सौंदर्य उपचार

त्वचा के लिए चुकंदर के फायदे और लाभ – Beetroot Benefits For Skin In Hindi

त्वचा के लिए चुकंदर के फायदे और लाभ - Beetroot Benefits For Skin In Hindi

चुकंदर, जिसे बीट रूट के नाम से भी जाना जाता है, एक लोकप्रिय सब्जी है जिसमें आवश्यक विटामिन और खनिजों का भंडार पाया जाता है इसलिए इसका औषधीय और सौंदर्य गुणों के लिए बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता है। स्किन के लिए यह किसी वरदान से कम नहीं क्योंकि प्रोटीन, फाइबर, विटामिन सी, फोलेट, विटामिन बी 6, मैग्नीशियम, पोटेशियम, मैंगनीज, लोहा और फास्फोरस का भंडार है। आपकी विभिन्न त्वचा संबंधी समस्याओं (chukandar khane ke fayde for skin) से निपटने के लिए चुकंदर एकदम सही औषधी है। चुकंदर का जूस नियमित रूप से पीने से चेहरे पर निखार आता है और दाग-धब्बे भी दूर होते हैं।

अगर आप नहीं जानती कि चुकंदर से कैसे चेहरे को चमकदार और गोरा बनाया जा सकता है तो पढिये हमारे बताए गए ये टिप्‍स। ऐसा दावा किया जाता है कि चुकंदर और चुकंदर के रस से त्वचा को लाभ हो सकता है, इसमें मौजूद विटामिन सी स्किन के लिए फायदेमंद हो सकता है। त्वचा के लिए चुकंदर के लाभ में शामिल हैं:

क्या आप जानती हैं कि आपको हेल्दी रखने वाला चुकंदर यानी बीटरूट खूबसूरती निखारने में भी मदद करता है। आइये जानतें हैं चुकंदर के फायदे चेहरे के लिए और त्वचा के लिए चुकंदर के रस के लाभ क्या हैं।

चेहरे के लिए चुकंदर लाभ एंटी-एजिंग के रूप में

चेहरे के लिए चुकंदर लाभ एंटी-एजिंग के रूप में

क्योंकि चुकंदर विटामिन सी में उच्च होते हैं, इसलिए चुकंदर को त्वचा के लिए अच्छा माना जाता है, यहां तक कि यह उम्र बढ़ने के संकेतों से भी बचा सकती है, जैसे कि झुर्रियां

ओरेगन स्टेट यूनिवर्सिटी के अनुसार, सामयिक और आहार विटामिन सी दोनों त्वचा कोशिकाओं पर लाभकारी प्रभाव डालते हैं। विटामिन सी आपकी त्वचा की बाहरी परत में पाया जाता है, जिसे एपिडर्मिस कहा जाता है, और आपके एपिडर्मिस के नीचे की त्वचा की परत, जिसे डर्मिस कहा जाता है। डर्मिस में शामिल हैं:

  • तंत्रिका सिरा
  • केशिकाओं
  • बालो के रोम
  • पसीने की ग्रंथियों

इसकी वजह से एंटी-एजिंग स्किन केयर उत्पादों में विटामिन सी भी पाया जाता है:

(और पढ़े – बढ़ती उम्र के लिए घरेलू एंटी एजिंग फेस मास्क…)

चुकंदर के फायदे चेहरे के लिए मुँहासे दूर करने में

चुकंदर के फायदे चेहरे के लिए मुँहासे दूर करने में

विटामिन सी के एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण, इसका उपयोग मुँहासे के उपचार में किया जा सकता है।

2018 के एक अध्ययन अनुसार, इसका उपयोग अक्सर अन्य उपचारों जैसे कि एंटीबायोटिक्स और जस्ता के साथ किया जाता है। जो लोग मुहांसों के संभावित इलाज के रूप में बीट का सुझाव देते हैं, वे चुकंदर और चुकंदर के रस में पाए जाने वाले विटामिन सी के आधार पर अपने दावे को सही ठहरा सकते हैं।

चुकंदर का रस तैलीय त्वचा पर होने वाले मुहांसों और फुंसियों से लड़ने में अद्भुत काम करता है। चुकंदर का रस गाजर या ककड़ी के साथ पीने से एंटीऑक्सिडेंट से भरा होता है और त्वचा के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में काफी फायदेमंद होता है। यदि आप मुँहासे से पीड़ित हैं, तो दो चम्मच ताजा चुकंदर के रस को सादे दही के साथ मिलाएं और प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और धो लें। यह निशान छोड़े बिना, मुँहासे को सूख जाता है।

(और पढ़े – मुँहासों को दूर करने के घरेलू उपाय…)

त्वचा की चमक बढ़ाता है चुकंदर का रस

त्वचा की चमक बढ़ाता है चुकंदर का रस

ताजा चुकंदर के रस का एक गिलास आपको भीतर से चमकने में मदद कर सकता है। यह विषाक्त पदार्थों को खत्म करके, रक्त को शुद्ध करता है और तुरंत त्वचा की चमक को बढ़ा देता है। चेहरे से मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने के लिए और इसे सॉफ्ट दिखाने के लिए नियमित रूप से चुकंदर का रस लगाएं।

होंठ को गोरा और गुलाबी बनाएं चुकंदर का रस

होंठ को गोरा और गुलाबी बनाएं चुकंदर का रस

अगर आप होठों पर उस परफेक्ट, नैचुरल रसीले रंग को प्राप्त करना चाहते हैं, तो चुकंदर की ओर रुख करें। हर रात सोने से पहले होंठों पर चुकंदर का रस लगाएं, और आप 10 दिनों के भीतर नरम, गुलाबी होंठों को देखना शुरू कर देंगे।

त्वचा के लिए चुकंदर का रस लाभ सूखी त्वचा को हाइड्रेट करे

त्वचा के लिए चुकंदर का रस लाभ सूखी त्वचा को हाइड्रेट करे

चुकंदर आपकी त्वचा को हाइड्रेट करने और खुजली से निपटने का सबसे अच्छा तरीका है। शहद, दूध के साथ चुकंदर का रस समान मात्रा में मिलाएं और इसे प्रभावित जगह पर लगाएं। इसे सूखने दें और गुनगुने पानी से साफ करें। यह आपकी त्वचा को अधिक समय तक हाइड्रेटेड रखता है।

(और पढ़े – स्किन को हाइड्रेट करने वाले घरेलू हाइड्रेटिंग फेस मास्क और फेस पैक…)

बालों के लिए चुकंदर के लाभ

बालों के लिए चुकंदर के लाभ

यदि आप बार-बार बालों के झड़ने से पीड़ित हैं, तो अपने दैनिक आहार में चुकंदर को शामिल करें। चुकंदर रोम छिद्रों को मजबूत करके स्वस्थ बालों के लिए सभी आवश्यक खनिज और विटामिन प्रदान करता है। चुकंदर के रस के साथ ग्राउंड कॉफी बीन्स को मिलाना एक अद्भुत कंडीशनर का काम करता है जो बालों को चिकना करता है और इसे प्राकृतिक रंग भी प्रदान करता है।

(और पढ़े – बालों को झड़ने से रोकने के लिए क्या खाएं?)

चुकंदर और गाजर का रस त्वचा के लिए – Beetroot and Carrot Juice For Skin in Hindi

चुकंदर और गाजर का रस त्वचा के लिए - Beetroot and Carrot Juice For Skin in Hindi

गाजर और चुकंदर, आयरन, विटामिन और खनिजों का एक समृद्ध स्रोत होने के नाते त्वचा की देखभाल के लिए सामूहिक रूप से सबसे फायदेमंद खाद्य पदार्थ हैं। गाजर और चुकंदर का रस विषाक्त पदार्थों को साफ करके त्वचा को लाभ पहुंचाता है। यह त्वचा की कोशिकाओं को मजबूत करने और उनके स्वस्थ विकास में मदद करता है। त्वचा के लिए गाजर और चुकंदर का रस भी मुंहासे और फुंसियों को ठीक करता है

गाजर और चुकंदर दोनों को सुपर खाद्य पदार्थ माना जाता है जो एक स्वस्थ खुबसूरत दिखने वाली त्वचा और बालों को बढ़ावा देते हैं।

त्वचा के लिए चुकंदर और गाजर के रस के लाभ बहुत अधिक हैं और जब नियमित रूप से सेवन किया जाता है, तो किसी की जादू की तरह काम कर सकता है। चुकंदर और गाजर के रस के लाभों को नीचे सूचीबद्ध किया गया है:

उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करता है

त्वचा के लिए गाजर और चुकंदर का रस उम्र से संबंधित मांसपेशियों के क्षरण को कम करने में मदद करता है और त्वचा की उम्र बढ़ने के सभी लक्षणों जैसे झुर्रियों, मुँहासे, महीन रेखाओं, डार्क स्पॉट आदि को काफी हद तक मिटा देता है। चूंकि गाजर और बीट दोनों विटामिन ए, कैरोटीनॉयड और एंटीऑक्सिडेंट्स से भरे होते हैं, इसलिए वे चेहरे के ऊतकों को कसने में मदद करते हैं और त्वचा की लोच बनाए रखते हुए रक्त प्रवाह को ठीक से नियंत्रित करने में मदद करते हैं। यह एक टाइट और उम्र में छोटी लग रही त्वचा की ओर ले जाता है।

(और पढ़े – बढ़ती उम्र को कहें अलविदा, 35 की उम्र में भी 25 का दिखने के लिए करें ये उपाय…)

रंजकता रोकता है

त्वचा के लिए गाजर और चुकंदर का रस रंजकता और मलिनकिरण को रोकने में मदद करता है जो आज एक आम समस्या है। विटामिन सी और आयरन का समृद्ध स्रोत होने के नाते, दोनों फल त्वचा के रंग को सामान्य करने में मदद करते हैं। इस हेल्दी जूस को पीने से स्किन को सॉफ्ट और स्मूद रखने में भी मदद मिलती है।

सूखी त्वचा को पुनर्जीवित करता है

गाजर और चुकंदर का रस बनावट में सुधार करके त्वचा को काफी फायदा पहुंचाता है। दोनों फल त्वचा को प्राकृतिक हाइड्रेशन और मॉइस्चराइजेशन प्रदान करते हैं, जिससे यह नरम और चमकदार हो जाता है। चुकंदर मुख्य रूप से सूखी और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है और इसे नई, स्वस्थ बढ़ती कोशिकाओं के साथ बदल देता है, जिससे त्वचा उज्ज्वल हो जाती है। गाजर विटामिन ए से भरी होती है और त्वचा की चमक और युवापन को बनाए रखने में मदद करती है।

(और पढ़े – 30 वर्ष के बाद भी दिखेंगी जवान अगर अपनाएंगी ये स्‍किन टिप्‍स…)

त्वचा के दागधब्बे व निशान कम करता है

सर्दियों के दौरान, हम सभी स्किन ड्राईनेस से पीड़ित होते हैं। इसलिए इस समय त्वचा के लिए गाजर और चुकंदर के रस का नियमित रूप से सेवन चेहरे की त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने में मदद करता है।

मुंहासों को रोकता है

पोषक तत्वों और खनिजों की एक अद्भुत मात्रा के साथ, गाजर और चुकंदर दोनों त्वचा से अतिरिक्त विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं, जिससे मुहासे नहीं होते हैं।

गाजर और चुकंदर का जूस स्वस्थ और स्वादिष्ट होता है, लेकिन यदि आप किसी भी स्वास्थ्य विकार, वजन के मुद्दों या मधुमेह से पीड़ित हैं, तो हम आपको अपने दैनिक आहार में गाजर और चुकंदर के रस को शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेने का सुझाव देते हैं।

(और पढ़े – चेहरे से पिंपल हटाने के उपाय…)

ऐसी चीजें जो आप चुकंदर के बारे में नहीं जानते होंगे

ऐसी चीजें जो आप चुकंदर के बारे में नहीं जानते होंगे

  • बीट को रक्त शलजम के रूप में भी जाना जाता है।
  • चुकंदर का रस दुनिया भर में प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों के लिए प्राकृतिक लाल या गुलाबी रंग के रूप में उपयोग किया जाता है।
  • बीट्स में किसी भी सब्जी की तुलना में चीनी की मात्रा सबसे अधिक होती है।
  • मोंटेवलो विश्वविद्यालय के अनुसार, चुकंदर का सेवन करने के बाद, 10 से 15 प्रतिशत वयस्कों को मूत्र गुलाबी या लाल रंग का अनुभव होता है।
  • हालांकि लाल चुकंदर सबसे आम हैं, चुकंदर भी सफेद के साथ धारीदार हो सकते हैं।
  • बीट रूट या चुकंदर चेनोपोड परिवार से संबंधित हैं जिसमें पालक और क्विनोआ भी शामिल हैं।

चुकंदर का जूस कब पीना चाहिए

चुकंदर का जूस कब पीना चाहिए

चुकंदर का रात को नहीं पीना चाहिए जूस पीने का सही समय दोपहर के भोजन से पहले या सुबह नाश्ते के समय पी सकते हैं।

निष्कर्ष

चुकंदर पोषक तत्वों का एक कम कैलोरी स्रोत है, जिसमें विटामिन सी भी शामिल है जो अक्सर त्वचा की देखभाल में उपयोग किया जाता है। चुकंदर से चेहरे को चमकदार और गोरा बनाया जा सकता है।

(और पढ़े – जूस पीने के फायदे स्वास्थ्य, त्वचा और बालों के लिए…)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration