क्या आपके बच्चे का वजन अधिक है ?आप वजन कम करने में बच्चे की मदद कर सकते हैं

क्या आपके बच्चे का वजन अधिक है ?आप वजन कम करने में बच्चे की मदद कर सकते हैं
Written by Deepak

बच्चों के बीच मोटापे में वृद्धि को जानने के लिए किसी को सर्वेक्षण की आवश्यकता नहीं है। आपके बच्चे के स्कूल में केवल एक विज़िट ही आपको इसकी  झलक देने के लिए पर्याप्त हो सकती है। विशेषज्ञ के मुताबिक, असंतुलित आहार(poor diet plan) की आदतों, गतिहीन जीवन शैली, केवल काम जैसे कई कारण मोटापे की बढ़ती घटनाओं के लिए जिम्मेदार हैं।

कब आपको कहना चाहिए कि बच्चा अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त है When should you say that the child is overweight or obese?

बच्चे को मोटापे से ग्रस्त कहा जाता है यदि उनकी बीएमआई (वजन को  (किलोग्राम) ऊंचाई (एम) से विभाजित किआ जाता है तो रिजल्ट 95 प्रतिशत प्रतिशत से अधिक होता है

पढ़े  बॉडी मास इंडैक्स (BMI) से कैसे जाने अपना मोटापा

बच्चों में मोटापे के क्या कारण है What is the cause of obesity in children in hindi

बच्चे का वजन का जेनेटिक कारक  genetic factors in hindi:

जीन एक बच्चे के समग्र शरीर संरचना और चयापचय में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

आहार की आदतें है बच्चे का वजन का कारण  dietary habits:

उच्च ऊर्जा बाले पोषक तत्वों का सेवन और खराब खाद्य पदार्थ, जो कि साधारण चीनी औr वसा में उच्च होते हैं, खाने से आम कारणों में से एक है। मोटापे एक ऐसी स्थिति के परिणाम के रूप में आती हैं जब बच्चे को सरल स्वस्थ भोजन छोड़कर , मोटापेके लिए जाने जाने बाले  पर जंक फूड को पसंद करना पड़ता है।

बच्चे का वजन का कारण है शारीरिक गतिविधि की कमी  Lack of physical activity in hindi

हर समय  टीवी देखना और कोई खेल या फिजिकल एक्टिविटी न करना  बच्चों को मोटे और सुस्त बनाता है

माता-पिता बच्चे का वजन को बेहतर बनाने के लिए क्या कर सकते हैं?

1 स्वस्थ भोजन की आदतें प्रोत्साहित करें – Encourage healthy eating habits in hindi

बहुत सारे सब्जियां, फल, साबुत अनाज और कम वसा वाले या गैर-वसा वाले दूध या डेयरी उत्पादों को शामिल करें। दुबला मांस, मुर्गी मांस , मछली, दाल और प्रोटीन के लिए सेम चुनें। प्रति दिन कम से कम 8 गिलास पानी पीने के लिए प्रोत्साहित करें। सुनिश्चित करें कि बच्चे फलों और नट्स खाता  हैं रुचि विकसित करने के लिए, अपने बच्चों को मेनू योजना में शामिल करना और व्यंजनों को पोषक बनाने के लिए बताये गए तरीकों की कोशिश करें|

2 अधिक कैलोरी सेवन को कम करें  Reduce extra calorie intake in hindi

चॉकलेट, चिप्स, आइस क्रीम और अन्य उच्च वसायुक्त और उच्च-चीनी या नमकीन स्नैक्स जैसे पदार्थ का सेवन कम  करने की कोशिश करें। बच्चो को ये स्वादिष्ट विकल्प देना एकदम से बंद मत करे, यह सुनिश्चित करें कि आप इनको कितनी मात्रा में देते हैं। अपने बच्चो को स्वस्थ खाद्य पदार्थों और जंक फूड के बीच अंतर को सिखाएं  और स्वादिष्ट फल और वनस्पति व्यंजनों जैसे मध्यम आकार के सेब, एक मध्यम आकार के केला, 1 कप बेरीज या अंगूर को जोड़ने का प्रयास करें।

3 खाने के तरीके पर नियंत्रण रखे – Control the way to eat in hindi

उन्हें एक संतुलित आहार का परिचय दें, उन्हें अपने शरीर में संतुलित आहार, विभिन्न पोषक तत्वों और उनके कार्यों की उपयोगिता को समझाए । हमारी खाना खाने की प्लेटें कई वर्षों में बड़ी हो गई हैं, और हम अक्सर भोजन के साथ उन्ही का उपयोग करने के लिए दोषी हैं सुनिश्चित करें कि आप छोटी चम्मच वाले छोटे प्लेटों में भोजन को परोसें|

4 भोजन बच्चो के साथ करें  Eat Meal with Children in Hindi

यह भोजन करने का अच्छा तरीका है सुनिश्चित करें कि आप ऐसा अक्सर करते हैं न केवल यह अधिक मजेदार है, बल्कि अध्ययनों से पता चला है कि जो बच्चे नियमित रूप से अपने माता-पिता के साथ खाना खाते हैं वे अधिक फल और सब्जियां खाते  हैं, और आमतौर पर अधिक वजन होने की संभावना उनमे  कम होती है।

5 सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा शारीरिक रूप से सक्रिय है  Make sure your child is physically active in hindi

व्यायाम  न केवल वयस्कों की एक नियमितता का एक अभिन्न अंग है, बल्कि एक बच्चे के लिए भी यह उतना ही जरूरी है, खेल में भाग लेने के लिए अपने बच्चे को प्रोत्साहित करें सुनिश्चित करें कि वे हर दिन कम से कम 60 मिनट के लिए खेल खेलते हैं। आप उसे कम से कम कोई एक खेल खेलने के लिए प्रोत्साहित  कर सकते हैं जिसमे तेज चलना, रस्सी कूद, तैराकी या नाच या किसी भी खेल को सामिल किया जा सकता हैं जो उनकी पसंद का हो।

आप यह निशचित करे कि आप अपने बच्चे के डिजिटल स्क्रीन के समय को प्रतिबंधित करें और आईपैड, फोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट के इस्तेमाल की सीमा को सीमित करें| अपने बच्चे को दैनिक आयु वर्ग के उचित काम का हिस्सा बनाकर आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करें। इससे उसे शारीरिक रूप से सक्रिय रहने और अन्य परिवार के सदस्यों के साथ संबंध बढ़ाने में मदद मिलेगी।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration