क्या विटामिन सी कोरोना से बचा सकता है? और इसका इलाज कर सकता हैं? - Can Vitamin C Prevent and Treat Coronavirus in Hindi? - Healthunbox
स्वास्थ्य समाचार

क्या विटामिन सी कोरोना से बचा सकता है? और इसका इलाज कर सकता हैं? – Can Vitamin C Prevent and Treat Coronavirus in Hindi?

विटामिन सी कोरोना से बचा सकता है? और इसका इलाज कर सकता हैं? - Can Vitamin C Prevent and Treat Coronavirus in Hindi?

नोवल कोरोना वायरस के लिए प्रभावी उपचार की खोज करने के लिए, डॉक्टर और वैज्ञानिक सीओवीआईडी -19 के खिलाफ मौजूदा एंटीवायरल, एंटीमलेरियल, मोनोक्लोनल एंटीबॉडी और अन्य दवाओं का परीक्षण कर रहे हैं। अब चीनी शोधकर्ता की टीमें कोरोना के संभावित उपचारों की सूची में विटामिन सी को शामिल कर रही हैं।

वुहान विश्वविद्यालय के झोंगनान अस्पताल में क्रिटिकल केयर मेडिसिन विभाग के एमडी ज़ीहोंग पेंग ने हाल ही में गंभीर तीव्र संक्रमण (SARI) जो नोवल कोरोना वायरस के इलाज के लिए विटामिन C के संक्रमण की प्रभावशीलता का फेज 2 नैदानिक परीक्षण करने के लिए ClinicalTrials.gov पर रजिस्टर्ड किया।

अध्ययन का विवरण बताता है कि विटामिन सी एक एंटीऑक्सिडेंट है जो फेफड़ों को साइटोकिन से होने वाली क्षति को रोकने में मदद कर सकता है। साइटोकिन्स कोशिकाओं द्वारा जारी छोटे प्रोटीन होते हैं, जो सूजन को ट्रिगर करते हैं और संक्रमण पर रेस्पोंड करते हैं। नोवल कोरोना वायरस (COVID-19) में भी गंभीर फेफड़े की सूजन के साथ श्वसन संकट और यहां तक कि मौत भी हो सकती है।

नैदानिक परीक्षण विवरण बताता है कि विटामिन सी इंफ्लेमेटरी प्रतिक्रिया को कम करता है, और सामान्य सर्दी की अवधि को रोकता है और कम करता है। अध्ययन का विवरण आगे बताता है कि अपर्याप्त विटामिन सी इन्फ्लूएंजा संक्रमण के बढ़ते जोखिम और गंभीरता से संबंधित है। टीम का उद्देश्य यह देखना है कि क्या विटामिन सी COVID-19 से जुड़े वायरल निमोनिया के खिलाफ समान प्रभाव डालता है।

जानें रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्यूनिटी) बढ़ाने वाले 14 खाद्य पदार्थ

हालांकि सभी विशेषज्ञ इससे सहमत नहीं हैं। कुछ एक्सपर्ट का कहना है, “आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को सही से काम करने के लिए विटामिन सी की आवश्यकता होती है लेकिन इसकी अतिरिक्त खुराक इससे बचने में अतिरिक्त मदद नहीं करेगी।

क्या COVID-19 के लिए कोई प्रभावी एंटीवायरल दवाएं हैं

वर्तमान में, COVID-19 के लिए कोई प्रभावी एंटीवायरल दवाएं नहीं हैं। लक्षणों के प्रबंधन के लिए मुख्य उपचार में सहायक चिकित्सा शामिल है।

प्रायोगिक समूह के प्रतिभागियों को 7 दिनों के लिए प्रति दिन 24 ग्राम IV विटामिन सी दिया गया। यह वयस्कों और बच्चों (4 वर्ष और उससे अधिक है) के लिए विटामिन सी के लिए दैनिक मूल्य (डीवी) के 260 गुना से अधिक, जो प्रति दिन 90 मिलीग्राम है।

पिछले दो हफ्तों के भीतर जारी किए गए YouTube वीडियो की एक श्रृंखला में, ऑर्थोमोलेक्युलर मेडिसिन न्यूज़ सर्विस के चीनी संस्करण के संपादक रिचर्ड चेंग एमडी ने कहा कि चीन में कम से कम तीन क्लीनिकल ट्रायल्स हैं जो उच्च-खुराक IV विटामिन सी केव् कोरोना वायरस (COVID-19) के उपचार में इसके प्रभावों का अध्ययन करते हैं। उन्होंने उल्लेख किया है कि शंघाई मेडिकल एसोसिएशन ने कोरोना वायरस (COVID-19) के व्यापक उपचार पर एक विशेषज्ञ सर्वसम्मति बयान जारी किया है जहां वे बीमारी के लिए उच्च खुराक वाले लोगों में IV विटामिन सी के उपयोग का समर्थन करते हैं।

(और पढ़ें – कोरोना वायरस के वो 10 सवाल जिनके जवाब आप तलाश रहे हैं)

उनकी सर्वोत्तम जानकारी के अनुसार, डॉ चेंग ने कहा कि 1 मार्च को प्रकाशित तथाकथित “शंघाई योजना” में नोवल कोरोना वायरस के गंभीर मामलों में कुछ के लिए विटामिन सी का उपयोग करने के लिए पहली और एकमात्र सरकारी दिशानिर्देश है। उन्होंने कहा कि वायरस के इलाज के लिए मौखिक लिपोसमल विटामिन सी (liposomal vitamin C) का अध्ययन करने के लिए अतिरिक्त चीनी अस्पताल समूहों को लाने के लिए यह एक अच्छा मौका है क्योंकि प्रभावित रोगियों की बड़ी संख्या में मौखिक रूप तेजी से और व्यापक रूप से इसे प्रशासित किया जा सकता है।

डॉ. चेंग ने कहा कि चीन में पहली उच्च खुराक वाले IV विटामिन सी परीक्षण के प्रिंसिपल इन्वेस्टिगेटर ने उन्हें बताया है कि अध्ययन के प्रारंभिक परिणाम आशाजनक हैं। इन्वेस्टिगेटर ने प्रशासन से कहा कि कोरोना वायरस (COVID-19) रोगियों को प्रति दिन 24 ग्राम विटामिन सी देना सूजन में महत्वपूर्ण कमी लाता है। डॉ. चेंग ने कहा कि यह उल्लेखनीय है क्योंकि फेफड़े और संभावित अन्य अंगों में बड़े पैमाने पर सूजन बीमारी में घातक हो सकती है।

कैसे पता चलेगा साधारण खांसी है या कोरोना?, घर बैठे मोबाइल से जानें

हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि विटामिन सी आम तौर पर सुरक्षित होता है लेकिन, “विटामिन सी की बड़ी खुराक वयस्कों में पेट की खराबी और दस्त का कारण बन सकती है और गुर्दे की पथरी का कारण भी बन सकती है ।”

क्या विटामिन सी नोवल कोरोना वायरस को रोकने और उसके इलाज के लिए प्रभावी होगा? उम्मीद है, इसपर चल रहे अध्ययन इसका जवाब जल्द ही हमें प्रदान करेंगे। अपने स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों के मार्गदर्शन का पालन करें यदि आपके पास विटामिन सी या अन्य पूरक आहार के बारे में प्रश्न हैं। इस बीच, अपने आप को और प्रियजनों को वायरस से सुरक्षित रखने के लिए अनुशंसित सावधानी बरतें, जिसमें बीमार लोगों के साथ निकट संपर्क से बचना और बार-बार हाथ धोना शामिल है। बुखार, खांसी और सांस लेने में तकलीफ होने पर तुरन चिकित्सीय सलाह लें या डॉक्टर से बात करें।

विशेषज्ञ क्या कहते हैं

कोई सबूत नहीं है कि विटामिन सी COVID-19 के इलाज में मदद करता है इस दावे के समर्थन में कोई वैज्ञानिक शोध नहीं है कि विटामिन सी की उच्च खुराक लेने से सीओवीआईडी -19 को रोकने या ठीक करने में मदद मिल सकती है। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र और विश्व स्वास्थ्य संगठन दोनों केंद्र कहते हैं कि वायरस को अनुबंधित करने की संभावना को कम करने का एकमात्र तरीका संक्रमण के खिलाफ निवारक कदम उठाना है।

और पढ़े – 

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

स्रोत: मेडिसिननेट स्वास्थ्य समाचार

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration