रथम बार शारीरिक संबंध बनाने के बाद योनि में लचीलापन आ जाता हैप्रथम बार शारीरिक संबंध बनाने के बाद योनि में लचीलापन आ जाता है - Elasticity of the vagina after first time sex in Hindi

पहली बार वर्जिनिटी खोने या शारीरिक संबंध बनाने के बाद योनि में लचीलापन (flexibility) आ जाता है जिसके कारण शारीरिक संबंध बनाने के दौरान योनि में पुरुष का अंग प्रवेश कराने में कठिनाई नहीं होती है। एक बार शारीरिक संबंध बनाने के बाद लड़की के योनि के द्वार खुल जाते हैं जिससे उसे शारीरिक संबंध बनाने के दौरान दर्द भी कम होता है। आपको बता दें कि अगर लड़की वर्जिन है तो उसकी योनि अधिक टाइट होती है लेकिन एक बार शारीरिक संबंध बनाने के बाद योनि में बड़ा बदलाव आता है और यह हल्की ढीली हो जाती है जिससे अगली बार शारीरिक संबंध बनाने में दोनों लोगों को परेशानी नहीं होती है। पहली बार शारीरिक संबंध बनाने के बाद कुछ लड़कियों का पीरियड भी देरी से आने लगता है। यह आमतौर पर शारीरिक संबंध बनाने के कारण ही होता है।

पहली बार शारीरिक संबंध बनाने के बाद महिलाओं की योनि में गीलापन आ जाता है

वर्जिनिटी खोने के बाद योनि में गीलापन आ जाता है - Vaginal Lubrication after first time sex in Hindi

जब लड़की पहली बार सेक्स करना शुरू करती है तो उसके बाद से उसकी योनि में हमेशा गीलापन (wetness) बना रहता है। पहली बार शारीरिक संबंध बनाने के बाद लड़कियों में यह एक अहम बदलाव होता है जिसे आमतौर पर हर लड़की महसूस भी करती है। लड़कियों की योनि का गीलापन ही उन्हें हस्तमैथुन (masturbation) करने के लिए प्रेरित करता है और उनके पार्टनर को उत्तेजित करता है। हालांकि योनि में गीलापन हर लड़कियों को अलग-अलग तरीके से होता है। यह मासिक धर्म चक्र (menstrual cycle) के गीलापन से बिल्कुल अलग होता है और इसमें हल्की महक होती है जिसके कारण शारीरिक संबंध बनाने के दौरान लड़की का पार्टनर अधिक उत्तेजित हो जाता है।

(और पढ़े – महिलाएं कैसे करती है हस्तमैथुन जाने सोलो प्ले के लिए टिप्स और ट्रिक्स…)

पहली इंटीमेसी के बाद लड़कियों के शरीर का वजन बढ़ जाता है

पहली बार सेक्स करने के बाद वजन बढ़ जाता है - Pehli Baar Sex Karne Par Vajan Badhne Lagta Hai In Hindi

हालांकि यह लक्षण सभी लड़कियों में दिखायी नहीं देते हैं लेकिन आमतौर पर यह देखा जाता है कि पहली बार शारीरिक संबंध बनाने के बाद लड़कियों के शरीर का वजन बढ़ने लगता है। इसका कारण यह है कि एक बार शारीरिक संबंध बनाने के बाद शारीरिक संबंध बनाने की इच्छा लगातार जागृत होने लगती है जिसके कारण लड़की बार-बार अपने पार्टनर से शारीरिक संबंध बनाने की इच्छा जाहिर करती है। इसकी वजह से उसके कूल्हे (buttock) बड़े हो जाते हैं और कमर (waist) पर भी फैट जमने लगता है जिसके कारण लड़की का वजन बढ़ जाता है। पहली बार शारीरिक संबंध बनाने के बाद लड़कियों के शरीर में यह एक ऐसा परिवर्तन है जिसे देखकर कोई भी अनुभवी व्यक्ति यह अंदाजा लगा सकता है कि लड़की वर्जिन नहीं है।

अपना कौमार्य खोने के बाद एक महिला में परिवर्तन चेहरे पर निखार आ जाता है

फर्स्ट टाइम सेक्स करने के बाद चेहरे पर निखार आ जाता है - Pehli Baar Sex Karne Par Skin glows Karne Lagti Hai in Hindi

शऱीर को स्वस्थ रखने के लिए शारीरिक संबंध को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। शारीरिक संबंध का प्रभाव लड़कियों के शरीर पर अधिक पड़ता है। पहली बार शारीरिक संबंध बनाने के बाद लड़कियां पहले की अपेक्षा अधिक खुश तो रहने ही लगती हैं, लेकिन इसके साथ ही उनके चेहरे पर भी निखार आता है। आमतौर पर हम सभी देखते हैं कि शादी के बाद लड़कियों के चेहरे सहित पूरी शरीर पर एक अलग चमक दिखायी देती है। वास्तव में त्वचा पर यह निखार शारीरिक संबंध बनाने के कारण ही होता है। पहली बार शारीरिक संबंध बनाने के बाद बाह्य रूप से लड़कियों के शरीर में दिखने वाला यह एक बड़ा परिवर्तन होता है।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration