फ्रिज में भूलकर भी नहीं रखनी चाहिए ये चीजें – Fridge Me Kya Nahi Rakhna Chahiye in Hindi

फ्रिज में भूलकर भी नहीं रखनी चाहिए ये चीजें – Fridge Me Kya Nahi Rakhna Chahiye in Hindi
Written by Jaideep

फ्रिज में क्‍या नहीं रखना चाहिए और क्‍या रखना चाहिए इस बात को लेकर हम अक्‍सर भ्रमित रहते हैं। यह सच है कि फ्रिज हमारी सुविधा के लिए होता है लेकिन इसका सही उपयोग करना हमें आना चाहिए। लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे भी हैं, जिन्हें फ्रिज में रखना नुक़सानदायक होता है, कुछ ऐसी चीजें हैं जिंन्हे फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। इसका मतलब यह है कि हमारे फ्रिज में जगह बहुत ही सीमित होती है इसलिए इस जगह का उपयोग उचित वस्‍तुओं को रखने के लिए किया जाना चाहिए। फ्रिज हमारे खाद्य पदार्थों और भोजन की गुणवत्‍ता को बनाए रखने में मदद करता है।

आज इस आर्टिकल में आप जानेगें कि फ्रिज में क्‍या नहीं रखना चाहिए। क्‍योंकि कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे हैं जिन्‍हें फ्रिज में रखने पर इनकी गुणवत्ता खराब हो सकती है। आइए जानें वो कौन सी चीजें हैं जिन्हें फ्रिज में नहीं रखना चाहिए।

  1. फ्रिज में नहीं रखना चाहिए लहसुन – Fridge me nahi rakhna chahiye Garlic in Hindi
  2. नट्स के लिए फ्रिज सही नहीं है – Nuts ke liye Fridge sahi jagha nahi hai in Hindi
  3. फ्रिज में न रखें शहद – Fridge me na rakhe Shahad in Hindi
  4. प्‍याज को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए – Pyaj Fridge me nahi rakhna chahiye in Hindi
  5. फ्रिज में नहीं रखना चाहिए जैतून का तेल – Fridge me nahi rakhna chahiye Olive Oil in Hindi
  6. आलू को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए – Potatoes Fridge me nahi rakhna chahiye in Hindi
  7. फ्रिज में खराब हो सकता है शकरकंद – Fridge me kharab ho sakta hai Sweet Potatoes in Hindi
  8. ब्रेड को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए – Bread ko Fridge me nahi rakhna chahiye in Hindi
  9. फ्रिज से दूर रखें टमाटर – Fridge se dur rakhe tamatar in Hindi
  10. कच्‍चे एवोकैडो को फ्रिज में न रखें – Kachhe Avocados ko fridge me na rakhe in Hindi
  11. फ्रिज में कच्‍चे आम न रखें – Fridge me kachhe aam na rakhe in Hindi
  12. कॉफी को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए – Coffee Fridge me nahi rakhna chahiye in Hindi
  13. फ्रिज में नहीं रखना चाहिए तरबूज – Fridge me nahi rakhna chahiye Melons in Hindi
  14. बैंगन को न रखें फ्रिज में – brinjal ko na rakhe Fridge me in Hindi
  15. केला को फ्रिज में रखने से बचें – Kela ko Fridge me rakhne se bache in Hindi
  16. फ्रिज में सिरप न रखें – Syrup ko Fridge me na rakhe in Hindi
  17. प्रेस्‍ट्री को न रखें फ्रिज में – Pastries ko na rakhe Fridge me in Hindi
  18. अचार खराब हो सकता है फ्रिज में – Achar kharab ho sakta hai Fridge me in Hindi
  19. सूखे मसाले फ्रिज में न रखें – Dried Spices ko Fridge me na rakhe in Hindi
  20. फ्रिज में न रखें जड़ी बूटियां – Herbs ko na rakhe Fridge me in Hindi

फ्रिज में नहीं रखना चाहिए लहसुन – Fridge me nahi rakhna chahiye Garlic in Hindi

लहसुन एक गर्म तासीर वाली औषधी और मसाले के रूप में उपयोग किया जाता है। लेकिन कुछ लोग इसे फ्रिज में रखने की सलाह देते हैं। जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए क्‍योंकि गर्म तासीर वाले खाद्य पदार्थों के लिए अधिक ठंडी जगह ठीक नहीं होती है। ऐसी स्थिति में लहसुन के जल्‍दी खराब होने की संभावन बन जाती है। फ्रिज में लहसुन रखने के लिए पहले आप इसके छिलके निकाल दें और फिर इन्‍हें फ्रिज में रखें। छिलाकों के साथ लहसुन को हवादार और सूखी जगह पर रखा जाना चाहिए।

(और पढ़ें – लहसुन की एक कली खाने से महिलाओं को मिलेगा कई बीमारियों से निजात)

नट्स के लिए फ्रिज सही नहीं है – Nuts ke liye Fridge sahi jagha nahi hai in Hindi

सूखे नट्स और ड्राई फ्रूट्स में प्राकृतिक तेल होते हैं। इसलिए इन्‍हें सूखी और ठंडी जगह पर रखना चाहिए। लेकिन अधिक ठंडी जगह उनके स्‍वाद को खराब कर सकती है। इसलिए ऐसे खाद्य पदार्थों को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। बल्कि इन्‍हें रखने के लिए किसी एयर टाईट कंटेनर का उपयोग करना चाहिए। जिन्‍हें रसोई घर में कमरे के तापमान पर सुरक्षित रखा जा सकता है।

(और पढ़ें – ब्राजील नट्स के फायदे और नुकसान)

फ्रिज में न रखें शहद – Fridge me na rakhe Shahad in Hindi

शहद के प्राकृतिक गुणों को बनाए रखने के लिए आप इसे फ्रिज में स्‍टोर करके न रखें। क्‍योंकि कमरे के सामान्‍य तापमान में शहद के स्‍वाद और गुणवत्‍ता में किसी प्रकार का परिवर्तन नहीं होता है। इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि शहद को फ्रिज में न रखें क्‍योंकि यह सामान्‍य ताप में सुरक्षित रहता है ना कि अधिक ठंडे स्‍थान पर।

(और पढ़ें – शहद के फायदे उपयोग स्वास्थ्य लाभ और नुकसान)

प्‍याज को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए – Pyaj Fridge me nahi rakhna chahiye in Hindi

सामान्‍य रूप से प्‍याज को अंधेरी और ठंडी जगह में रखा जाना चाहिए। प्‍याज में स्‍टार्च की मात्रा अधिक होती है इसलिए अधिक ठंडी जगह में रखने पर यह नरम और कोमल हो सकते हैं। इसलिए प्‍याज को फ्रिज में लंबे समय तक स्‍टोर करके नहीं रखा जा सकता है। प्‍याज के लिए बेहतर जगह हवादार अल्‍मारी या घर के अंदर अन्‍य कोई अंधेरी जगह हो सकती है।

(और पढ़ें – प्याज के फायदे और नुकसान)

फ्रिज में नहीं रखना चाहिए जैतून का तेल – Fridge me nahi rakhna chahiye Olive Oil in Hindi

जैतून का तेल एक औषधीय तेल है लेकिन इसे फ्रिज में रखने पर इसकी गुणवत्‍ता खराब हो सकती है। लंबे समय तक फ्रिज में स्‍टोर करने पर जैतून का तेल दानेदार हो सकता है। इसलिए आप जैतून के तेल को कमरे के सामान्‍य तापमान पर रख सकते हैं। कमरे के ताप में जैतून के तेल का रंग और गुणवत्‍ता दोनों में किसी प्रकार का परिवर्तन नहीं होता है। हालांकि इस बात का भी ध्‍यान रखना चाहिए कि जैतून तेल को अधिक गर्म या धूप में भी नहीं रखना चाहिए। क्‍योंकि तेज धूप के संपर्क में आने पर भी जैतून का तेल खराब हो सकता है।

(और पढ़ें – जैतून के तेल के फायदे और उपयोग)

आलू को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए – Potatoes Fridge me nahi rakhna chahiye in Hindi

ठंडी जगह में आलू को रखने पर इसमें मौजूद स्‍टार्च चीनी में बदल जाती है। जिसके कारण आलू का स्‍वाद और गुणवत्‍ता खराब हो सकती है। इसलिए आप आलू को कमरे के सामान्‍य ताप पर किसी छायेदार जगह पर स्‍टोर करके रख सकते हैं। ऐसा करने पर आपके आलू लंबे समय तक खराब नहीं होते हैं।

(और पढ़ें – चेहरे पर आलू लगाने के फायदे )

फ्रिज में खराब हो सकता है शकरकंद – Fridge me kharab ho sakta hai Sweet Potatoes in Hindi

आलू की तरह ही शकरकंद को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। क्‍योंकि फ्रिज में रखने के कारण इसमें मौजूद स्‍टार्च बहुत ही कम समय में चीनी में परिवर्तित हो सकता है। जिसके कारण इसके खराब होने की संभावना बढ़ जाती है। शकरकंद को हमेशा एकांत, अंधेरे और हवादर जगह पर स्‍टोर करके रखना चाहिए।

(और पढ़ें – शकरकंद के फायदे और नुकसान)

ब्रेड को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए – Bread ko Fridge me nahi rakhna chahiye in Hindi

आलू और शकरकंद की तरह ही ब्रेड में स्‍टार्च के अणु फ्रिज के लिए अनुपयुक्‍त होते हैं। क्‍योंकि ठंडे वातावरण में स्‍टार्च चीनी के रूप में बदल जाता है। हालांकि यह प्रक्रिया ओवन से ब्रेड के निकलने के तुरंत बाद से ही प्रारंभ हो जाती है। लेकिन फ्रिज या अधिक ठंडी जगह पर रखने के कारण यह तेजी से स्‍टार्च को शुगर में बदल सकता है। इसलिए आप आवश्‍यकता से अधिक ब्रेड न खरीदें और ना ही इन्‍हें फ्रिज में स्‍टोर करें।

फ्रिज से दूर रखें टमाटर – Fridge se dur rakhe tamatar in Hindi

फ्रिज का ठंडा तापमान टमाटर की झिल्‍लीयों को नुकसान पहुंचा सकता है। जिसके कारण टमाटरों का रंग मटमैला हो सकता है साथ ही टमाटर से पानी का स्राव भी हो सकता है। यह भी देखा जाता है कि टमाटर को फ्रिज में रखने पर उनके स्‍वाद में भी गिरावट आती है। इसलिए टमाटर को रखने के लिए आपकी सब्‍जी की टोकरी या अल्‍मारी ही सबसे अच्‍छी जगह है।

(और पढ़ें – टमाटर के फायदे और नुकसान)

कच्‍चे एवोकैडो को फ्रिज में न रखें – Kachhe Avocados ko fridge me na rakhe in Hindi

कच्‍चे एवोकैडो को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए यदि आप इन्‍हें पकाना चाहते हैं तो। यदि आपने कच्‍चे एवोकैडों खरीदे हैं और उन्‍हें घर पर ही पकाना चाहते हैं तो कम से कम 7 से 8 दिनों तक फ्रिज से दूर रखें। क्‍योंकि ठंडी जगह में रखने पर इन्‍हें पकने में लंबा समय लग सकता है। लेकिन जब आपके एवोकैडो अच्‍छी तरह से पक जाएं तब आप इन्‍हें फ्रिज में रख सकते हैं।

(और पढ़ें – एवोकाडो खाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ)

फ्रिज में कच्‍चे आम न रखें – Fridge me kachhe aam na rakhe in Hindi

एवोकैडो की तरह ही कच्‍चे आम को पकाने के लिए कमरे के सामान्‍य तापमान में किसी कपड़े या अन्‍य हवारोधी जगह पर रखना चाहिए। यदि आप इन्‍हे फ्रिज पर रखते हैं तो इन्‍हें पकने में लगा समय बहुत लंबा हो सकता है। साथ ही इनके खराब होने की संभावना भी बढ़ जाती है। लेकिन यदि आप कच्‍चे आम को अन्‍य प्रकार से खाने के लिए उपयोग करना चाहते हैं तो इन्‍हें फ्रिज में रख सकते हैं।

(और पढ़ें – गर्मियों में आम पन्ना पीने के फायदे और बनाने की विधि)

कॉफी को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए – Coffee Fridge me nahi rakhna chahiye in Hindi

कॉफी स्‍वाभाविक रूप से अपने आसपास रखी सामग्रीयों की खुशबू को अवशोषित कर सकती है। इसलिए कॉफी को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। क्‍योंकि फ्रिज में वेज और नॉनवेज जैसे सभी खाद्य पदार्थ रखे जाते हैं। यदि कॉफी के खुले पैकिट भी फ्रिज में रखे हों तो वे इन खाद्य पदार्थों की गंध से प्रभावित हो सकते हैं। और उनका स्‍वाद खराब हो सकता है। इसलिए खुले हुए कॉफी के पैकिटों को फ्रिज में रखने से बचना चाहिए।

(और पढ़ें – ब्‍लैक कॉफी के फायदे और नुकसान)

फ्रिज में नहीं रखना चाहिए तरबूज – Fridge me nahi rakhna chahiye Melons in Hindi

वैसे तो तरबूज को अधिक समय तक रखना ठीक नहीं है विशेष रूप से कटे हुए तरबूज। लेकिन फिर भी यदि तरबूज कटा हुआ नहीं है तब इसे फ्रिज की बजाये इसे कमरे के सामान्‍य ताप पर रखना सही है। लेकिन यदि आपका तरबूज कटा हुआ है तो आप इसे खाने के पहले कुछ देर के लिए फ्रिज में रख सकते हैं लेकिन इसे अच्‍छी तरह से कवर करके रखा जाना चाहिए। सामान्‍य ताप में पूरे तरबूज को रखने पर इसकी ताजगी में किसी प्रकार का परिवर्तन नहीं आता है।

(और पढ़ें – तरबूज के बीज लाभ और नुकसान)

बैंगन को न रखें फ्रिज में – brinjal ko na rakhe Fridge me in Hindi

बैंगन एक महत्‍वपूर्ण सब्‍जी है जिसका हम व्‍यापक उपयोग करते हैं। लेकन इस सब्‍जी को ताजा रखने के लिए इन्‍हें फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। क्‍योंकि फ्रिज में रखने के कारण इनकी ऊपरी त्‍वचा सिकुड़ सकती है और अंदर से बैंगन सूखने लगता है। इसलिए आप इसे कमरे के सामान्‍य तापमान पर रखें। लेकिन इस बात का भी ध्‍यान रखें कि इन्‍हें तेज धूप और अधिक गर्मी वाले स्‍थान पर भी नहीं रखना चाहिए।

(और पढ़ें – बैंगन के फायदे स्वास्थ्य लाभ और नुकसान )

केला को फ्रिज में रखने से बचें – Kela ko Fridge me rakhne se bache in Hindi

केला को पकने के लिए गर्म तापमान की आवश्‍यकता होती है। लेकिन फ्रिज में रखने के कारण इनके पूरी तरह से पकने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है। अक्‍सर हम बाजार से केले खरीदते हैं जो पूरी तरह से पके हुए नहीं होते हैं। इसलिए जब तक केला पूरी तरह से पके हुए न हों आप इन्‍हें फ्रिज में न रखें। इसके साथ ही केला को फ्रिज में रखने के कारण फल की कोशिका की दीवारों पर तापमान के प्रभाव के कारण अंदर की सतह काली भी पड़ सकती है।

(और पढ़ें – केला खाने के फायदे और नुकसान)

फ्रिज में सिरप न रखें – Syrup ko Fridge me na rakhe in Hindi

आप दवाओं के रूप में उपयोग किये जाने वाले सिरप को फ्रिज में न रखें अगर अलग से ऐसे निर्देश न दिये गए हों तो। क्‍योंकि अधिकांश सिरप में शर्करा की अच्‍छी मात्रा होती है। लेकिन फ्रिज में रखने के कारण यह शर्करा शुष्‍क होकर क्रिष्‍ठल का रूप ले सकती है। जिससे आपका सिरप दानेदार बन सकता है। साथ ही अधिक ठंडा स्‍थान इनकी गुणवत्‍ता को भी खराब कर सकता है। इसलिए सिरप के लिए कमरे का सामान्‍य ताप ही ठीक है।

प्रेस्‍ट्री को न रखें फ्रिज में – Pastries ko na rakhe Fridge me in Hindi

प्रेस्‍ट्री को सुरक्षित रखने के लिए हमेशा पेपर में लपेटकर कमरे के सामान्‍य तापमान पर रखना चाहिए। यदि आप इसे फ्रिज में रखते हैं तो अधिक ठंडे वातावरण के कारण उनकी बनावट और गुणवत्‍ता में परिवर्तन हो सकता है साथ ही इसके स्‍वाद में अंतर हो सकता है। इसलिए प्रेस्‍ट्री को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए।

अचार खराब हो सकता है फ्रिज में – Achar kharab ho sakta hai Fridge me in Hindi

घर में अक्‍सर अचार निकालते समय साफ चम्‍मचों का उपयोग करने की सलाह दी जाती है। क्‍योंकि दूसरे खाद्य पदार्थों के संपर्क में आने वाली चम्‍मच अचार को दूषित या खराब कर सकती है। इसी तरह से अधिक ठंडी जगह में रखने पर भी अचार खराब हो सकता है। इसलिए इन्‍हें किसी हवाबंद जार में ढ़क्‍कन को टाइट करके रखना चाहिए।

(और पढ़ें – अचार खाने के फायदे और नुकसान)

सूखे मसाले फ्रिज में न रखें – Dried Spices ko Fridge me na rakhe in Hindi

फ्रिज को सूखे मसालों का दुश्‍मन माना जाता है। फ्रिज में रखने पर लाल शिमला मिर्च और जीरे जैसे मसालों के रंग में परिवर्तन हो सकता है। साथ ही इनका स्‍वाद भी खराब हो सकता है। इस तरह की समस्‍या से बचने के लिए सूखे मसालों को हवाबंद डिब्‍बों में अंधेरी जगह पर कमरे के सामान्‍य तापमान पर रखना चाहिए। सूखे मसाले आमतौर पर 1 वर्ष से अधिक समय तक सुरक्षित रखे जा सकते हैं यदि इन्‍हें सही तरीके से और सही जगह पर रखा जाये तो।

(और पढ़ें – गरम मसाला के फायदे बनाने की विधि और नुकसान)

फ्रिज में न रखें जड़ी बूटियां – Herbs ko na rakhe Fridge me in Hindi

ताजा खाद्य पदार्थों को लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए फ्रिज का उपयोग किया जाता है। जबकि जड़ी बूटीयों को आप बाजार से खरीदकर लाते हैं जो कि सूखे होते हैं। इन्‍हें फ्रिज में नहीं रखना चाहिए क्‍योंकि फ्रिज में रखने पर इनकी प्रभावशीलता में अंतर आ सकता है। यदि आप इन्‍हें लंबे समय तक सुरक्षित रखना चाहते हैं तो इन्‍हें कमरे के सामान्‍य तापमान पर किसी हवाबंद कंटेनर में अच्‍छी तरह से टाइट करके रख सकते हैं।

(और पढ़ें – यौन शक्ति बढ़ाने के लिए प्राक्रतिक जड़ी बूटी)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration