कच्चे आलू का 1 गिलास जूस, स्किन और बालों के लिए है फायदेमंद - Healthunbox
घरेलू उपाय

कच्चे आलू का 1 गिलास जूस, स्किन और बालों के लिए है फायदेमंद

कच्चे आलू का 1 गिलास जूस, स्किन और बालों के लिए है फायदेमंद

आलू एक ऐसी सब्जी है जिसका उपयोग प्रत्येक दिन हर घर में किसी न किसी रूप में किया जाता हैं। लेकिन क्या आपको कच्चे आलू के जूस के फायदे पता है। कच्चे आलू में कार्बोहाइड्रेट और वसा पाई जाती है। इनमें लूटिन और जैक्‍सैंथिन (Xanthine) जैसे कैरोटेनोड्स (Carotenoids) शामिल होते हैं जो दिल की क्रिया में सुधार करते हैं। यह रक्त में कोलेस्‍ट्रोल का स्तर कम करता है और रक्तवाहिकाओं को नुकसान से बचाता है।

आलू में पोटेशियमकैल्शियम, लोहा और फास्‍फोरस (Iron and phosphorus) जैसे खनिज तत्‍व होते हैं। आलू में विटामिन एविटामिन बी और विटामिन सी भी होते हैं। इस कारण यह हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। लोग पेट विकारों को दूर करने के लिए कच्चे आलू के रस का सेवन करते हैं। आलू का उपयोग गठिया, संक्रमण, फोड़ें, जलन, कैंसर, पाचन, ब्‍लडप्रेशर, आदि रोगों की रोकथाम करने में मदद करता है। आइये कच्चे आलू के जूस के फायदे के बारे में जानते है।

आलू का जूस क्या है – What Is Potato Juice In Hindi

आलू का जूस, एक कच्चे आलू से बनता है। आलू के रस में विटामिन बी और सी, पोटेशियम, कैल्शियम, लोहा, फास्फोरस और तांबा सहित पोषक तत्वों का एक उपस्थित होते है। चूंकि आलू का रस पोषक तत्वों से भरपूर होता है, इसलिए यह शरीर के लिए कई प्रकार के लाभ प्रदान करता है। आइए इसके लाभों पर एक नज़र डालते है।

(यह भी पढ़ें – आलू के फायदे और नुकसान)

आलू का जूस बनाने का तरीका – How Do I Make This Juice in Hindi

आलू का जूस बनाने का तरीका - How Do I Make This Juice in Hindi

कच्चे आलू का जूस बनाना बहुत आसान है। आप निम्न स्टेप्स का फॉलो करें-

  1. आलू को अच्छी तरह से धोएं और किसी भी अंकुर और हरे धब्बों को साफ करें।
  2. आलू को छीलकर कद्दूकस कर लें।
  3. कसे हुए आलू को एक चादर के कपड़े पर रखें और रस को निचोड़ लें।
  4. आप आलू को काटकर भी टुकड़ों को एक जूसर में डाल इसका रस निकाल सकते हैं।
  5. बस आपका जूस तैयार है अब आप तुरंत इस जूस को पिएं।
  6. आप इसे थोड़ी देर के लिए इस जूस को फ्रिज में ठंडा भी कर सकते हैं और फिर इसे पी सकते हैं।

(यह भी पढ़ें – फ्रिज में भूलकर भी नहीं रखनी चाहिए ये चीजें)

आलू के रस के फायदे – Health Benefits of Potato Juice in Hindi

कुछ शोध में पाया गया है कि आलू का जूस हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए कई लाभ प्रदान करता है। आइये इसके फायदों को विस्तार से जानते हैं।

आलू के जूस में होता है C विटामिन

आलू के जूस में होता है C विटामिन

हमारे शरीर को दैनिक आधार पर जितने विटामिन सी की जरूरत होती है, आलू के जूस में उसका 100 प्रतिशत से अधिक होता है। विटामिन सी शरीर को लोहे को अवशोषित करने और रक्त वाहिकाओं, मांसपेशियों और हड्डी में कोलेजन बनाने में मदद करता है। इसमें उपस्थित एंटीऑक्सीडेंट गुण भी त्वचा की सूजन को कम करने, जलन को कम करने और स्किन को चमकदार बनाने में मदद करके समग्र त्वचा स्वास्थ्य में सुधार कर सकता हैं।

(यह भी पढ़ें – विटामिन सी की कमी दूर करने के लिए ये खाद्य पदार्थ)

कच्चे आलू का जूस प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है

कच्चे आलू का जूस प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है

आलू में विटामिन सी की प्रचुर मात्रा होती है जो तत्व जो ठंड रखता है, संक्रमण से लड़ता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है। नियमित रूप से एक गिलास आलू का जूस पीने से बीमारियाँ दूर हो जाती हैं और आपकी प्रतिरक्षा में सुधार होता है।

(यह भी पढ़ें – रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्यूनिटी) बढ़ाने वाले 14 खाद्य पदार्थ)

अल्सर को ठीक करे आलू का जूस

अल्सर को ठीक करे आलू का जूस

आलू के रस में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल (gastrointestinal) सुरक्षात्मक प्रभाव पाया गया था। यह अल्सर के इलाज में भी मदद कर सकता है। रोजाना एक गिलास आलू का जूस पीना पेट में अल्सर होने से रोकने के लिए एक उपाय के रूप में काम करता है। यह एक एंटी बैक्टीरियल प्रोबायोटिक पेय के रूप में भी काम करता है।

(यह भी पढ़ें – पेप्टिक अल्सर या पेट में अल्सर (छाले) क्या है, कारण, लक्षण, इलाज और घरेलू उपचार)

आलू के जूस के फायदे स्किन के लिए

आलू के जूस के फायदे स्किन के लिए

ठंडे आलू के रस से चेहरे धोने पर चेहरे के धब्बे साफ हो सकते हैं। स्किन को साफ और चमकदार बनाने का यह एक प्राचीन तरीका है, जो आज भी काम करता है। कच्चे आलू का जूस आपकी आँखों के नीचे होने वाले काले घेरे को भी दूर करने में मदद करता हैं।

(यह भी पढ़ें – गर्मियों में त्वचा की देखभाल करने का स्टेप-बाय-स्टेप तरीक़ा)

आलू में विटामिन बी होता है

आलू में विटामिन बी होता है

एक कप कच्चे आलू के जूस में आपके दैनिक जरूरत का थायमिन यानि विटामिन बी -1 और नियासिन यानि विटामिन बी -3  का लगभग 40 प्रतिशत होता है। इसमें राइबोफ्लेविन  विटामिन बी -2, और विटामिन बी -6 भी कम मात्रा में होता है। हमारे शरीर में कार्बोहाइड्रेट को ग्लूकोज में परिवर्तित करने और ऊर्जा पैदा करने में मदद करने के लिए बी विटामिन महत्वपूर्ण हैं। बी विटामिन मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र के कार्य का भी समर्थन करते हैं, स्वस्थ बालों और त्वचा को बढ़ावा देते हैं, और यकृत के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं।

(यह भी पढ़ें – विटामिन बी कॉम्प्लेक्स के फायदे, स्रोत और नुकसान)

कब्ज को ठीक करता है आलू का जूस

कब्ज को ठीक करता है आलू का जूस

आलू में फाइबर की एक अच्छी मात्रा होती है,  फाइबर एक गैर-पोषक तत्व वाला खाद्य पदार्थ है जो कब्ज के इलाज और हमारे पाचन तंत्र को साफ करने के लिए बेहद उपयोगी है। नियमित एक गिलास आलू का रस पीने से जीआई ट्रैक्ट (GI tract) को साफ करने और कब्ज को ठीक करने में मदद मिलती है।

(यह भी पढ़ें – कब्ज में क्या खाएं और क्या ना खाएं)

एक्जिमा और सोरायसिस से राहत दे आलू का जूस

एक्जिमा और सोरायसिस से राहत दे आलू का जूस

एक्जिमा त्वचा की एक ऐसी स्थिति है जिसके कारण त्वचा में सूखापन, लालिमा, खुजली, त्वचा के अन्य लक्षण होते है। आलू का रस एक्जिमा के इलाज के लिए सबसे अच्छे हर्बल उपचारों में से एक है। आप हर दिन एक गिलास आलू का रस पी सकते हैं, या इसे प्रभावित क्षेत्रों के ऊपर लगा सकते हैं।

कच्चे आलू का जूस करे रक्त परिसंचरण में सुधार

कच्चे आलू का जूस करे रक्त परिसंचरण में सुधार

आलू के रस में पर्याप्त मात्रा में नियासिन, विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स का एक घटक होता है। यह विटामिन न केवल हमारे ऊर्जा स्तर को बढ़ाने में मदद करता है बल्कि शरीर के विभिन्न अंगों को ऑक्सीजन और आवश्यक पोषक तत्वों को पहुँचाने का कार्य करता है। आलू के जूस के पोषक तत्व रक्त प्रवाह को बढ़ावा देते है, जिससे शरीर के सामान्य कार्य को बढ़ावा मिलता है।

(यह भी पढ़ें – मानव हृदय की संरचना (ह्यूमन हार्ट एनाटॉमी) हार्ट की बीमारियाँ और इलाज)

माइग्रेन उपचार के लिए कच्चे आलू का जूस

माइग्रेन उपचार के लिए कच्चे आलू का जूस

ऐसा कहा जाता है कि कच्चे आलू और उनके रस का उपयोग सदियों से यूरोपीय पारंपरिक चिकित्सा में किया जाता रहा है। आप दर्द, तनाव और यहां तक कि माइग्रेन से राहत पाने के लिए माथे पर आलू या आलू के रस का एक टुकड़ा रगड़ सकते हैं। हालाँकि इस दावे का समर्थन करने के लिए अभी तक कोई वैज्ञानिक शोध नहीं हुआ है, लेकिन दुनिया भर के लोगों से सकारात्मक परिणाम प्राप्त किए गए हैं।

(यह भी पढ़ें – सिर दर्द से छुटकारा पाने लिए 17 घरेलू उपाय)

त्वचा को हाइड्रेट करता है कच्चे आलू का जूस

त्वचा को हाइड्रेट करता है कच्चे आलू का जूस

आलू के रस में उच्च मात्रा में विटामिन सी होता है, जो आपकी त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए बहुत फायदेमंद है। अधिक हाइड्रेशन के लिए, आप आलू के रस को दही के साथ मिलाएं और इसे त्वचा पर लगाएं। 15 मिनट के बाद साफ पानी से अपनी स्किन को साफ कर लें। आप देखेंगे कि आपकी त्वचा चमकदार, टाइट और हाइड्रेट हो गई है।

आलू का जूस पीने के फायदे हृदय रोग में

आलू का जूस पीने के फायदे हृदय रोग में

आलू के रस में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो हृदय को धमनी की रुकावट और दिल की धड़कन रुकने से बचाते हैं, जिससे हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है।

(और पढ़े – हार्ट अटेक कारण और बचाव)

चेहरे पर आलू का रस लगाने के फायदे

चेहरे पर आलू का रस लगाने के फायदे

आलू का रस उम्र बढ़ने से रोकने और चेहरे पर झुर्रियों को कम करने में मदद कर सकता है। आलू के रस को दही के साथ मिलाएं और चेहरे पर नियमित रूप से लगाने से आपके चेहरे पर झुर्रियों का असर कम दिखाई देता है। कच्चे आलू के जूस से आप झुर्रियों की उपस्थिति को कम करके अपने चेहरे को एक युवा चमक दे सकते हैं।

(और पढ़ें – चेहरे पर आलू लगाने के फायदे )

आलू के जूस के फायदे बालों के लिए

आलू के जूस के फायदे बालों के लिए

आलू का रस स्वस्थ बालों को बढ़ावा देता है और उनके समग्र स्वास्थ्य में सुधार करता है। आलू का रस बालों के लिए प्रयोग करने से रूसी, सूखापन और खोपड़ी की खुजली जैसी स्थितियों का इलाज करने में मदद मिलती है। इसके लिए आपको बस 2 कच्चे आलू का रस लेना है और इसमें 1 बड़ा चम्मच शहद और एक अंडे की जर्दी मिलानी है। इस मिश्रण को अपने बालों की जड़ों में लगाएं और एक घंटे के बाद हमेशा की तरह शैम्पू से धो लें। आप कुछ उपयोगों के बाद देखेंगे कि आपके बाल तेजी से, घने और मजबूत हो रहे है।

(यह भी पढ़ें – बालों के झड़ने को रोकने के लिए 5 महत्वपूर्ण पोषक तत्व )

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration