बोरिंग सेक्‍स लाइफ को सेक्‍स डिटॉक्‍स से फिर से करें रिचार्ज - How A Sex Detox Can Help Your Relationship In Hindi
मेरिज & सेक्स

बोरिंग सेक्‍स लाइफ को सेक्‍स डिटॉक्‍स से फिर से करें रिचार्ज – How A Sex Detox Can Help Your Relationship In Hindi

बोरिंग सेक्‍स लाइफ को सेक्‍स डिटॉक्‍स से फिर से करें रिचार्ज - How A Sex Detox Can Help Your Relationship In Hindi

Sex Detox in Hindi सेक्स डिटॉक्‍स आपकी बोरिंग सेक्सुअल लाइफ को फिर से रोमांचक बना सकता है जी हां सेक्स एक्सपर्ट की माने तो रिलेशनशिप में सेक्‍स की घटती दिलचस्‍पी को सेक्स डिटॉक्‍स की मदद से दूर किया जा सकता है। आपके रिलेशनशिप में पर्याप्त सेक्स नहीं होना एक चिंताजनक मुद्दा है, वहीं इसका बहुत अधिक होना भी गंभीर चुनौतियां पैदा कर सकता है! यदि आप दोनों के बीच सेक्‍स करने की घटती दिलचस्‍पी आपके ल‍िए चिंता का कारण है तो एक बात जान लें, बहुत अधिक सेक्‍स करने की वजह से भी आपको कई परेशानियां झेलनी पड़ सकती है।

विशेषज्ञों का कहना है कि न केवल सिंगल, बल्कि कपल भी कभी-कभी एक-दूसरे के साथ अधिक अंतरंगता प्राप्त करने और खुशहाल रिलेशनशिप के लिए सेक्स से ब्रैक लेने के बारे में सोच सकते हैं। ताकि इस ब्रेक में वो एक दूसरे के प्रति अपनी भावनाओं को समझ सके और कुछ नया कर सकें वैसे, अच्छा सेक्स करने के लिए सेक्स न करना आपके लिए एक पहेली हो सकता है, लेकिन इस मामले का तथ्य यह है कि सेक्स डिटॉक्स आपके सेक्सुअल रिश्ते को अच्छा कर सकता है। यहाँ सेक्स डिटॉक्स कुछ लाभ दिए गए हैं:

विषय सूची

  1. क्या है सेक्स डिटॉक्स?
  2. सेक्स डिटॉक्स कैसे होता है?
  3. सेक्‍स डिटॉक्‍स की कब जरुरत पड़ती है
  4. सेक्‍सुअल प्रॉब्‍लम से निजात
  5. रिश्ते में नया जोश वापस लाता है
  6. एक दुसरे की भावनात्मक आवश्यकताओं की समझ
  7. सेक्स डिटॉक्स एक दूसरे को जानने में करे मदद

क्या है सेक्स डिटॉक्स?

क्या है सेक्स डिटॉक्स?

पार्टनर के साथ सेक्‍स से कुछ समय तक के ल‍िए दूरी बनाने को ही सेक्‍स डिटॉक्‍स कहा जाता है। इसके कुछ दिनों, हफ्तों या महीनो के लिए सेक्स से दूरी बनायी जाती है। इस सेक्स डिटॉक्‍स के जरिए उनके सेक्‍स लाइफ में आए इस गैप के दौरान दोनों पार्टनर अपने रिलेशनशिप में खो चुके रोमांस और रोमांच को खोजने के बाद, एक बार फिर से अपने रिश्‍तों की नई पारी शुरू करते हैं। अब तो आपको पता चल गया होगा की सेक्स डिटॉक्‍स क्या होता है, यकीन मानिए सेक्स डिटॉक्स (Sex Detox) यानी सेक्स से कुछ समय के लिए परहेज आपकी बोरिंग रिलेशनशिप के लिए कई तरह से फायदेमंद साबित हो सकता है।

(और पढ़ें – सेक्स के दौरान की जाने वाली गलतियां)

सेक्स डिटॉक्स कैसे होता है?

सेक्स डिटॉक्स कैसे होता है?

सेक्स डिटॉक्स का सीधा सा मतलब है कि आपको सेक्सुअल एक्टिविटी से कुछ दिनों या महीनों के ल‍िए दूरी बना लेनी है। ऐसा करने पर आप दोनों में एक-दूसरे के करीब आने की लालसा बढ़ेगी जिससे आपके बीच खोया हुआ प्यार और उत्‍साह बापिस आने लगेगा। कई दिनों तक सेक्स न करने से आपकी कामेच्छा बढ़ेगी और आप बेहतर चरम सुख (ऑर्गे़ज़्म) और अच्छे सेक्स का भरपूर आनंद उठा सकेंगे।

(और पढ़ें – महिलाओं में कामेच्छा बढ़ाने के घरेलू नुस्खे और उपाय)

सेक्‍स डिटॉक्‍स की कब जरुरत पड़ती है?

सेक्‍स डिटॉक्‍स की कब जरुरत पड़ती है?

सेक्‍स डिटॉक्‍स की जरुरत तब पड़ती है जब आप एक-दूसरे के लिए पहले जैसा लगाव महसूस नहीं कर पाते हैं, जब आपको ऐसा लगने लगता है कि अब आपके रिश्‍तें में कुछ नया नहीं हो रहा है। जब आप अपने काम में एकदम व्‍यस्‍त हो जाते हैं और सेक्‍स आपको एक काम की तरह लगने लगें। जब आपकी सेक्‍सुअल लाइफ आपके ल‍िए एक डेली रूटीन की तरह बनकर रह जाए। जब सेक्स करने से आपको पहले जैसी ख़ुशी और आनदं न मिलें। अगर इनमे से कोई भी लक्षण आपके सेक्सुअल रिश्ते में भी दिखाई देंते हैं, तो समझ जाएं कि आपको सेक्स डिटॉक्स की जरूरत है। सेक्स डिटॉक्स एक हफ्ते या महीने तक अपनी लव लाइफ को रिचार्ज करने के लिए सेक्स से परहेज करने को कहता है।

(और पढ़ें – दूरी नहीं बल्कि नजदीकियां बढ़ाती है लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप)

सेक्‍स डिटॉक्‍स के फायदे सेक्‍सुअल प्रॉब्‍लम से निजात दिलाये

सेक्‍स डिटॉक्‍स के फायदे सेक्‍सुअल प्रॉब्‍लम से निजात

एक सेक्स डिटॉक्सिफिकेशन आपको सेक्स करने के लिए कम दबाव महसूस कर सकता है। उदाहरण के लिए, एक जोड़े के रूप में, आप अपने साथी को पूर्ण संतुष्ट नहीं कर पा रहें हों। इसके अलावा, सेक्स स्पेसलिस्ट का कहना है कि दोनों पार्टनर में से एक सेक्सुअल प्रॉब्लम का सामना कर रहा हो या कपल्स के बीच सेक्स करने की इच्छा अलग अलग हो। ऐसे मामलों में, सेक्स चिकित्सक कहते हैं कि वे कभी-कभी, व्यक्तिगत मामलों के आधार पर, ऐसे मुद्दों से निपटने के लिए जोड़ों को सेक्स डिटॉक्स करने की सलाह देते हैं। सेक्‍स डिटॉक्‍स के जरिए आप दोनों एक दूसरे की सेक्‍सुअल प्रॉब्‍लम को अच्‍छे सेसमझ सकते हैं और उसका हल निकाल सकते हैं।

(और पढ़ें – 5 सेक्स समस्‍याएं जिनका अक्‍सर कपल्स सामना करते हैं)

सेक्‍स डिटॉक्‍स के लाभ रिश्ते में नया जोश वापस लाता है

सेक्‍स डिटॉक्‍स के लाभ रिश्ते में नया जोश वापस लाता है

विशेषज्ञों का कहना है कि सेक्स के बीच गेप एक दूसरे के लिए लालसा बढ़ाता है और सेक्स की इच्‍छाओं को समझने में मदद करता है। इस विषय पर अपनी सेमिनल बुक में, सेक्स डिटॉक्स के लेखक इयान कर्नेर बताते हैं कि प्रस्ताव काफी सरल है – प्यार, सेक्स और डेटिंग के संबंध में, “हम उस व्यक्ति के साथ ‘शामिल’ होते हैं” जो चीजों को उबाऊ होने से रोकता है, वह “नए सिरे से शुरू करने के लिए” है। मानो, एक साफ स्लेट से!

(और पढ़ें – सेक्‍स टॉयज कैसे आपकी सेक्स लाइफ में जोश भर सकते हैं)

सेक्‍स डिटॉक्‍स एक दुसरे की भावनात्मक आवश्यकताओं की समझ में करे मदद

सेक्‍स डिटॉक्‍स एक दुसरे की भावनात्मक आवश्यकताओं की समझ में करे मदद

रिलेशनशिप में सेक्स डिटॉक्स आपको एक दूसरे की भावनात्मक जरूरतों का पता लगाने के लिए कुछ समय दे सकता है। उदाहरण के लिए, अगर आपके रिश्ते में समस्याएँ पैदा करने वाले कुछ इमोशनल मुद्दे थे, तो सेक्‍सुअल कम्पेटिबिलिटी से एक व्यक्ति को अपनी भावनात्मक जरूरतों को पूरा करने में मदद मिल सकती है और उन लोगों को अपने साथी से अपनी सेक्स की जरूरतों के बारे में बात करने में मदद मिलती है।

(और पढ़े – घर की इन चीजों को ‘सेक्स टॉय’ की तरह करें यूज…)

सेक्स डिटॉक्स डेटिंग के शुरुआती चरण में एक दूसरे को जानने में करे मदद

सेक्स डिटॉक्स डेटिंग के शुरुआती चरण में एक दूसरे को जानने में करे मदद

सेक्स विशेषज्ञों का कहना है कि सेक्स डिटॉक्स डेटिंग के शुरुआती चरण या रिलेशनशिप में एक-दूसरे को बेहतर तरीके से जानने की अनुमति देने भी मदद कर सकता है। सेक्‍सुअल कम्पेटिबिलिटी एक रिश्ते की एकमात्र नींव नहीं है, अन्य कम्पेटिबिलिटी को भी इसमें शामिल होने की आवश्यकता है। इसलिए, एक सेक्स डिटॉक्स एक तरह से सेक्स से पहले का लंबा समय हो सकता है और एक-दूसरे को जानने-समझने की अवधि को मजबूत कर सकता है। सेक्‍स डिटॉक्‍स के समय आपको यह बात मालूम चलेगी कि आप दोनों को एक दूसरे से कितने इमोशनल सर्पोट की जरुरत है और आप दोनों का भावनात्‍मक जुड़ाव कितना है। इस आधार पर आप अपनी रिलेशनशिप के ल‍िए आने वाले समय में कुछ न‍िर्धारित कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration