चिकन सूप के फायदे और नुकसान – Chicken Soup Benefits and Side Effects in Hindi

चिकन सूप के फायदे और नुकसान - Chicken Soup Ke Fayde Aur Nuksan in Hindi
Written by Ramkumar

चिकन सूप के फायदे पर्याप्‍त स्‍वास्‍थ्‍य लाभ (health benefit) दिलाने के लिए जाने जाते हैं। इस कारण से चिकन सूप एक लोकप्रिय आहार के रूप उपयोग किया जाता है। चिकन में पर्याप्‍त मात्रा में पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ मौजूद रहते हैं। इस कारण पुराने समय से ही विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने के लिए चिकन सूप को एक टॉनिक के रूप में उपयोग किया जा रहा है। सूप बनाने के लिए सब्जियां, मांस या मच्‍छली (Meat or fish) का उपयोग किया जाता है। चिकन सूप विशेष रूप से फ्लू को ठीक करने में मदद करता है। इसके अलावा चिकन सूप के फायदे वजन कम करने, गाउट, एनीमिया आदि समस्‍याओं को दूर करने में मदद करता है। इस लेख में आप चिकन सूप के फायदे और नुकसान के बारे में जानेगें जो आपको अब तक पता नहीं थे।

1. चिकन सूप क्‍या है – What is Chicken Soup in Hindi
2. चिकन सूप के फायदे – Chicken Soup Ke Fayde in Hindi

3. चिकन सूप के नुकसान – Chicken Soup Ke Nuksan in Hindi

चिकन सूप क्‍या है – What is Chicken Soup in Hindi

चिकन सूप क्‍या है – What is Chicken Soup in Hindi

जिन लोगों को चिकन खाने में किसी प्रकार की समस्‍या होती है उनके लिए चिकन सूप एक अच्‍छा विकल्‍प होता है। यह चिकन के उन सारे पोषक तत्‍वों को प्राप्‍त करने का सबसे अच्‍छा तरीका है। बहुत से लोग कमजोर पाचन (Weak digestion) होने के कारण चिकन को पचाने परेशानी महसूस करते हैं। ऐसी स्थिति में चिकन में मौजूद पोषक तत्‍वों को प्राप्‍त करने के लिए चिकन का सूप (Chicken Soup) तैयार किया जाता है। जिसमें आप अपनी इच्‍छा के अनुसार इस सूप और अधिक प्रभावी बनाने के लिए विभिन्‍न प्रकार के मसालों का उपयोग कर सकते हैं। चिकन के तरल रूप को चिकन सूप कहते हैं। आइए जाने चिकन सूप के फायदे क्‍या हैं।

(और पढ़े – चिकन के फायदे और नुकसान…)

चिकन सूप के फायदे – Chicken Soup Benefits In Hindi

यदि आप अपने शरीर को आराम दिलाना (comfortable) चाहते हैं तो इसके लिए चिकन सूप का उपयोग किया जा सकता है। विशेष रूप से बरसात के मौसम में बहुत ही फायदेमंद होता है। क्‍योंकि इस मौसम में फ्लू और अन्‍य बहुत सी संक्रामक बीमारियों (Infectious diseases) का खतरा बढ़ जाता है। चिकन सूप का सेवन करने से विभिन्‍न प्रकार के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ के साथ-साथ अस्‍थमा, चेहरे के दर्द आदि से छुटकारा पाया जा सकता है।

  1. चिकन सूप के लाभ रक्‍तचाप कम करे – Chicken Soup For Controls Blood Pressure in Hindi
  2. चिकन सूप पीने के फायदे प्रतिरक्षा बढ़ाए – chicken soup for Immunity in Hindi
  3. चिकन सूप के फायदे सर्दी को ठीक करे – Chicken Soup Ke Fayde Sardi Ko Thik Kare in Hindi
  4. चिकन सूप का उपयोग मांसपेशियों को बढ़ाए – Chicken Soup Ka Upyog Maspeshiyo Ko Badhaye in Hindi
  5. चिकन सूप पीने के लाभ कब्‍ज को ठीक करे – Chicken Soup Peene Ke Labh for Constipation in Hindi
  6. चिकन सूप के फायदे वजन कम करने में – Chicken Soup Benefits For Weight Loss in Hindi
  7. चिकन सूप के लाभ पानी की कमी को दूर करे – Chicken Soup For Dehydration in Hindi
  8. चिकन सूप के फायदे गठिया के लिए – Chicken Soup Ke Fayde Gout Ke Liye in Hindi
  9. चिकन सूप का उपयोग एनीमिया को रोके – Chicken Soup Ka Upyog Anemia Ko Roke in Hindi
  10. चिकन सूप के फायदे पाचन के लिए – Chicken Soup Ke Fayde Pachan Ke Liye in Hindi

चिकन सूप के लाभ रक्‍तचाप कम करे – Chicken Soup For Controls Blood Pressure in Hindi

चिकन सूप के लाभ रक्‍तचाप कम करे - Chicken Soup For Controls Blood Pressure in Hindi

अध्‍ययनों से पता चलता है कि चिकन में पाए जाने वाले प्रोटीन विशेष रूप से रक्‍तचाप (Blood pressure) को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। उच्‍च रक्‍तचाप से पीड़ित लोगों को अपने आहार में चिकन सूप को शामिल करना चाहिए। लेकिन चिकन सूप का सेवन करते समय इसमें नमक की मात्रा का विशेष ध्‍यान रखना चाहिए। क्‍योंकि सूप में नमक की अधिक मात्रा शरीर को इससे प्राप्‍त होने वाले लाभों को कम कर सकता है।

(और पढ़े – हाइ ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करगे ये आयुर्वेदिक हर्ब्‍स…)

चिकन सूप पीने के फायदे प्रतिरक्षा बढ़ाए – chicken soup for Immunity in Hindi

चिकन सूप पीने के फायदे प्रतिरक्षा बढ़ाए - chicken soup for Immunity in Hindi

शरीर को विभिन्‍न प्रकार के संक्रमण और बीमारियों से बचाने में हमारे प्रतिरक्षा तंत्र की विशेष भूमिका होती है। लेकिन प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत बनाने के लिए आप चिकन सूप का उपयोग कर सकते हैं। एक चिकन सूप में अन्‍य उपयागी अवयवों और मसाले जैसे प्‍याज, लहसुन और अतिरिक्‍त सब्जियों को मिलाकर और अधिक प्रभावी बनाया जा सकता है। इस तरह से चिकन के पोषक तत्‍व और इसमें मिलाए गए मसालों के औषधीय गुण हमारे प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करने में मदद करते हैं। आप अपने स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर बनाने के लिए चिकन सूप का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय…)

चिकन सूप के फायदे सर्दी को ठीक करे – Chicken Soup Ke Fayde Sardi Ko Thik Kare in Hindi

चिकन सूप के फायदे सर्दी को ठीक करे - Chicken Soup Ke Fayde Sardi Ko Thik Kare in Hindi

अध्‍ययन बताते हैं कि सर्दी-जुकाम के प्रभाव को कम करने के लिए चिकन सूप बहुत ही फायदेमंद होता है। सर्दी-जुकाम के दौरान शरीर में मौजूद वायरल संक्रमण को कम करने में चिकन सूप में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट (Antioxidant) और विभिन्‍न पोषक तत्‍व हमारी मदद करते हैं। चिकन सूप का सेवन करने से हमारे शरीर में सफेद रक्‍त कोशिकओं के निर्माण में वृद्धि होती है जो कि हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली (Immune System) को बढ़ावा देते हैं। इस तरह से सामान्‍य सर्दी-जुकाम के दौरान चिकन सूप पीना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा होता है।

(और पढ़े – सर्दी जुकाम और खांसी के घरेलू उपाय…)

चिकन सूप का उपयोग मांसपेशियों को बढ़ाए – Chicken Soup Ka Upyog Maspeshiyo Ko Badhaye in Hindi

चिकन सूप का उपयोग मांसपेशियों को बढ़ाए - Chicken Soup Ka Upyog Maspeshiyo Ko Badhaye in Hindi

प्रोटीन की भरपूर मात्रा होने के कारण‍ चिकन सूप का सेवन करके मांसपेशियों (Muscles) के विकास को बढ़ाया जा सकता है। चिकन में प्रोटीन के साथ-साथ एमिनो एसिड भी अच्‍छी मात्रा में होता है जो मांसपेशियों के साथ ही अन्‍य ऊतकों के विकास में मदद करता है। इसलिए यदि आप अपने शरीर में मांसपेशिय विकास चाहते हैं तो अपने दैनिक आहार में चिकन सूप को शामिल करें।

(और पढ़े – इस टिप्स से कुछ ही सप्ताह में बनेंगी ज़बरदस्त मसल्स…)

चिकन सूप पीने के लाभ कब्‍ज को ठीक करे – Chicken Soup Peene Ke Labh for Constipation in Hindi

चिकन सूप पीने के लाभ कब्‍ज को ठीक करे - Chicken Soup Peene Ke Labh for Constipation in Hindi

पेट की समस्‍याओं में कब्‍ज एक प्रमुख समस्‍या है। लेकिन कब्‍ज से छुटकारा पाने में चिकन सूप आपकी मदद कर सकता है। चिकन सूप आपको तीन तरह से कब्‍ज की स्थिति में मदद कर सकता है। पहला उपयुक्‍त मात्रा में फाइबर की उपलब्‍धता करा कर, दूसरा आपके शरीर में पानी की कमी को पूरा करके और तीसरा आपके शरीर में वसा की मौजूदगी को कम करके। चिकन सूप में आप अन्‍य पौष्टिक सब्जियो को भी मिला सकते हैं। इनसे आपको अतिरिक्‍त फाइबर प्राप्‍त होता है जो कब्‍ज की समस्‍या से आपको राहत दिलाने में मदद करते हैं। चिकन सूप का सेवन करने से आपके शरीर में पानी की कमी को भी पूरा किया जा सकता है। कब्‍ज से राहत पाने के लिए आप‍ चिकन सूप में पालक (Spinach), सोरेल, सैम, मसूर, मकई, मटर या पत्‍तेदार अन्‍य सब्‍जीयों को मिला सकते हैं।

(और पढ़े – अपच या बदहजमी (डिस्पेप्सिया) के कारण, लक्षण, इलाज और उपचार…)

चिकन सूप के फायदे वजन कम करने में – Chicken Soup Benefits For Weight Loss in Hindi

चिकन सूप के फायदे वजन कम करने में – Chicken Soup Benefits For Weight Loss in Hindi

यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो चिकन सूप को नियमित रूप से पीएं। यह आपके वजन को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। चिकन सूप में कैलोरी बहुत ही कम होती है। अधिक कैलोरी (High calorie) वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करने से आपके शरीर का वजन बढ़ सकता है। इसके साथ ही चिकन सूप में वसा की अल्‍प मात्रा आपके मस्तिष्‍क, त्‍वचा और मांसपेशियों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसके साथ मिलाए जाने वाले अन्‍य खाद्य आहार आपके शरीर में त्‍वरित ऊर्जा दिलाने में भी मदद करते हैं। इसके साथ ही पर्याप्‍त मात्रा में चिकन सूप का सेवन आपकी भूख को भी नियंत्रित करता है। क्‍योंकि इसमें आधा पानी होता है।

चिकन सूप में विटामिन बी की अच्‍छी मात्रा होती है जो तंत्रिका तंत्र गतिविधियों और पाचन का समर्थन करता है। मांसपेशियों की ऊर्जा के लिए चिकन सूप में पर्याप्‍त मात्रा में पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ होते हैं। इसलिए अपना वजन कम करने (Weight loss) के लिए चिकन सूप का उपयोग फायदेमंद होता है।

(और पढ़े – वजन कम करने के लिए नाश्ते में क्या खाएं…)

चिकन सूप के लाभ पानी की कमी को दूर करे – Chicken Soup For Dehydration in Hindi

चिकन सूप के लाभ पानी की कमी को दूर करे - Chicken Soup For Dehydration in Hindi

शरीर में पानी की कमी होना विभिन्‍न प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं (Health problems) को बढ़ावा दे सकता है। लेकिन पानी की कमी को दूर करने के लिए आप चिकन सूप का उपयोग कर सकते हैं। क्‍योंकि चिकन सूप में लगभग आधा पानी होता है। किसी भी प्रकार का तरल आपके शरीर में पानी की कमी को पूरा करने में मदद करता है। इसके अलावा चिकन सूप लेने के फायदे यह हैं कि य‍ह चिकन के पोषक तत्‍व, खनिज और विटामिन (Minerals & Vitamins) आदि की आपूर्ति भी करता है। चिकन सूप लेने के फायदे विभिन्‍न प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से बचने में भी मदद करते हैं।

(और पढ़े – डिहाइड्रेशन से बचने के घरेलू उपाय, जानलेंगें तो कभी नहीं होगी पानी की कमी…)

चिकन सूप के फायदे गठिया के लिए – Chicken Soup Ke Fayde Gout Ke Liye in Hindi

चिकन सूप के फायदे गठिया के लिए – Chicken Soup Ke Fayde Gout Ke Liye in Hindi

नियमित रूप से चिकन सूप का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। विशेष रूप उन लोगों के लिए जिन्‍हें गठिया रोग की समस्‍या है। चिकन सूप लेने का एक और लाभ यह है कि इसमें कई तरह की स्‍वस्‍थ्‍य सब्जियों का उपयोग किया जाता है जो कि गठिया के प्रभाव को कम करने में मदद करते हैं। चिकन सूप में विटामिन बी और प्रोटीन की अच्‍छी मात्रा होती है जो आपके संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होते हैं। इसलिए गठिया रोगियों और सामान्‍य लोगों के लिए चिकन सूप का सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है।

(और पढ़े – गठिया (आर्थराइटिस) कारण लक्षण और वचाब…)

चिकन सूप का उपयोग एनीमिया को रोके – Chicken Soup Ka Upyog Anemia Ko Roke in Hindi

चिकन सूप का उपयोग एनीमिया को रोके - Chicken Soup Ka Upyog Anemia Ko Roke in Hindi

शरीर में खून की कमी को दूर करने के लिए चिकन सूप का इस्‍तेमाल बहुत ही प्रभावी माना जाता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि चिकन सूप में बहुत से उपयोगी पोषक तत्‍वों के साथ-साथ आयरन भी अच्‍छी मात्रा में होता है। आयरन शरीर में खून की कमी को दूर करने के साथ ही लाल रक्‍त कोशिकाओं के निर्माण में वृद्धि करता है। आप एनीमिया (Anemia) से बचने के लिए चिकन से सभी हिस्‍सों का उपयोग कर सूप तैयार कर सकते हैं। चिकन के यकृत में विशेष रूप से आयरन की उपलब्‍धता बहुत अधिक होती है। एनीमिया के कारण थकान, सुस्‍ती, और मांसपेशीय कमजोरी आदि का उपचार करने के लिए चिकन सूप का उपयोग फायदेमंद होता है।

(और पढ़े – सफेद रक्त कोशिकाओं की संख्या कैसे बढ़ाएं…)

चिकन सूप के फायदे पाचन के लिए – Chicken Soup Ke Fayde Pachan Ke Liye in Hindi

चिकन सूप के फायदे पाचन के लिए - Chicken Soup Ke Fayde Pachan Ke Liye in Hindi

खराब पाचन तंत्र (Poor digestive system) समय के साथ आपके के लिए कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं पैदा कर सकता है। पाचन में कमी होने के कारण आपका शरीर भोजन से पर्याप्‍त मात्रा में पोषक तत्‍वों को अवशोषित (Absorbed) नहीं कर पाता है। लेकिन यदि आप अपने पाचन तंत्र को ठीक करना चाहते हैं तो चिकन सूप का उपयोग करें। चिकन सूप आपके शरीर को पर्याप्‍त मात्रा में पोषक तत्‍व उपलब्‍ध कराने का सबसे अच्‍छा विकल्‍प होता है। इसमें आसानी से पचाने योग्‍य कैलोरी और विटामिन होते हैं। जो आपके शरीर के पाचन को ठीक करने के साथ ही पर्यात पोषण दिलाने में मदद करते हैं।

(और पढ़े – मानव पाचन तंत्र कैसा होता है, और कैसे इसे मजबूत बनायें…)

चिकन सूप बनाने की विधि – Chicken soup recipe in Hindi

चिकन सूप बनाने की विधि - Chicken soup recipe in Hindi

पौष्टिक और स्‍वादिष्‍ट चिकन सूप बनाना बहुत ही आसान होता है। इसके लिए आप एक बड़े बर्तन में हड्डियों सहित चिकन को रखें और इसमे आवश्‍यकतानुसार पानी (लगभग 4 कप) डाल दें। आप इसे धीमी आंच में कम से कम 20 मिनिट तक उबालें। जब मांस पूरी तरह से पक जाए और हड्डियां छोड़ दे तो आप इसमें अपने स्‍वादानुसार उपयोग किये जाने वाले मसाले मिलाएं जिनमें गाजर अजवाइन, प्‍याज, तेज पत्ता, लहसुन, अदरक, और गरम मसाला आदि शामिल किये जा सकते हैं। मसालों को मिलाने के बाद आप इसे एक बार फिर उबालें। अच्‍छी तरह से उबाल आने के बाद आप इससे हड्डियों को अलग कर लें। ध्‍यान दें कि चिकन इस तरह पका हो कि वह हड्डी को छोड़ दे। आप इस सूप में अपने इच्छानुसार काली मिर्च, नमक मिलाएं। आपका चिकन सूप तैयार है।

चिकन सूप के नुकसान – Chicken Soup Ke Nuksan in Hindi

चिकन सूप के नुकसान – Chicken Soup Ke Nuksan in Hindi

हालांकि चिकन सूप पीने के बहुत से स्‍वास्‍थ्‍य लाभ हैं, लेकिन इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। चिकन सूप पीने के नुकसान इस प्रकार हैं :

  • चिकन सूप का सेवन करने से आपको पर्याप्‍त मात्रा में कैलोरी (Calories) प्राप्‍त नहीं हो सकती है। इसलिए केवल चिकन सूप का उपयोग करने के बजाय आपको इसके साथ अन्‍य खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए।
  • आपके शरीर के लिए चिकन सूप कुछ मात्रा में सूक्ष्म पोषक तत्‍व (Micro nutrients) उपलब्‍ध कराता है। लेकिन यह मात्रा आपके शरीर के लिए पर्याप्‍त नहीं है। इसलिए चिकन सूप में विभिन्‍न प्रकार की जड़ी-बूटियों और सब्जियों (Herbs and vegetables) का उपयोग करना चाहिए।
  • डिब्‍बा बंद चिकन सूप का सेवन करने से बचना चाहिए। क्‍योंकि इनमें सोडियम की मात्रा अधिक होती है। घर में बना ताजा चिकन सूप, डिब्‍बा बंद चिकन सूप से अधिक प्रभावी होता है।
  • अधिक मात्रा में चिकन सूप का सेवन करने से यह दस्‍त (Diarrhea) का कारण हो सकता है।

(और पढ़े – शरीर में बढ़े सोडियम को कुछ इस तरह करें कम…)

स्वास्थ्य और सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए नीचे दिए गए टॉपिक पर क्लिक करें

हेल्थ टिप्स | घरेलू उपाय | फैशन और ब्यूटी टिप्स | रिलेशनशिप टिप्स | जड़ीबूटी | बीमारी | महिला स्वास्थ्य | सवस्थ आहार |

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration