योनि (वैजाइना) से जुडे़ ये फैक्ट जान कर रह जाएंगी आप हैरान – Interesting Facts About Vagina in Hindi

योनि (वैजाइना) से जुडे़ ये फैक्ट जान कर रह जाएंगी आप हैरान - Interesting Facts About Vagina in Hindi
Written by Daivansh

महिलाओं की योनि से से संबंधित कुछ ऐसे तथ्य हैं जिनके बारे में हम नहीं जानते। अधिकाँश लोग इसे सेक्स करने के लिए जगह है या बच्चे बाहर आने का रास्ता मानतें हैं। लेकिन इसके आलावा भी महिलाओं की योनि से जुड़ी दिलचस्प बातें जिन्हें जानना और समझना जरूरी है आप जरूर वैजाइना से जुडे़ इन तथ्यों को जान कर हैरान हो जायेंगे तो चलिये जानतें हैं योनि के रोचक तथ्य (Facts About Vagina in Hindi)।

महिलाओं की योनि को अंग्रेजी में वैजाइना (Vagina) कहा जाता हैं। वैजाइना से जुडे़ फैक्ट जिसे शायद आप नहीं जानती होगी। दुनिया की लगभग आधी आबादी के पास योनि या वैजाइना है फिर भी सभी महिलाएं अपनी योनि से पूरी तरह से परिचित नहीं हैं। महिलाओं को योनि शब्द सुनने और बोलने से शर्मिंदगी होती है। एक सर्वे में पता चला है कि 65% महिलाएं को योनि शब्द कहने में समस्या होती है, इसलिए वह इसके लिए किसी अन्य शब्द का प्रयोग करती है। वैजाइना मानव प्रजनन के लिए महत्वपूर्ण अंग है और यह यौन संतुष्टि में एक प्रमुख भूमिका निभाती है। आपकी वैजाइना एक बहुत ही अविश्वसनीय अंग है और सभी लोग इससे जुड़े फैक्ट नहीं जाते है। कई महिलाओं को लगता है कि योनि एक अच्छा शब्द नहीं है। आइये वैजाइना से जुडे़ कुछ ऐसे फैक्ट जानते है जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगी।

वैजाइना से जुड़े फैक्ट – Facts About Vagina in Hindi

  1. वैजाइना से जुड़े फैक्ट योनि की गहराई  – Vagina related facts vaginal depth in Hindi
  2. आपकी वैजाइना शराब की तरह है – Your vagina is like wine in Hindi
  3. योनि के रोचक तथ्य आपकी वैजाइना में टैम्पोन नहीं खो सकता हैं – You can’t lose a tampon in vagina in Hindi
  4. आपका खाना योनि की गंध को प्रभावित करता है – What you eat affects vagina scent in Hindi
  5. वैजाइना से जुड़े फैक्ट जी-स्पॉट –  Vagina related facts G-spot in Hindi
  6. योनि से जुड़े फैक्ट कीगल एक्सरसाइज – Vagina related facts Kegel exercises in Hindi
  7. वैजाइना से जुड़े फैक्ट साबुन का प्रयोग ना करे – Vagina related facts Don’t use soaps in Hindi
  8. वैजाइना फैक्ट इसके क्लिटोरिस में हजारों नसें होती हैं – Vagina facts the clitoris has thousands of nerves in Hindi
  9. योनि से जुड़े फैक्ट वजाइना में भी इरेक्शन होता है – Vagina facts yoni me bhi erection hota hai
  10. योनि के रोचक तथ्य योनि से निकलती है हवा – Vagina facts Yoni se nikalti h hawa in Hindi
  11. वैजाइना फैक्ट ओरल सेक्स अधिक आनंद देता है – Vagina facts Oral Sex Mean more Orgasm in Hindi
  12. योनि के रोचक तथ्य वजाइना पेनिस को पकड़कर रख सकती है – Vagina facts can hold penis in Hindi
  13. योनि के रोचक तथ्य योनि बाहर आकर टांगों के बीच लटक सकती है – Vagina can hang out between the legs in Hindi

नीचे वैजाइना से जुड़े कुछ ऐसे फैक्ट दिए जा रहें हैं जिनकी आपको शायद पहले जानकारी ना हो। आइये योनि से जुड़े तथ्यों को विस्तार से जानते हैं।

वैजाइना से जुड़े फैक्ट योनि की गहराई  – Vagina related facts vaginal depth in Hindi

वैजाइना से जुड़े फैक्ट योनि की गहराई  - Vagina related facts vaginal depth in Hindi

जब आप वैजाइना के बारे में बात करते हैं तो आप सोचते हैं कि आप किसी महिला के निजी अंगों की बात कर रहे हैं, लेकिन आप गलत हैं क्योंकि वैजाइना शब्द वास्तव में महिला प्रजनन प्रणाली के एक विशिष्ट भाग को संदर्भित करता है। यह एक पेशीय नलिका (muscular tube) है जो वल्वा (vulva) से अंदर जाती है। यह महिला का बाहरी जननांग है जिसमें गर्भाशय ग्रीवा (cervix), लेबिया (labia ) और भगशेफ (clitoris) शामिल हैं। यदि आप वैजाइना के आकार के बारे में सोच रहे थे, तो शोध में पाया गया है कि योनि की गहराई 2.7 से 3.1 इंच तक हो सकती है। यौन उत्तेजना के दौरान वैजाइना की गहराई 4.3 से 4.7 इंच तक हो सकती है।

(और पढ़े – क्या आप जानते है योनि की गहराई कितनी होती है…)

आपकी वैजाइना शराब की तरह है – Your vagina is like wine in Hindi

आपकी वैजाइना शराब की तरह है - Your vagina is like wine in Hindi

वैजाइना शराब की तरह होती है अर्थात योनि का सामान्य पीएच 4.5 से कम है, जो शराब के पीएच के समान है। महिलाओं की योनि में अच्छे बैक्टीरिया लैक्टोबैसिली (Lactobacilli) होते है जो महिला वैजाइना में पीएच स्तर को सामान्य रखने में मदद करते हैं और संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया की वृद्धि को रोकते हैं। जब लैक्टोबैसिली का स्तर गिरता है, तो योनि का पीएच स्तर 4.5 से ऊपर बढ़ सकता है, जो कि योनि संक्रमण, जैसे कि खमीर संक्रमण और बैक्टीरियल वेजिनोसिस आदि समस्याओं को जन्म देता है।

(और पढ़े – बैक्टीरियल वेजिनोसिस के लिए घरेलू उपचार…)

योनि के रोचक तथ्य आपकी वैजाइना में टैम्पोन नहीं खो सकता हैं – You can’t lose a tampon in vagina in Hindi

योनि के रोचक तथ्य आपकी वैजाइना में टैम्पोन नहीं खो सकता हैं - You can't lose a tampon in vagina in Hindi

अपने सुना होगा कि वैजाइना टैम्पोन का उपयोग सावधानी से करना चाहिए क्योंकि यह आपकी योनि में खो सकता हैं। लेकिन आपको यह जानकर राहत मिलेगी कि आपकी योनि में एक टैम्पोन खो जाना असंभव है। हालांकि एक टैम्पोन का योनि में अटक जाना संभव है। यदि इस प्रकार की समस्या होती है तो आपको इसे हटाने के लिए अपने डॉक्टर को दिखाना चाहिए। टैम्पोन को बहुत लंबे समय तक वैजाइना में छोड़ने से जहरीले शॉक सिंड्रोम (toxic shock syndrome) का खतरा बढ़ सकता है।

(और पढ़े – टैम्पोन का उपयोग कैसे करें फायदे और नुकसान…)

आपका खाना योनि की गंध को प्रभावित करता है – What you eat affects vagina scent in Hindi

आपका खाना योनि की गंध को प्रभावित करता है - What you eat affects vagina scent in Hindi

यदि आप योनि की बदबू से परेशान है और योनि की बदबू को दूर करने के लिए साबुन का प्रयोग करके थक गए है तो आप वैजाइना की बदबू को दूर करने लिए अपने आहार में परिवर्तन कर सकते हैं। यह आपकी वैजाइना से जुड़ा हुआ एक फैक्ट है कि आपकी योनि की गंध आपके खाए गए खाना पर निर्भर करती है। उदाहरण के लिए अनानास का सेवन करने से आपकी योनि को अधिक सुगंध मिल सकती है। इसके अलावा अपनी वैजाइना की बदबू को दूर करने के लिए खाद्य पदार्थों में लहसुन, प्याज, और मछली, साथ ही पनीर और मिर्च का सेवन कर सकती हैं। ध्यान दे कि यदि आपकी योनि से तीव्र गंध आती है तो यह संक्रमण का संकेत हो सकता है, इसे अपने डॉक्टर को अवश्य दिखाएँ।

(और पढ़े – योनि से बदबू आने के कारण और दूर करने उपाय…)

वैजाइना से जुड़े फैक्ट जी-स्पॉट –  Vagina related facts G-spot in Hindi

वैजाइना से जुड़े फैक्ट जी-स्पॉट -  Vagina related facts G-spot in Hindi

हम सभी ने जी-स्पॉट (G-spot) के बारे में सुना है और जानते भी है। यह योनि का एक उत्तेजक हिस्सा (erogenous zone) है जो उत्तेजित होने पर यौन उत्तेजना और कामोत्तेजना पैदा कर सकता है। लेकिन क्या आपने ए-स्पॉट (A-spot) के बारे में सुना है इसे पूर्वकाल फॉरेनिक्स एरोजेनस ज़ोन (anterior fornix erogenous zone) के रूप में भी जाना जाता है, ए-स्पॉट को गर्भाशय ग्रीवा और मूत्राशय के बीच योनि के अंदर गहराई से स्थित माना जाता है। एक अध्ययन में पता चला है कि 10 से 15 मिनट की ए-स्पॉट उत्तेजना ने 15 प्रतिशत महिलाओं में तत्काल संभोग और वैजाइना के स्नेहन में मदद की है जिनको संभोग के दौरान दर्द और सूखापन की समस्या थी।

(और पढ़े – जी स्पॉट क्या है और जी स्पॉट कैसे उत्तेजित करें…)

योनि से जुड़े फैक्ट कीगल एक्सरसाइज – Vagina related facts Kegel exercises in Hindi

योनि से जुड़े फैक्ट कीगल एक्सरसाइज - Vagina related facts Kegel exercises in Hindi

कुछ अध्ययनों से पता चला है कि नियमित यौन गतिविधि आपकी योनि को स्वस्थ रखने में मदद कर सकती है। यह एक वैजाइना फैक्ट है कि आप कीगल एक्सरसाइज से अपनी योनि को भी स्वास्थ्य रख सकती है। कीगल एक्सरसाइज वैजाइना के चारों ओर पेल्विक फ्लोर को मजबूत करने में मदद कर सकती हैं। यह व्यायाम आम तौर पर मूत्र असंयम के प्रबंधन में मदद करने के लिए किए जाते हैं, लेकिन शोध से पता चला है कि वे यौन संतुष्टि में सुधार करने में भी मदद कर सकता हैं। कीगल एक्सरसाइज वैजाइना को कसने में मदद करती हैं, जिससे सेक्स अधिक आनंददायक होता है और अधिक संभोग करने की संभावना होती है।

(और पढ़े – महिलाओं के लिए कीगल एक्सरसाइज के फायदे और करने का तरीका…)

वैजाइना से जुड़े फैक्ट साबुन का प्रयोग ना करे – Vagina related facts Don’t use soaps in Hindi

वैजाइना से जुड़े फैक्ट साबुन का प्रयोग ना करे - Vagina related facts Don't use soaps in Hindi

यह एक वैजाइना से जुड़ा हुआ फैक्ट है कि अपनी योनि को साफ करने के लिए साबुन का प्रयोग ना करें। अपनी वैजाइना को साबुन से साफ़ करना आपके योनि से अच्छे बैक्टीरिया को मर सकता है जो कि संक्रमणों को जन्म दे सकता है। आपको अपनी वैजाइना को अधिक साफ करने की जरूरत नहीं होती है क्योंकि यह अपना ख्याल खुद रख सकती है। आप अपनी योनि को खुशबूदार बनाने के लिए भी किसी सुगंधित उत्पादों का प्रयोग ना करें क्योंकि यह भी आपकी वैजाइना के लिए हानिकारक हो सकता हैं।

(और पढ़े – योनि को कैसे धोएं, योनी को साफ करने का तरीका…)

वैजाइना फैक्ट इसके क्लिटोरिस में हजारों नसें होती हैं – Vagina facts the clitoris has thousands of nerves in Hindi

वैजाइना फैक्ट इसके क्लिटोरिस में हजारों नसें होती हैं - Vagina facts the clitoris has thousands of nerves in Hindi

भगशेफ (clitoris ) महिलाओं को यौन सुख के लिए उच्च सीमा तक ले जाने के लिए जाना जाता है। केवल अकेले भगशेफ की नोक पर 8,000 तंत्रिका होती है यह एक वैजाइना फैक्ट हैं । यह पुरुषों के लिंग की नसों से लगभग दोगुनी होती है। यह एक महिला के एरोजेनस ज़ोन का सबसे संवेदनशील हिस्सा है। इसके अलावा शोध से पता चला है कि यौन उत्तेजना के दौरान भगशेफ आकार में 300 प्रतिशत तक बढ़ सकता है। यही कारण है कि क्लाइटॉरिस महिलाओं के शरीर में वासना को उत्तेजित करने वाला सबसे संवेदनशील भाग होता है!

(और पढ़े – क्लिटोरिस क्या है और चरम सुख में इसकी क्या भूमिका है…)

योनि से जुड़े फैक्ट वजाइना में भी इरेक्शन होता है – Vagina facts yoni me bhi erection hota hai

योनि से जुड़े फैक्ट वजाइना में भी इरेक्शन होता है - Vagina facts yoni me bhi erection hota hai

यदि आप ऐसा सोचती हैं कि इरेक्शन केवल पुरुषों के लिंग में होता है तो यह बिलकुल गलत है! लड़की की योनि में भी इरेक्शन होता है जो की उत्तेजना आने पर होता है आपको बता दें की संभोग के समय योनि उत्तेजना के कारण 200% तक फ़ैल जाती है!

(और पढ़े – जानें क्यों ऑर्गेज्म तक नहीं पहुंच रही हैं आप…)

योनि के रोचक तथ्य योनि से निकलती है हवा – Vagina facts Yoni se nikalti h hawa in Hindi

सभी महिलाओं ने कभी ना कभी यह अनुभव किया होगा कि उनकी योनि से हवा निकलती है। यह बेकाबू उत्सर्जन है जिससे शर्मिंदा होने की आवश्यकता नहीं है। इसे आमतौर पर “क्विफिंग (queefing)” के रूप में जाना जाता है। महिलाओं को क्विफ़िंग, फार्टिंग (farting) की तरह लगता है लेकिन यह उससे बहुत अलग होता है। क्विफिंग के दौरान वैजाइना से हवा के उन छोटे कश निकलते हैं, जो कि योनि नलिका से निकलती है। हालांकि इसका किसी को पता नहीं चलता है क्योंकि इससे अपशिष्ट गैस नहीं निकलती जो एक अप्रिय गंध का उत्सर्जन करे।

(और पढ़े – महिला पुरुष के गुप्तांगों की जानकारी और कार्य…)

वैजाइना फैक्ट ओरल सेक्स अधिक आनंद देता है – Vagina facts Oral Sex Mean more Orgasm in Hindi

वैजाइना फैक्ट ओरल सेक्स अधिक आनंद देता है - Vagina facts Oral Sex Mean more Orgasm in Hindi

इस वैजाइना से जुडे़ फैक्ट जान कर आप हैरान रह जाएंगी कि महिलाएं पुरुष के लिंग से भी अधिक ओरल सेक्स में आनंद पाती है। एक रिपोर्ट बताती है कि बिस्तर में ओरल सेक्स करने पर महिलाओं को ज्यादा ऑर्गेज्म (orgasms) होता है, वे जो चाहती हैं उसके पार्टनर ओरल सेक्स करें और उनकी वैजाइना की तारीफ करें।

(और पढ़े – ओरल सेक्स क्या होता है करने के तरीके, फायदे और नुकसान…)

योनि के रोचक तथ्य वजाइना पेनिस को पकड़कर रख सकती है – Vagina facts can hold penis in Hindi

योनि के रोचक तथ्य वजाइना पेनिस को पकड़कर रख सकती है - Vagina facts can hold penis in Hindi

वजाइना पेनिस को कसकर पकड़ सकती है! अत: पुरुषों के लिए सेक्स करते समय यह जानना आवश्यक है कि पुरुषों का लिंग सेक्स के दौरान या उसके बाद कई घंटों तक योनि में फंस सकता है। विश्वास करें, यह मज़ाक नहीं है! लेकिन ऐसा न के बराबर होता है इस स्थिति को “पेनिस केप्टिवुस” कहा जाता है।

(और पढ़े – शादी से पहले हर किसी को होनी चाहिए सेक्स की इन बातों की जानकारी…)

योनि के रोचक तथ्य योनि बाहर आकर टांगों के बीच लटक सकती है – Vagina can hang out between the legs in Hindi

योनि के रोचक तथ्य योनि बाहर आकर टांगों के बीच लटक सकती है - Vagina can hang out between the legs in Hindi

शायद आपको जानकर हैरानी हो की महिलाओ की योनि बाहर आकर टांगो के बीच लटक भी सकती है। इस स्थिति “पेल्विक प्रोलेप्स” (Pelvic peoples) कहा जाता है।

(और पढ़े – बढ़ती उम्र के साथ योनि में आते है ये बदलाव…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration