कच्चे आम के फायदे और नुकसान – kacha aam (Raw Mango) khane ke fayde aur nuksan in hindi

कच्चे आम के फायदे और नुकसान - kacha aam (Raw Mango) khane ke fayde aur nuksan in hindi
Written by Jaideep

kacha aam in hindi कच्चा आम खाने के फायदे जानकर आप हैरान हो जाएगें। गर्मीयों का मौसम आते ही आपको फलों के राजा आम की याद आने लगती है। लेकिन क्‍या आप कच्‍चे आम के फायदे और नुकसान जानते हैं। कच्‍चे आम का नाम सुनते ही आपके मुंह में पानी आ गया होगा। कच्‍चे आम खाने के फायदे इतने हैं कि इन्‍हें एक बार में बताना मुश्किल है। फिर भी इस लेख में आपको कच्‍चा आम खाने के कुछ प्रमुख फायदे बताए जा रहे हैं। कच्‍चे आम के लाभ वजन कम करने, मधुमेह को रोकने, पाचन समस्‍याओं को दूर करने, दांतों को स्‍वस्‍थ रखने, लिवर को हेल्‍दी बनाने, कब्‍ज का इलाज करने और प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाने आदि में होते हैं। आइए विस्‍तार से जाने कच्‍चे आम के फायदे और नुकसान क्‍या हैं।

1. कच्चे आम के गुण – Aam Ke Gun in Hindi
2. कच्‍चे आम की तासीर – Kache aam ki taseer in Hindi
3. कच्‍चे आम का उपयोग कैसे करें – How to Use Green Mango in hindi
4. कच्‍चे आम के पोषक तत्‍व – Kachhe aam ke Poshak Tatva in Hindi
5. कच्‍चे आम के फायदे – Health Benefits of Raw Mango in Hindi

6. कच्‍चे आम के नुकसान – Kachhe aam ke Nuksan in Hindi

कच्चे आम के गुण – Aam Ke Gun in Hindi

कच्चे आम के गुण – Aam Ke Gun in Hindi

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आम एक मौसमी फल है जो कि औषधीय गुणों से भरपूर होता है। कच्‍चे आम स्‍वादिष्‍ट होने के साथ ही पौष्टिक भी होते हैं। कच्‍चे आम में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन, खनिज पदार्थ और वसा के साथ ही पानी की अच्‍छी मात्रा होती है। इसके अलावा आम के गुण में एंटीऑक्‍सीडेंट, एंटी-इंफ्लामेटरी और जीवाणुरोधी गुण भी होते हैं। जिसके कारण यह हमारे शरीर को लगभग सभी प्रकार के पोषक तत्‍वों की प्राप्‍त करने में सहायक होता है।

(और पढ़े – आम खाने के फायदे और नुकसान…)

कच्‍चे आम की तासीर – Kache aam ki taseer in Hindi

निश्चित रूप से फलों का राजा पूछने पर आप आम का ही नाम लेगें। आम स्‍वाद में अच्‍छा होने के साथ ही सेहत के लिए बहुत अच्‍छा होता है। स्‍वाभाविक है कि आम हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा होता है क्‍योंकि कच्‍चे आम की तासीर ठंडी होती है। कच्‍चे आम की ठंडी तासीर आपको अनोखे स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाने में सहायक होती है।

कच्‍चे आम का उपयोग कैसे करें – How to Use Green Mango in hindi

कच्‍चे आम का उपयोग कैसे करें - How to Use Green Mango in hindi

हमारे द्वारा कच्‍चे आम का उपयोग कई प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने के लिए किया जा सकता है। लेकिन कच्‍चे आम से स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्राप्‍त करने के कई तरीके हैं। आइए जाने कि कच्‍चे आप का उपयोग कैसे करें।

  • कच्‍चे आम का उपयोग सलाद के रूप में – आप कच्‍चे आम का उपयोग अपने भोजन के साथ सलाद के रूप में कर सकते हैं। इसके लिए आप आम को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटे और सलाद के साथ मिलाएं।
  • कच्चे आम का रस – हरे आम से लाभ प्राप्‍त करने के लिए आप कच्‍चे आम के रस का भी सेवन कर सकते हें। इसके लिए आप कच्‍चे आम का छिलका निकाल दें और आम के सफेद मांस को पानी में उबालें। इसके बाद इसे मसलते हुए एक तरल पेय बनाएं।
  • कच्‍चे आम की चाय – आप सभी मीठी और मसालेदार चाय का सेवन किया होगा। लेकिन आप कच्‍चे आम से खट्टी चाय भी बना सकते हैं। जिसका सेवन करना आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद हो सकता है।
  • कच्‍चा आम और नमक, मिर्च – जब भी आपको चटपटा या खट्टा खाने की इच्‍छा हो तो आप कच्‍चे आम को काट लें और इसमें थोड़ा सा नमक और मिर्च छिड़ककर सेवन करें।

(और पढ़े – आम रस के फायदे और बनाने की विधि…)

कच्‍चे आम के पोषक तत्‍व – Kachhe aam ke Poshak Tatva in Hindi

स्‍वस्‍थ रहने के लिए सभी लोगों को हर मौसम में मिलने वाले मौसमी फलों का नियमित सेवन करना चाहिए। आम भी एक मौसमी फल है जो आपको विभिन्‍न प्रकार के पोषक तत्‍वों और खनिज पदार्थों को प्राप्‍त करने का एक अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है। दैनिक अवश्‍यकता के अनुसार 1 मध्‍ययम आकार के कच्‍चे आम में पाए जाने वाले पोषक तत्‍व इस प्रकार हैं।

कच्‍चे आम के फायदे – Health Benefits of Raw Mango in Hindi

कच्‍चे आम के फायदे क्‍या होते हैं यह पूछना सामान्‍य है। क्‍योंकि अक्‍सर हम खाद्य पदार्थों का केवल सेवन करते हैं। उनके फायदे और नुकसान की पूरी जानकारी हमें नहीं होती है। लेकिन आपको बता दें कि कच्‍चे आम खाने के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ होते हैं। आम कच्‍चे रूप में हमारे लिए बहुत ही गुणकारी होता है। कच्‍चा आम शरीर की गर्मी को कम करने और शीतलता दिलाने में मदद करता है। इसके अलावा कच्‍चे आम में मौजूद खनिज पदार्थ, पोषक तत्‍व और विटामिन हमें कई प्रकार के लाभ दिलाते हैं। दैनिक आधार पर कच्‍चे आम का सेवन करने से शरीर को डिटॉक्‍स करने में भी मदद मिलती है। आइए जाने कच्‍चे आम के और अन्‍य लाभ क्‍या हैं।

कच्‍चे आम के लाभ मधुमेह के लिए – Raw Mango for helps diabetics in Hindi

कच्‍चे आम के लाभ मधुमेह के लिए - Raw Mango for helps diabetics in Hindi

जो लोग मधुमेह से ग्रसित हैं उन्‍हें कच्‍चे आम का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा उन्‍हें मीठे खाद्य पदार्थों से दूर रहना चाहिए। कुछ लोग मधुमेह रोगीयों के लिए पके आम न खाने की सलाह देते हैं। लेकिन कच्‍चे आम के लाभ मधुमेह रोगीयों के लिए होते हैं। कच्‍चा आम एक स्‍वस्‍थ फल है जिसका सेवन कर शरीर में रक्‍त शर्करा के स्‍तर को नियंत्रित किया जा सकता है। आप भी अपने रक्‍त शर्करा के स्‍तर को कम करने के लिए दही या चावल के साथ कच्‍चे आम का सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – टाइप 2 मधुमेह क्या है, कारण, लक्षण, उपचार, रोकथाम और आहार…)

कच्‍चा आम खाने के फायदे वजन कम करने में – Raw Mango Benefits for weight loss in Hindi

कच्‍चा आम खाने के फायदे वजन कम करने में – Raw Mango Benefits for weight loss in Hindi

जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए आम बहुत ही प्रभावी हो सकता है। लेकिन आम कहने का मतलब पके हुए आम नहीं बल्कि कच्‍चे आम से है। पके हुए आम का सेवन करने से आपको अधिक कैलोरी प्राप्‍त हो सकती है। लेकिन कच्‍चे आम खाने से आपको बहुत ही कम कैलोरी प्राप्‍त होती है साथ ही यह आपके वजन को कम करने में भी सहायक होता है। कच्‍चे आम में फाइबर की अच्‍छी मात्रा होती है जो आपके चयापचय को धीमा करने और आपको लंबे समय भूख का एहसास रोकने में सहायक होता है। इसलिए यदि नियमित रूप से कच्‍चे आम का सेवन किया जाये तो यह वजन घटाने में मदद कर सकता है।

(और पढ़े – वजन घटाने और मोटापा कम करने वाले फल…)

कच्‍चे आम के गुण एसिडिटी दूर करे – Raw Mango for Fight Acidity in Hindi

कच्‍चे आम के गुण एसिडिटी दूर करे – Raw Mango for Fight Acidity in Hindi

गलत खानपान और अधिक मसालेदार जंक फूड का सेवन करने से हमें अक्‍सर एसिडिटी की समस्‍या हो जाती है। लेकिन यदि गर्मियों के दौरान ऐसा हो तो आप इसका उपचार कच्‍चे आम से कर सकते हैं। कच्‍चे आम के गुण एसिडिटी दूर करने में प्रभावी होते हैं। इसके अलावा कच्‍चे आम का सेवन करने से आपको सीने की जलन आदि स्थितियों से भी राहत मिल सकती है। एसिडिटी और पेट की अन्‍य समस्‍याओं को दूर करने का यह सबसे बेहतर तरीका है। इसके लिए बस आप अपनी इच्‍छानुसार कच्‍चे आम के कुछ टुकड़ों का सेवन करें। इस तरह से आप पाचन संबंधी समस्‍याओं का इलाज बिना किसी दवाओं के कर सकते हैं।

(और पढ़े – एसिडिटी (अम्लता) (पेट में जलन) क्या है, लक्षण, कारण, इलाज, और आहार…)

कच्‍चे आम के फायदे पानी की कमी रोके – kachhe aam ke fayde prevent water loss in Hindi

कच्‍चे आम के फायदे पानी की कमी रोके – kachhe aam ke fayde prevent water loss in Hindi

तेज गर्मी, अधिक धूप और शरीर से अधिक पसीना निकलने के कारण शरीर में पानी की कमी हो सकती है। जो कि हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक हो सकता है। इस समस्‍या से निपटने के लिए अक्‍सर हम कई प्रकार के जूस का सेवन करते हैं। लेकिन इन पेय पदार्थों में शर्करा की अधिक मात्रा होती है। लेकिन यदि आप अपने शरीर में पानी की कमी को बिना शर्करा के रोकना चाहते हैं तो कच्‍चा आम आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए आप कच्‍चे आम को नमक के साथ सेवन करें। यह आपकी प्‍यास को शांत करने और शरीर में पानी की कमी को रोकने में प्रभावी होता है।

(और पढ़े – शरीर में पानी की कमी को दूर करने के उपाय…)

कच्‍चे आम खाने के फायदे कब्‍ज दूर करे – kachhe aam khane ke fayde prevent Constipation in Hindi

कच्‍चे आम खाने के फायदे कब्‍ज दूर करे – kachhe aam khane ke fayde prevent Constipation in Hindi

गर्मीयों के मौसम में शरीर को पानी की अधिक आवश्‍यकता होती है। क्‍योंकि इस दौरान परयावरणीय प्रभाव के कारण पानी का अवशोषण बहुत तेजी से होता है। लेकिन शरीर में पानी की कमी आपके पेट और पाचन संबंधी समस्‍याओं को बढ़ा सकती है। लेकिन आप गर्मीयों में पेट की समस्‍याओं जैसे दस्‍त, अपच, पेचिश और एनल फिशर आदि के लक्षणों को कम करने के लिए कच्‍चे आम का सेवन कर सकते हैं। कच्‍चे आम का सेवन करने पर इसमें मौजूद घटक आपके द्वारा खाए गए अन्‍य आहार को पचाने में मदद करते हैं। जिससे आंतों को आसानी से साफ रखा जा सकता है। गर्मी में कच्‍चे आम खाने के फायदे विशेष रूप से कब्‍ज को दूर करने में मदद करते हैं। यदि आप भी कब्‍ज रोगी हैं तो कच्‍चे आम का सेवन कर लाभ प्राप्‍त करें।

(और पढ़े – कब्ज के लिए उच्च फाइबर फल और खाद्य पदार्थ…)

कच्‍चे आम का उपयोग रक्‍त विकार दूर करे – Kachhe aam ka Upyog rakt vikar door kare in Hindi

कच्‍चे आम का उपयोग रक्‍त विकार दूर करे – Kachhe aam ka Upyog rakt vikar door kare in Hindi

हमारे शरीर में कई प्रकार के त्‍वचा संक्रमण होने का प्रमुख कारण रक्‍त विकार हो सकता है। यदि आप भी इस समस्‍या से परेशान हैं तो कच्‍चे आम का सेवन करें। क्‍योंकि कच्‍चे आम का उपयोग रक्‍त विकार को दूर करने में सहायक होता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि कच्‍चे आम में विटामिन सी की अच्‍छी मात्रा होती है। जो रक्‍त में मौजूद विषाक्‍तता को दूर करने और रक्‍त वाहिकाओं की लोच को बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा विटामिन सी नई रक्‍त कोशिकाओं के उत्‍पादन को भी बढ़ाने में प्रभावी होता है। कच्‍चे आम का नियमित सेवन करने पर यह टीबी और हैजा जैसी समसयाओं से भी बचा सकता है।

(और पढ़े – शरीर में खून (हीमोग्‍लोबिन) कैसे बढ़ाएं…)

कच्‍चा आम करे हार्मोन संतुलित – Raw Mango for Hormonal health in Hindi

कच्‍चा आम करे हार्मोन संतुलित – Raw Mango for Hormonal health in Hindi

आप अपने शरीर में हार्मोन संतुलित करने के लिए कच्‍चे आम का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। कच्‍चे आम में विट‍ामिन A और विट‍ामिन E होता है जो हमारे हार्मोनल सिस्‍टम को स्‍वस्‍थ रखता है। इसके अलावा कच्‍चे आम में पेक्टिन और विटामिन बी कॉम्‍प्‍लेक्‍स भी अच्‍छी मात्रा में होते हैं। जिसके कारण कच्‍चे आम हमारे शरीर को स्‍वस्‍थ रखने में सहायक और प्रभावी होते हैं।

(और पढ़े – महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए हार्मोन का महत्व…)

कच्‍चे आम के लाभ स्‍कर्वी और मसूड़ों के लिए – Raw Mango for Prevents scurvy and bleeding gums in Hindi

कच्‍चे आम के लाभ स्‍कर्वी और मसूड़ों के लिए – Raw Mango for Prevents scurvy and bleeding gums in Hindi

क्‍या आपके मसूड़ों से खून आता है। यदि ऐसा है तो कच्‍चे आम का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। क्‍योंकि जानकारों के अनुसार कच्‍चे आम के लाभ स्‍कर्वी और मसूडों के लिए होते हैं। विटामिन C या एस्‍कार्बिक (Ascorbic) एसिड की कमी के कारण स्‍कर्वी हो सकता है। जिसके कारण आपको अल्‍सर और मसूड़ों से खून आना, एनीमिया, एडिमा आदि की समस्‍या हो सकती है। लेकिन कच्‍चे आम का सेवन करने से आपको विटामिन सी प्राप्‍त हो सकता है। जिससे ऊपर बताई गई सभी समस्‍याओं से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है।

(और पढ़े – स्कर्वी रोग क्या है, लक्षण, कारण, उपचार और रोकथाम…)

कच्‍चे आम के फायदे गर्भावस्‍था में – Raw mango benefits for pregnancy in Hindi

कच्‍चे आम के फायदे गर्भावस्‍था में – Raw mango benefits for pregnancy in Hindi

गर्भवती महिलाओं को कच्‍चे आम खाना चाहिए। क्‍योंकि इस दौरान कच्‍चे आम का सेवन करने से महिलाओं को मॉर्निंग सिकनेस जैसी समस्‍याओं से लड़ने में मदद मिलती है। यह गर्भवती महिलाओं के लिए सबसे बेहतरीन घरेलू उपाय है। मार्निंग सिकनेस या सुबह की बीमारी को दूर करने के लिए गर्भवती महिलाएं कच्‍चे आम पर थोड़ा सा नमक लगाकर सेवन कर सकती हैं। ऐसा करने पर उन्‍हें मतली या जी मिचलाना जैसी समस्‍याओं से भी छुटकारा मिल सकता है।

(और पढ़े – गर्भावस्था के दौरान खाये जाने वाले आहार और उनके फायदे…)

कच्‍चा आम रखे आंखों को स्‍वस्‍थ – Raw mango Good for eye in Hindi

कच्‍चा आम रखे आंखों को स्‍वस्‍थ – Raw mango Good for eye in Hindi

आप अपनी आंखों को स्‍वस्‍थ रखने के लिए कच्‍चे आम का प्रयोग कर सकते हैं। क्‍योंकि कच्‍चे आम में विटामिन A और फ्लेवोनाइड्स (flavonoids) जैसे अल्‍फा-कैरोटीन, बीटा-कैरोटीन और बीटा-क्रिप्टोक्‍सांथिन (beta-cryptoxanthin) की उच्‍च मात्रा होती है। ये सभी यौगिक हमारी देखने की क्षमता को बढ़ाने और आंखों को स्‍वस्‍थ रखने में सहायक होते हैं।

(और पढ़े – आँखों को स्वस्थ रखने के लिए 10 सबसे अच्छे खाद्य पदार्थ…)

कच्‍चे आम का प्रयोग लिवर स्‍वस्‍थ रखे – Raw mango benefits for liver health in Hindi

कच्‍चे आम का प्रयोग लिवर स्‍वस्‍थ रखे – Raw mango benefits for liver health in Hindi

शरीर को स्‍वस्‍थ रखने के लिए लिवर का स्‍वस्‍थ होना आवश्‍यक है। लेकिन ऐसे बहुत से कारण हैं जो आपके लिवर को नुकसान पहुंचा सकते हैं। लेकिन लिवर में होने वाली अधिकांश समस्‍याओं को दूर करने के लिए आप कच्‍चे आम का प्रयोग कर सकते हैं। यह आपके लिवर के स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ाने में मदद कर सकता है। इसके लिए आप कच्‍चे आम के अलावा कच्‍चे आम के चूर्ण का भी सेवन किया जा सकता है। ऐसा करने से यह जिगर स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ाने के लिए पित्‍त एसिड और रस के स्राव को बढ़ाता है। साथ ही यह संक्रामित बैक्‍टीरिया को भी आंतों से दूर करता है। इस तरह से आप अपने लिवर को स्‍वस्‍थ बनाने के लिए कच्‍चे आम का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़े – लीवर को साफ करने के लिए खाएं ये चीजें…)

कच्‍चा आम सन स्‍ट्रोक से बचाए – kachha aam sun stroke se bachaye in Hindi

कच्‍चा आम सन स्‍ट्रोक से बचाए – kachha aam sun stroke se bachaye in Hindi

गर्मीयों के मौसम में तेज धूप हमारी त्‍वचा को नुकसान पहुंचा सकती है। जिससे आपको त्‍वचा में जलन, खुजली, चकते आदि की समस्‍या हो सकती है। लेकिन इस दौरान कच्‍चे आम का सेवन करने से आपको इन समस्‍याओं को दूर करने में मदद मिल सकती है। साथ ही कच्‍चे आम खाने के फायदे शरीर को शीतलता दिलाने में सहायक होते हैं। यदि आप भी अपनी त्‍वचा को सूर्य संबंधी क्षति से बचाना चाहते हैं तो कच्‍चे आम का नियमित सेवन करें।

(और पढ़े – लू लगने के कारण, लक्षण और घरेलू इलाज…)

कच्‍चे आम का इस्‍तेमाल पसीना रोके – Raw green mango to prevent sweating in Hindi

कच्‍चे आम का इस्‍तेमाल पसीना रोके - Raw green mango to prevent sweating in Hindi

गर्मी में बहुत अधिक पसीना आना एक आम समस्‍या है। हालांकि पसीना आना एक प्राकृतिक क्रिया है जो हमारे शरीर को स्‍वस्‍थ रखने में सहायक होती है। लेकिन अधिक मात्रा में पसीना आना आपको खुजली और बदबू जैसी समस्‍याओं को बढ़ा सकता है। हालांकि इस दौरान आप कच्‍चे आम का सेवन कर पसीने की मात्रा को कम कर सकते हैं। इसके लिए आप कच्‍चे आम के रस का भी सेवन कर सकते हैं। ऐसा करने से यह आपके शरीर में लवण आदि को कम कर सकता है। इसके अलावा कच्‍चे आम का सेवन करने से यह सोडियम क्‍लोराइड और आयरन की क्षति को भी रोक सकता है जो गर्मीयों में अधिक पसीने का कारण होता है।

(और पढ़े – ज्यादा पसीना आने के कारण, लक्षण और घरेलू उपाए…)

कच्‍चे आम के फायदे प्रतिरक्षा को बढ़ाए – Raw mango for boost immunity in Hindi

कच्‍चे आम के फायदे प्रतिरक्षा को बढ़ाए – Raw mango for boost immunity in Hindi

अच्‍छी सेहत के लिए आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता का उच्‍च होना आवश्‍यक है। आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए कच्‍चे आम का सेवन कर सकते हैं। इसमें मौजूद औषधीय गुण आपको विभिन्‍न प्रकार के संक्रमण और संक्रामक बैक्‍टीरिया के प्रभाव से बचा सकते हैं।

(और पढ़े – रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय…)

कच्‍चे आम के नुकसान – Kachhe aam ke Nuksan in Hindi

कच्‍चे आम के नुकसान – Kachhe aam ke Nuksan in Hindi

कच्‍चा आम खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

लेकिन कुछ लोगों के लिए कच्‍चे आम खाने के नुकसान भी हो सकते हैं। जैसे कि :

  • कुछ लोगों का शरीर आम और इस प्रजाति के अन्‍य फलों के प्रति संवेदनशील होता है। इसलिए आम का सेवन करने पर उन्‍हें एलर्जी हो सकती है। इसलिए सलाह दी जाती है कि जिन्‍हें आम खाने से एलर्जी होती है वे कच्‍चे आम का सेवन न करें।
  • अधिक मात्रा में कच्‍चे आम खाने के नुकसान पेट संबंधी समस्‍याओं को बढ़ा सकते हैं। इसलिए खाली पेट कच्‍चे आम खाने की सलाह नहीं दी जाती है। पेट संबंधी समस्याओं में पेट दर्द, दस्त और पेचिश आदि शामिल है।
  • मधुमेह रोगियों को भी कच्‍चे आम का अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए।
  • इसके अलावा मधुमेह रोगी को पके हुए आम भी बहुत ही कम मात्रा में सेवन करना चाहिए।
  • कच्‍चे आम का अधिक मात्रा में सेवन करने पर शरीर में रक्‍त शर्करा का स्‍तर बहुत ही कम हो सकता है।
  • जबकि पके आम खाने से शरीर में रक्‍त शर्करा का स्‍तर बहुत अधिक बढ़ सकता है।

(और पढ़े – खाने के बाद पेट में दर्द होने के कारण और वचाव के तरीके…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration