योनि साफ करने की प्राकृतिक सामग्रियां – Natural Vaginal Washes in Hindi

योनि साफ करने की प्राकृतिक सामग्रियां - Natural Vaginal Washes in Hindi
Written by Daivansh

योनि की सफाई आपको मूत्र पथ संक्रमण (योनि संक्रमण) से बचा सकती है। योनि साफ करने के लिए आप कई प्रकार के उत्‍पादों का उपयोग करते हैं। लेकिन आपके द्वारा बाजार से खरीदे गए योनि सफाई उत्‍पाद या वैजाइनल वॉश रसायनों से भरे होते हैं। इस प्रकार के वैजाइनल वॉश उत्‍पादों का इस्‍तेमाल करने से योनि में खुजली, जलन, योनि संक्रमण आदि हो सकते हैं। साथ ही यह योनि में मौजूद अच्‍छे बैक्‍टीरिया के लिए भी हानिकारक होते हैं। लेकिन इन सभी समस्‍याओं से बचने के लिए आप योनि साफ करने की प्राकृतिक सामग्रियों का उपयोग कर सकते हैं। इन उत्‍पादों का उपयोग करने से आपको किसी प्रकार के दुष्‍प्रभावों का सामना नहीं करना पड़ता है। आज इस लेख में आप योनि की सफाई के लिए प्राकृतिक उपाय संबंधी जानकारी प्राप्‍त करेगें।

आप योनि को साफ करने के लिए कई घरेलू सामग्रियों जैसे दही, एलोवेरा, बेकिंग सोड़ा, सेब का सिरका आदि का इस्‍तेमाल कर सकती है, इन्‍हे आप खुद से तैयार भी कर सकती हैं। घरेलू तरीके से तैयार की गई ये सामग्रियां आपकी योनि को साफ और स्‍वच्‍छ रखती हैं। लड़कियों को खासकर अपने मासिक धर्म के दौरान योनि की सफाई पर विशेष ध्‍यान देना चाहिए।

  1. योनि साफ करने के प्राकृतिक उपाय – yoni saaf karne ke prakritik upay in Hindi
  2. घर पर प्राकृतिक वैजाइनल वॉश कैसे बनाएं – Ghar Par Prakritik Vaginal wash kaise Banaye in Hindi

योनि साफ करने के प्राकृतिक उपाय – yoni saaf karne ke prakritik upay in Hindi

योनि साफ करने के प्राकृतिक उपाय - yoni saaf karne ke prakritik upay in Hindi

प्राकृतिक खाद्य पदार्थों के फायदे सेहत बनाने के लिए होते हैं। लेकिन महिलाएं कुछ प्राकृतिक उत्‍पादों का उपयोग अपनी योनि को साफ करने के लिए भी कर सकती हैं। इन प्राकृतिक उत्‍पादों में मौजूद पोषक तत्‍व और विशेष रूप से एंटीऑक्‍सीडेंट, एंटी-इंफ्लामेटरी, एंटी-बैक्‍टीरियल आदि गुण योनि को संक्रमण और अन्‍य समस्‍याओं से बचाने में सहायक होते हैं। अगर आप वेजाइनल वॉश का इस्तेमाल करना चाहती हैं तो बेहतर है कि आप घर पर ही बने प्राकृतिक वेजाइनल वॉश का इस्तेमाल करें। आइए जानते हैं घर पर कैसे बनाएं नेचुरल वेजाइनल वॉश और योनि की सफाई के लिए किन प्राकृतिक सामग्रियों का उपयोग किया जा सकता है।

(और पढ़े – योनि को साफ और स्वस्थ कैसे रखें…)

घर पर प्राकृतिक वैजाइनल वॉश कैसे बनाएं – Ghar Par Prakritik Vaginal wash kaise Banaye in Hindi

घर पर प्राकृतिक वैजाइनल वॉश कैसे बनाएं – Ghar Par Prakritik Vaginal wash kaise Banaye in Hindi

महिलाएं अपनी योनि की सफाई के लिए कई प्रकार के रासायनिक वैजाइनल वॉश का उपयोग करती हैं। जबकि वे अपनी योनि को धोने के लिए घर पर ही प्राकृतिक वैजाइनल वॉश तैयार कर सकती हैं। इस प्रकार के वैजाइनल वॉश का उपयोग योनि के लिए पूरी तरह से सुरक्षित होते हैं। इसके अलावा औषधीय गुणों से भर पूर प्राकृतिक सामग्रियों का उपयोग योनि स्वास्‍थ्‍य को भी बढ़ावा देते हैं। आइए जाने घर पर प्राकृतिक वैजाइनल वॉश कैसे बनाएं।

(और पढ़े – योनि को कैसे धोएं, योनी को साफ करने का तरीका…)

योनि की सफाई के लिए एलोवेरा वॉश – Yoni ki sfaai ke liye Aloe vera wash in Hindi

योनि की सफाई के लिए एलोवेरा वॉश – Yoni ki sfaai ke liye Aloe vera wash in Hindi

महिलाएं अपनी योनि की प्राकृतिक रूप से सफाई करने के लिए एलोवेरा जेल का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए उन्‍हें ताजे एलोवेरा से प्राप्त जेल की आवश्‍यकता है। आप इस जेल को 1 कप पानी में मिलाएं। इस मिश्रण का उपयोग आप योनि की सफाई करने वाले उत्‍पाद के स्‍थान पर करें। जिन महिलाओं को योनि में सूखापन (Vaginal dryness) की समस्‍या होती है उनके लिए यह उपाय बहुत ही फायदेमंद होता है। एलोवेरा जेल योनि के ऊतकों को लुब्रिकेट करने में सहायक होता है। आप भी अन्‍य रासायनिक वैजाइनल वॉश के दुष्‍प्रभाव से बचने के लिए प्राकृतिक वैजाइनल वॉश के रूप में एलोवेरा जेल का उपयोग कर सकती हैं।

(और पढ़े – एलोवेरा जूस बनाने की घरेलू विधि और फायदे…)

योनि की सफाई के लिए अच्‍छा है बेकिंग सोड़ा – Yoni ki sfaai ke liye Baking Soda in Hindi

योनि की सफाई के लिए अच्‍छा है बेकिंग सोड़ा – Yoni ki sfaai ke liye Baking Soda in Hindi

योनि को अच्‍छी तरह से साफ करने के लिए बेकिंग सोड़ा का उपयोग किया जा सकता है। बेकिंग सोड़ा योनि के पीएच संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है। इसके अलावा योनि साफ करने के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग योनि की बदबू को भी दूर करता है। आप अपने नहाने के टब में कुछ बेकिंग सोडा मिलाएं और लगभग 20 मिनिट तक इस पानी में योनि को डुबो कर रखें। ऐसा करने से आप योनि स्‍वच्‍छता को बनाए रख सकते हैं। बेकिंग सोडा की मदद से योनि को साफ करने से बेहद आराम मिलता है। लेकिन इसके अत्‍यधिक इस्‍तेमाल से बचें।

(और पढ़े – बेकिंग सोडा के फायदे और नुकसान…)

योनि सफाई का प्राकृतिक तरीका दही – Yoni sfaai ka prakritik tarika Curd in Hindi

योनि सफाई का प्राकृतिक तरीका दही – Yoni sfaai ka prakritik tarika Curd in Hindi

महिलाओं की योनि में अच्‍छे और बुरे दोनों प्रकार के बैक्‍टीरिया होते हैं। जब खराब बैक्‍टीरिया की संख्‍या बढ़ जाती है तब योनि में कई प्रकार के संक्रमण हो सकते हैं। इन संक्रमणों से बचने के लिए योनि की नियमित सफाई होनी चाहिए। इसके लिए महिलाएं दही का उपयोग कर सकती हैं। दही योनि में अच्‍छे बैक्टीरिया के संतुलन को बनाए रखने में सहायक होते हैं। दही में प्रोबायोटिक्‍स होते हैं जो खमीर संक्रमण से छुटकारा दिलाने में सहायक होते हैं। इस तरह के संक्रमण से बचने के लिए आप दही को अपनी योनि में लगा सकते हैं। दही को योनि में लगाएं और लगभग 1 घंटे के बाद अपनी योनि को सामान्‍य पानी से धो लें। यह योनि की उचित तरह से सफाई करने में सहायक होता है।

(और पढ़े – दही खाने से सेहत को होते हैं ये बड़े फायदे…)

योनि की सफाई के घरेलू उपाय नींबू की पत्‍ती – Yoni ki sfaai ke gharelu upay Lemon Leaves in Hindi

योनि की सफाई के घरेलू उपाय नींबू की पत्‍ती – Yoni ki sfaai ke gharelu upay Lemon Leaves in Hindi

यह योनि साफ करने के सबसे प्रभावी घरेलू उपाय में से एक है। नींबू का पत्तियों में एक कम्पाउंड पाया जाता है जिसे लाइमन कहते हैं। यह वेजाइना के एसिडिक पीएच को बनाएं रखने में मदद करती है। नींबू के पत्‍तों में लाइमोनीन नामक एक यौगिक होता है। इस घटक में एंटी-इंफ्लामेटरी, एंटी-माइक्रोबियल, एंटीबायोटिक और एंटी-एलर्जिक गुण होते हैं। यह योनि के प्राकृतिक पीएच स्‍तर को बनाए रखने में सहायक होते हैं। आप अपनी योनि को धोने के लिए नींबू की पत्तियों युक्‍त मिश्रित पानी का उपयोग करें। इसके लिए आप 1 गिलास पानी में नींबू की कुछ पत्तियां डालकर उबालें। इस मिश्रण से आप अपनी योनि को धुलें। आप इसे वेजाइनल वॉश की तरह इस्तेमाल कर सकतीं हैं।

(और पढ़े – नींबू के फायदे और नुकसान…)

योनि की सफाई के लिए टी ट्री आयल – Yoni ki sfaai ke liye Tea Tree Oil in Hindi

योनि की सफाई के लिए टी ट्री आयल – Yoni ki sfaai ke liye Tea Tree Oil in Hindi

आप अपनी योनि की सफाई के लिए प्राकृतिक उत्‍पादों में टी ट्री तेल का भी उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप 2 कप पानी लें और उसमें टी ट्री आयल की 1 से 2 बूंदें मिलाएं। अच्‍छी तरह से इस पानी को हिलाएं और योनि को धाने के लिए उपयोग करें। ट्री ट्री आयल में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट योनि में मौजूद संक्रमण को दूर करने और योनि के स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर बनाने में सहायक होते हैं।

(और पढ़े – टी ट्री ऑयल के फायदे और नुकसान…)

वैजाइना वॉश के लिए कैमोमाइल तेल – Vaginal wash ke liye Chammomile Oil in Hindi

वैजाइना वॉश के लिए कैमोमाइल तेल – Vaginal wash ke liye Chammomile Oil in Hindi

टी ट्री तेल की तरह ही कैमोमाइल तेल का उपयोग योनि को साफ करने के लिए उपयोग किया जा सकता है। चूंकि टी ट्री और कैमोमाइल दोनों ही तेल आवश्‍यक तेल होते हैं। जिनमें औषधीय और जीवाणुरोधी गुण होते हैं। आप भी अपनी योनि की सफाई करने के लिए कैमोमाइल तेल का उपयोग करें। इसके लिए आप 1 जग पानी में कैमोमाइल तेल की 1 से 2 बूंदें मिलाएं और इस पानी से अपनी योनि की अच्‍छी तरह से सफाई करें। यह मिश्रण आपके लिए प्राकृतिक वैजाइनल वॉश का काम करता है।

(और पढ़े – प्राइवेट पार्ट की सफाई कैसे करें…)

जोजोबा तेल से करें योनि की सफाई – Jojoba Oil se kare Yoni ke sfaai in Hindi

जोजोबा तेल से करें योनि की सफाई – Jojoba Oil se kare Yoni ke sfaai in Hindi

यदि आप योनि के सूखापन जैसी समस्‍या से परेशान हैं तो जोजोबा तेल का उपयोग करें। जोजोबा का तेल खुजली वाली योनि का भी उपचार करने में सहायक होता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि यह औषधीय तेल न केवल योनि के पीएच स्‍तर को बनाए रखता है बल्कि यह संक्रमण आदि के जोखिम को भी कम करता है। आप योनि की शुष्‍कता संबंधी समस्‍या का प्रभावी इलाज करने के लिए जोजोबा तेल की कुछ बूंदें पानी में मिलाएं और इस पानी से योनि की सफाई करें।

(और पढ़े – जोजोबा ऑयल के फायदे और नुकसान…)

योनि की सफाई का नेचुरल तरीका सेब का सिरका – Yoni ki sfaai ka natural tarika Apple Cider Vinegar in Hindi

योनि की सफाई का नेचुरल तरीका सेब का सिरका – Yoni ki sfaai ka natural tarika Apple Cider Vinegar in Hindi

सेब के सिरका में साइट्रिक एसिड होता है जो प्रकृति में अम्‍लीय है। इसलिए यह योनि में मौजूद संक्रमण को दूर करने में सहायक होता है। आप 20 मिली लीटर पानी में 1 मिली लीटर सेब के सिरका के अनुपात में मिश्रण तैयार करें। इस मिश्रण का उपयोग आप अपनी योनि की सफाई के लिए करें। ऐसा करने से आपको योनि में मौजूद संक्रमण संबंधी समस्‍याओ से बचने में सहायता मिलती है।

(और पढ़े – सेब के सिरके के फायदे, लाभ, गुण और नुकसान…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration