शादी से पहले हर किसी को होनी चाहिए सेक्स की इन बातों की जानकारी – Sex Knowledge Before Marriage In Hindi




शादी से पहले हर किसी को होनी चाहिए सेक्स की इन बातों की जानकारी - Sex Knowledge Before Marriage In Hindi
Written by Daivansh

Sex Knowledge Before Marriage In Hindi आमतौर पर हर लड़का और लड़की के लिए शादी एक अनोखी चीज होती है। शादी के बाद आपको सिर्फ अपने पार्टनर का साथ ही नहीं मिलता है बल्कि आप यौन जीवन का भी भरपूर आनंद उठाते हैं। हालांकि कई बार ऐसा होता है कि शादी के बाद पार्टनर के साथ सहज होने में समय लगता है। कई लोग इंटरनेट की मदद से सेक्स के बारे में शिक्षा लेते हैं तो कई लोग अपने बड़ों से सेक्स की इन बातों इस के बारे में पूछते हैं। वास्तव में सेक्स के बारे में सही जानकारी होना बेहद जरूरी है। इससे न सिर्फ आप अपने साथी का पूरा साथ दे पाएंगे बल्कि उसे भी सिखाने में मदद कर सकते हैं।

अगर आप घर बसाने के बारे में सोच रहे हैं तो इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि शादी से पहले हर किसी को होनी चाहिए सेक्स की इन बातों की जानकारी।

  1. गर्भधारण करने के लिए अंदर तक सेक्स करना नहीं है जरूरी – No penetration for pregnancy in Hindi
  2. मासिक धर्म के दौरान सेक्स करने से भी आप गर्भवती हो सकती हैं – You can pregnant if you have sex during your periods in Hindi
  3. मासिक धर्म के दौरान सेक्स, हानिकारक नहीं है – Sex while menstruating, is not harmful in Hindi
  4. लार या चूमने से एचआईवी नहीं फैलता – Saliva will not spread HIV in Hindi
  5. जननांगों की सफाई करना बेहद जरूरी – Genitals hygiene is important in Hindi
  6. संभोग के बाद योनि को धोना प्रेग्नेंसी को नहीं रोकता है – Washing the vagina after intercourse does not prevent pregnancy in Hindi
  7. पहली बार संभोग करने पर हर महिला की योनि से खून नहीं निकलता – Not all women bleed in first sex in Hindi
  8. पहली बार सेक्स से भी आप गर्भवती हो सकती हैं – first time sex you can get pregnant in Hindi
  9. हस्तमैथुन करने से नपुंसकता नहीं होती – Masturbation does not cause impotence in Hindi
  10. कम यौन इच्छा के लिए सेक्स थेरेपी का सहारा लें – Sex therapy for low sex desire in Hindi
  11. दोनों लोग सेक्स का आनंद लेते हैं – Both genders enjoy sex in Hindi
  12. बेहतर सेक्स के लिए स्वस्थ जीवनशैली है जरूरी – healthy lifestyle for sex is a must in Hindi
  13. सेक्स के दौरान एसटीडी से बचने के उपाय करने चाहिए – Care of STD in Hindi
  14. लैटेक्स कंडोम लगाने से प्रेगनेंसी नहीं होती – Latex condoms save from pregnancy in Hindi
  15. कंडोम की एक्सपायरी डेट होती है –  Condoms have expiry dates in Hindi

गर्भधारण करने के लिए अंदर तक सेक्स करना नहीं है जरूरी – No penetration for pregnancy in Hindi

गर्भधारण करने के लिए अंदर तक सेक्स करना नहीं है जरूरी - No penetration for pregnancy in Hindi

आमतौर पर ज्यादातर लोगों का मानना है कि गर्भधारण करने के लिए योनि में लिंग को बहुत गहरायी तक अंदर प्रवेश कराने (penetrate) की जरूरत पड़ती है। अगर आपकी शादी होने वाली है तो विशेषरुप से आपको यह जानना चाहिए कि यदि सेक्स के दौरान आपका पार्टनर आपकी योनि (vulva) या उसके पास स्खलित (ejaculates) हो गया तो भी गर्भधारण करने की संभावना रहती है। जरूरी नहीं है कि आपको इसके लिए बहुत गहरायी से सेक्स करना पड़े। वैज्ञानिकों का मानना है कि जब दो नंगे शरीर के गुप्तांग संपर्क में आते हैं और योनी के ऊपर वीर्य छोड़ा जाता है तो प्रेगनेंसी हो सकती है।

(और पढ़े – गर्भधारण कैसे होता है व गर्भधारण की प्रक्रिया क्या होती है…)

मासिक धर्म के दौरान सेक्स करने से भी आप गर्भवती हो सकती हैं – You can pregnant if you have sex during your periods in Hindi

मासिक धर्म के दौरान सेक्स करने से भी आप गर्भवती हो सकती हैं - You can pregnant if you have sex during your periods in Hindi

यदि आपके पीरियड्स के दौरान योनि सेक्स होता है, तो आप गर्भवती हो सकती हैं। शुक्राणुओं का जीवन काल एक दिन से लेकर एक सप्ताह तक होता है, इस का अर्थ है कि जब आप ओवुलेट करते हैं तो एक शुक्राणु एक अंडे को निषेचित कर सकता है। जब आप मासिक धर्म के दौरान सेक्स करने का फैसला करते हैं तब भी आपको है कंडोम का उपयोग करना आवश्यक है, क्योंकि यह यौन संचारित रोगों और अवांछित गर्भधारण को रोकने के लिए एक आसान तरीका है।

(और पढ़े – असुरक्षित यौन संबंध के बाद गर्भधारण से बचने के लिए क्या करना चाहिए…)

मासिक धर्म के दौरान सेक्स, हानिकारक नहीं है – Sex while menstruating, is not harmful in Hindi

मासिक धर्म के दौरान सेक्स, हानिकारक नहीं है - Sex while menstruating, is not harmful in Hindi

लड़की के मासिक धर्म के दौरान शरीरिक संबंध बनाना हानिकारक नहीं है। वास्तव में, कई अध्ययनों ने इसके विपरीत यह साबित किया है कि मासिक धर्म के दौरान प्यार करना अधिक संतोषजनक और आनंददायक होता है।

(और पढ़े – पीरियड्स में सेफ सेक्स कैसे करते है, फायदे और नुकसान…)

लार या चूमने से एचआईवी नहीं फैलता – Saliva will not spread HIV in Hindi

लार या चूमने से एचआईवी नहीं फैलता - Saliva will not spread HIV in Hindi

अगर आपने कहीं सुन रखा है कि पार्टनर को चूमने से या किस करने से एचआईवी फैलता है तो शादी से पहले अपने ज्ञान को दुरुस्त कर लें। वास्तव में किसी को चूमने से एड्स नहीं फैलता है। यह जानना महत्वपूर्ण है कि एचआईवी संक्रमित व्यक्ति (infected person) के स्तन के दूध या वीर्य को निगलने (swallowing) से आसानी से हो सकता है। यह आमतौर पर लार (saliva) से भी नहीं होता है। एचआईवी और एड्स दो अलग-अलग बीमारियां (disease) हैं और ज्यादातर पाया गया है कि एड्स से पीड़ित लोगों के लार में एचआईवी नहीं होता है। इसलिए शादी से पहले ही इस तरह की गलतफहमी दूर कर लें।

(और पढ़े – एचआईवी एड्स क्या है, लक्षण, कारण, जांच, इलाज और बचाव…)

जननांगों की सफाई करना बेहद जरूरी – Genitals hygiene is important in Hindi

जननांगों की सफाई करना बेहद जरूरी - Genitals hygiene is important in Hindi

हमारे जननांग (Genitals) भी शरीर के किसी अन्य भाग की तरह ही होते हैं। इसलिए अन्य हिस्सों की तरह इसके ऊपर भी मैल जमती है। शादी से पहले यह बात विशेषरुप से जान लें कि आपको अपने जननांगों की सही तरीके से सफाई करनी चाहिए। अक्सर देखा जाता है कि सफाई न करने के कारण जननांगों के आसपास का हिस्सा काला पड़ जाता है जो देखने में खराब लगता है। इसलिए आपको अपने निजी अंगों (private parts) पर भी उतना ही ध्यान देना चाहिए और इसकी स्वच्छता (hygiene) पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

(और पढ़े – योनि को स्वस्थ और साफ कैसे रखें…)

संभोग के बाद योनि को धोना प्रेग्नेंसी को नहीं रोकता है – Washing the vagina after intercourse does not prevent pregnancy in Hindi

संभोग के बाद योनि को धोना प्रेग्नेंसी को नहीं रोकता है - Washing the vagina after intercourse does not prevent pregnancy in Hindi

सेक्स के बाद यहां तक कि अगर आप गर्म पानी, ठंडे पानी, साबुन के घोल या शैम्पू के घोल से अपनी योनि को धोते हैं, तो भी आप प्रेग्नेंट हो सकती हैं क्योंकि शुक्राणु वास्तव में तेज़ तैराक होते हैं और आपके योनी को धोने से पहले ही अपने निर्धारित स्थान पर पहुँच सकते हैं। ऐसा मत सोचें कि, अपने योनि क्षेत्र को सेक्स के बाद धोने से गर्भधारण नहीं होगा। इसके बजाय सुरक्षित जन्म नियंत्रण विधियों का उपयोग करें।

(और पढ़े – गर्भनिरोधक के सभी उपाय और तरीके…)

पहली बार संभोग करने पर हर महिला की योनि से खून नहीं निकलता – Not all women bleed in first sex in Hindi

पहली बार संभोग करने पर हर महिला की योनि से खून नहीं निकलता - Not all women bleed in first sex in Hindi

शादी से पहले पुरुषों को यह बात अच्छे से समझ लेना चाहिए कि जरूरी नहीं है कि पार्टनर के साथ पहली बार सेक्स करने पर योनि से खून निकले ही। वास्तव में हमारे समाज में जब पहली बार संभोग करने पर योनि से खून (vaginal bleeding) निकलता है तभी स्त्री को वर्जिन माना जाता है। लेकिन हर महिला की योनि से संभोग के बाद खून बहाना जरूरी नहीं है।

यह समझना महत्वपूर्ण है कि महिलाओं की योनि से खून केवल तभी बहता है जब उनकी योनि से पहली बार हाइमन टूटता है और उसके बाद नहीं। और हाइमन किसी भी तरह की कठोर शारीरिक गतिविधि (rigorous physical activity) जैसे साइकिल चलाना, दौड़ना या तैरने से आसानी से टूट सकता है। इसलिए किसी भी कुंवारी के लिए यह आवश्यक नहीं है कि वह पहली बार संभोग (first time intercourse) करे तो खून निकलेगा।

(और पढ़े – बातें जो वर्जिन सेक्स वर्जिनिटी या कौमार्य खोने से पहले आपको जानना है जरुरी…)

पहली बार सेक्स से भी आप गर्भवती हो सकती हैं – first time sex you can get pregnant in Hindi

पहली बार सेक्स से भी आप गर्भवती हो सकती हैं - first time sex you can get pregnant in Hindi

शादी से पहले आपको यह जरूर जानना चाहिए की शादी की पहली रात के सेक्स से भी आप गर्भवती हो सकती हैं। क्योंकि लड़की कभी भी गर्भवती हो सकती है और हर बार जब वह सेक्स कर रही होती है, इस तथ्य के बावजूद कि यह उसका पहली बार सेक्स है या नहीं। और जहां तक एक लड़की की उम्र की बात है, तो लड़की के किशोरावस्था के दौरान सबसे अधिक गर्भवती होने के चांस होते है, इस प्रकार पहली बार सेक्स के दौरान भी विश्वसनीय जन्म नियंत्रण का उपयोग करना आवश्यक है।

(और पढ़े – पहली बार सेक्स के दौरान लड़कियों को सताता है इन बातों का डर…)

हस्तमैथुन करने से नपुंसकता नहीं होती – Masturbation does not cause impotence in Hindi

हस्तमैथुन करने से नपुंसकता नहीं होती - Masturbation does not cause impotence in Hindi

यदि आपकी शादी होने वाली है और आपके दोस्तों ने आपसे यह कहा हो कि हस्तमैथुन करने से आप नपुंसक (impotence) हो सकते हैं तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। वास्तव में शादी से पहले ज्यादातर लड़के हस्तमैथुन (Masturbation) करते हैं जबकि कुछ लड़के इसके आदी हो जाते हैं। ऐसे में कोई आपको नपुंसक होने का खतरा बताता है तो डरना स्वाभाविक है। सेक्सोलॉजिस्ट की मानें तो हस्तमैथुन स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है और इसका कोई दुष्प्रभाव (side effects) नहीं पड़ता है। इसलिए आपको यह सोचकर डरना नहीं चाहिए कि आपकी जीवनसाथी क्या सोचेगी और शादी से पहले सेक्स से जुड़ी कम से कम इन छोटी बातों के विषय में जानकारी ले लेनी चाहिए।

(और पढ़े – क्‍या मास्‍टरबेशन या हस्‍तमैथुन से नपुंसकता आती है?)

कम यौन इच्छा के लिए सेक्स थेरेपी का सहारा लें – Sex therapy for low sex desire in Hindi

कम यौन इच्छा के लिए सेक्स थेरेपी का सहारा लें - Sex therapy for low sex desire in Hindi

आमतौर पर शादी के बाद आप दोनों लोगों को एक दूसरे को जानने और समझने में समय लगता है। ऐसी स्थिति में सेक्स के प्रति सहज होना बहुत आसान नहीं होता है। अगर बेड पर अपने पार्टनर के साथ आपको यौन इच्छा नहीं (low libido) महसूस हो रही है तो यह कोई बीमारी नहीं बल्कि शुरूआती दिनों में ऐसा होना स्वाभाविक है। इसके अलावा कभी कभी बहुत कम उत्तेजना या सेक्स करने की इच्छा होती है। ऐसे में घबराने की बजाय आपको डॉक्टर या मनोचिकित्सक के पास जाकर सेक्स थेरेपी लेनी चाहिए। वास्तव में सेक्स थेरेपी के जरिए डॉक्टर आपको उत्तेजित (stimulate) होने एवं सेक्स को मजेदार बनाने के तरीकों के बारे में बताते हैं जिसके कारण आपकी यौन इच्छा बेहतर हो जाती है।

(और पढ़े – सेक्स थेरेपी क्या है, कैसे काम करती है, और जरूरत क्यों पड़ती है…)

दोनों लोग सेक्स का आनंद लेते हैं – Both genders enjoy sex in Hindi

दोनों लोग सेक्स का आनंद लेते हैं - Both genders enjoy sex in Hindi

सामान्य मिथक का समर्थन करने वाला कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि पुरुष महिलाओं की तुलना में अधिक सेक्स का आनंद लेते हैं। शायद सामाजिक मानदंड और मानसिकता महिलाओं को सेक्स और आनंद के संबंध में अपनी भावनाओं को व्यक्त करने से रोकते हैं; लेकिन, यह सोचना कि महिलाएं पुरुषों की तरह सेक्स का आनंद लेने के लिए नहीं बनाई गई हैं, गलत है। इसलिए शादी के बाद आपको एक दुसरे की शारीरिक जरूरतों का ध्यान रखना चाहिए।

(और पढ़े – जानिए महीने में कितनी बार करना चाहिए सेक्स…)

बेहतर सेक्स के लिए स्वस्थ जीवनशैली है जरूरी – healthy lifestyle for sex is a must in Hindi

बेहतर सेक्स के लिए स्वस्थ जीवनशैली है जरूरी - healthy lifestyle for sex is a must in Hindi

शादी से पहले सेक्स से जुड़ी जानकारियों में एक बेहद अहम जानकारी यह है जो शादी से पहले हर किसी को जानना चाहिए। यदि आप स्वस्थ नहीं हैं तो आपकी सेक्स लाइफ खराब हो सकती है। वास्तव में जिन पुरुषों की मांसपेशियों कमजोर एवं सुस्त (lethargic muscles) होती हैं वे बिस्तर पार्टनर का साथ नहीं दे पाते हैं और ना ही खुद को जवान महसूस करते हैं। इसके अलावा महिलाओं को भी कीगल एक्सरसाइज करके अपनी योनि की दीवारों (vaginal walls) एवं श्रोणि क्षेत्र (pelvic floor ) की मांसपेशियों को मजबूत बनाना चाहिए। नियमित रुप से एक्सरसाइज करने से महिला एवं पुरुष दोनों की सेक्स क्षमता में सुधार होता है।

(और पढ़े – बेहतर सेक्स के लिए वर्कआउट और व्यायाम…)

सेक्स के दौरान एसटीडी से बचने के उपाय करने चाहिए – Care of STD in Hindi

सेक्स के दौरान एसटीडी से बचने के उपाय करने चाहिए - Care of STD in Hindi

आमतौर पर यह सच है कि शारीरिक संबंध बनाने से यौन संचारित रोग होने की संभावना अधिक रहती है। लेकिन यदि आपसे किसी ने यह कह दिया है कि कई बार सेक्स करने या सेक्स की आवृत्ति (frequency ) बढ़ने से यौन संचारित बीमारियां भी तेजी से होती हैं तो आपको इस गलतफहमी में नहीं पड़नी चाहिए। वास्तव में यौन संचारित बीमारियां फैलने के लिए सेक्स करना जरूरी नहीं है। यह त्वचा से त्वचा (skin to skin) के संपर्क में आने से भी फैल सकती है। त्वचा के संपर्क में आने से आपको एचपीवी एवं जेनाइट वार्ट्स हो सकता है।

(और पढ़े – यौन संचारित रोगों की रोकथाम और एसटीडी बचने के तरीके…)

लैटेक्स कंडोम लगाने से प्रेगनेंसी नहीं होती – Latex condoms save from pregnancy in Hindi

लैटेक्स कंडोम लगाने से प्रेगनेंसी नहीं होती - Latex condoms save from pregnancy in Hindi

आमतौर पर ज्यादातर लोग कंडोम का नाम तक लेने में शर्माते हैं। शादी से पहले आपको कंडोम के इस्तेमाल एवं इसके फ्लेवर के बारे में भी जान लेना चाहिए। वास्तव में लैटेक्स कंडोम का इस्तेमाल करना पूरी तरह सुरक्षित होता है। इससे आपकी पार्टनर गर्भवती भी नहीं होती है और यौन संचारित बीमारियों से भी बचाव होता है। इसलिए पहले से ही जानकारी इकट्ठा करके रखनी चाहिए।

(और पढ़े – सभी प्रकार के कंडोम का उपयोग कैसे करें…)

कंडोम की एक्सपायरी डेट होती है –  Condoms have expiry dates in Hindi

कंडोम की एक्सपायरी डेट होती है -  Condoms have expiry dates in Hindi

आप किसी भी समय, कहीं भी एक एक्सपायरी कंडोम का उपयोग नहीं कर सकते हैं। किसी भी अन्य किराने के उत्पाद की तरह, कंडोम भी समाप्ति तिथि के साथ आते हैं। आप तीन से पांच साल के लिए कंडोम का उपयोग कर सकते हैं। सबसे अच्छा तरीका कंडोम का उपयोग करने से पहले इसकी मुद्रित समाप्ति तिथि की जांच करना है।

(और पढ़े – जाने कंडोम के इस्तेमाल के बारे में सब कुछ…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration