सेफ सेक्स के लिए इन नेचुरल लुब्रिकेंट का ना करें इस्तेमाल - Don’t Use These Natural Lubricants If You Want To Have Safe Sex in Hindi
रिलेशनशिप टिप्स

सेफ सेक्स के लिए इन नेचुरल लुब्रिकेंट का ना करें इस्तेमाल – Don’t Use These Natural Lubricants If You Want To Have Safe Sex in Hindi

सेफ सेक्स के लिए इन नेचुरल लुब्रिकेंट का ना करें इस्तेमाल - Don’t Use These Natural Lubricants If You Want To Have Safe Sex in Hindi

सेक्स के लिए नेचुरल लुब्रिकेंट: स्मूथ सेक्स के लिए लुब्रिकेंट जरूरी होता है। वे महिलाएं जिन्हें सेक्स के दौरान अधिक दर्द होता है वे सेक्स लुब्रिकेंट का महत्व अच्छी तरह से समझती हैं। सेक्स के दौरान लुब्रिकेशन कितना जरूरी है यह उससे पूछिए जिसने कभी रफ सेक्स एक्सपीरियंस किया हो। इसमें कोई शक नहीं है कि सेक्स करते समय यदि लुब्रिकेंट का इस्तेमाल किया जाता है तो इससे आपका सेक्स एक्सपीरियंस दुगना अच्छा हो सकता है लेकिन सिर्फ तब जब आप सही तरह के सेक्स लुब्रिकेंट का सही तरीके से इस्तेमाल करतीं हो।

सेक्सॉल्जिस्ट का मानना है कि ‘ऐसी बहुत सी भारतीय लड़कियां या महिलाएं हैं जो सेक्स के दौरान दर्द से सिर्फ इस वजह से गुजरती हैं क्योंकि वे सेक्स करते समय सही लुब्रिकेंट का इस्तेमाल नहीं करती इसके पीछे की वजह या तो उन्हें इन सेक्स ल्यूब के फायदों के बारे में पता नहीं होता या फिर वे या उनका साथी दुकान जाकर सेक्स लुब्रिकेंट खरीदने में शर्मिंदगी महसूस करता है। आइये जानतें हैं सेफ सेक्स के लिए किन नेचुरल लुब्रिकेंट का इस्तेमाल नहीं  करना चाहिए और ताकि आप इससे होने वाले नुकसान से बच सकें।

विषय सूची

  1. नारियल तेल
  2. लार या सलाइवा
  3. फ्लेवर्ड लुब्रिकेंट
  4. कंडिशनर और बॉडी जेल
  5. सिलिकॉन बेस्ड
  6. वॉटर बेस्ड

नारियल तेल

नारियल तेल

सेक्स ल्यूब के नाम पर नारियल तेल या किसी दूसरे घरेलू खाने या शरीर पर लगाने वाले तेल या ऑइल बेस्ड लुब्रिकेंट का इस्तेमाल भूलकर भी सेक्स के दौरान न करें। सेक्स करने के लिए नारियल तेल या किसी दूसरे ऑइल बेस्ड ल्यूब का उपयोग करने से लड़की गंभीर इंफेक्शन हो सकता है। इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि नारियल तेल या किसी दूसरे ऑइल बेस्ड ल्यूब, सामान्य ल्यूब की तरह यूरिन के साथ योनि से बाहर नहीं निकल पाते हैं। ऐसा अक्सर सर्दियों के समय में अधिक होता है। इस समय नारियल तेल आपकी योनि के अंदर जम भी सकता है। जिससे प्राइवेट पार्ट में खुजली और इंफेक्शन हो सकता है।

(और पढ़े – नारियल तेल के फायदे, उपयोग और नुकसान…)

लार या सलाइवा

लार या सलाइवा

हमारी लार में ढेरों कीटाणु होते हैं और अगर हम इसे सेक्स के समय अपने या साथी के प्राइवेट पार्ट  में अपनी लार को लुब्रिकेशन के लिए इस्तेमाल करते हैं तो यह आप दोनों के लिए खतरनाक हो सकता है यदि आप में से किसी को भी यदि किसी प्रकार की बीमारी होगी तो इससे आपको गंभीर समस्याएं हो सकतीं हैं जिसमे दाद-खाज, खुजली, बैक्टीरियल वेजिनोसिस (Bacterial vaginosis) या फिर योनि में यीस्ट इन्फेक्शन (Vagina Yeast infections) का खतरा हो सकता है।

(और पढ़े – योनी में खुजली, जलन और इन्फेक्शन के कारण और घरेलू इलाज…)

फ्लेवर्ड लुब्रिकेंट

फ्लेवर्ड लुब्रिकेंट

अक्सर फ्लेवर्ड लुब्रिकेंट की वजह से वजाइना का नेचुरल pH बैलेंस बिगड़ जाता है और यह एक ऐसा साइड इफेक्ट है जिससे आपको योनि इंफेक्शन होने का खतरा अधिक बढ़ जाता है। इसके बावजूद अगर आप सेक्स की स्मेल से बचने के लिए फ्लेवर्ड लुब्रिकेंट का इस्तेमाल करने का रिस्क उठाना चाहती हैं तो सेक्स के समय इसक उपयोग करने के लिए इस बात का विशेष ध्यान रखें कि उसमें कुछ ऐसे इंग्रीडिएंट न हों जिससे आपको एलर्जी या खुजली और जलन की आशंका हो।

(और पढ़े – सेक्स लुब्रिकेंट प्रकार उपयोग की जानकारी…)

कंडिशनर और बॉडी जेल

कंडिशनर और बॉडी जेल

 

अगर नहाते समय आपका मन मचल जाये या आप अपने पार्टनर के साथ शावर सेक्स का आनंद लेने जा रहीं हो तब आपको पानी में सेक्स के दौरान कंडिशनर और बॉडी जेल को लुब्रिकेंट के लिये इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। पानी में सेक्स करने का मन करे तो सिलिकॉन बेस्ड सेक्स लुब्रिकेंट का इस्तेमाल करें। कंडिशनर और बॉडी जेल का इस्तेमाल सेक्स में करने पर आपको ऐलर्जी होने का खतरा रहता है। साथ ही शावर सेक्स के लिए ऐसे प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करने से सेक्स के दौरान कंडोम के फटने का भी डर रहता है।

(और पढ़े – बाथरुम में सेक्स करने के लिए अपनाएं आसान सेक्स पॉजिशन…)

सिलिकॉन बेस्ड

सिलिकॉन बेस्ड

अगर आप बाथरूम में शावर सेक्स का मजा लेना चाहते हैं तो पानी में सेक्स करने के लिए सिलिकॉन बेस्ड ल्युब बेस्ट है क्योंकि यह कंडोम-फ्रेंडली और पानी में उपयोग करने के लिए परफेक्ट है।

(और पढ़े – बारिश में ट्राई करें ये 5 सेक्स पोजीशन)

वॉटर बेस्ड

वॉटर बेस्ड

अगर आपका ल्यूब पेट्रोकेमिकल-फ्री, ग्लिसरीन-फ्री (Glycerin-free) और पैराबीन-फ्री (paraben-free) है तो इस तरह के ल्युब सेक्स के लिए इस्तेमाल करने के लिए सबसे सेफ माने जाते है।

(और पढ़े – फर्स्ट टाइम सेक्स टिप्स महिला और पुरुष दोनों के लिए…)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration