गर्भवती महिला को कौन-कौन सी सब्जियां खानी चाहिए - Best Vegetables To Eat During Pregnancy in Hindi - Healthunbox
गर्भावस्था

गर्भवती महिला को कौन-कौन सी सब्जियां खानी चाहिए – Best Vegetables To Eat During Pregnancy in Hindi

गर्भवती महिला को कौन-कौन सी सब्जियां खानी चाहिए - Best Vegetables To Eat During Pregnancy in Hindi

Pregnancy Me Kaun Si Sabji Khana Chahiye: जैसे ही महिलाओं को पता चलता है कि वह प्रेगेंट है तो वे अपने खानपान पर विशेष ध्यान देने लगती है। अपने होने वाले बच्चे को स्वस्थ रखने के लिए गर्भवती महिलाओं को संतुलित आहार का सेवन करना जरूरी हो जाता है। हरी सब्जियों में लगभग सभी प्रकार के जरूरी पोषक तत्व होते है, लेकिन कुछ सब्जियों को प्रेगनेंसी में खाने बचना चाहिए। इसलिए गर्भवती महिला को कौन-कौन सी सब्जियां खानी चाहिए, इसकी जानकारी होना जरूरी है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको गर्भावस्था के दौरान खाने वाले सब्जियों (Best Vegetables To Eat During Pregnancy in Hindi) के बारे में जानकारी देगें। आइये इसे विस्तार से जानते है।

विषय सूची

गर्भावस्था के दौरान खाने के लिए बेस्ट सब्जियां – Best Vegetables To Eat During Pregnancy in Hindi

गर्भावस्था के दौरान खाने के लिए बेस्ट सब्जियां - Best Vegetables To Eat During Pregnancy in Hindi

महिलाओं को प्रेगनेंसी में इन वेजिटेबल का सेवन करना चाहिए।

(यह भी पढ़ें – गर्भावस्था के शुरुआती दिनों का आहार)

प्रेगनेंसी में खाएं शकरकंद – Eat Sweet Potatoes During Pregnancy in Hindi

प्रेगनेंसी में खाएं शकरकंद – Eat Sweet Potatoes During Pregnancy in Hindi

अपने होने वाले बच्चे को स्वस्थ रखने के लिए आप सब्जी में शकरकंद का सेवन करें। गर्भवती महिलाओं को पूरे नौ महीनों तक शकरकंद खाने की सलाह दी जाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि शकरकंद में बीटा कैरोटीन भरपूर मात्रा में होता है, जो इसे विटामिन ए में बदल देता है।

यह शिशु के लिए एक जरूरी पोषक तत्व है, क्योंकि यह शिशुओं में विभिन्न ऊतकों और कोशिकाओं को अलग करने में मदद करता है। गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को विटामिन ए का सेवन 40 प्रतिशत तक बढ़ाने की आवश्यकता होती है, इसलिए गर्भावस्था के दौरान शकरकंद को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

(और पढ़ें – शकरकंद के फायदे और नुकसान)

गर्भवती महिलाओं के लिए चुकंदर की सब्जी  – Beetroot Vegetable for Pregnant Women in Hindi

गर्भवती महिलाओं के लिए चुकंदर की सब्जी  - Beetroot Vegetable for Pregnant Women in Hindi

चुकंदर या बीटरूट में पाए जाने वाले नाइट्रेट के कारण यह गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद होता है। चुकंदर फोलिक एसिड से समृद्ध होती है जो गर्भवती महिलाओं के लिए अपने आहार में शामिल करने का एक बहुत अच्छा कारण माना जाता है। फोलिक एसिड बच्चे में न्यूरल ट्यूब दोष को रोकने में मदद करता है। इसके अलावा चुकंदर में विटामिन और फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में भी मदद करते हैं।

(और पढ़े – गर्भावस्था के समय क्या न खाएं)

शिमला मिर्च के फायदे गर्भवती महिलाओं के लिए – Bell Pepper (Capsicum) for Pregnant Women in Hindi

शिमला मिर्च के फायदे गर्भवती महिलाओं के लिए - Bell Pepper (Capsicum) for Pregnant Women in Hindi

गर्भवती महिलाओं को अपने लिए और होने वाले बच्चे के विकास के लिए कई प्रकार के पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। शिमला मिर्च में विटामिन और फाइबर उच्च मात्रा में होता हैं। इसलिए प्रेगनेंसी में महिलाओं को सब्जियों में शिमला मिर्च खाने की सलाह दी जाती है।

गर्भवती महिला को ब्रोकोली की सब्जी खानी चाहिए – Broccoli For Pregnant Women in Hindi

गर्भवती महिला को ब्रोकोली की सब्जी खानी चाहिए - Broccoli For Pregnant Women in Hindi

प्रेगनेंसी में आपको स्वस्थ रहने के लिए सभी प्रकार के पोषक तत्व की जरूरत होती है, जो ब्रोकोली से मिल सकते हैं। ब्रोकोली में फोलेट, कैल्शियम और विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा इसमें फाइबर भी होता है, जो कब्ज की समस्या से राहत दिलाने में मददगार है। इतना ही नहीं, एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ब्रोकोली आपको प्रसव से पहले उत्पन्न होने वाली बीमारियों से लड़ने में मदद करती है।

(और पढ़ें – ब्रोकली के फायदे और नुकसान)

हरी मटर के फायदे गर्भवती महिलाओं के लिए – Green Peas Benefits For During Pregnancy in Hindi

हरी मटर के फायदे गर्भवती महिलाओं के लिए – Green Peas Benefits For During Pregnancy in Hindi

ताजा मटर के दानों मे फोलिक एसिड की अच्‍छी मात्रा होती है। फोलेट्स बी-कॉम्‍प्‍लेक्‍स विटामिन हैं जो कोशिका के अंदर डीएनए संश्‍लेषण के लिए आवश्‍यक होता है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि गर्भवती माताओं में फोलेट समृद्ध खाद्य पदार्थों की पर्याप्‍त मात्रा नवजात शिशुओं में तंत्रिका ट्यूब दोषों को रोकने में मदद करते हैं। इसके अलावा हरा मटर विटामिन सी और के, साथ ही फाइबर से समृद्ध होते हैं। इसलिए गर्भवती महिलाओं को मटर का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है।

(और पढ़े – गर्भावस्था में आहार जो देगा माँ और बच्चे को पूरा पोषण…)

प्रेगेंट महिलाएं खाएं हरी पत्तेदार सब्जियां – Eat Dark leafy greens During Pregnancy in Hindi

प्रेगेंट महिलाएं खाएं हरी पत्तेदार सब्जियां - Eat Dark leafy greens During Pregnancy in Hindi

हरी सब्ज़ियां जैसे की पालक, ब्रोकली, सोया मेथी आदि में आयरन, विटामिन A, C व K, कैल्शियम जैसे तत्व की प्रचुर मात्रा में होते हैं जो कि स्वस्थ गर्भावस्था के लिए आहार के रूप अवश्य लेने चाहिए। इन हरी सब्ज़ियों में मौजूद फ़ाइबर के कारण गर्भावस्था में कब्ज़ की शिक़ायत भी नहीं होती है। इन्हें भोजन में शामिल करने वाली महिला के होने वाले बच्चे का जन्म के समय वज़न संतुलित रहता है। लौह तत्व के आसानी से पाचन के लिये विटामिन ‘सी’ की आवश्यकता होती है, अत: सब्जी में नींबू निचोड़कर सेवन करें-खाना बनाने के लिये लोहे की कढाई, पतीली व तवे का प्रयोग करे |

(ये भी पढ़े – जानिए सामान्य प्रसव के बाद योनि में होने वाले बदलाव के बारे मे)

गर्भवती महिला के लिए फायदेमंद है अजमोद की सब्जी  – Parsley Benefits For Women During Pregnancy in Hindi

अजमोद प्रोटीन, विटामिन ई, और राइबोफ्लेविन से भरा हुआ हैं। ये सभी गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत ही फायदेमंद है। पार्सले गर्भावस्था में पाचन क्रिया को बेहतर बनाने एवं शरीर एवं पेट की सूजन को दूर करने में उपयोग किया जाता है।

अजमोद के रस में मैग्नीशियम पाया जाता है जो हार्ट रेट को तो कम करता ही है साथ में अनिद्रा की बीमारी को दूर कर अच्छी नींद लाने में मदद करता है। प्रेगनेंसी में महिलाओं में हार्मोन असंतुलन की समस्या को दूर करने के लिए अजमोद का उपयोग किया जाता है।

टमाटर खाने के फायदे प्रेगनेंसी में – Benefits of tomatoes in pregnancy in Hindi

टमाटर खाने के फायदे प्रेगनेंसी में – Benefits of tomatoes in pregnancy in Hindi

प्रेगनेंसी में टमाटर का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता हैं। इसमे भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता हैं. जो गर्भवती महिला के लिए बहुत ही ज़रूरी हैं। गर्भावस्था में महिलाओं को टमाटर की सलाद, टमाटर की सब्जी या टमाटर का दो सौ ग्राम जूस रोजाना पीना चाहिए, इससे प्रेगनेंसी में खून की कमी दूर की जा सकती है।

(और पढ़े – गर्भावस्था में आहार जो देगा माँ और बच्चे को पूरा पोषण)

प्रेगनेंसी में कौन सी दाल खानी चाहिए – Pregnancy me kon is daal khani chahiye

प्रेगनेंसी में कौन सी दाल खानी चाहिए - Pregnancy me kon is daal khani chahiye

गर्भवती महिला को प्रेगनेंसी में अरहर की दाल खानी चाहिए। अरहर की दाल का सेवन करके विटामिन बी, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फोलिक एसिड, पोटैशियम, और मिनरल्स की कमी को पूरा किया जा सकता है। यह दाल बहुत ही स्वादिष्ट और सुपाच्य होती है।

गर्भवती महिला को कौन-कौन सी सब्जियां खानी चाहिए (Best Vegetables To Eat During Pregnancy in Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration