लिंग की मालिश के लिए तेल और लिंग की मालिश का सही तरीका – Oil For Penis Massage And Way To Do Massage In Hindi




लिंग की मालिश के लिए तेल और लिंग की मालिश का सही तरीका - Oil For Penis Massage And Way To Do Massage In Hindi
Written by Daivansh

लिंग की मालिश के लिए तेल (ling ki malish ke liye tel) का इस्तेमाल करना चाहिए लेकिन यदि लिंग की मालिश का सही तरीका आपको नहीं मालूम तो आप पेनिस मसाज का पूरा लाभ नहीं ले पायेंगें। आमतौर पर महिलाओं की तरह पुरुषों के लिए भी अपने यौन अंगों (sexual organs) की देखभाल सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है। सेक्स वह पहलू है जो एक महिला के साथ पुरुष के रिश्ते को परिभाषित करता है और उन्हें एक खुशहाल और सहज संबंध बनाने का एक मजबूत कारण देता है। यहाँ, पुरुषों के लिए उनका लिंग मर्दानगी (masculinity) की निशानी है और पुरुषों के लिए सेक्स के साथ-साथ उनके पार्टनर की संतुष्टी के लिए स्वस्थ और मजबूत होना जरूरी है। इसलिए प्राकृतिक तरीके से शिश्न की ताकत (penile strength) को बनाए रखना जरूरी है। इसके लिए चिकनाई युक्त तेल (lubricant oil) से बेहतर कुछ और हो ही नहीं सकता है।

इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि लिंग की मालिश के लिए कौन से तेल इस्तेमाल करना चाहिए।

  1. लिंग की मालिश के लिए तेल ओलिव ऑइल – Olive Oil for penis massage in Hindi
  2. लिंग की मालिश के लिए लैवेंडर का तेल – Lavender Oil ling ki malish ke liye in hindi
  3. पेनिस की मालिश के लिए सरसों का तेल – Mustard oil ling ki malish ke liye in hindi
  4. लिंग की मालिश के लिए चंदन का तेल – Sandalwood Oil for penis massage in Hindi
  5. लिंग की मालिश के लिए गुलमेहंदी का तेल – Rosemary Oil ling ki malish ke liye in hindi
  6. बादाम का तेल पेनिस मसाज के लिए -Almond Oil for penis massage in Hindi
  7. लौंग का तेल पेनिस मसाज के लिए – Clove oil for penis massage in Hindi
  8. अदरक का तेल लिंग की मालिश के लिए – Ginger oil ling ki malish ke liye in Hindi
  9. पेनिस के मसाज के लिए दालचीनी का तेल – Cinnamon oil for penis massage in Hindi
  10. लिंग की मालिश के लिए तरबूज के बीज का तेल – Watermelon seed oil ling ki malish ke liye in Hindi
  11. जायफल का तेल लिंग के मसाज के लिए – Nutmeg oil for penis massage in Hindi
  12. लिंग की मालिश कैसे करें – How to do penis massage in Hindi
  13. क्या लिंग की मालिश करने के कोई संभावित दुष्प्रभाव या जोखिम हैं?

लिंग की मालिश के लिए तेल ओलिव ऑइल – Olive Oil for penis massage in Hindi

लिंग की मालिश के लिए तेल ओलिव ऑइल - Olive Oil for penis massage in Hindi

जैतून का तेल विटामिन, खनिज और यहां तक कि ओमेगा फैटी एसिड जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है। वास्तव में लिंग के मसाज के लिए ऑलिव ऑयल जितना फायदेमंद और सुरक्षित कुछ और नहीं हो सकता है। लिंग को मजबूत (healthy) बनाने और लंबा (enlarge) करने के लिए जैतून का तेल बिना किसी संदेह के इस्तेमाल किया जा सकता है। यह लिंग को पोषक तत्वों प्रदान करता है और मजबूत बनाने के साथ-साथ लिंग एवं इसके आसपास के क्षेत्र में रक्त परिसंचरण (blood circulation) में सुधार करता है जिससे आप सेक्स के दौरान लिंग में अधिक तनाव महसूस करते हैं और इस तरह लिंग स्वस्थ और सेक्स समस्याओं से मुक्त रहता है। लिंग को स्वस्थ एवं बेहतर रखने के लिए रोजाना ओलिव ऑइल से मसाज करना आवश्यक है।

(और पढ़े – जैतून तेल की मालिश के फायदे…)

लिंग की मालिश के लिए लैवेंडर का तेल – Lavender Oil ling ki malish ke liye in Hindi

लिंग की मालिश के लिए लैवेंडर का तेल - Lavender Oil ling ki malish ke liye in hindi

लैवेंडर ऑयल एक ऐसा एसेंशियल ऑयल है जो लिंग में रक्त के प्रवाह को बेहतर रखता है और मांसपेशियों को शांत (soothe) रखता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लैवैंडर ऑयल की सांद्रता (concentration) उच्च होती है जिसके कारण इसे ऑलिव ऑयल में मिलाकर पेनिस की मसाज की जाती है। लिंग की ताकत को बढ़ाने के लिए इस तेल से लिंग की मालिश करना फायदेमंद होता है। कई सप्ताह तक रोजाना लैवेंडर ऑयल से लिंग की मालिश करने से मनचाहा परिणाम देखने को मिलता है और लिंग में उत्तेजना न होने संबंधी समस्याएं खत्म हो जाती हैं।

(और पढ़े – लैवेंडर ऑयल के फायदे और नुकसान…)

लिंग की मालिश के लिए सरसों का तेल – Mustard oil ling ki malish ke liye in Hindi

लिंग की मालिश के लिए सरसों का तेल - Mustard oil ling ki malish ke liye in hindi

सरसों का तेल गर्म होता है और इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड्स भी पाए जाते हैं। सरसों के तेल की मालिश करने से लिंग में मजबूती आती है। और लम्बे समय तक सरसों के तेल से लिंग की मालिश से फायदा मिलता है। लेकिन इसके इस्तेमाल से लिंग के ढीलेपन, नपुंसकता को दूर नहीं किया जा सकता है।

(और पढ़े – सरसों के तेल के फायदे स्वास्थ्यवर्धक लाभ और नुकसान…)

लिंग की मालिश के लिए चंदन का तेल – Sandalwood Oil for penis massage in Hindi

लिंग की मालिश के लिए चंदन का तेल - Sandalwood Oil for penis massage in Hindi

चंदन का तेल काफी आरामदायक होता है और इसमें दुनियाभर के उपचारात्मक गुण (healing properties) पाये जाते हैं। नियमित रुप से चंदन के तेल से लिंग की मालिश करने से यह इसके ऊपर एक हर्बल प्रभाव छोड़ता है और जननांगों (sexual organ) एवं लिंग में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है। इसके अलावा यह दोहरा लाभ (dual benefit) भी प्रदान करता है। कहने का अर्थ यह है कि यह स्पर्म की मात्रा (sperm count) भी बढ़ाता है। इसलिए बिना कुछ सोचे चंदन के तेल से नियमित रुप से लिंग की मालिश करना बेहद फायदेमंद हो सकता है।

(और पढ़े – चंदन के तेल के फायदे और नुकसान…)

लिंग की मालिश के लिए गुलमेहंदी का तेल – Rosemary Oil ling ki malish ke liye in Hindi

लिंग की मालिश के लिए गुलमेहंदी का तेल - Rosemary Oil ling ki malish ke liye in hindi

यह बाजार में मिलने वाला काफी दुर्लभ तेल (rare oil) है लेकिन यदि आप इस तेल से लिंग की मालिश करते हैं तो आपको इसके बहुत अधिक फायदे मिलेंगे। गुलमेंहदी के तेल में कोई और दूसरा तेल मिलाकर लिंग की मालिश करने से यह मर्द के सबसे महत्वपूर्ण हिस्से को मजबूत बनाता है। गुलमेंहदी का तेल एक अच्छी मालिश के साथ-साथ रक्त परिसंचरण को गति (mobility) प्रदान करने के लिए जाना जाता है और यह हर बार उपयोग करने के बाद लिंग को मजबूत और स्वस्थ बनाने का कार्य करता है। इसलिए बेहतर परिणाम पाने के लिए आपको नियमित रुप से गुलमेंहदी के तेल से लिंग की मालिश करनी चाहिए।

(और पढ़े – रोजमेरी तेल के फायदे गुण लाभ और नुकसान…)

बादाम का तेल पेनिस मसाज के लिए -Almond Oil for penis massage in Hindi

बादाम का तेल पेनिस मसाज के लिए -Almond Oil for penis massage in Hindi

बादाम के तेल की मालिश करने से लिंग में मजबूती आती है। आमतौर पर बादाम का तेल एक ऐसा तेल है जो शरीर को आंतरिक और वाह्य रुप (external) से कई मायनों में फायदा पहुंचाता है और राहत प्रदान करता है। इसमें उच्च मात्रा में खनिज विशेष रुप से जिंक होता है जो लिंग को स्वस्थ रखने में प्रभावी तरीके से कार्य करता है। रोजाना बादाम के तेल से लिंग की मालिश करने से आपको बहुत जल्दी ही फर्क नजर आएगा। कुछ देर तक मसाज करने के बाद लिंग की त्वचा (penis skin) और मांसपेशियां तेल को अवशोषित कर लेती हैं जिसके कारण लिंग स्वस्थ होता है और किसी तरह की यौन समस्या नहीं आती है।

(और पढ़े – बादाम तेल के फायदे उपयोग और नुकसान…)

लौंग का तेल पेनिस मसाज के लिए – Clove oil for penis massage in Hindi

लौंग का तेल पेनिस मसाज के लिए - Clove oil for penis massage in Hindiलौंग का तेल पेनिस मसाज के लिए - Clove oil for penis massage in Hindi

एक अध्ययन में पाया गया है कि लौंग का अर्क (extracts) यूनानी चिकित्सा पद्धति में प्रयुक्त एक पारंपरिक कामोद्दीपक (aphrodisiac ) है। लौंग के तेल से नियमित रुप से लिंग की मालिश करने से आपकी यौन गतिविधियां (sexual activity ) तो बढ़ती ही हैं साथ में इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या भी खत्म हो जाती है। यही कारण है कि आपको प्रतिदिन अपने लिंग की मसाज करनी चाहिए।

(और पढ़े – लौंग के तेल के फायदे और नुकसान…)

अदरक का तेल लिंग की मालिश के लिए – Ginger oil ling ki malish ke liye in Hindi

अदरक का तेल लिंग की मालिश के लिए - Ginger oil ling ki malish ke liye in Hindi

अदरक के तेल में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लैमेटरी गुण पाया जाता है जो लिंग के लिए उत्तेजक का कार्य करता है। वर्ष 2014 में हुई एक स्टडी में यह पाया गया है कि नियमित रुप से अदरक के तेल से लिंग की मसाज करने से कुछ ही दिनों में स्पर्म की संख्या बढ़ जाती है और कामोत्तेजना पर नियंत्रण नही रहता है। इसके अलावा अदरक का तेल पुरुषो में नपुंसकता की समस्या को भी दूर करने में बेहद फायदेमंद होता है।

(और पढ़े – अदरक के तेल के फायदे और नुकसान…)

पेनिस के मसाज के लिए दालचीनी का तेल – Cinnamon oil for penis massage in Hindi

पेनिस के मसाज के लिए दालचीनी का तेल - Cinnamon oil for penis massage in Hindi

चूहों पर किए गए एक अध्ययन में पाया गया है कि दालचीनी का तेल प्रजनन स्वास्थ्य (reproductive health) को बढ़ावा देता है और यौन क्रिया में सुधार करने के साथ ही स्पर्म और टेस्टोस्टेरोन की मात्रा बढ़ाता है और सेक्सुअल गतिविधियों को भी बेहतर बनाता है। यही कारण है कि लिंग की मालिश के लिए ज्यादातर पुरुष दालचीनी के तेल को अधिक प्राथमिकता (priority) देते हैं।

(और पढ़े – पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के आसान घरेलू उपाय…)

लिंग की मालिश के लिए तरबूज के बीज का तेल – Watermelon seed oil ling ki malish ke liye in Hindi

लिंग की मालिश के लिए तरबूज के बीज का तेल - Watermelon seed oil ling ki malish ke liye in Hindi

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि तरबूज के बीज के तेल में एंटीऑक्सीडेंट गुण होता है जो स्पर्म को सुरक्षित रखने और बढ़ाने में बहुत प्रभावी तरीके से कार्य करता है। 28 दिन तक  नियमित रुप से तरबूज के बीज के तेल से मालिश करने पर स्पर्म की सांद्रता (sperm concentration) और गतिशीलता (motility) में वृद्धि होती है। इसके अलावा यह इरेक्टाइल डिसफंक्शन (ED) की समस्या को दूर कर लिंग की लंबाई बढ़ाने के लिए भी फायदेमंद होता है।

(और पढ़े – तरबूज के बीज लाभ और नुकसान…)

जायफल का तेल लिंग के मसाज के लिए – Nutmeg oil for penis massage in Hindi

जायफल का तेल लिंग के मसाज के लिए - Nutmeg oil for penis massage in Hindi

दक्षिण एशिया में यूनानी चिकित्सा में लिंग से जुड़ी समस्याओं को दूर करने एवं मसाज करने के लिए लंबे समय से जायफल के तेल का उपयोग एक पारंपरिक दवा के रुप में किया जाता रहा है। वास्तव में जायफल के तेल में कुछ ऐसे तत्व एवं गुण पाये जाते हैं जो पुरुषों में यौन गतिविधियों को उत्तेजित करते हैं और सेक्सुअल डिसफंक्शन को सुधारते हैं। यही कारण है कि भारत सहित दूसरे देशों में भी पुरुष जायफल के तेल से लिंग की मालिश करते हैं।

(और पढ़े – लिंग (पेनिस) के बारे में रोचक तथ्य…)

लिंग की मालिश कैसे करें – How to do penis massage in Hindi

लिंग की मालिश करके लिंग को लम्बा और मोटा किया जा सकता है लेकिन इसके लिए सही तरीके से और सही समय तक पेनिस की मालिश करना ज़रूरी है वास्तव में लिंग की मालिश करना बेहद आसान है लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना पड़ेगा कि मालिश एकदम सही और बेहतर तरीके से हो। तो आइये जानते हैं लिंग की मालिश करने का सही तरीका क्या है।

स्टेप 1 मसाज के लिए लिंग को साफ करें – wash penis for massage in Hindi

स्टेप 1 मसाज के लिए लिंग को साफ करें - wash penis for massage in Hindi

  • सबसे पहले अपने दोनों हाथों एवं अपने लिंग को साबुन से साफ करें।
  • इसके बाद गुनगुने पानी (lukewarm water) में तौलिया भिगोकर लिंग को पोछें।
  • तौलिये को लिंग के ऊपर 3 से 5 मिनट तक लेपेटकर (Wrap) रखें।
  • गर्म तौलिया लपेटने से रक्त का प्रवाह (blood flow) बढ़ाता है जिसके कारण लिंग त्वचा को आराम मिलता है और लिंग मसाज के लिए तैयार होता है।

(और पढ़े – प्राइवेट पार्ट की सफाई कैसे करें…)

Steps 2 लिंग की हाथों से मसाज करें – use hand for penis massage in Hindi

  • अपने लिंग के ऊपर हाथ से मसाज ऑयल लगाएं और तर्जनी उंगली (forefinger) और अंगूठे से सहलाएं। आप अगुंठे और ऊँगली से O की आकृति बना सकते हैं।
  • इसके बाद हल्के हाथों से लिंग को कसकर पकड़ें (hold) और अंगूठे, हथेली एवं उंगलियों की सहायता से मसाज करते रहें।
  • अपने लिंग पर धीमी गति से हाँथ को ऊपर नीचे लाएं और लगभग 1 से 2 सेकेंड तक हाथों से पकड़े रहें और फिर दोबारा मसाज करें।
  • इसके बाद दूसरे हाथ से मसाज करें और इस चरण को कम से कम 150 से 200 बार दोहराएं।
  • सावधानीपूर्वक मालिश करें और जब लिंग टाइट हो जाए तो 5 मिनट रुकें और फिर से मालिश शुरू करें।

Step 3 मसाज के बाद लिंग को धोएं – wash penis after massage in Hindi

  • जब आप शुरूआत की प्रक्रिया पूरी कर लेते हैं तो आपको लिंग के आसपास बहुत धीरे धीरे दो से तीन मिनट तक मालिश करनी चाहिए।
  • मालिश खत्म होने के बाद अपने लिंग और हाथों को फिर से साफ करें और यह प्रक्रिया (process) नियमित रुप से करें।

(और पढ़े – पुरुष यौन अंग और उनके स्वास्थ्य के बारे जानकारी…)

क्या लिंग की मालिश करने के कोई संभावित दुष्प्रभाव या जोखिम हैं?

क्योंकि इन तेलों को विनियमित नहीं किया जाता है, आप वास्तव में कभी नहीं जानते हैं कि उनमें क्या सामग्री है और वे कितनी मात्रा में हैं। सभी तेल असुरक्षित नहीं हैं, लेकिन लिंग की मालिश करने के असुविधाजनक और स्थायी दुष्प्रभाव भी संभव हैं।

तेल से लिंग की मालिश करने के कुछ दुष्प्रभाव हल्के होते हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • त्वचा की जलन
  • दाने या फफोले
  • तरल पदार्थ से भरे छाले
  • लिंग की मालिश वाली जगह पर खुजली या जलन
  • जब आप तेलों का उपयोग करना बंद कर देते हैं, तो ये प्रभाव कुछ घंटों या दिनों में दूर हो सकते हैं।
  • किसी भी तरह के तेल, जड़ी बूटी, या अन्य सप्लीमेंट का लिंग पर उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें।

यदि आप एक तेल का उपयोग कर लिंग की मालिश करने का निर्णय लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप लिंग की मालिश करने के पहले एक पैच परीक्षण कर लें। इसके लिए आप पहले उस तेल की थोड़ी मात्रा लेकर अपने लिंग पर लगाये और कुछ देर इंतजार करें यदि आपको इससे कोई परेशानी न हो रही हो तो आप अपने लिंग की मसाज कर सकते हैं।

(और पढ़े – लिंग पर घी लगाने के फायदे…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

1 Comment

Subscribe for daily wellness inspiration