घर पर ऐसे बनाएं घरेलू सेक्स लुब्रिकेंट - Homemade Sex Lubricant In Hindi
सेक्स एजुकेशन

घर पर ऐसे बनाएं घरेलू सेक्स लुब्रिकेंट – Homemade Sex Lubricant In Hindi

घर पर ऐसे बनाएं घरेलू सेक्स ल्यूब्रिकेंट - Homemade Sex Lubricant In Hindi

Homemade Sex Lubricant In Hindi सेक्स के लिए केमिकल वाले लुब्रिकेंट को छोड़िये और ट्राय कीजिये इन नेचुरल सेक्स लुब्रिकेंट को। आमतौर पर ज्यादातर उन लोगों के लिए सेक्स करना काफी पीड़ादयक (painful) होता है जो सेक्स के दौरान लुब्रिकेशन का इस्तेमाल नही करते हैं। रफ सेक्स एक्सपीरियंस के वैसे तो कई कारण हो सकते हैं लेकिन एक मुख्य कारण योनि का सख्त होना और सेक्स करने की आदत ना होना है। ऐसे में योनि में काफी कसाव (strain) होता है जिसके कारण लिंग प्रवेश कराना मुश्किल हो जाता है। इस स्थिति में चिकना पदार्थ या ल्यूब्रिकेंट का इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद होता है। यह न सिर्फ योनि में फिसलन (gliding) या चिकनाई को बढ़ाता  है बल्कि योनि में सनसनाहट एवं उत्तेजना को भी बढ़ाता है। लेकिन ज्यादातर लोग शर्म के कारण घर से लुब्रिकेंट या चिकना पदार्थ (sex lube) खरीद नहीं पाते हैं।

कई लोग सेक्स के समय कई तरह के नकली ल्यूब्रिकेंट का प्रयोग करते हैं तो कई लोग इस तरह की चीजों से परहेज करते हैं। सेक्स के दौरान लुब्रिकेंट कितना जरूरी है यह उससे पूछिए जिसने बिना लुब्रिकेंट के रफ सेक्स करने का एक्सपीरियंस किया हो। ऐसा करने से न सिर्फ आपको दर्द ज्यादा होता है बल्कि यह आपके प्राइवेट पार्ट (लिंग) के लिए भी हानिकारक हो सकता है। स्मूद सेक्स के लिए सेक्स लुब्रिकेंट्स बेहद जरूरी हैं। सेक्स लुब्रिकेंट्स के बिना यौन संबंध बनाने से आपके दोनों के प्राइवेट पार्ट को भारी नुकसान पहुंच सकता है और योनि में सूखापन भी आ सकता है। लिहाजा सेक्स के लिए हमेशा नैचरल लुब्रिकेंट का इस्तेमाल करें। और यदि आप एनाल सेक्स कर रहें हैं तो सेक्स ल्यूब्रिकेंट का महत्त्व और बढ़ जाता है।

अगर आप भी उनमें से एक हैं तो इस आर्टिकल में हम आपको घर पर सेक्स ल्यूब्रिकेंट बनाने के बारे में बताने जा रहे हैं।

विषय सूची

  1. ल्यूब्रिकेंट क्या है – What is Lubricant in Hindi
  2. ऐसे बनाएं घर पर सेक्स ल्यूब्रिकेंट – Gharelu sex lubricant for sex in Hindi

ल्यूब्रिकेंट क्या है – What is Lubricant in Hindi

ल्यूब्रिकेंट क्या है - What is Lubricant in Hindi

चिकने पदार्थ या ल्यूब्रिकेंट को आमतौर पर ल्यूब के नाम से भी जाना जाता है। यह एक जेल जैसा पदार्थ होता है जो सेक्स के दौरान योनि में लिंग के घर्षण (penis friction) को कम कर देता है और सेक्स को आरामदायक (comfortable) बनाता है। सेक्स लुब्रिकेंट आमतौर पर आप और आपके साथी के लिए सेक्स को बेहतर बनाता है। बाजार में कई तरह के सेक्स लुब्रिकेंट उपलब्ध हैं लेकिन यह कई मायनों में योनि (vagina) के लिए हानिकारक हैं। इसलिए अगर संभव हो तो आपको घर पर बने नैचरल लुब्रिकेंट का इस्तेमाल करना चाहिए।

(और पढ़े – सेक्स लुब्रिकेंट प्रकार उपयोग की जानकारी…)

ऐसे बनाएं घर पर सेक्स ल्यूब्रिकेंट – Gharelu sex lubricant for sex in Hindi

ऐसे बनाएं घर पर सेक्स ल्यूब्रिकेंट - Gharelu sex lubricant for sex in Hindi

सेक्स के दौरान सही लुब्रिकेन्ट का इस्तेमाल आपके सेक्स के एक्सपीरियेंस को और रोमांचक बना देता है। लेकिन अगर आपको दुकान से सेक्स लुब्रिकेंट खरीदने में झिझक हो रही है या फिर आप उनमें मौजूद खतरनाक रासायनिक केमिकल्स से बचना चाहते हैं तो आपके पास घर में सेक्स लुब्रिकेंट बनाने का भी ऑप्शन है। आमतौर पर घर पर ऐसी बहुत सी चीजें उपलब्ध होती हैं जिससे आप अपने लिए सेक्स ल्यूब्रिकेंट बना सकती है। आइये जानते हैं सेक्स ल्यूब्रिकेंट बनाने के तरीकों के बारे में।

नारियल के तेल से बनाएं घरेलू सेक्स ल्यूब्रिकेंट – Coconut Oil Homemade Sex Lubricant In Hindi

नारियल के तेल से बनाएं घरेलू सेक्स ल्यूब्रिकेंट - Coconut Oil Homemade Sex Lubricant In Hindi

ज्यादातर महिलाएं नारियल के तेल से घर में सेक्स ल्यूब्रिकेंट बनाती हैं। नारियल के तेल में कुछ विशेष प्राकृतिक गुण पाये जाते हैं जो जिससे योनि को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचता है और यह सेक्स के दौरान काफी चिकनाहट (Sex lubrication) प्रदान करता है। नारियल के तेल में तीन से चार बूंद लैवेंडर ऑयल, इतनी ही मात्रा में पिपरमिंट इशेंसियल ऑयल, जेरेनियम ऑयल, जैस्मीन ऑयल मिलाकर अच्छी तरह से हिलाएं। इन सभी तेलों को एक साथ मिलाकर लगाने से कामोत्तेजक (sensuous) क्षमता बढ़ती है और योनि में चिकनाहट भी बहुत अधिक हो जाती है जिससे सेक्स करने में आसानी होती है।

पुरुष एवं महिलाएं इसका उपयोग हस्तमैथुन (masturbation) के दौरान भी कर सकते हैं। हालांकि आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि अगर आपका पार्टनर कंडोम लगाकर सेक्स कर रहा हो तो उस दौरान आपको योनि में नारियल तेल से बने सेक्स ल्यूब्रिकेंट का उपयोग नहीं करना चाहिए अन्यथा कंडोम फट (break down) सकता है।

नारियल तेल नैचरल सेक्स लुब्रिकेंट है जिसे सबसे सेफ माना जाता है नारियल तेल लगाने से प्राइवेट पार्ट या योनि में किसी तरह की जलन या खुजली नहीं होती है और आप इसे सेक्स के दौरान ल्यूब के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। बस आपको थंड के समय इसका इस्तेमाल नहीं करना है। इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि ऑइल या नारियल तेल बेस्ड ल्यूब, सामान्य ल्यूब की तरह यूरिन के साथ शरीर से बाहर नहीं निकल पाता है, जिससे प्राइवेट पार्ट में खुजली और इंफेक्शन हो सकता है। इस समय आप सेक्स के लिए घी का इस्तेमाल कर सकतीं हैं।

(और पढ़े – नारियल तेल के फायदे, उपयोग और नुकसान…)

एलोवेरा से बनाएं घरेलू सेक्स ल्यूब्रिकेंट – Aloe vera Homemade Sex Lubricant In Hindi

एलोवेरा से बनाएं घरेलू सेक्स ल्यूब्रिकेंट - Aloe vera Homemade Sex Lubricant In Hindi

एलोवेरा सिर्फ चेहरे के लिए ही फायदेमंद नहीं होता है बल्कि इसमें ऐसे खास गुण पाये जाते हैं जो सेक्स के दौरान ल्यूब्रिकेंट का कार्य करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। एलोवेरा से सेक्स ल्यूब्रिकेंट बनाकर इसे जार में रखकर काफी दिनों तक उपयोग में लाया जा सकता है। एलोवेरा ल्यूब्रिकेंट बनाने के लिए एक चौथाई कम एलोवेरा जेल, एक चौथाई कप अलसी का तेल (flax seeds oil), पांच बूंद पिपरमिंट इशेंसियल ऑयल लेकर अच्छी तरह मिलाएं और इसके जार में भरकर रख दें। एलोवेरा से ल्यूब्रिकेंट बनाते समय इस बात का ध्यान रखें की एलोवेरा सौ प्रतिशत शुद्ध (pure) होना चाहिए।

आप एलोवेरा जेल ल्यूब्रिकेंट का इस्तेमाल कंडोम के साथ भी कर सकती हैं क्योंकि इसमें तेल नहीं होता है जिसके कारण कंडोम खिसकता या फटता नहीं है। हालांकि एलोवेरा से सेक्स ल्यूब्रिकेंट बनाते समय इस बात का ध्यान रखें कि आपकी स्किन ऐलोवेरा के प्रति सेंसेटिव न हो।

(और पढ़े – एलोवेरा जूस बनाने की घरेलू विधि और फायदे…)

सादा दही का इस्तेमाल सेक्स ल्यूब्रिकेंट के रुप में – Plain yoghurt for gharelu sex lubricant in Hindi

सादा दही का इस्तेमाल सेक्स ल्यूब्रिकेंट के रुप में - Plain yoghurt for gharelu sex lubricant in Hindi

सेक्स के दौरान ल्यूब्रिकेंट के रुप में दही का इस्तेमाल करना पूरी तरह से सुरक्षित माना जाता है। दही में लैक्टोबैसिलस होता है जिसके कारण यह योनि के आंतरिक पीएच को संतुलित (balance) करने में मदद करता है। हालांकि आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि ल्यूब के रुप में दही का इस्तेमाल करते समय इसमें चीनी नहीं मिली होनी चाहिए अन्यथा यह आपके लिए घातक (nasty) हो सकता है और आपकी योनि में यीस्ट इंफेक्शन हो सकता है। इसलिए सादा दही का उपयोग सेक्स ल्यूब्रिकेंट के रुप में करना अधिक बेहतर होता है।

(और पढ़े – दही खाने से सेहत को होते हैं ये बड़े फायदे…)

पानी युक्त सेक्स ल्यूब्रिक्रेंट – Water-based Homemade sex Lube in Hindi

पानी युक्त सेक्स ल्यूब्रिक्रेंट - Water-based Homemade sex Lube in Hindi

यह एक ऐसा सेक्स ल्यूब्रिकेंट है जिसे बनाने में आपको थोड़ी मेहनत लग सकती है। एक कप ठंडे पानी में चार चम्मच अखरोट का आटा (arrowroot flour) या पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। इसके बाद मध्यम आंच पर इसे उबालें और धीरे धीरे हिलाते (shake) रहें। जब यह जेल के रुप में दिखायी देने लगे तो इसे आंच से उतार लें। इसके बाद एक कीप से कंटेनर में इस मिश्रण (paste) को डालें और ठंडा होने दें। अब तीन से पांच बूंद पिपरमिंट इशेंसियल ऑयल मिलाएं। यह बहुत ही लोकप्रिय सेक्स ल्यूब्रिकेंट है। इसे बनाने में ज्यादा समय नहीं लगता है और यह काफी असरदार (effective) होता है।

(और पढ़े – क्‍यों मानसून सीजन में सेक्‍स करना होता है स्‍पेशल!)

थूक या लार का इस्तेमाल नैचरल सेक्स ल्यूब्रिकेंट के रुप में – Saliva for sex lubricant in Hindi

थूक या लार का इस्तेमाल नैचरल सेक्स ल्यूब्रिकेंट के रुप में - Saliva for sex lubricant in Hindi

अक्सर देखा जाता है कि ज्यादातर पुरुष और महिलाएं सेक्स के दौरान थूक को ल्यूब्रिकेंट के रुप में इस्तेमाल करते हैं। यह एक उत्तम उपाय है और आप जब चाहें इसका उपयोग कर सकते हैं और इसमें आपके पैसे भी खर्च नहीं होते हैं। अन्य चिकने पदार्थों की तरह थूक भी काफी अच्छे तरीके से काम करता है और इससे योनि में फिसलन उत्पन्न होती है। इसके अलावा योनि सेक्स और हस्तमैथुन के दौरान लार (saliva) का भी उपयोग किया जा सकता है। हालांकि सलाइवा गुदा सेक्स (anal sex) के लिए बहुत उपयोगी नहीं है। शारीरिक संबंध बनाने के दौरान बीच बीच में जननांगों (genitals) में थूक लगाते रहने से फिसलन बढ़ती है।

(और पढ़े – अपने साथी के साथ सेक्स में लंबा समय बिताने के लिए टिप्‍स…)

घरेलू सेक्स ल्यूब्रिकेंट के रुप में बॉडी ऑयल का इस्तेमाल – Body oil for Homemade Sex Lubricant In Hindi

घरेलू सेक्स ल्यूब्रिकेंट के रुप में बॉडी ऑयल का इस्तेमाल - Body oil for Homemade Sex Lubricant In Hindi

आप शॉवर लेने से पहले या शुष्क त्वचा (dry skin) के लिए जिस तेल का इस्तेमाल करती हैं उसे भी सेक्स ल्यूब्रिकेंट के रुप में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा आप सिर में लगाए जाने वाले तेल को भी उपयोग में ला सकती हैं। हालांकि आपको इस बात का ध्यान रखना पड़ेगा कि आप जिस भी तेल का इस्तेमाल करें उसमें कम से कम महक (fragrance) हो। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि चूंकि यह तेल युक्त ल्यूब्रिकेंट होता है इसलिए यह कंडोम या सिलिकॉन टॉय के अनुकूल (compatible) नहीं होता है। इसलिए आपको बॉडी ऑयल का उपयोग ल्यूब्रिकेंट के रुप में करते समय कंडोम नहीं लगाना चाहिए।

(और पढ़े – फर्स्ट टाइम सेक्स टिप्स महिला और पुरुष दोनों के लिए…)

स्किन लोशन का इस्तेमाल घरेलू सेक्स ल्यूब्रिकेंट के रुप में – Skin lotion for sex lubricant in Hindi

स्किन लोशन का इस्तेमाल घरेलू सेक्स ल्यूब्रिकेंट के रुप में - Skin lotion for sex lubricant in Hindi

जब शरीर के अंगों की बात आती है तो कोई भी अंग योनि से अधिक संवेदनशील (sensitive) नहीं होता है। इसलिए संवेदनशील स्किन लोशन का उपयोग ल्यूब के रुप में करना काफी बेहतर होता है। हालांकि इसका इस्तेमाल करते समय यह ध्यान रखना चाहिए कि बॉडी ऑयल की तरह इसमें भी कम महक हो तो यह ज्यादा बेहतर होगा। लेकिन ध्यान रहे इससे आपको एलर्जी होने का खतरा रहता है।

(और पढ़े – पहली बार शारीरिक संबंध (संभोग, सेक्स) कैसे बनाएं…)

अंडे की सफेदी का उपयोग सेक्स ल्यूब्रिकेंट के लिए – Egg whites for Homemade Sex Lubricant In Hindi

अंडे की सफेदी का उपयोग सेक्स ल्यूब्रिकेंट के लिए - Egg whites for Homemade Sex Lubricant In Hindi

आपको यह सुनकर थोड़ा अजीब (weird) जरूर लग सकता है लेकिन अंडे की सफेदी का इस्तेमाल ल्यूब के रुप में करना एक पूरी तरह से सुरक्षित विकल्प है। इसका इस्तेमाल करने पर साल्मोनेला नाम के बैक्टीरिया का कोई जोखिम नहीं होता है। होम्योपैथिक में विश्वास रखने वाले भी कुछ लोगों का मानना है कि इस प्राकृतिक उत्पाद को चिकनाई के रूप में उपयोग करने से आपको और आपके साथी को गर्भ धारण (conceive) करने में मदद मिल सकती है। यही कारण है कि अंडे की सफेदी को एक बेहतर सेक्स ल्यूब्रिकेंट माना जाता है।

(और पढ़े – अंडे खाने के फायदे और नुकसान…

विटामिन ई घरेलु सेक्स ल्यूब्रिकेंट के लिए – Vitamin E for sex lubricant in Hindi

विटामिन ई घरेलु सेक्स ल्यूब्रिकेंट के लिए - Vitamin E for sex lubricant in Hindi

अगर आपने इशेंसियल ऑयल का इस्तेमाल किया हो तो आप कैरियर ऑयल के बारे में भी जरूर जानते होंगे। विटामिन ई ऑयल कैरियर ऑयल का सबसे अच्छा उदाहरण है। यह सेक्स के दौरान योनि को एक बेहतर चिकनाई प्रदान करता है। इसके अलावा विटामिन ई ऑयल योनि के उत्तकों को मजबूत करने का भी कार्य करता है। हालांकि विटामिन ई योनि और गुदा (anus) के नाजुक स्तर को सुरक्षा नहीं प्रदान करता है लेकिन ल्यूब्रिकेंट के रुप में यह एक बेहतर विकल्प है।

(और पढ़े – जानिये विटामिन ई के स्रोत और स्वास्थ्य लाभ…)

पहली बार सेक्स के लिए किसी भी प्रकार के चिकनाई का उपयोग करने से पहले, आपको अपनी त्वचा पर इसे लगाकर चेक करना हैं कि क्या यह किसी भी प्रकार की प्रतिक्रिया का कारण तो नही बनता है। यदि आपके साथ इन्हें लगाने पर कोई प्रतिक्रिया होती है, तो आपको अपने डॉक्टर से पूछना चाहिए कि आपके लिए चिकनाई के रूप में कुछ अन्य घरेलू चिकनाई का उपयोग करना ठीक होगा। ऊपर कुछ चिकनाई वाले पदार्थ और घरेलू वस्तुएँ बताई गई हैं जिन्हें आप सेक्स के दौरान व्यक्तिगत स्नेहक के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration