हस्तमैथुन कितनी बार करना चाहिए? – Hastmaithun kitni baar karna chahiye in Hindi

हस्तमैथुन कितनी बार करना चाहिए? - Hastmaithun kitni baar karna chahiye in Hindi
Written by Daivansh

क्या आपको पता है 1 दिन में औसतन कितनी बार हस्तमैथुन करना चाहिए? हस्तमैथुन करना (यौन सुख के लिए खुद के यौन अंगों को छूकर उत्तेजित करना) पूरी तरह से सामान्य है। यदि आप अन्य लोगों के साथ यौन रूप से सक्रिय हैं या नहीं। हस्तमैथुन से स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं, जैसे तनाव कम करना। क्या आपको पता है पुरुष और महिला को 1 दिन में औसतन कितनी बार हस्तमैथुन करना चाहिए?  जानें हस्तमैथुन को कितनी बार और कब करना चाहिए।

  1. क्या ज्यादातर लोग हस्तमैथुन करते हैं?
  2. क्या हस्तमैथुन स्वस्थ है?
  3. हस्तमैथुन कितनी बार करें?
  4. यदि आप किसी रिलेशनशिप में हैं तो क्या हस्तमैथुन करना ठीक है?
  5. हस्तमैथुन करने को लेकर लोगों के सवाल:

क्या ज्यादातर लोग हस्तमैथुन करते हैं?

क्या ज्यादातर लोग हस्तमैथुन करते हैं?

बहुत से लोग हस्तमैथुन करते हैं! लेकिन वे इसके बारे में बात नहीं करते हैं, हस्तमैथुन करना किसी भी लिंग या आयु के लोगों के लिए आम है। यौवन से पहले भी, बच्चों को कभी-कभी पता चलता है कि उनके जननांगों को छूना अच्छा लगता है। यदि आपके बच्चे हैं और आपने उन्हें अपने जननांगों को छूते हुए नोटिस करते हैं, तो आप उन्हें बता दें कि हस्तमैथुन करना पूरी तरह से सामान्य है, लेकिन उन्हें निजी तौर पर इसे करना चाहिए।

लोग विभिन्न कारणों से हस्तमैथुन करते हैं – यह उन्हें रिलेक्स करने में मदद करता है, वे अपने शरीर को बेहतर ढंग से समझना चाहते हैं, वे यौन तनाव को छोड़ना चाहते हैं, या उनका साथी उनके आस-पास नहीं है। लेकिन ज्यादातर लोग हस्तमैथुन करते हैं क्योंकि यह अच्छा लगता है। बहुत से लोग सोचते हैं कि हस्तमैथुन केवल तब किया जाता है जब आप सेक्स पार्टनर नहीं होते हैं। लेकिन दोनों जो लग अकेले है और जो लोग रिलेशनशिप में हैं हस्तमैथुन करते हैं।

कुछ लोग रोज हस्तमैथुन करते हैं, अन्य शायद ही कभी-कभी हस्तमैथुन करते हैं, और कुछ लोग हस्तमैथुन बिल्कुल भी नहीं करते हैं। अलग-अलग लोग अलग-अलग तरीकों से, अलग-अलग कारणों से हस्तमैथुन करते हैं। हस्तमैथुन एक पूरी तरह से व्यक्तिगत निर्णय है, और इसको करने के आलावा इसे जानने का कोई “सामान्य” तरीका नहीं है।

(और पढ़े – हस्तमैथुन के फायदे और नुकसान जो आपको जानना है जरूरी…)

क्या हस्तमैथुन स्वस्थ है?

क्या हस्तमैथुन स्वस्थ है?

आपने हस्तमैथुन के बारे में कुछ फालतू बातें सुनी होंगी जो आपके लिए बुरी होती हैं, जैसे हस्तमैथुन करना आपके अजीब जगहों पर बाल बढ़ाता है; यह बांझपन का कारण बनता है; यह आपके जननांगों को सिकोड़ता है; या एक बार जब आप हस्तमैथुन करना शुरू करते हैं तो आप इसके आदी हो जाएंगे। कोई भी सच नहीं है। हस्तमैथुन आपके लिए बिल्कुल भी अस्वास्थ्यकर या बुरा नहीं है। हस्तमैथुन वास्तव में मानसिक और शारीरिक रूप से आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा हो सकता है। और यह बहुत सुरक्षित सेक्स है क्योंकि वहाँ – गर्भवती होने या एसटीडी होने का कोई जोखिम नहीं है।

जब आप एक संभोग सुख या ऑर्गेज्म (orgasm) प्राप्त करते है, तो आपका शरीर एंडोर्फिन जारी करता है, जो एक हार्मोन होता हैं जो दर्द को रोकता हैं और आपको अच्छा महसूस कराता हैं। एक ऑर्गेज्म प्राप्त ओने से अच्छी भावनाएं उत्पन्न होती हैं चाहे आप खुद हस्तमैथुन करके ऑर्गेज्म प्राप्त करें या साथी के साथ सेक्स कर रहे हों।

(और पढ़े – हस्तमैथुन करना सही या गलत जानें पूरा सच…)

शोध से हस्तमैथुन के स्वास्थ्य लाभ का पता चला है। जानें हस्तमैथुन क्या कर सकता हैं:

शोध से हस्तमैथुन के स्वास्थ्य लाभ का पता चला है। जानें हस्तमैथुन क्या कर सकता हैं:

हस्तमैथुन आपको यह पता लगाने में भी मदद करता है कि आपको क्या पसंद है। आप कहां छूना चाहते हैं? कितना दबाव अच्छा लगता है? कितनी तेज या धीमी गति आपके लयी सही है? यह सीखना कि अपने दम पर ओर्गास्म कैसे प्राप्त करें, साथी के साथ एक होना आसान हो सकता है, क्योंकि आप उन्हें बता सकते हैं या उन्हें दिखा सकते हैं कि आपको क्या अच्छा लगता है। और जब आप सेक्स, अपने शरीर, और अपने साथी से बात करने में सहज हों, तो आप एसटीडी और गर्भावस्था के खिलाफ खुद को सुरक्षित महसूस करने की अधिक संभावना रखते हैं।

(और पढ़े – हस्तमैथुन या सेक्स में से कौन बेहतर है…)

हस्तमैथुन कितनी बार करें?

हस्तमैथुन कितनी बार करें?

कुछ लोग अक्सर हस्तमैथुन करते हैं – हर दिन, या दिन में एक से अधिक बार। कुछ लोग सप्ताह में एक बार, कुछ हफ्तों में एक बार, या हर हफ्ते में एक बार हस्तमैथुन करते हैं। कुछ लोग कभी भी हस्तमैथुन नहीं करते हैं, और यह ठीक भी है। ये सभी बिल्कुल सामान्य हैं।

हस्तमैथुन केवल “बहुत अधिक” हो जाता है अगर यह आपकी नौकरी, आपकी जिम्मेदारियों या आपके सामाजिक जीवन के रास्ते में समस्या बन जाता हो। यदि आप रोज ज्यादातर वक्त हस्तमैथुन ही करते रहते हैं इसका मतलब है कि आप अपनी लाइफ में पूरी तरह से बेखबर और अनभिज्ञ हैं। आपको अपनी इस हस्तमैथुन करने की आदत को तुरंत बदलना होगा और हफ्ते में 1- 2 बार से ज्यादा हस्तमैथुन न करें। अगर आपके लिए यह समस्या है, तो आप किसी काउंसलर या थेरेपिस्ट से बात कर सकते हैं।

कुछ लोग सीखते हैं कि जब वे युवा होते हैं तो हस्तमैथुन करना गलत या बुरा होता है, इसलिए वे ऐसा करने के लिए दोषी महसूस करते हैं। यदि आप ऐसा महसूस करते हैं, तो यह याद रखेंकि ज्यादातर लोग हस्तमैथुन करते हैं। यह पूरी तरह से सामान्य है, और इसमें कुछ भी गलत नहीं है। काउंसलर या थेरेपिस्ट से बात करने में मदद मिल सकती है अगर आपको दोषी भावनाओं से अधिक परेशानी हो। हस्तमैथुन तभी करें जब आप सेक्शुअली एक्साइटेड महसूस करें। मुझे पता है आपके लिए ऐसा करना मुश्किल हो सकता है लेकिन ऐसा करना जरूरी है।

(और पढ़े – हस्तमैथुन कितने दिन में करना चाहिए…)

यदि आप किसी रिलेशनशिप में हैं तो क्या हस्तमैथुन करना ठीक है?

यदि आप किसी रिलेशनशिप में हैं तो क्या हस्तमैथुन करना ठीक है?

निश्चित रूप से। रिलेशनशिप में बहुत सारे लोग हस्तमैथुन करते हैं। जब आप किसी रिलेशनशिप में होते हैं तो हस्तमैथुन करने का मतलब यह नहीं है कि आपका साथी आपको संतुष्ट नहीं कर रहा है। यह पता लगाने का एक शानदार तरीका है कि आपको क्या पसंद है और क्या आपको एक संभोग सुख देता है। फिर आप अपने साथी को दिखा सकते हैं या बता सकते हैं कि आपको क्या अच्छा लगता है। अपने साथी के साथ सेक्स के बारे में बात करना इसे और मज़ेदार बना सकता है और आपके रिश्ते को मज़बूत भी बना सकता है। कुछ लोग अपने पार्टनर के साथ ही हस्तमैथुन करते हैं। यह एसटीडी या गर्भावस्था के जोखिम के बिना एक साथ यौन संबंध बनाने का एक तरीका है।

(और पढ़े – हस्तमैथुन करने वाली लड़कियों को शादी के बाद होती है ये समस्याएं…)

हस्तमैथुन करने को लेकर लोगों के सवाल:

कुछ हस्तमैथुन टिप्स क्या हैं?

कुछ हस्तमैथुन टिप्स क्या हैं?

हस्तमैथुन आपके शरीर को जानने का एक शानदार तरीका है। यह पूरी तरह से स्वस्थ और सामान्य है – अधिकांश लोग अपने जीवन में कुछ बिंदु पर हस्तमैथुन करते हैं।

वहाँ मिथकों के ढेर लगे हैं आप सोच रहें होंगे कि हस्तमैथुन गलत या बुरा है। सच यह है, कि यह पूरी तरह से सुरक्षित है। हस्तमैथुन आपको अंधा, पागल या बेवकूफ नहीं बना सकता। यह आपके जननांगों को नुकसान नहीं पहुँचाएगा, लिंग में फुंसी पैदा नहीं करेगा, या आपकी हाइट कम नहीं कर सकता है। यह आपके सभी orgasms का उपयोग नहीं करता है या अन्य प्रकार के सेक्स करने की क्षमता को बर्बाद नहीं करता है।

(और पढ़े – ज्‍यादा देर तक हस्‍तमैथुन कैसे करें…)

यहाँ कुछ हस्तमैथुन करने सुझाव दिए गए हैं:

यहाँ कुछ हस्तमैथुन करने सुझाव दिए गए हैं:

  • अपने लिंग, योनि या गुदा को छूने से पहले अपने हाथ धो लें।
  • एक अच्छे लुब्रिकेंट का इस्तेमाल करें। यह घर्षण को कम करता है, जो आपकी त्वचा में छोटे दाने को रोकने में मदद करता है और चीजों को अधिक आरामदायक बनाता है।
  • अपने सेक्स टॉयज को साफ करें। अन्यथा बैक्टीरिया संक्रमण का कारण बन सकते हैं। सेक्स टॉयज की सुरक्षा का सबसे अच्छा तरीका एक कंडोम है जिसे आप तब बदलते हैं जब खिलौना पार्टनर से पार्टनर के लिए या एक बॉडी ओपनिंग से दूसरे मुंह, गुदा या योनि में जाता है। यदि आप कंडोम का उपयोग नहीं करते हैं, तो हर उपयोग से पहले और बाद में सेक्स खिलौने को साफ करें। अपने खिलौने को कैसे साफ करें, इसके लिए पैकेज पर दिए गए निर्देशों को पढ़ें।
  • हर बार नए कंडोम की सफाई / उपयोग किए बिना कई सहयोगियों के साथ यौन खिलौने साझा न करें। वे एसटीडी के साथ संक्रमित हो सकते हैं।

(और पढ़े – महिलाओं या लड़कियों के लिए हस्तमैथुन हानिकारक है या लाभप्रद…)

क्या पुरुष और महिला हस्तमैथुन में अंतर है?

क्या पुरुष और महिला हस्तमैथुन में अंतर है?

पुरुष और महिला हस्तमैथुन के बीच अंतर की तुलना में अधिक समानताएं हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि हर कोई अलग तरीके से हस्तमैथुन करता है और ऐसा करने का कोई “सही” तरीका नहीं है।

आप सोच रहें होंगें कि लड़के या पुरुष ही हस्तमैथुन करते हैं। लेकिन यह सच नहीं है!

लड़कियां या महिलाएं भी हस्तमैथुन करती हैं, जो पूरी तरह से स्वस्थ और सामान्य है। यह आपके शरीर को जानने का एक अच्छा तरीका है और यह सभी को अच्छा लगता है। यह 100% सुरक्षित है – गर्भावस्था या एसटीडी का कोई जोखिम नहीं।

(और पढ़े – लड़के हस्तमैथुन कैसे करते हैं जानें मास्टरबेशन का सही तरीका…)

कितनी बार औसत महिला और पुरुष हस्तमैथुन करते हैं?

कितनी बार औसत महिला और पुरुष हस्तमैथुन करते हैं?

यह आपके लिए एक आश्चर्य की बात नहीं है कि पुरुष महिलाओं की तुलना में अधिक बार हस्तमैथुन करते हैं, लेकिन अब इसे साबित करने के लिए वास्तविक आँकड़े हैं – इंडियाना यूनिवर्सिटी के नेशनल सर्वे ऑफ सेक्सुअल हेल्थ एंड बिहेवियर ने एक हालिया पोस्ट में इसे लिखा था।

आपकी स्वयं की आत्म-सुखदायक आदतों के आधार पर, शीर्षक वाले तथ्य या तो आपको झकझोर देंगे या हल्के-फुल्के इंटरेस्ट देंगे। उच्चतम-आवृत्ति वाले हस्तमैथुन करने वालों के बारे में, 25-29 वर्ष की आयु की 5% महिलाएं सप्ताह में 4 बार से अधिक हस्तमैथुन सत्रों में व्यस्त रहती हैं, जबकि 20.1% पुरुष ऐसा करते हैं। यह अंतर उन लोगों के लिए बंद हो जाता है, जिन्होंने एक महीने में कई बार हस्तमैथुन करने की सूचना दी है, जिसमें 21.5% महिलाएं 25-29 वर्ष और 25.4% पुरुष उसी आयु वर्ग में हैं।

लेकिन विषमता आम तौर पर हमारे पूरे जीवन में समान रहती है, जिसमें महिलाओं को प्रत्येक श्रेणी में पुरुषों के मुकाबले कम से कम 10-15 प्रतिशत अंक मिलते हैं।

एक और बात: हम जितने ओल्ड ऐज के होते जाते हैं, उतनी ही अधिक संभावना है कि हम हस्तमैथुन नहीं करेंगे, (और यह दोनों पुरुषों और महिलाओं के लिए सही है)।

हस्तमैथुन वह उपहार है जो आपको हमेशा खुशी देता रहता है, चाहे आप सिंगल हों या शादीशुदा, 25 या 55. हस्तमैथुन की शारीरिक और मानसिक अपंगता से कोई इनकार नहीं करता है, चाहे आप इसे दिन में एक बार करें या, महीना, वर्ष, या एक बार भी न करें।

(और पढ़े – महिलाएं कैसे करती है हस्तमैथुन जाने सोलो प्ले के लिए टिप्स और ट्रिक्स…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration