अंडे की जर्दी खाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ - Health Benefits Of Eating Egg Yolk In Hindi
हेल्थ टिप्स

अंडे की जर्दी खाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ – Health Benefits Of Eating Egg Yolk In Hindi

क्या कभी आपने सोचा है आपको अंडे का पीला भाग क्यों खाना चाहिए? अंडे की जर्दी में पोषक तत्वों का एक बड़ा हिस्सा होता है। अंडा में प्रोटीन होता है और अंडे का सफेद भाग और अंडे का पीला भाग या एग योल्क दोनों मांसपेशियों के निर्माण में सहायता करते हैं। यहां अंडे की जर्दी खाने के फायदे या अंडे का पीला भाग खाने के फायदे बताये गए हैं जो शायद आप नहीं जानते होंगे।

आप जो पूछते हैं उसके आधार पर, पूरे अंडे खाना या तो स्वस्थ या अस्वस्थ होते हैं। एक तरफ, उन्हें प्रोटीन और विभिन्न पोषक तत्वों का एक उत्कृष्ट और सस्ता स्रोत माना जाता है। दूसरी ओर, कई लोगों का मानना ​​है कि एग योलक्स हृदय रोग के जोखिम को बढ़ा सकता है। तो क्या अंडे का पीला भाग आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है या बुरा? जानने के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें।

अंडे की जर्दी को हमेशा उनके उच्च कोलेस्ट्रॉल सामग्री के कारण स्वास्थ्य के प्रति सचेत लोगों द्वारा अपने खाने से अलग रखा गया है क्योंकि यह हृदय के लिए हानिकारक हो सकता है। लेकिन, कई रिसर्च में पाया गया है कि अंडे की जर्दी वास्तव में एक स्वस्थ विकल्प हो सकती है अगर इसका सेवन मध्यम मात्रा में किया जाए। वास्तव में अध्ययनों में कहा गया है कि शरीर के कोलेस्ट्रॉल के स्तर और हृदय पर बिना किसी प्रभाव के आप प्रति सप्ताह 4-5 अंडे की जर्दी खा सकते हैं।

एग योल्क या अंडे की जर्दी हमारे शरीर के लिए आवश्यक सात आवश्यक विटामिनों से भरपूर होती है और इसमें 13 प्रकार के खनिज होते हैं जो शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने में मदद करते हैं।

अंडे की जर्दी क्या होती है – What Is Egg Yolk In Hindi

अंडे की जर्दी क्या होती है - What Is Egg Yolk In Hindi

अंडे के दो मुख्य घटक होते हैं:

एग भाइट या अंडे का सफेद भाग: सफेद हिस्सा, जो ज्यादातर प्रोटीन होता है।

अंडे का पीला भाग: पीला भाग, जिसमें सभी प्रकार के पोषक तत्व होते हैं।

  • अंडे की जर्दी अंडे के केंद्र में पीला भाग है। इनमें उच्च स्तर का कोलेस्ट्रॉल होता है लेकिन यह महत्वपूर्ण पोषक तत्वों और स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है।
  • कोलेस्ट्रॉल भोजन में पाया जाने वाला एक मोमी पदार्थ है, और यह आपके शरीर द्वारा भी बनाया जाता है। कुछ दशकों पहले, अध्ययनों ने उच्च रक्त कोलेस्ट्रॉल को हृदय रोग से जोड़ा था।
  • 1961 में, अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन ने आहार कोलेस्ट्रॉल को सीमित करने की सिफारिश की। कई अन्य अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य संगठनों ने भी ऐसा ही किया।
  • यह सच है कि पूरे अंडे कोलेस्ट्रॉल में उच्च हैं लेकिन अंडे की सफेदी और अंडे की जर्दी को मिलाकर खाने से प्रोटीन, वसा और कैलोरी का सही संतुलन प्राप्त होता है।
  • हालांकि, 2019 की समीक्षा बताती है कि एक अंडे में अधिकांश पोषक तत्व अंडे के पीले भाग में होते हैं। हालांकि, प्रोटीन पूरे अंडे में होता है।

(और पढ़े – संतुलित आहार किसे कहते हैं…)

अंडे के पीले भाग में क्या पाया जाता है? – What Is Found In The Yellow Part Of The Egg In Hindi?

अंडे के पीले भाग में क्या पाया जाता है? - What Is Found In The Yellow Part Of The Egg In Hindi?

  • एक अंडे की जर्दी की पोषण सामग्री अंडे के आकार, उत्पत्ति और बनानें के तरीके पर निर्भर करती है, साथ ही साथ यह किस प्रजाति से मिला है।
  • अंडे की जर्दी का अंतिम आहार वैल्यू उसे बनाने के आधार पर बहुत भिन्न होती है। उदाहरण के लिए, पूरे अंडे को तेल में पकाने से अंडे में वसा और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा दोगुनी या तीन गुना हो सकती है।

संयुक्त राज्य अमेरिका के कृषि विभाग के अनुसार, एक अंडे का पीला भाग निम्नलिखित प्रदान करता है :

अंडे की जर्दी में कम से कम सात आवश्यक खनिज तत्व शामिल हैं:

अंडे की जर्दी कई विटामिनों का स्रोत है , खासकर वसा और पानी में घुलनशील विटामिन।

नीचे दी गई तालिका एक बड़े (17 ग्राम) अंडे की जर्दी की विटामिन सामग्री की रूपरेखा तैयार करती है।

थायमिन बग एमजी
राइबोफ्लेविन 0.090 मि. ग्रा
नियासिन 0.004 मिग्रा
विटामिन बी -6 0.060 मि. ग्रा
विटामिन बी 12 0.332 माइक्रोग्राम (एमसीजी)
विटामिन ए 64.8 एमसीजी
विटामिन ई 0.439 मिग्रा
विटामिन डी (डी -2 और डी -3) 0.918 एमसीजी
विटामिन K 0.119 एमसीजी

बत्तख, बटेर, हंस और टर्की के अंडे में मुर्गी के अंडे की तुलना में कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व अधिक मात्रा में होते हैं।

(और पढ़े – शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्व…)

अंडे की सफेदी बनाम अंडे की जर्दी में क्या अंतर है? – What Is The Difference Between Egg White Vs Egg Yolk In Hindi?

अंडे की सफेदी बनाम अंडे की जर्दी में क्या अंतर है? - What Is The Difference Between Egg White Vs Egg Yolk In Hindi?

जर्दी अंडे का पीला भाग है। यह पहला भाग है जो एक मुर्गी के अंडे की कोशिकाओं के परिपक्व होने तक बनता है। अंडे की जर्दी मुख्य रूप से वसा, प्रोटीन और आवश्यक पोषक तत्वों से बनी होती है।

अंडे का सफेद हिस्सा (जिसे एल्बमेन भी कहा जाता है) बाद में जर्दी के चारों ओर बनता है, जो भ्रूण और सुरक्षात्मक खोल के बीच कुशनिंग प्रदान करता है। जबकि अंडे की जर्दी भ्रूण के लिए अधिकांश पोषण प्रदान करती है, अंडे का सफेद भाग भ्रूण को पानी की आपूर्ति करता है और इसे वायरस, बैक्टीरिया और यहां तक ​​कि शिकारियों से बचाता।

अंडे का सफेद भाग का पोषण: अंडे की सफेदी में कैलोरी, विटामिन, और प्रोटीन

उनकी अद्वितीय संरचना के कारण, अंडे की सफेदी में एग योल्क से कुछ महत्वपूर्ण पोषण संबंधी अंतर होते हैं। अंडे की सफेदी के बारे में कुछ पोषण संबंधी तथ्य यहां दिए गए हैं।

अंडे की सफेदी कैलोरी और वसा में कम होती है: अंडे की अधिकांश मात्रा बनाने के बावजूद, अंडे के सफेद भाग में लगभग एक चौथाई कैलोरी होती है, और इसमें लगभग शून्य वसा होती है। इसका मतलब है कि अंडे की सफेदी कम कैलोरी, उच्च प्रोटीन आहार के आधार पर लोगों को स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है, और वजन घटाने में मदद कर सकती है।

एग या अंडे की सफेदी में प्रोटीन अधिक होता है: अंडे की सफेदी में एक अंडे की कुल प्रोटीन सामग्री का आधा से अधिक हिस्सा होता है: वास्तव में, एक बड़े अंडे का सफेद भाग में लगभग 4 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। अंडे की सफेदी को एक संपूर्ण प्रोटीन भी माना जाता है, जिसका अर्थ है कि इसमें सभी नौ आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं।

अंडे की सफेदी में विटामिन कम होते है:  अंडे का सफेद भाग आमतौर पर विटामिन का अच्छा स्रोत नहीं होता है। हालांकि, अंडे के सफेद भाग में राइबोफ्लेविन (उर्फ विटामिन बी 2) के अनुशंसित दैनिक पोषण मूल्य का लगभग 12% होता है, यह ऊर्जा उत्पादन और सेल विकास के लिए एक महत्वपूर्ण विटामिन है।

अंडे की जर्दी का पोषण: अंडे की जर्दी में कैलोरी, विटामिन और वसा

एग या अंडे की सफेदी की तुलना में अंडे की जर्दी के अपने पोषण संबंधी फायदे और कमियां हैं। यहाँ अंडे की जर्दी के बारे में कुछ पोषण तथ्य दिए गए हैं।

अंडे की जर्दी विटामिन से भरपूर होती है: जर्दी अंडे के अधिकांश विटामिन और आवश्यक पोषक तत्वों का स्रोत है, जिसमें कैल्शियम, फास्फोरस, जस्ता, थियामिन (विटामिन बी 1), विटामिन बी 12, विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन डी, और विटामिन के। अंडे की जर्दी Choline भी शामिल हैं। Choline के अपने दैनिक मूल्य का 60% (2,000 कैलोरी आहार पर आधारित)। अंत में, अंडे की जर्दी ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन जैसे वसा में घुलनशील कैरोटीनॉयड का एक समृद्ध स्रोत है, जो आपकी आंखों को नुकसान से बचाता है और मोतियाबिंद के जोखिम को कम करता है।

एग या अंडे की जर्दी वसा में उच्च होती है: एक अंडे की जर्दी में लगभग 4-6 ग्राम। यह दैनिक अनुशंसित मूल्य का सिर्फ 10 प्रतिशत है। हालाँकि, इसमें से बहुत कुछ स्वस्थ वसा-ओमेगा -3 फैटी एसिड से आता है, जो हमारे शरीर द्वारा नहीं बनाया जा सकता है और इसे आहार से प्राप्त किया जाना चाहिए। बाकी, लगभग 1.6 ग्राम, संतृप्त वसा से आते हैं।

अंडे की जर्दी कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होती है: अंडे का पीला भाग किसी भी भोजन के आहार कोलेस्ट्रॉल के उच्चतम स्तर में से एक होने के लिए जाना जाता है जो हम खाते हैं (लगभग 213 मिलीग्राम प्रति जर्दी), जो हृदय रोग के जोखिम को बढ़ाने के लिए जाना जाता है। हालांकि, हाल के अध्ययनों से पता चलता है कि सामान्य रूप से आहार कोलेस्ट्रॉल की बड़ी मात्रा (और विशेष रूप से उच्च अंडे की खपत) आवश्यक रूप से उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर या हृदय रोग के बढ़ते जोखिम के अनुरूप नहीं है।

(और पढ़े – एक दिन में कितने अंडे खाने चाहिए…)

अंडे का सेवन रक्त कोलेस्ट्रॉल को कैसे प्रभावित करता है – How Does Egg Intake Affect Blood Cholesterol In Hindi

अंडे का सेवन रक्त कोलेस्ट्रॉल को कैसे प्रभावित करता है - How Does Egg Intake Affect Blood Cholesterol In Hindi

हालांकि आपको ऐसा लग सकता है कि खाने में मोजूद कोलेस्ट्रॉल आपके रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाएगा, यह आमतौर पर उस तरह से काम नहीं करता है।

  • आपका जिगर वास्तव में बड़ी मात्रा में कोलेस्ट्रॉल का उत्पादन करता है, क्योंकि कोलेस्ट्रॉल आपकी कोशिकाओं के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व है।
  • जब आप बड़ी मात्रा में उच्च कोलेस्ट्रॉल वाले खाद्य पदार्थ जैसे अंडे खाते हैं, तो आपका जिगर बस कम कोलेस्ट्रॉल का उत्पादन करना शुरू कर देता है।
  • इसके विपरीत, जब आप भोजन से थोड़ा कोलेस्ट्रॉल प्राप्त करते हैं, तो आपका यकृत अधिक उत्पादन करता है।
  • इस वजह से, अधिकांश लोगों में रक्त कोलेस्ट्रॉल का स्तर तब नहीं बदलता है जब वे खाद्य पदार्थों से अधिक कोलेस्ट्रॉल खाते हैं ।
  • इसके अलावा, ध्यान रखें कि कोलेस्ट्रॉल एक “बुरा” पदार्थ नहीं है। यह वास्तव में शरीर में विभिन्न प्रक्रियाओं में शामिल है, जैसे:
  1. विटामिन डी का उत्पादन।
  2. एस्ट्रोजेन, प्रोजेस्टेरोन और टेस्टोस्टेरोन जैसे स्टेरॉयड हार्मोन का उत्पादन।
  3. पित्त एसिड का उत्पादन, जो वसा को पचाने में मदद करता है।

आपके शरीर में हर एक कोशिका झिल्ली में कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है। इसके बिना, मानव अस्तित्व संभव नहीं है। मतलब जब आप अंडे या अन्य कोलेस्ट्रॉल युक्त खाद्य पदार्थ खाते हैं, तो आपका जिगर कम कोलेस्ट्रॉल पैदा करता है। नतीजतन, आपके रक्त कोलेस्ट्रॉल का स्तर संभवतः उसी तरह का बना रहेगा या केवल थोड़ा बढ़ेगा।

(और पढ़े – कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए डाइट…)

अंडे की जर्दी के फायदे और लाभ – Benefits Of Egg Yolk In Hindi

अंडे की जर्दी के फायदे और लाभ - Benefits Of Egg Yolk In Hindi

ये हैं अंडे के पीले हिस्से के फायदे या अंडे की जर्दी खाने के फायदे, जानेंगे तो फेकेंगे नहीं यहाँ अंडे की जर्दी (अंडे का पीला भाग खाने) के कुछ स्वास्थ्य लाभ के बारे में बताया गया है:

अंडे का पीला भाग आपकी आंखों को स्वस्थ रखता है

एग या अंडे की जर्दी एंटीऑक्सीडेंट, कैरोटीनॉयड से भरपूर होती है, जो एक शोध के अनुसार, उम्र से संबंधित जोखिमों को कम करने में मदद करती है जैसे कि मैक्यूलर डिजनरेशन और मोतियाबिंद। अंडे की जर्दी खाने से यह आंख को मुक्त कणों से बचाने में भी मदद करता है जो रेटिना के विभिन्न हिस्सों को प्रभावित कर सकते हैं। अंडे की जर्दी में मौजूद कैरोटीनॉयड उसके चमकीले पीले रंग के लिए भी जिम्मेदार है।

(और पढ़े – आँखों को स्वस्थ रखने के लिए 10 सबसे अच्छे खाद्य पदार्थ…)

अंडे का पीला भाग रक्त के थक्के को रोकता है

एग या अंडे की जर्दी में पाए जाने वाले प्रोटीन रक्त के थक्कों के विकास को लम्बा खींचते हैं। यदि आप धूम्रपान करते हैं, एक गतिहीन जीवन शैली का नेतृत्व करते हैं, जन्म नियंत्रण की गोलियों का उपयोग करतीं हैं या रक्त के थक्कों के जोखिम पर हैं तो, आप स्वस्थ जीवन जीने के लिए अपने आहार में अंडे की जर्दी शामिल कर सकते हैं।

एंटी-इंफ्लेमेटरी (सूजन को कम करने वाला)

अंडे की जर्दी में मौजूद कोलीन में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और यह कार्डियोवस्कुलर फंक्शन को नियमित करने में भी मदद करता है। यदि आप गठिया और एंडोमेट्रियोसिस से पीड़ित हैं, तो आपको अंडे की जर्दी को अपने आहार में शामिल करना चाहिए।

अंडे की जर्दी में आवश्यक फैटी एसिड होता है

एग या अंडे की जर्दी में ओमेगा 3 और ओमेगा 6 जैसे आवश्यक लंबी श्रृंखला वाले फैटी एसिड होते हैं, जो मस्तिष्क और रेटिना के कामकाज के लिए आवश्यक होते हैं। अंडे की जर्दी का मध्यम सेवन भी स्वस्थ बाल प्रदान करता है, शरीर की प्रजनन प्रणाली और चोट को ठीक करने के लिए शरीर की प्रतिक्रिया में सुधार करता है।

(और पढ़े – सूजन के कारण, लक्षण और कम करने के घरेलू उपाय…)

अंडे का पीला भाग विटामिन और खनिजों का अच्छा स्रोत

अंडा विटामिन बी 6, फोलेट, एक बी विटामिन, बी -12, ए, डी, ई और के का उत्कृष्ट स्रोत है, अंडे के पीले भाग में विटामिन ए, डी, ई और के पाए जाते हैं। जो केवल अंडे की जर्दी में पाए जाते हैं और अंडे की सफेदी में नहीं ये नही होते हैं। अंडे की जर्दी और अंडे की सफेदी में 13 प्रकार के खनिज होते हैं जिनमें मुख्य रूप से कैल्शियम, मैग्नीशियम, लोहा, पोटेशियम, सोडियम और सेलेनियम शामिल हैं। यह साबित हो चुका है कि अंडे में पाए जाने वाले अधिकांश खनिजों की बड़ी मात्रा अंडे की जर्दी में होती है। उदाहरण के लिए, एक अंडे का 90 प्रतिशत कैल्शियम इसकी जर्दी में होता है; इसकी लौह सामग्री का 93 प्रतिशत हिस्सा जर्दी में है, केवल 7 प्रतिशत अंडे के सफेद भाग में होता है।

एग योल्क कोलीन का सबसे केंद्रित स्रोत है

कोलीन (Choline) एक पानी घुलनशील पोषक तत्व है जो यकृत कार्य, मस्तिष्क विकास, तंत्रिका कार्य में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है । हेल्थ प्रैक्टिशनर और मैक्रोबायोटिक के अनुसार, “एग यॉल्क्स कोलीन (choline) का सबसे अच्छा स्रोत है, जो मस्तिष्क के प्रमुख न्यूरोट्रांसमीटर में से एक एसिटाइलकोलाइन का एक प्रमुख घटक है। गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान, कोलीन (choline) की पर्याप्त आपूर्ति विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। क्योंकि सामान्य मस्तिष्क के विकास के लिए कोलीन आवश्यक है।

निष्कर्ष

पूरे अंडे को अपने दैनिक आहार का हिस्सा बनाएं और उनसे लाभा प्राप्त करें। अगली बार जब आप अंडे पकाएं तो अंडे के पीले भाग को फेंकने से पहले दो बार सोचें। और यहां तक ​​कि जो लोग प्रोटीन के लिए सिर्फ अंडे का सफेद हिस्सा खाते हैं, आपको पता होना चाहिए कि अंडे की जर्दी में अंडे का 40% प्रोटीन होता है, इसके अलावा अंडे में पाए जाने वाले आवश्यक पोषक तत्वों का 90% हिस्सा अंडे के पीले भाग में होता है।

अंडे आपके नाश्ते का हिस्सा हैं, वे आपके रात के खाने में कभी-कभी देखने को मिल जाते हैं। अंडे में पोषक तत्वों का भंडार है। अंडे उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत हैं। प्रोटीन मांसपेशियों की मरम्मत करते हैं, रक्त शर्करा के स्तर का प्रबंधन करते हैं, प्रतिरक्षा बढ़ाते हैं और शक्ति प्रदान करते हैं और वजन घटाने में मदद करते हैं। अंडे में विटामिन डी भी पाया जाता है जो मजबूत हड्डियों और दांतों के लिए आवश्यक है। जबकि अंडे को सबसे स्वस्थ खाद्य पदार्थों में से एक के रूप में देखा जाता है, अंडे की जर्दी काफी समय से खाने से बाहर है। कुछ पोषण विशेषज्ञ कहते हैं कि अंडे की जर्दी कोलेस्ट्रॉल में भरी हुई है और इसलिए इसे फेंक दिया जाना चाहिए।

अंडे की जर्दी के कई मिथक हैं, और जैसा कि यह पता चलता है कि उनमें से सभी सच नहीं हैं। क्योंकि अंडे की जर्दी में पोषक तत्वों का बड़ा हिस्सा होता है।

उच्च कोलेस्ट्रॉल या रक्तचाप वाले लोग प्रति दिन खा सकने वाले अंडे की संख्या के लिए अपने डॉक्टरों से परामर्श करन सकते हैं।

और पढ़े –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration