बालों को झड़ने से रोकने के लिए क्या खाएं? - What To Eat To Prevent Hair Loss In Hindi
बालो का गिरना

बालों को झड़ने से रोकने के लिए क्या खाएं? – What To Eat To Prevent Hair Loss In Hindi

स्वस्थ बालों के लिए आहार, घरेलू उपचार और शैंपू स्वस्थ बालों को बनाए रखने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, मोटे, चमकदार, लंबे और मजबूत बालों का रहस्य एक स्वस्थ आहार है। आइये जानतें हैं बालों को झड़ने से रोकने के लिए क्या खाएं?

बालों को झड़ने से रोकने के लिए सही आहार – Perfect diet to prevent hair loss in Hindi

बालों को झड़ने से रोकने के लिए सही आहार - Perfect diet to prevent hair loss in Hindi

इससे पहले कि आप बालों के झड़ने पर अपनी रातों की नींद खोना शुरू करें और ट्राइकोलॉजिस्ट के साथ अपॉइंटमेंट बुक करें, उससे पहले आप जो खा रहे हैं उस पर एक करीब से नज़र डालें। संभावना यह है कि आप जो खाते हैं, उसमें बालों को झड़ने से रोकने वाली सामग्री को शामिल करके भी बालों को झड़ने से रोका जा सकता है। यहाँ बताया गया है कि आप बालों को झड़ने से रोकने के लिए क्या खा सकते हैं ताकि बालों को फिर से उगाने में मदद मिल सके।

आइये जानतें हैं बालों को झड़ने से रोकने के लिए क्या खाएं?

पालक

पालक

बालों के झड़ने का मुख्य कारण आयरन की कमी है। पालक न केवल लोहे का एक बड़ा स्रोत है, बल्कि विटामिन ए, सी और प्रोटीन भी इसमें होता है। इसमें सीबम भी होता है जो बालों के लिए एक प्राकृतिक कंडीशनर का काम करता है और हमें ओमेगा -3 एसिड, मैग्नीशियम, पोटेशियम और कैल्शियम प्रदान करता है। ये एक स्वस्थ स्कैल्प और चमकदार बालों को बनाए रखने में मदद करते हैं।

गाजर

गाजर

गाजर बालों को टूटने से रोकने में मदद करता है, यह आंखों के लिए अच्छा माना जाता है, गाजर में विटामिन ए होता है जो बालों के विकास को भी बेहतर बनाता है। विटामिन ए की कमी से सूखी और खुजली वाली स्कैल्प (खोपड़ी) हो सकती है। गाजर को बालों को मोटा करने, बालों को चमकदार बनाने, रक्त परिसंचरण में सुधार, बालों को मजबूत करने, प्रदूषण जैसे बाहरी नुकसान से बालों की रक्षा करने और बालों के टूटने और बालों के गिरने को रोकने में भी मदद करने के लिए जाना जाता है।

अंडे

अंडे

अंडे क्षतिग्रस्त बालों का पुनर्निर्माण करते हैं, चूंकि बाल 68 प्रतिशत केराटिन प्रोटीन से बने होते हैं, अंडे क्षतिग्रस्त बालों के पुनर्निर्माण में मदद करते हैं। वे बायोटिन नामक एक बी विटामिन से भी समृद्ध हैं जो बालों को बढ़ने में मदद करता है।

(और पढ़े – बालों में अंडा लगाने का तरीका और फायदे…)

ओट्स

ओट्स

मोटे और स्वस्थ बालों के लिए ओट्स (दलिया) बहुत ही फायदेमंद होता है। ओट्स फाइबर, जिंक, आयरन, ओमेगा -6 फैटी एसिड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड (PUFAs) से भरपूर होते हैं जो बालों को झड़ने से रोकने में मदद करते हैं, बालों के विकास को उत्तेजित करते हैं और आपके बालों को घना और स्वस्थ बनाएंगे। चूंकि यह आवश्यक घटक केवल आहार के माध्यम से प्राप्त किया जाता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके नाश्ते में सप्ताह में हर कुछ दिनों में एक कटोरी दलिया शामिल हो।

अखरोट

अखरोट

अखरोट बाल क्यूटिकल्स को मजबूत बनाता है, और बालों को झड़ने से रोकने में मदद करता है। अखरोट में बायोटिन, बी विटामिन (बी 1, बी 6 और बी 9), विटामिन ई, प्रोटीन और मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में होते हैं – ये सभी बालों की छल्ली को मजबूत करते हैं और स्कैल्प को पोषण देते हैं। यह आपकी कोशिकाओं को डीएनए क्षति से बचाने में मदद करता है जो सूर्य के संपर्क में आने के कारण हो सकता है।

दाल

दाल

दाल बालों के लिए प्रोटीन प्रदान करती है और बालों को झड़ने से रोकती हैं। दाल प्रोटीन, आयरन, जिंक और बायोटिन का एक बड़ा स्रोत है। उन्हें फोलिक एसिड से भी भरा जाता है जो लाल रक्त कोशिकाओं के स्वास्थ्य को बहाल करने के लिए आवश्यक है जो त्वचा और स्कैल्प को बहुत आवश्यक ऑक्सीजन प्रदान करते हैं।

चिकन

चिकन

चिकन नाजुक बालों को मजबूत बनाता है और टूटने से बचाता है। चिकन या टर्की जैसे लीन मीट उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन से भरपूर होते हैं जो नाजुक बालों को मजबूत करते हैं और टूटने से बचाते हैं।

स्ट्रॉबेरी और अमरूद

स्ट्रॉबेरी और अमरूद

बालों को झड़ने से रोकने और बालों की मजबूती के लिए स्ट्रॉबेरी और अमरूद बहत ही फायदेमंद होते हैं।

स्ट्रॉबेरी में सिलिका के उच्च स्तर होते हैं। सिलिका बालों की मजबूती और बालों के विकास के लिए एक ट्रेस मिनरल है। सिलिका से भरपूर अन्य खाद्य पदार्थों में चावल, जई, प्याज, गोभी, ककड़ी और फूलगोभी शामिल हैं। विटामिन सी बालों को टूटने और टूटने से भी रोकता है। जबकि हम अक्सर संतरे को विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत मानते हैं, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी की एक अमरूद में संतरे से चार से पांच गुना ज्यादा विटामिन सी होता है।

दही

दही

दही बालों के रोम स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और बालों को झड़ने से रोकने में मदद करता है। दही विटामिन बी 5 और विटामिन डी के साथ पाया जाता है जो बालों के रोम के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है।

(और पढ़े – बालों के विकास के लिए दही का उपयोग और लगाने का तरीका…)

शकरकंद

शकरकंद

शकरकंद में मोजूद बीटा कैरोटीन सूखे, सुस्त बालों से बचाता है। बीटा कैरोटीन शुष्क, सुस्त बालों से बचाता है और सीबम नामक एक तैलीय तरल पदार्थ बनाने के लिए आपकी खोपड़ी में ग्रंथियों को उत्तेजित करता है। नारंगी रंग के फल और सब्जियां जैसे गाजर, कद्दू, कैंटालूप, आम और शकरकंद इसका एक बेहतरीन स्रोत हैं।

सूखा आलूबुखारा

सूखा आलूबुखारा

यदि आपके बाल सूखापन, पतलेपन, कठोरता, मलिनकिरण या बालों के झड़ने से पीड़ित हैं, तो लोहे के भंडार में कमी हो सकती है। आलूबुखारा (Prunes) लोहे के महान स्रोत के रूप में जाने जाते हैं और बालों की गुणवत्ता में सुधार करने में बहुत मदद करते हैं। यह भी सुनिश्चित करें कि आप अपने आहार में हरी सब्जियों और चुकंदर को भी भरपूर मात्रा में लें।

हरी मटर

हरी मटर

हालांकि हरी मटर एंटीऑक्सिडेंट या किसी विशिष्ट विटामिन या खनिज से समृद्ध नहीं है, लेकिन उनमें विटामिन और खनिज जैसे लोहा, जस्ता और विटामिन बी समूह की एक अच्छी तरह से संतुलित मात्रा में होते हैं। ये स्वस्थ बालों को बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं।

झींगा

झींगा

जबकि मांसपेशियों के निर्माण के लिए प्रोटीन का उचित विकल्प ढूंढना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। वैकल्पिक रूप से उपलब्ध समुद्री भोजन की विस्तृत विविधता के लिए, झींगा एक बेहतरीन विकल्प है। वे न केवल कई करी और पास्ता में उत्कृष्ट रूप से मिलाये जाते हैं, बल्कि विटामिन बी 12, लोहा, जस्ता की उनकी प्रबल एकाग्रता में बालों के झड़ने से रोकने के लिए सभी आवश्यक पोषण झींगा में होते हैं।

कम वसा वाले डेयरी उत्पाद

कम वसा वाले डेयरी उत्पाद

कम वसा वाले डेयरी उत्पाद जैसे कि बिना मलाई का दूध और दही कैल्शियम के महान स्रोत हैं, यह बालों के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण खनिज है। इनमें मट्ठा (छाछ) और कैसिइन, दो उच्च-गुणवत्ता वाले प्रोटीन स्रोत भी होते हैं। बालों के झड़ने को रोकने में मदद करने के लिए, अपनी स्नैक सूची में एक कप दही या कॉटेज पनीर जोड़ें।

बालों को झड़ने से रोकने के लिए क्या खाएं? ये तो आपने जान लिया अब बात कर लेतें हैं उन गलतियाँ जो बाल झड़ने का कारण बनतीं हैं।

(और पढ़े – वसा के स्रोत, फायदे और नुकसान…)

बालों से जुड़ी गलतियाँ जो बाल झड़ने का कारण बनतीं हैं

बालों से जुड़ी गलतियाँ जो बाल झड़ने का कारण बनतीं हैं

यहाँ कुछ सामान्य गलतियाँ हैं जो बालों को गंभीर रूप से नुकसान पहुँचाती हैं

  • अत्यधिक तनाव और कुछ दवाएँ निर्णायक रूप से बालों के विकास में रूकावट के लिए जानी जाती हैं और बालों के झड़ने को बढ़ावा देती हैं।
  • हेयर स्प्रे, हेयर जैल और हेयर स्टाइलिंग क्रीम के उपयोग में कटौती करें, जिसमें कठोर रासायनिक तत्व होते हैं, जो स्कैल्प को ड्राई सकते हैं और गुच्छे के गठन का कारण बन सकते हैं। इसके अलावा कठोर उपचार जैसे कि पर्म, रंग, रिलैक्सर्स आदि आपके बालों के स्वास्थ्य पर असर डालते हैं।
  • अपने शैम्पू और कंडीशनर को लगातार बदलने से बचें। बदलने से पहले छह महीने के लिए एक अच्छा माइल्ड क्लींजिंग शैम्पू का इस्तेमाल करतें रहें।
  • बिना सुरक्षा के धूप, प्रदूषण, बारिश के पानी और धूल के अत्यधिक संपर्क से बाल शुष्क, भंगुर और गंदे हो जाते हैं। बरसात के दौरान कंडीशनर का उपयोग करें ताकि इसे नमी से बचाया जा सके और एक स्वस्थ सकैल्प बनाए रखने के लिए इसे नियमित रूप से धोएं और तेल लगाएं।

(और पढ़े – झड़ते हुए बालों को कैसे रोका जाए…)

झड़ते बालों की देखभाल के लिए टिप्स

झड़ते बालों की देखभाल के लिए टिप्स

नियमित बाल कटाएँ

टिप के पास बाल सबसे अधिक क्षतिग्रस्त हो जाते हैं, और हर छह से आठ सप्ताह में एक अच्छा ट्रिम आपके बाल गिरने के संकटों को हल करने में मदद कर सकता है। क्षतिग्रस्त बालों में पुआल जैसी बनावट होती है, और विकास को बढ़ावा देने और विभाजन समाप्त करने के लिए इसे काट दिया जा सकता है ।

तनाव कम करें

तनाव बालों के झड़ने सहित कई स्वास्थ्य समस्याओं के मूल कारणों में से एक है। यह बालों के विकास की प्रक्रिया को भी बाधित कर सकता है और समय से पहले बाल सफ़ेद भी हो सकते हैं। इससे बचने के लिए, नियमित रूप से ध्यान और योग करना एक अच्छा स्ट्रेस बस्टर साबित हो सकता है।

हॉट शावर लेने से बचें

हॉट शावर लेने से, यह तत्चा की तरह से अपने प्राकृतिक तेलों को कम कर, शुष्क, भंगुर बाल के लिए अग्रणी है जिससे बाल गिरते है। हॉट शावर लेने की बजाय, गुनगुने पानी का विकल्प चुनें और बालों को सबसे अच्छे तापमान पर धोने की कोशिश करें।

गीले बालों में कंघी करना

बाल गीले होने पर हमारे बाल अधिक नाजुक होते हैं और उनके टूटने की संभावना अधिक होती है। इसलिए कंघी करने के लिए चौड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करना ज़रूरी है या स्टाइल के किसी भी रूप से पहले उन्हें हवा से सूखने दें।

टाइट हेयरस्टाइल न करें

अपने बालों को जड़ों से बहुत अधिक कसने से नुकसान होता है और इसलिए, इससे बचना चाहिए। सोते समय अपने बालों को टाइट न बांधना भी सबसे अच्छा विकल्प है।

(और पढ़े – बालों की देखभाल के घरेलू उपाय और हेयर केयर टिप्स…)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration