खून साफ करने के घरेलू उपाय – Khoon Saaf Karne Ke Gharelu Upay in Hindi

खून साफ करने के घरेलू उपाय - Khoon Saaf Karne Ke Gharelu Upay in Hindi
Written by Jaideep

हमारे शरीर में बहुत सी स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या खून की खराबी के कारण होती हैं। क्‍या आप खून साफ करने के घरेलू उपाय जानते हैं। इस लेख में हम आपको खून साफ करने के घरेलू उपाय और नुस्खे के बारे में बता रहें हैं। खून हमारे शरीर का एक प्रमुख घटक है जिसके कारण ही हमारा शरीर जीवित है। लेकिन जब इस रक्‍त में कई प्रकार की अशुद्धियां होती हैं तो यह हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक हो सकता है। लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि घरेलू उपाय की मदद से आप अपने खून को साफ कर सकते हैं। खून की खराबी के कारण गुर्दे और यकृत आदि को भी नुकसान हो सकता है। आज इस आर्टिकल में आप खून साफ करने के घरेलू उपाय जानेगें। जिनकी मदद से आपको अशुद्ध रक्‍त संबंधी समस्‍याओं से छुटकारा मिल जायेगा।

1. खून खराब होने के कारण – khoon kharab hone ke karan in Hindi
2. अशुद्ध रक्‍त के लक्षण – kharab khoon ke lakshan in Hindi
3. खून साफ करने के घरेलू नुस्‍खे – Khoon Saaf Karne Ke Gharelu Nuskhe in Hindi

खून खराब होने के कारण – khoon kharab hone ke karan in Hindi

खून खराब होने के कारण – khoon kharab hone ke karan in Hindi

बहुत से ऐसे कारण हैं जिनकी वजह से हमारा खून खराब या अशुद्ध हो सकता है। हमारा खून विशेष रूप से हमारे खानपान और पयावरणीय प्रदूषण से प्रभावित होता है। रक्‍त अशुद्धता के अन्‍य कारणों में विषाक्‍त पदार्थों का सेवन, रोगाणु संपर्क, पदूषण, खराब जीवनशैली आदि हैं।

(और पढ़े – शरीर में खून (हीमोग्‍लोबिन) कैसे बढ़ाएं…)

अशुद्ध रक्‍त के लक्षण – kharab khoon ke lakshan in Hindi

अशुद्ध रक्‍त के लक्षण – kharab khoon ke lakshan in Hindi

वैसे तो रक्‍त के खराब होने के कोई विशेष लक्षण दिखाई नहीं देते हैं। लेकिन रक्‍त की अशुद्धि के कारण ही, मोटापा, भूख की कमी, हार्मोन असंतुलन, अनिद्रा और पेट में कीड़े जैसी समस्‍याएं हो सकती हैं। ये सभी बीमारियां खून की अशुद्धियों के लक्षण माने जाते हैं।

(और पढ़े – भूख बढ़ाने के आयुर्वेदिक घरेलू उपाय…)

खून साफ करने के घरेलू नुस्‍खे – Khoon Saaf Karne Ke Gharelu Nuskhe in Hindi

  1. खून साफ करने का तरीका है पानी पीना – Khoon Saaf Karne Ka Tarika Water in Hindi
  2. खून साफ करने के घरेलू उपाय पत्‍तेदार सब्जियां – Green Leafy Vegetables for purifying blood in Hindi
  3. खून साफ करने का घरेलू नुस्‍खा नट्स – khoon saaf karne ka gharelu nuskha Nuts in Hindi
  4. खून साफ होने के लिए खाएं अलसी – khoon saaf hone ke liye khaye Flaxseeds in Hindi
  5. खून को साफ रखने में एवोकैडो है फायदेमंद – khoon saaf karne ka gharelu upchar avocado in Hindi
  6. खून साफ करने के लिए घरेलू उपाय जैतून का तेल – Olive Oil clean your blood naturally in Hindi
  7. खून साफ करने की आयुर्वेदिक दवा लहसुन – khoon saaf karne ki ayurvedic dawa Lahsun in Hindi
  8. ब्‍लड को साफ करने के लिए गुड का इस्‍तेमाल – blood ko saaf karne ke liye jiggery ka Istemal in Hindi
  9. खून साफ होने के लिए खाएं ताजे फल – blood ko saaf karne ke liye Fresh Fruits in Hindi
  10. रक्‍त शुद्धि का उपाय साबुत अनाज – Rakt Shuddhi Ke Upay Whole Grains in Hindi
  11. खून साफ करने के उपाय एस्‍परैगस – Khoon Saaf Karne Ke Upay Asparagus in Hindi
  12. खून साफ करने का घरेलू तरीका हल्‍दी – khoon saaf karne ka gharelu tarika haldi in Hindi

रक्‍त में असमानताएं या अशुद्धि कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं का कारण बन सकती है। इसलिए इस समस्‍या का समय पर इलाज किया जाना चाहिए। हालांकि बहुत से लोग खून साफ करने के लिए विभिन्‍न प्रकार की दवाओं और सिरप का उपयोग करते हैं जो कि प्रभावी है। लेकिन जो लोग इन दवाओं और डॉक्‍टर के खर्चे से बचना चाहते हैं उनके‍ लिए घरेलू उपाय भी मौजूद हैं। अच्‍छी बात यह है कि दवाओं की तरह इन घरेलू उपायों के कोई गंभीर दुष्‍प्रभाव नहीं होते हैं। आइए विस्‍तार से जाने खून साफ करने के घरेलू उपचार क्‍या हैं।

खून साफ करने का तरीका है पानी पीना – Khoon Saaf Karne Ka Tarika Water in Hindi

खून साफ करने का तरीका है पानी पीना – Khoon Saaf Karne Ka Tarika Water in Hindi

यदि आप खून साफ करने के घरेलू उपाय ढूंढ रहे हैं तो पानी को कैसे छोड़ सकते हैं। खून को साफ करने का सबसे आसान तरीका है पर्याप्‍त  मात्रा में पानी पीना। क्‍योंकि पर्याप्‍त मात्रा में पानी पीना मूत्र विसर्जन की मात्रा को बढ़ा सकता है। चूंकि मूत्र ही वह माध्‍यम है जो गुर्दे से रक्‍त को साफ करके विषाक्‍त पदार्थों को बाहर निकालते हैं। इसलिए यदी आप खून को साफ करने वाले आहारों का सेवन कर रहे हैं तो इसके साथ पर्याप्‍त पानी पीना भी सुनिश्चित करें।

(और पढ़े – पानी पीने का सही समय जानें और पानी पीने के लिए खुद को प्रेरित कैसे करें…)

खून साफ करने के घरेलू उपाय पत्‍तेदार सब्जियां – Green Leafy Vegetables for purifying blood in Hindi

खून साफ करने के घरेलू उपाय पत्‍तेदार सब्जियां - Green Leafy Vegetables for purifying blood in Hindi

स्‍वाभाविक है कि सभी लोगों को पत्‍तेदार सब्जियां पसंद नहीं होती हैं। लेकिन इस प्रकार की सब्जियों का सेवन कर आपके खून को साफ करने का तरीका हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि इन पत्‍तेदार सब्जियों में पोषक तत्‍वों की उच्‍च मात्रा होती है जिनमें विटामिन ए, विटामिन सी और बी आदि शामिल हैं। इसके अलावा फोलेट और आयरन जैसे खनिज पदार्थ भी होते हैं। इन सब्जियों में एंटीआक्‍सीडेंट भी होते हैं जो हानिकारक फ्री रेडिकल्‍स को हटाने में मदद करते हैं। इन फ्री रेडिकल्‍स की अधिक मात्रा ही खून में खराबी का प्रमुख कारण होता है। इस तरह से आप अपने खून को साफ करने के लिए हरी सब्जियों को अपने नियमित आहार में शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़े – संतुलित आहार के लिए जरूरी तत्व , जिसे अपनाकर आप रोंगों से बच पाएंगे…)

खून साफ करने का घरेलू नुस्‍खा नट्स – khoon saaf karne ka gharelu nuskha Nuts in Hindi

खून साफ करने का घरेलू नुस्‍खा नट्स – khoon saaf karne ka gharelu nuskha Nuts in Hindi

नट्स या ड्राई फ्रूट ऊर्जा प्राप्‍त करने का सबसे अच्‍छा तरीका हो सकता है। विशेष रूप से उस समय जब आप अपने रक्‍त की अशुद्धियों को दूर करना चाहते हैं। इन सूखे फलों में फाइबर की उच्‍च मात्रा होती है जो कि रक्‍त शर्करा और कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को कम करने में सहायक होते हैं। सूखे फलों में विटामिन ई होता है जो कि एक एंटीआक्‍सीडेंट का काम करता है। इसके साथ ही इन नट्स में लाभकारी मोनोअनसैचुरेटेड वसा भी उच्‍च मात्रा में होते हैं। अध्‍ययनों से पता चलता है कि ये खाद्य पदार्थ लिवर को स्‍वस्‍थ रखने में अहम योगदान देते हैं। इस तरह से नियमित रूप से नट्स का उपभोग कर आप रक्‍त की विषाक्‍तता संबंधी समस्‍याओं को दूर कर सकते हैं।

(और पढ़े – ड्राई फ्रूट्स के फायदे और नुकसान…)

खून साफ होने के लिए खाएं अलसी – khoon saaf hone ke liye khaye Flaxseeds in Hindi

खून साफ होने के लिए खाएं अलसी – khoon saaf hone ke liye khaye Flaxseeds in Hindi

अपने उपयोगी और औषधीय गुणों के कारण अलसी के बीज सुपर फूड के रूप में लोकप्रिय हो रहे हैं। लेकिन अध्‍ययन यह बताते हैं कि नियमित रूप से अलसी के बीजों का सेवन करना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होता है। एक पशु अध्‍ययन के अनुसार नियमित रूप से अलसी का सेवन करने से यकृत और किडनी के कामकाज में सुधार होता है साथ ही यह रक्‍तचाप को नियंत्रित भी करता है। हालांकि इसमें मौजूद फाईबर भी मधुमेह और मोटापे जैसे लक्षणों को कम करने में सहायक होते हैं जो कि खून की खराबी से संबंधित हैं। इस तरह से आप अपने खून को साफ करने के उपाय के रूप में अलसी के बीजों का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – अलसी के फायदे और नुकसान…)

खून को साफ रखने में एवोकैडो है फायदेमंद – khoon saaf karne ka gharelu upchar avocado in Hindi

खून को साफ रखने में एवोकैडो है फायदेमंद - khoon saaf karne ka gharelu upchar avocado in Hindi

विभिन्‍न प्रकार के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्राप्‍त करने के लिए एवोकैडो का सेवन किया जाता है। यह एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो स्‍वादिष्‍ट होने के साथ ही पोषक तत्‍वों की उच्‍च मात्रा रखता है। नियमित रूप से सेवन करने पर यह आपके लीवर को स्‍वस्थ रखता है। खून की खराबी आपके लीवर के अस्‍वस्‍थ होने के कारण होती है। लेकिन यदि आपका लीवर स्‍वस्‍थ होगा तो आपका रक्‍त भी शुद्ध होगा। इसलिए आप अपने खून को साफ करने के उपाय के रूप में एवोकैडो को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। पोषण विशेषज्ञ भी इस फल का नियमित सेवन करने की सलाह देते हैं। क्‍योंकि एवोकैडों में ग्‍लूटाथियोन (glutathione) होता है जो एक एंटीऑक्‍सीडेंट है।

(और पढ़े – एवोकाडो खाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ…)

खून साफ करने के लिए घरेलू उपाय जैतून का तेल – Olive Oil clean your blood naturally in Hindi

खून साफ करने के लिए घरेलू उपाय जैतून का तेल - Olive Oil clean your blood naturally in Hindi

औषधीय गुणों से भरपूर जैतून का तेल हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इन फायदों में यकृत स्‍वास्‍थ्‍य भी शामिल है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि हर 1 चम्‍मच जैतून के तेल का सेवन करने से गैर-अल्‍कोहल फैटी लीवर रोग वाले लोगों में यकृत एंजाइम के कामकाज में सुधार होता है। इसमें मौजूद पोषक तत्‍व जिगर तक रक्‍त प्रवाह में सुधार करते हैं। इसके अलावा नियमित रूप से जैतून तेल का सेवन करने से रक्‍त शर्करा के स्तर को भी नियंत्रित किया जा सकता है। यदि आप भी अपने खून को साफ करने के घरेलू नुस्‍खे ढूंढ रहे हैं तो जैतून का तेल एक अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है।

(और पढ़े – जैतून के तेल के फायदे और उपयोग…)

खून साफ करने की आयुर्वेदिक दवा लहसुन – khoon saaf karne ki ayurvedic dawa Lahsun in Hindi

खून साफ करने की आयुर्वेदिक दवा लहसुन – khoon saaf karne ki ayurvedic dawa Lahsun in Hindi

हम सभी लहसुन का उपयोग एक मसाले के रूप में करते हैं जबकि कुछ मामलों में लहसुन खून साफ करने की आयुर्वेदिक दवा का काम करता है। लहसुन में जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो आपके शरीर में मौजूद वायरस और परजीवी के सिस्‍टम को नष्‍ट करने में सहायक होते हैं। नियमित रूप से लहसुन का सेवन करने से यह रक्‍त में मौजूद कोलेस्‍ट्रॉल और अतिरिक्‍त वसा को दूर करता है। हानिकारक और विषैले पदार्थों के संपर्क में आने से आपका खून प्रदूषित हो सकता है जिससे कई प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं हो सकती है। इसके अलावा लहसुन हमारे शरीर में 19 प्रतिशत तक धातु के स्‍तर को कम कर सकता है जो सिरदर्द जैसे लक्षणों को कम कर सकता है।

अध्‍ययनों से पता चलता है कि लहसुन में सल्‍फर यौगिकों का चिकित्‍सीय प्रभाव डी-पेनिसिलिन के विपरीत नहीं होता है जो आमतौर पर सीसा विषाक्‍तता का इलाज करने के लिए उपयोग किया जाता है।

इस तरह से आप अपने रक्‍त को साफ रखने के लिए लहसुन का उपभोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – लहसुन के फायदे और नुकसान…)

ब्‍लड को साफ करने के लिए गुड का इस्‍तेमाल – blood ko saaf karne ke liye jiggery ka Istemal in Hindi

ब्‍लड को साफ करने के लिए गुड का इस्‍तेमाल – blood ko saaf karne ke liye jiggery ka Istemal in Hindi

स्‍वाभाविक रूप से मधुमेह रोगीयों को मीठा खाने से बचना चाहिए। क्‍योंकि यह उनके रक्‍त शर्करा के स्‍तर को और अधिक बढ़ा सकता है। लेकिन जो लोग मधुमेह रोगी नहीं हैं उनके लिए गुड एक अच्‍छा विकल्‍प है जो खून को साफ करने में मदद करता है। गुड को सबसे अच्‍छे रक्‍त शोधक के रूप में जाना जाता है। इसमें मौजूद फाइबर सामग्री पाचन तंत्र को शुद्ध करने, कब्‍ज को रोकने और शरीर से विषाक्‍तता को बाहर निकालने में मदद करता है। गुड़ में आयरन की भी उच्‍च मात्रा होती है जो हीमोग्‍लोबिन के स्‍तर को बढ़ाने में मदद करते हैं। इस तरह से आप रक्‍त संबंधी समस्‍याओं को दूर करने और खून को साफ करने के लिए गुड़ को अपने नियमित आहार में शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़े – गुड़ खाने के फायदे और नुकसान…)

खून साफ होने के लिए खाएं ताजे फल – blood ko saaf karne ke liye Fresh Fruits in Hindi

खून साफ होने के लिए खाएं ताजे फल – blood ko saaf karne ke liye Fresh Fruits in Hindi

यदि आप अपना खून साफ करना चाहते हैं तो ताजे फलों को अपने आहार में शामिल करें। लेकिन इस बात का ध्‍यान रखें की अधिकांश फलों को उनके छिलके के साथ ही सेवन किया जाना चाहिए। सेब, अमरूद, आलूबुखारा और नाशपाती जैसे फलों के छिलकों में पेक्टिन फाइबर होता है जो खून को साफ करने में मदद करता है। आपके रक्‍त और यकृत में अतिरिक्‍त वसा के साथ ही पेक्टिन भारी धातुओं और अन्‍य हानिकारक रसायनों को दूर करने में सहायक होता है। इसके अलावा लाल फलों में ग्‍लूटाथियोन होता है जो कि शरीर के लिए फायदेमंद माना जाता है।

अध्‍ययनों के अनुसार अधिकांश फलों में एंटीऑक्‍सीडेंट की उच्‍च मात्रा होती है जो घावों को भरने और जिगर की समस्‍याओं को दूर करने में सहायक होते हैं। ये घटक यकृत कैंसर कोशिकाओं के विकास को भी रोकने में सहायक होते हैं। अगर आप अपने गुर्दों को स्‍वस्‍थ रखना चाहते हैं तो नियमित रूप से ताजे फलों का सेवन करें। यह खून साफ करने के सबसे प्रभावी घरेलू उपाय में से एक है।

(और पढ़े – जानें फल खाने का सही समय क्या है…)

रक्‍त शुद्धि का उपाय साबुत अनाज – Rakt Shuddhi Ke Upay Whole Grains in Hindi

रक्‍त शुद्धि का उपाय साबुत अनाज - Rakt Shuddhi Ke Upay Whole Grains in Hindi

ब्लड साफ करने का घरेलू नुस्खा में साबुत अनाज का सेवन लाभदायक माना जाता है। साबुत अनाज में फाइबर की उच्‍च मात्रा होती है जो कि आपके शरीर के लिए बहुत ही आवश्‍यक है। लेकिन यदि आप अपने खून को साफ करना चाहते हैं तो साबुत अनाज की उपयोगिता और अधिक बढ़ जाती है। नियमित रूप से साबुत अनाज का सेवन करने से शरीर में जमा अतिरिक्‍त वसा, रसायनों और अपशिष्‍ट पदार्थों को दूर करने में मदद मिलती है। ओट्स मील, साबुत अनाज और उच्‍च फाइबर वाले खाद्य पदार्थ रक्‍त में कोलेस्‍ट्रॉल और ग्‍लूकोज के स्‍तर को कम करने में मदद करते हैं। इस तरह खून साफ करने के उपाय के रूप में साबुत अनाजों का नियमित सेवन करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

(और पढ़े – अंकुरित अनाज खाने के फायदे और नुकसान…)

खून साफ करने के उपाय एस्‍परैगस – Khoon Saaf Karne Ke Upay Asparagus in Hindi

खून साफ करने के उपाय एस्‍परैगस - Khoon Saaf Karne Ke Upay Asparagus in Hindi

शतावरी का सेवन शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। अधिकांश सूप और सलाद जैसे खाद्य पदार्थों में शतावरी का उपयोग किया जाता है। शतावरी एक मूत्र वर्धक औषधी है जो यकृत से तरल और अपशिष्‍ट पदार्थों को बाहर निकालने में सहायक होती है। इसके अलावा शतावरी में फोलेट की अच्‍छी मात्रा होती है जो रक्‍त कोशिकाओं के निर्माण और विकास में मदद करते हैं। शतावरी में मौजूद फाइबर रक्‍त की अशुद्धियों को दूर करने में अपना अहम योगदान देते हैं। इस तरह से आप खून साफ करने के उपाय के रूप में शतावरी का सेवन प्रारंभ कर सकते हैं।

(और पढ़े – शतावरी के चमत्कारी फायदे जो है अमृत समान…)

खून साफ करने का घरेलू तरीका हल्‍दी – khoon saaf karne ka gharelu tarika haldi in Hindi

खून साफ करने का घरेलू तरीका हल्‍दी – khoon saaf karne ka gharelu tarika haldi in Hindi

विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने के लिए हल्‍दी एक प्राकृतिक उपाय है। यह सूजन को दूर करने और शरीर में मौजूद विषाक्‍तता को दूर करने में सहायक होती है। हल्‍दी की पर्याप्‍त मात्रा का सेवन आपके जिगर को स्‍वस्‍थ रखने में सहायक होता है। आपके रक्‍त को साफ करने के लिए गुर्दे और यकृत का स्‍वस्‍थ रहना आवश्‍यक है। यदि ये आंतरिक अंग सही तरह से काम नहीं करते हैं तो आपके रक्‍त में विषाक्‍तता बढ़ सकती है। आप अपने रक्‍त को शुद्ध करने के लिए काली मिर्च, इलायची, दालचीनी, लौंग और अदरक आदि की बराबर मात्रा लें और इसे 1 गिलास दूध के साथ मिलाकर पियें। यह आपके रक्‍त को साफ करने का सबसे आसान और बेहतरीन तरीका हो सकता है।

(और पढ़े – हल्दी के फायदे गुण लाभ और नुकसान…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration