बच्चो की देखभाल

बच्चों को सर्दी या फ्लू होने पर क्या करें जाने कुछ आसन टिप्स – Quick Tips for Treating Kids with a Cold or Flu In Hindi

बच्चों को सर्दी या फ्लू होने पर क्या करें जाने कुछ आसन टिप्स - Quick Tips for Treating Kids with a Cold or Flu In Hindi

बदलते मौसम के दौरान जब तापमान ठंडा या गर्म होने लगता है, तो बच्चों को सर्दी या फ्लू के लक्षण दिखने लगते हैं क्योंकि इस समय सर्दी या फ्लू का मौसम शुरू हो जाता है। आप आसानी से जान सकते हैं कि सर्दी और फ्लू का मौसम शुरू हो गया है, लेकिन यह आसान नहीं है जब आप अपने छोटे से बच्चे को खाँसी और भरी हुई नाक के साथ संघर्ष करते हुए देखते हैं। 5 वर्ष से कम आयु के बच्चे और विशेष रूप से 2 वर्ष से कम आयु के बच्चों को सर्दी और फ्लू के मौसम में विशेष रूप से उच्च जोखिम होता है।

जुकाम और फ्लू वायरल संक्रमण हैं, इसलिए एंटीबायोटिक दवाएं (Antibiotics) इसमें मदद नहीं करेगी। हालांकि, ऐसे स्टेप्स हैं जो आप अपने बच्चे को बेहतर महसूस करने में मदद करने के लिए ले सकते हैं जब उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली वायरस से लड़ रही होती है। आइये जानतें है बच्चों को सर्दी या फ्लू होने पर क्या करें…

खूब सारे तरल पदार्थ दें – Offer plenty of fluids In Hindi

अपने बच्चे को सर्दी और फ्लू के लक्षणों को कम करने और उन्हें बेहतर महसूस कराने में मदद करने के लिए उन्हें हाइड्रेटेड (hydrated) रखें। बुखार निर्जलीकरण (dehydration) का कारण बन सकता है। आपका बच्चा उतना प्यासा (thirsty) महसूस नहीं कर सकता जितना कि वह सामान्य रूप से करता है, और पानी पीने पर वह असहज हो सकता है, इसलिए उन्हें बहुत सारे तरल पदार्थ पीने के लिए प्रोत्साहित करना महत्वपूर्ण है।

निर्जलीकरण शिशुओं में बहुत गंभीर हो सकता है, खासकर अगर वे 3 महीने से कम उम्र के हैं। अपने बाल रोग विशेषज्ञ को कॉल करें यदि आपको संदेह है कि आपका बच्चा निर्जलित है।

(और पढ़े – बच्चों में कफ के लक्षण, कारण और इलाज के घरेलू उपाय…)

निर्जलीकरण के कुछ संकेतों में शामिल हो सकते हैं:

  • रोते समय कोई आँसू नहीं
  • सूखे होंठ
  • नरम धब्बे जो धँसा-से लगते हैं
  • एक्टिविटी में कमी
  • 24 घंटे में तीन से चार बार से कम पेशाब आना

यदि आपका बच्चा स्तनपान (breastfed) कर रहा है, तो उसे सामान्य से अधिक बार स्तनपान कराने का प्रयास करें। यदि आपका बच्चा बीमार (sick) है, तो आपका शिशु स्तनपान में कम दिलचस्पी ले सकता है। उनके पास पर्याप्त तरल पदार्थ का सेवन करने के लिए आप उसे कई बार थोड़ा-थोड़ा खाना खिला सकतीं हैं।

अपने बच्चे के लिए एक चिकित्सक से पूछें कि क्या मौखिक पुनर्जलीकरण समाधान (जैसे पेडियाल्टे) उपयुक्त है। याद रखें, आपको छोटे बच्चों को स्पोर्ट्स ड्रिंक नहीं देनी चाहिए।

बड़े बच्चों के पास अधिक हाइड्रेशन (hydration) विकल्प हैं।

(और पढ़े – छाती (सीने) में कफ जमने के लक्षण, कारण, इलाज और उपचार…)

इनमें शामिल हो सकते हैं:

  • स्पोर्ट्स ड्रिंक
  • जूस
  • शोरबा

भरा हुआ नाक मार्ग साफ करें – Clear up stuffed nasal passages In Hindi

भरा हुआ नाक मार्ग साफ करें - Clear up stuffed nasal passages In Hindi

छोटे बच्चों के लिए औषधीय वाले नाक स्प्रे (Medicated nasal sprays) की सिफारिश नहीं की जाती है। सौभाग्य से, दवा के बिना एक भरी हुई नाक (stuffy nose) को साफ करने के कई आसान तरीके हैं।

अपने बच्चे के कमरे में एक कूल-मिस्ट ह्यूमिडिफायर (cool-mist humidifier ) का उपयोग करें। यह बलगम को तोड़ने में मदद करेगा। मशीन में मोल्ड (mold) विकसित हो सकती है इसलिए उपयोग के पहले ह्यूमिडिफायर को सावधानीपूर्वक साफ करना सुनिश्चित करें।

एक अन्य विकल्प सेलाइन नाक स्प्रे (saline nasal spray) या बूंदों का उपयोग करना है, जो पतली बलगम को बाहर निकालने का आसान तरीका है। यह भोजन और सोने से पहले (bedtime) विशेष रूप से सहायक है।

(और पढ़ें –बलगम वाली खांसी के घरेलू उपचार)

खांसी को करने के लिए करें ये उपाय – Loosen the cough in Hindi

खांसी को करने के लिए करें ये उपाय - Loosen the cough in Hindi

यदि आपका बच्चा 1 वर्ष से अधिक का (child is over 1 year old) है, तो दवा के बजाय खांसी के लिए शहद (honey) देने का प्रयास करें। आप दिन में कुछ बार 2 से 5 मिलीलीटर (एमएल) शहद दे सकते हैं।

कुछ रिसर्च से पता चल है की 1 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों के लिए खांसी की दवाओं की तुलना में शहद अधिक सुरक्षित और प्रभावी है। आपको बोटुलिज़्म (botulism) के जोखिम के कारण एक वर्ष से छोटे बच्चों को शहद नहीं देना चाहिए

(और पढ़े – बच्चों की छाती में जमा कफ निकालने के घरेलू उपाय)

बच्चे को पर्याप्त आराम करने दें – Promote rest in Hindi

बच्चे को पर्याप्त आराम करने दें - Promote rest in Hindi

अतिरिक्त आराम आपके बच्चे को तेजी से ठीक (child recover faster) होने में मदद कर सकता है।

आपका बच्चा बुखार के कारण बहुत गर्म हो सकता है। उन्हें हलके और ढीले कपड़े पहनने को दें और भारी कंबल या अत्यधिक परतों से बचें जो उन्हें गर्म महसूस करा सकते हैं। एक गुनगुना स्नान (lukewarm bath) भी उन्हें शांत करने और एक झपकी लेने या रात को सोने के लिए जाने से पहले शरीर को शांत करने में मदद कर सकता है।

जानिए बच्चों को सर्दी या फ्लू होने पर क्या और कब देना है – Know what to give and when in Hindi

जानिए बच्चों को सर्दी या फ्लू होने पर क्या और कब देना है - Know what to give and when in Hindi

वयस्क (Adults) आसानी से सर्दी और खांसी (cold and cough) की दवाएं ले सकते हैं, लेकिन खाद्य और औषधि प्रशासन (एफडीए) 2 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को ओवर-द-काउंटर (ओटीसी) सर्दी और खांसी की दवा (cold and cough medications) देने की सलाह नहीं देते हैं।

यदि आपके बच्चे को बुखार या सर्दी के लक्षण हैं, और वह 2 वर्ष से कम उम्र का है, तो अपने बाल रोग विशेषज्ञ से बात करें कि क्या आपको कोई दवा देने की आवश्यकता है, और आपको कितनी दवा देनी है।

याद रखें कि बुखार एक संक्रमण से लड़ने का शरीर का तरीका है। जब आपके बच्चे को निम्न श्रेणी का बुखार होता है, तो इसे हमेशा ओटीसी दवाओं के साथ नियंत्रित करने की आवश्यकता नहीं होती है।

यह जानने के लिए कि क्या आपके बच्चे को दवा की जरूरत है, पहले अपने बच्चे के बाल रोग विशेषज्ञ को बुलाएं। यदि यह अनुशंसा की जाती है कि वे दवा ले सकते हैं, तो बच्चों या शिशु को एसिटामिनोफेन (acetaminophen) (टाइलेनॉल) का उपयोग करते समय खुराक की जानकारी रखना याद रखें, क्योंकि वे अलग-अलग हो सकते हैं।

एसिटामिनोफेन की सांद्रता (concentration) के लिए बोतल पर लेबल की जाँच करें। अपने बच्चे के बाल रोग विशेषज्ञ को बताएं कि आप अपने बच्चे को किस प्रकार दवा दे रहे हैं, और सुनिश्चित करें कि आप समझते हैं कि आपको कितने मिलीलीटर या आधे-मिलीलीटर देने चाहिए।

यदि आपका बच्चा 6 महीने से अधिक उम्र (child is over 6 months old) का है, तो आप बुखार या दर्द को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए (डॉक्टर की सलाह पर) इबुप्रोफेन (ibuprofen) भी दे सकते हैं।

आपको उन कपों में दवाओं को मापना मुश्किल हो सकता है जो बोतल के साथ आते हैं। यदि आप प्रदान किए गए मापने वाले कप का उपयोग करने के बारे में चिंतित हैं, तो अपने स्थानीय फार्मासिस्ट से बात करें। कई फ़ार्मेसियां ऐसे सिरिंजों को मापने के लिए दे सकती हैं जो अधिक सटीक हैं।

आपके बच्चे का बाल रोग विशेषज्ञ एक बार में कई दवाएं देने की सिफारिश कर सकता है, जैसे कि एंटीहिस्टामाइन, डीकॉन्गेस्टेंट और दर्द निवारक। यदि यह मामला है, तो सुनिश्चित करें कि आपने आकस्मिक ओवरडोज से बचने के लिए सभी दवाओं के लेबल को ध्यान से पढ़ा है। उदाहरण के लिए, कुछ decongestants में दर्द निवारक एसिटामिनोफेन (acetaminophen) शामिल होती है।

यदि वे बहुत अधिक एसिटामिनोफेन लेते हैं तो आपका बच्चा बहुत बीमार हो सकता है, यह सुनिश्चित करें कि आपने कौन सी दवा दी है और आपने जिस समय बच्चे को दवा दिया है, उसे लिख लें ताकि आप बहुत अधिक न दें।

याद रखें कि आपको ऐसे बच्चे को एस्पिरिन (aspirin) कभी नहीं देनी चाहिए जो 18 साल या उससे कम उम्र का है। एस्पिरिन बच्चों में राई के सिंड्रोम के रूप में जाना जाने वाला एक दुर्लभ विकार पैदा कर सकता है।

(और पढ़े – बच्चों की खांसी के घरेलू उपाय…)

अपने बच्चे को डॉक्टर से कब दिखाएँ – See your child’s doctor in Hindi

अपने बच्चे को डॉक्टर से कब दिखाएँ - See your child’s doctor in Hindi

कभी-कभी सबसे अच्छी घरेलू देखभाल (home care) आपके बच्चे को पूरी तरह ठीक करने के लिए पर्याप्त नहीं है।

अपने डॉक्टर को तुरंत दिखाएँ अगर आपका बच्चा:

  • दो दिनों से अधिक समय तक 101 ° F (38 ° C) से अधिक बुखार (fever ) या 104 ° F (40 ° C) या अधिक किसी भी समय तक बुखार रहना।
  • 100.4 ° F (38 ° C) या इससे अधिक का बुखार है और बेबी 3 महीने से कम उम्र का है।
  • बुखार है जो एसिटामिनोफेन या इबुप्रोफेन (acetaminophen or ibuprofen) लेने के बाद भी कम नहीं होता है।
  • बच्चा असामान्य रूप से नीरस या सुस्त (drowsy or lethargic) लगता है।
  • न तो ठीक से खा रहा और न पी रहा है।
  • सांस की तकलीफ है या सांस लेने में दिक्कत (short of breath) है।

आपको तुरंत अपने बच्चे के बाल रोग विशेषज्ञ (pediatrician) को फोन करना चाहिए अगर आपको उनके स्वास्थ्य के बारे में कोई चिंता या सवाल है।

(और पढ़े – आपके बढ़ते बच्चे के लिए जरूरी हैं ये पोषक तत्व…)

सर्दी और फ्लू के मौसम से बचे – Surviving cold and flu season in Hindi

सर्दी और फ्लू के मौसम से बचे - Surviving cold and flu season in Hindi

आपके बच्चे को सर्दी या फ्लू (cold or flu) से ठीक होने के बाद, यह इससे बचने का समय है। उन सभी सतहों को धोएं जिनसे वे अपनी बीमारी के पहले या दौरान संपर्क में आए थे। भविष्य में कीटाणुओं (germs) को दूर रखने के लिए अपने बच्चों और अपने परिवार के अन्य सदस्यों को अपने हाथ धोने के लिए प्रोत्साहित करें।

अपने बच्चे को उनके और उनके दोस्तों के बीच कीटाणुओं को फैलाने से बचाने के लिए खाने के सामान, भोजन, पेय या बर्तन साझा न करना सिखाएं। अपने बच्चे को डेकेयर (daycare) या स्कूल से बाहर रखें जब वे बीमार हों, खासकर जब उन्हें बुखार हो।

ठंड और फ्लू के मौसम के बारे में अच्छी खबर यह है कि यह आता है और जाता है। अपने बच्चे को कुछ प्यार भरी देखभाल दिखाना आपको बच्चों को सर्दी या फ्लू के मौसम से उन्हें बचाने में मदद कर सकता है।

(और पढ़े – आपके बढ़ते बच्चे के लिए जरूरी हैं ये पोषक तत्व…)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Reference

  1. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3601686/
  2. http://www.fda.gov/ForConsumers/ConsumerUpdates/ucm422465.htm
  3. Ashkin E, et al. (2013). A spoonful of honey helps a coughing child sleep.
    ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3601686/
  4. Hall A. (n.d.). Keeping your kids healthy during cold and flu season.
    pacificmedicalcenters.org/index.php/physician-articles/keeping-your-kids-healthy-during-cold-and-flu-season/
  5. Mayo Clinic Staff. (2017). Cold medicines for kids: What’s the risk?
    mayoclinic.org/healthy-lifestyle/childrens-health/in-depth/cold-medicines/art-20047855
  6. Is it a cold or the flu? Prevention, symptoms, treatment. (2018).
    fda.gov/consumers/consumer-updates/it-cold-or-flu-prevention-symptoms-treatments
  7. Vomiting. (2015).
    childrensmn.org/Manuals/PFS/Condill/018309.pdf
  8. When to give kids medicine for coughs and colds. (2017).
    fda.gov/ForConsumers/ConsumerUpdates/ucm422465.htm

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration