यकीन करना मुश्किल है, लेकिन ये वसायुक्त खाद्य पदार्थ आपको वजन कम करने में मदद कर सकते हैं!

ये वसायुक्त खाद्य पदार्थ आपको वजन कम करने में मदद कर सकते हैं!- These Fatty Food Items Can Help You Lose Weight in Hindi
Written by Jaideep

Fatty foods For Weight Loss in Hindi हम अब तक यही सुनते आए हैं कि वसा युक्‍त खाद्य पदार्थ हमारे वजन को बढ़ाते हैं। इसलिए वजन घटाने के लिए वसा युक्‍त खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए। हालांकि यह सच्‍चाई नहीं है इसका मतलब यह है कि सभी वसा युक्‍त खाद्य पदार्थ मोटापे का कारण नहीं होते हैं। क्‍योंकि जिसे हम असंतृप्‍त वसा (unsaturated) के नाम से जानते हैं वास्‍तव में यह हमारे शरीर के लिए बहुत ही महत्‍वपूर्ण घटक है। यदि आप अपना वजन घटाना चाहते हैं तो आपको अच्‍छे वसा युक्‍त खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। इस लेख में वसा युक्‍त खाद्य पदार्थों की सूची संबंधी जानकारी दी गई है जो वजन घटाने में सहायक होते हैं। आइए इन्‍हें जानें।

  1. वजन घटाने के लिए पूर्ण वसा युक्‍त दूध – Full fat milk for weight loss in Hindi
  2. वजन कम करने के लिए खाएं पिस्‍ता – Eat pistachios to lose weight in Hindi
  3. मोटापा घटाने के लिए अंडे खाएं – Eat eggs to reduce obesity in Hindi
  4. मोटापे को कम करे नारियल का तेल – Coconut oil to reduce obesity in Hindi
  5. मोटापे का उपचार करे फुल-फैट दही – Full-fat yogurt to treat obesity in Hindi
  6. पेट की चर्बी दूर करने का उपाय बादाम – Almond to remove stomach fat in Hindi
  7. वजन कम करने के लिए डार्क चॉकलेट – Dark chocolate to lose weight in Hindi
  8. वेट लॉस के लिए खाएं वसा युक्‍त अखरोट – Eat walnuts for weight loss in Hindi
  9. वजन घटाने के लिए व्‍हाइट बटर – White butter for weight loss in Hindi
  10. शरीर की चर्बी कम करने के लिए एवोकाडो – Avocado to reduce body fat in Hindi
  11. पेट की चर्बी कम करने के लिए जैतून का तेल – Olive oil to reduce belly fat in Hindi
  12. मोटापा कम करने के उपाय देसी घी – Desi Ghee to reduce obesity in Hindi
  13. वजन कम करने का उपाय मछली – fish for Weight loss remedy in Hindi
  14. वजन घटाने के लिए वसा युक्‍त खाद्य पदार्थ पनीर – Cottage Cheese For Weight Loss in Hindi
  15. वजन कम करने वाला वसा युक्‍त खाद्य पदार्थ सोयाबीन – Fatty foods soybeans to lose weight in Hindi

वजन घटाने के लिए पूर्ण वसा युक्‍त दूध – Full fat milk for weight loss in Hindi

पूर्ण वसा वाले दूध (full-fat milk) में फैटी एसिड की कुछ मात्रा होती है जो वजन कम करने में सहायक होता है। इसके अलावा विटामिन D दूध में मौजूद वसा में घुलनशील होता है। जिसके कारण आपको पर्याप्‍त मात्रा में पूर्ण वसा युक्‍त दूध का सेवन करना चाहिए। यह आपके शरीर को मोटापे से बचाने और शरीर को पर्याप्‍त ऊर्जा दिलाने में सहायक होता है।

(और पढ़ें – 10 दिनों में ऐसे घटाएं अपनी बढ़ी हुयी तोंद )

वजन कम करने के लिए खाएं पिस्‍ता – Eat pistachios to lose weight in Hindi

पिस्‍ता को स्‍वस्‍थ वसा का अच्‍छा स्रोत माना जाता है। यह स्‍वस्‍थ वसा शरीर के लिए हानिकारक वसा की तुलना अधिक फायदेमंद होता है। आप भोजन करने के बाद कुछ पिस्‍ता का नियमित सेवन करें। यह आपके शरीर में रक्‍त शर्करा के स्‍तर को कम करने और अच्‍छे कोलेस्‍ट्रॉल (HDL cholesterol) के स्‍तर को बढ़ाने में सहायक होता है। यदि आप मोटापा कम करने वाले खाद्य पदार्थों को खोज रहे हैं तो पिस्‍ता एक अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है।

(और पढ़ें – जड़ी बूटियां जो आपका वजन कम करने और मोटापा घटाने में हैं मददगार)

मोटापा घटाने के लिए अंडे खाएं – Eat eggs to reduce obesity in Hindi

अक्‍सर हमने सुना है कि अंडे खाना आपके वजन को बढ़ा सकता है। जबकि ऐसा नहीं है आवश्‍यकता से अधिक अंडों का सेवन करना आपके वजन को बढ़ता है। यदि आप नियंत्रित और कम मात्रा में अंडे का सेवन करते हैं तो यह आपके वजन को कम करने में सहायक हो सकता है। अंडों का सेवन करने से आपको कम कैलोरी प्राप्‍त होती है जो स्‍वाभाविक रूप से आपके वजन को कम करने में सहायक होता है। अंडे का सेवन करने से शरीर में एचडीएल या अच्‍छे कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को भी बढ़ावा मिलता है। इसलिए शरीर की चर्बी घटाने के उपाय में उबले अंडे का सेवन करना फायदेमंद होता है।

(और पढ़ें – मोटापा और वजन घटाने में एलोवेरा जूस का उपयोग ऐसे करें)

मोटापे को कम करे नारियल का तेल – Coconut oil to reduce obesity in Hindi

वजन को नियंत्रित करने वाले उत्‍पादों में नारियल का तेल भी शामिल है। नारियल के तेल में मध्‍यम-श्रृंखला (medium-chain) फैटी एसिड होते हैं।  जिसके कारण यह वजन कम करने में प्रभावी योगदान देता है। अन्‍य खाद्य तेलों की अपेक्षा नारियल तेल को पचाना भी आसान होता है। यदि आप भी अपने वजन से परेशान हैं तो नारियल तेल को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़ें – क्‍या आयुर्वेदिक चिकित्‍सा से वजन घटाया जा सकता है)

मोटापे का उपचार करे फुल-फैट दही – Full-fat yogurt to treat obesity in Hindi

दही पाचन संबंधी समस्‍याओं को दूर करने का सबसे अच्‍छा उपाय है। इसके अलावा दही वजन को कम करने का भी एक बेहतरीन उपाय है। दही मे शरीर की ताकत बढ़ाने के लिए प्रोटीन और हड्डीयों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम होता है। इस तरह से आप अपने शरीर के संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने के लिए दही का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़ें – वजन कम करने के लिए फल और दही की स्मूदी)

पेट की चर्बी दूर करने का उपाय बादाम – Almond to remove stomach fat in Hindi

बादाम खाने का सीधा फायदा आपके संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य के साथ ही वजन घटाने के लिए भी होता है। नियमित रूप से बादाम खाना आपके शरीर में रक्‍त शर्करा के स्‍तर को नियंत्रित करने में सहायक होता है। बादाम प्रोटीन में भी उच्‍च होता है जो भूख को नियंत्रित करने में सहायक होता है। हम सभी जानते हैं कि अधिक भोजन करना मोटापे का कारण बनता है।

(और पढ़ें – पेट की चर्बी कम करने के लिए 20 योगासन )

वजन कम करने के लिए डार्क चॉकलेट – Dark chocolate to lose weight in Hindi

पर्याप्‍त मात्रा में चॉकलेट का सेवन करना हृदय स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर बनाने में मदद करता है। आप अपने रक्‍तचाप को नियंत्रित करने के लिए आप नियमित रूप से चॉकलेट का सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़ें – क्या आप जानते हैं चॉकलेट खाने के फायदे और नुकसान के बारे में)

वेट लॉस के लिए खाएं वसा युक्‍त अखरोट – Eat walnuts for weight loss in Hindi

नियमित रूप से अखरोट का सेवन करना आपके समग्र स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा होता है। क्‍योंकि अखरोट का सेवन करना शरीर में हानिकारक वसा को कम करने में सहायक होता है। इसके अलावा यह शरीर स्‍वस्‍थ वसा के स्‍तर को बढ़ाने में भी मदद करता है। आप अपने हड्डी के स्‍वास्‍थ्‍य को बनाए रखने और अपने वजन को कम करने के लिए अखरोट का सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़ें – वजन घटाने और मोटापा कम करने वाले फल)

वजन घटाने के लिए व्‍हाइट बटर – White butter for weight loss in Hindi

वटर में मौजूद स्‍वस्‍थ वसा में विटामिन घुलनशील होते हैं। जो शरीर में मौजूद अतिरिक्‍त वसा को कम करने में सहायक होता है। नियमित रूप से वसा युक्‍त दही का सेवन करना जठरांत्र संबंधी मार्ग को साफ करता है और चयापचय संबंधी बीमारियों की संभावना को भी कम करता है। यदि आप अपने पेट और शरीर की चर्बी को दूर करना चाहते हैं तो वसा युक्‍त वटर का सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़ें – 7 दिन में वजन घटाने का इंडियन डाइट प्लान)

शरीर की चर्बी कम करने के लिए एवोकाडो – Avocado to reduce body fat in Hindi

केला पोटेशियम के सबसे अच्‍छे स्रोत में से एक है। लेकिन एवोकाडो में केले की तुलना में अधिक पोटेशियम होता है जो हमारे शरीर के लिए अत्‍याधिक पौष्टिक माना जाता है। नियमित रूप से एवोकाडो का सेवन करना कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को कम करने और कैंसर जैसी गंभीर समस्‍याओं को रोकने में मदद करता है। एवोकाडो के फायदे इसमें मौजूद फैटी एसिड और स्‍वस्‍थ वसा के कारण होते हैं। जिसके कारण यह वजन बढ़ने संबंधी लक्षणों को भी प्रभावी रूप से रोक सकता है।

(और पढ़ें – तेजी से बेली फैट (पेट की चर्बी) कम करने के आसान तरीके)

पेट की चर्बी कम करने के लिए जैतून का तेल – Olive oil to reduce belly fat in Hindi

हम सभी जानते हैं कि मोटाप एक बीमारी न होकर कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं का कारण होता है। मोटापे के कारण लोगों को हृदय रोग और कैंसर जैसी समस्‍याओं का खतरा बढ़ जाता है। लेकिन ऐसी स्थिति में जैतून के तेल का सेवन करना फायदेमंद होता है। क्‍योंकि इसमें मौजूद फैटी एसिड शरीर में हानिकारक वसा को कम करने और मोटापे को घटाने में सहायक होते हैं। इसके अलावा जैतून के तेल का सेवन करने के फायदे उम्र बढ़ने संबंधी प्रक्रिया को धीमा करने के लिए होते हैं। इस तरह से आप विभिन्‍न प्रकार के लाभ प्राप्‍त करने के लिए जैतून के तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़ें – पेट की चर्बी कम करने और वजन घटाने के लिए कौन सा तेल है फायदेमंद)

मोटापा कम करने के उपाय देसी घी – Desi Ghee to reduce obesity in Hindi

अक्‍सर हम मोटापा से बचने के लिए घी ना खाने की सलाह देते हुए कई लोगों को दखते हैं। जबकि शायद उन्‍हें पता नहीं है कि घी हमारे वजन को कम करने में प्रभावी योगदान दे सकता है। देसी घी में एंटीऑक्‍सीडेंट की उच्‍च मात्रा होने के साथ ही यह लैक्‍टोज और कैसिइन (lactose and casein) से मुक्त होता है। जिसके कारण यह शरीर में जमा अतिरिक्‍त हानिकारक वसा को जलाने या कम करने में सहायक होता है। जिससे आपको अपना मोटापा घटाने में आसानी होती है। इसके अलावा नियमित रूप से देसी घी का सेवन करना आपके जोड़ों (joints) को भी स्‍वस्‍थ रखता है जिससे उम्र बढ़ने के दौरान आपका शरीर क्रियाशील बना रहता है।

(और पढ़ें – घी के फायदे और नुकसान)

वजन कम करने का उपाय मछली – fish for Weight loss remedy in Hindi

वजन घटाने वाले खाद्य पदार्थों में मछली को भी विशेष रूप से शामिल किया जाता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि शरीर को ओमेगा-3 फैटी एसिड की सबसे अच्‍छी मात्रा मछली से ही प्राप्‍त होती है। ओमेगा-3 फैटी एसिड मुख्‍य रूप से मस्तिष्‍क कार्य क्षमता को बढ़ाने के लिए आवश्‍यक होता है। इसके अलावा मछली प्रोटीन का भी सबसे अच्‍छा स्रोत है जो आपकी त्‍वचा और बालों की गुणवत्‍ता को सुधारने में सहायक होता है। इस तरह से स्‍वस्‍थ वसा के माध्‍यम से आप अपने संपूर्ण शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर बनाने के लिए मछली को अपने साप्‍ताहिक आहार में शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़ें – वजन घटाने और कम करने वाले आहार)

वजन घटाने के लिए वसा युक्‍त खाद्य पदार्थ पनीर – Cottage Cheese For Weight Loss in Hindi

जो लोग नियमित रूप से पनीर का सेवन करते हैं उन लोगों को उच्‍च कोलेस्‍ट्रॉल और हृदय रोगों का खतरा कम होता है। पनीर जैसे वसा युक्‍त खाद्य पदार्थों में प्रोटीन, फास्‍फोरस और कैल्शियम जैसे पोषक तत्‍वों की अच्‍छी मात्रा होती है। इसके अलावा स्‍वस्‍थ वसा से भरपूर होने के कारण यह शरीर में हानिकारक वसा और स्‍वस्‍थ वसा में संतुलन बनाए रखता है। जिससे शरीर में वसा का जमाव नहीं होता है जो कि मोटापे का प्रमुख कारण माना जाता है। इस तरह से आप अपने अधिक वजन को कम करने के लिए वसा युक्‍त खाद्य पदार्थों में पनीर को शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़ें – मोटापा कम करने में बहुत ही असरदार हैं ये हर्बल चाय)

वजन कम करने वाला वसा युक्‍त खाद्य पदार्थ सोयाबीन – Fatty foods soybeans to lose weight in Hindi

यदि आप वजन घटाने वाले वसायुक्‍त खाद्य पदार्थों की सूची तैयार कर रहे हैं तो सोयाबीन को भी शामिल करें। क्‍योंकि सोयाबीन विभिन्‍न प्रकार के खनिज पदार्थों और प्रोटीन के साथ ही आवश्‍यक फैटी एसिड का अच्‍छा स्रोत होता है। यह न केवल आपके शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य को बनाए रखता है बल्कि यह खराब कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को भी नियंत्रित रखता है। जिससे आपको मोटापा और हृदय संबंधी रोगों की संभावना कम हो जाती है।

(और पढ़ें – टोफू (सोया पनीर) के फायदे और नुकसान )

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration