प्रेगनेंसी में कौन सी सब्जी नहीं खानी चाहिए - Which Vegetables To Avoid During Pregnancy In Hindi - Healthunbox
गर्भावस्था

प्रेगनेंसी में कौन सी सब्जी नहीं खानी चाहिए – Which Vegetables To Avoid During Pregnancy In Hindi

प्रेगनेंसी में कौन सी सब्जी नहीं खानी चाहिए - Which Vegetables To Avoid During Pregnancy In Hindi

Vegetables To Avoid During Pregnancy In Hindi: प्रेगनेंसी के समय सभी गर्भवती महिलाओं को अपने खानपान पर विशेष ध्यान देने की आवश्कता होती हैं। इस समय आप जो भी खाती है उसका सीधा असर आपके होने वाले बच्चे पर पड़ता हैं। गर्भवस्था के दौरान ताजी सब्जियों का सेवन करना महिलाओं के लिए बहुत ही फायदेमंद होता हैं। इन सब्जियों के सेवन से प्रेगनेंसी में आयरन की कमी पूरी की जा सकती है। लेकिन ऐसे भी कुछ सब्जियां है जिनको प्रेगनेंसी के समय खाने से बचना चाहिए। ये सब्जियां आपके लिए नुकसानदायक होती है। आइये जानते है कि प्रेगनेंसी में कौन सी सब्जी नहीं खानी चाहिए।

विषय सूची

प्रेगनेंसी में ये सब्जी नहीं खानी चाहिए – Vegetables To Avoid During Pregnancy In Hindi

प्रेगनेंसी में ये सब्जी नहीं खानी चाहिए - Vegetables To Avoid During Pregnancy In Hindi

लोग गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को ताजी सब्जियों के सेवन की सलाह देते हैं। हम सभी जानते है कि फ्रेश वेजिटेबल खाना सभी के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन महिलाओं को प्रेगनेंसी में ये सब्जी नहीं खानी चाहिए।

(यह भी पढ़ें – प्रेगनेंसी में क्या नहीं खाना चाहिए)

गर्भावस्था के दौरान न खाएं कच्ची सब्जियां – Do not eat raw vegetables during pregnancy in Hindi

गर्भावस्था के दौरान न खाएं कच्ची सब्जियां – Do not eat raw vegetables during pregnancy in Hindi

गर्भवती महिलाओं के लिए सबसे महत्वपूर्ण सलाह ये होती है कि वो कच्ची या पाश्चरीकृत नहीं की हुई सब्जी न खाए। साथ‍ ही ये भी महत्वपूर्ण है कि आप जो भी खाए वो अच्‍छे से धुला हुआ और साफ हो। ये प्रेगनेंसी के दौरान आपको संक्रमण से बचाने के लिए महत्वपूर्ण है।

(यह भी पढ़ें – गर्म तासीर वाले फल सब्जियां और खाद्य पदार्थ)

गर्भावस्था में आड़ू खाने से बचे – Avoid eating peach in pregnancy in Hindi

Avoid eating peach in pregnancy in Hindi

आड़ू स्वाद में जितना लज्जतदार होता है उतना ही गर्म भी होता है। गर्भवती महिलाओं के रक्तस्राव की वजह हो सकता है इसलिए इसे गर्भवस्था के दौरान न खाना ही समझदारी है।

(और पढ़े – प्रेग्नेंसी की जानकरी और प्रकार, क्या आप जानते है)

प्रेगनेंसी में बैंगन की सब्जी खाने से बचे – Avoid eating Eggplant Vegetables in pregnancy in Hindi

प्रेगनेंसी में बैंगन की सब्जी खाने से बचे – Avoid eating Eggplant Vegetables in pregnancy in Hindi

बैंगन एक ऐसी सब्जी है जिसका उपयोग हर घर में लगभग रोज ही किया जाता हैं।  इसमें पोषक तत्वों और फाइबर की अच्छी मात्रा होती है इसलिए बैंगन को काफी हेल्दी सब्जी माना जाता है। लेकिन प्रेगनेंसी के समय बैंगन का सेवन से बचने की कोशिश करना चाहिए। बैंगन में साइटोहार्मोन्स (Cyto hormones) होते हैं जो पीरियड लाने में मदद करते हैं। इसके कारण गर्भावस्था के दौरान बैंगन खाना सुरक्षित नहीं माना जाता है। कई महिलाओं को प्रेगनेंसी में बैंगन खाने से एलर्जी की समस्या जैसे खुजली, डायरिया, हाइव्स, पेट में दर्द आदि हो सकती हैं।

(यह भी पढ़ें – बैंगन के फायदे स्वास्थ्य लाभ और नुकसान)

करेला की सब्जी को प्रेगनेंसी में नहीं खानी चाहिए – Bitter gourd vegetables to avoid during pregnancy in Hindi

करेला की सब्जी को प्रेगनेंसी में नहीं खानी चाहिए - Bitter gourd vegetables to avoid during pregnancy in Hindi

हम सभी जानते है कि करेला एक बहुत हेल्दी सब्जी है, जिसके सेवन से हमें अनेक स्वस्थ लाभ मिलते हैं। अगर महिलाएं चाहें तो प्रेगनेंसी में भी कम मात्रा में करेला की सब्जी का सेवन कर सकती हैं। यदि आप थोड़ी मात्रा में करेला की सब्जी खाती हैं तो इसके बीज जरूर निकाल दें। लेकिन करेले का अधिक सेवन करना गर्भावस्था के दौरान कई प्रकार की समस्याओं को उत्पन्न कर सकता है। करेले में कुनैन, मोमोर्डिका (Momordica) और ग्लाइकोसाइड (Glycosides) जैसे कई तत्व होते हैं, जो महिलाओं के शरीर में पहुंच कर हानिकारक प्रभाव छोड़ सकते हैं, इससे पेट में दर्द, थकान, शरीर में दर्द, मुंह में थूक ज्यादा बनना, धुंधला दिखना आदि कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं।

(यह भी पढ़ें – करेले के जूस के फायदे, औषधीय गुण, नुकसान तथा जूस बनाने की विधि)

गर्भावस्था में पत्ता गोभी का सेवन नहीं करना चाहिए – Cabbage should not be eaten during pregnancy in Hindi

गर्भावस्था में पत्ता गोभी का सेवन नहीं करना चाहिए - Cabbage should not be eaten during pregnancy in Hindi

पत्ता गोभी का इस्तेमाल कई प्रकार के कई प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजन बनाने में किया जाता है। पत्तागोभी की सब्जी खाने से हमें कई पोषक तत्व भी मिलते हैं और आमतौर पर इसके सेवन से कोई समस्या नहीं होती है। लेकिन पत्तागोभी का सेवन प्रेगनेंसी में नुकसानदायक हो सकता है। यह एक ऐसी सब्जी है जिसको उगाते समय बहुत सारे कीटनाशकों का प्रयोग किया जाता है, क्योंकि पत्तेदार सब्जियों को कीड़े बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाते है।

कभी-कभी पत्ता गोभी को धोने और पकाने के बाद भी उनमें मौजूद केमिकल्स का असर पूरी तरह से खत्म नहीं होता है। सामान्य स्थित में हमारी बॉडी पर इन केमिकल्स का असर दिखाई नहीं देता है लेकिन प्रेगनेंसी में यह महिलाओं के स्वस्थ के लिए हानिकारक हो सकते हैं। इसलिए गर्भवस्था के दौरान पत्ता गोभी के सेवन से बचना चाहिए। इसके अलावा बरसात के मौसम में तो किसी भी तरह की पत्तेदार सब्जी और पत्तागोभी का सेवन नहीं करना चाहिए।

(यह भी पढ़ें – फूल गोभी के फायदे और नुकसान)

प्रेगनेंसी में नहीं करें समुद्री भोजन – Avoid Sea Food in pregnancy in Hindi

प्रेगनेंसी में नहीं करें समुद्री भोजन – Avoid Sea Food in pregnancy in Hindi

गर्भावस्‍था के दौरान महिलाओं को समुद्री भोजन नहीं करने की सलाह दी जाती है। क्‍योंकि समुद्री भोजन में मिथाइल मरकरी (methyl mercury) की उपस्थिति होती है। यह समुद्री भोजन में पाया जाने वाला एक हानिकारक तत्‍व है जो आपके भ्रूण को कमजोर कर सकता है। इसलिए प्रेगनेंसी के समय महिलाओं को समुद्री भोजन जैसे ट्यूना फिशसेलफिश आदि का सेवन नहीं करना चाहिए।

(और पढ़े – मछली खाने के फायदे और नुकसान)

गर्भावस्था के दौरान अंडे की सब्जी खाने से बचें – Avoid eating raw eggs during pregnancy in Hindi

गर्भावस्था के दौरान अंडे की सब्जी खाने से बचें – Avoid eating raw eggs during pregnancy in Hindi

गर्भावस्था के समय कच्चे या आधे पके हुए अंडे नहीं खाना चाहिए। इनसे साल्मोनेला के संक्रमण होने का ख़तरा बना रहता है, जो उल्टी और दस्त का कारण बन सकता है और जो बच्चे के स्वास्थ्य को भी प्रभावित करता है।

लेकिन इसका ये मतलब नहीं है की आप अंडे ही न खाए अंडे में प्रोटीन, विटामिन के साथ खनिज अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं, इसलिए यदि आप आपनी गर्भावस्था के दौरान अंडे का सेवन करना चाहती है तो उन्हें अच्छे से पका कर ही खाएँ।

(यह भी पढ़ें – एक दिन में कितने अंडे खाने चाहिए)

प्रेगनेंसी में अधपका या कच्चे मांस की सब्जी नहीं खाना चाहिए – Raw meat should not be eaten during pregnancy in Hindi

प्रेगनेंसी में अधपका या कच्चे मांस की सब्जी नहीं खाना चाहिए – Raw meat should not be eaten during pregnancy in Hindi

गर्भवती महिलाओं को अपनी प्रेगनेंसी के दौरान कच्चा या अधपका मांस का सेवन नहीं करना चाहिए। कच्चे मांस का सेवन प्रेग्नेंट महिलाओं में संक्रमण का खतरा बढ़ा देता हैं।  गर्भावस्‍था के पहले महीने के दौरान इस प्रकार के खाद्य पदार्थ बहुत ही हानिकारक साबित हो सकते हैं। इसलिए पूरी गर्भावस्‍था के समय अधपका या कच्चा मांस खाने से बचना चाहिए। यदि आप मांस का सेवन करना चाहती हो उसे अच्छी तरह से पका लें, ध्यान रखें कि वह कच्चा न रह जाएं।

(यह भी पढ़ें – चिकन सूप के फायदे और नुकसान)

गर्भावस्था के दौरान कच्‍चे अंकुरित अनाज न खाएं – Avoid Raw Sprouts in pregnancy in Hindi

गर्भावस्था के दौरान कच्‍चे अंकुरित अनाज न खाएं – Avoid Raw Sprouts in pregnancy in Hindi

प्रेगनेंसी के दौरान अंकुरित अनाज खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन गर्भावस्‍था के दौरान इन्‍हें कच्‍चे खाने से बचना चाहिए। क्‍योंकि अनाज को अंकुरित करने के दौरान इनमें बैक्‍टीरिया उत्‍पन्‍न हो जाते हैं। जब आप कच्‍चे ही इन अंकुरित अनाज का सेवन करती हैं तो ये बैक्‍टीरिया सीधे ही शरीर के अंदर पहुंच जाते हैं और महिला स्‍वास्‍थ्‍य को खराब कर सकते हैं। इसके अलावा कच्‍चे अंकुरित अनाज को पचाना आसान नहीं होता है जो अपच, बदहजमी, पेट की ऐंठन और कब्‍ज जैसी समस्‍याओं को बढ़ा सकता है। यदि आप भी प्रेगनेंसी के दौरान अंकुरित अनाज का सेवन करना चाहती हैं तो पहले उन्‍हें भाप में पका कर या उबाल कर सेवन कर सकती हैं।

(और पढ़ें – अंकुरित अनाज खाने के फायदे और नुकसान)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration