रोज सेक्स करने के फायदे - Health Benefits of Daily Sex in Hindi - Healthunbox
सेक्स एजुकेशन

क्या डेली सेक्स स्वास्थ्य के लिए अच्छा है? जानें रोज सेक्स करने के फायदे!

रोज सेक्स करने के फायदे - Health Benefits of Daily Sex in Hindi

अगर आप भी रोज सेक्स करने के फायदे (Health Benefits of Daily Sex in Hindi) नहीं जानतें और इसे केवल एक सेक्सुअल एक्ट मानतें हैं जिससे आपको आनंद मिलता है तो आप थोड़ा गलत हैं। हेल्थी सेक्स लाइफ आपके समग्र स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाती है और हर दिन अपने पार्टनर के साथ प्यार करने की तुलना में डेली सेक्स से बेहतर कोई दूसरा तरीका नहीं हो सकता है। सिर्फ प्रजनन लाभ होने के अलावा, डेली सेक्स से शारीरिक (Physical), मानसिक(mental), भावनात्मक (emotional) और सामाजिक जीवन (social life) में भी सुधार होता है। सेक्स करने के कई फायदे भी हैं। यदि डेली सेक्स किया जाए तो इसके भी कई फायदे हैं। आइए जानते हैं हर दिन सेक्स करने के हैं क्या लाभ होते हैं…

सेक्सुअल एक्टिविटी का स्वस्थ मानसिकता के साथ लाभ उठाने के लिए रोज सेक्स करना फायदेमंद होता है। हर दिन सेक्स करना बिल्कुल ठीक है और यह लेख आपको इस बात की जानकारी देगा कि आपके लिए इसके क्या स्वास्थ्य लाभ हैं और आपको हर रोज सेक्स क्यों करना चाहिए।

विषय सूची

सेक्स क्या करता है? – What Does Sex Do To You in Hindi?

सेक्स क्या करता है? - What Does Sex Do To You in Hindi?

क्या आप जानते हैं कि सेक्स आपके दिल को स्वस्थ रखता है? तो हर रोज़ सेक्स करना आपके व्यक्तिगत जीवन के लिए और क्या करता है? यहाँ है जो आपको रोज सेक्स करने के फायदे के बारे पता करने की जरूरत है।

  • रक्त शर्करा के जोखिम को कम करता है
  • कैलोरी बर्न करता है
  • हृदय रोग, उच्च रक्तचाप और स्ट्रोक के जोखिम को कम करता है।
  • कामेच्छा को बढ़ाता है

हर दिन सेक्स के 10 स्वास्थ्य लाभ – 10 Health Benefits of Daily Sex in Hindi

हर दिन सेक्स के 10 स्वास्थ्य लाभ - 10 Health Benefits of Daily Sex in Hindi

अपने साथी को संतुष्ट करने के लिए आपको अपनी यौन इच्छाओं को मुख्य प्राथमिकता के स्थान पर केंद्रित करना होगा। एक हेल्थी सेक्स लाइफ का अर्थ है कि बिस्तर पर अपने पार्टनर को अच्छी तरह से समझना और यह देखना कि वह सबसे अधिक क्या चाहता है या चाहती है। यह सेक्सुअल एक्टिविटी को बढ़ावा देगा और आपके यौन जीवन को और अधिक रोचक बना देगा। जितना अधिक आप करते हैं, यह उतना ही बेहतर होता है अपने साथी को बिस्तर में संतुष्ट करने से आपका विवाह संबंध या रिलेशनशिप बेहतर हो जाता है। यहाँ हर दिन सेक्स करने के कुछ स्वास्थ्य लाभ हैं।

रोज सेक्स करने के फायदे अच्छी नींद दिलाये

तीव्र यौन संबंध आपके शरीर को ऑक्सीटोसिन और एंडोर्फिन नामक खुश करने वाले हार्मोन जारी करते हैं जो इंटिमेसी को बढ़ावा देते हैं और इसे बार-बार करने का आग्रह करते हैं। ये सेक्स हार्मोन बेहतर नींद लेने में मदद करता है। अच्छी नींद सहायक होती हैं:

  • लंबा जीवन
  • मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली
  • आपको पूरे दिन ऊर्जावान बनाए रखता है

सेक्स के बाद नींद अच्छी आती है। अगली सुबह आप आराम से उठते हैं और अपना काम बेहतर तरीके से करते हैं। साथ ही, आप सकारात्मक महसूस करते हैं।

नोट: एक चरम सुख प्राप्त करना या हस्तमैथुन करना भी उपर्युक्त लाभों में सहायता कर सकता है। ओर्गास्म की तुलना में सेक्स थोड़ा तेज परिणाम देता है।

डेली सेक्स आपके तनाव कम करता है

रोज सेक्स करना एंडोर्फिन-हार्मोन को बढ़ाकर तनाव को कम करता है जो सेक्स मूड को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार हैं। यह मत भूलो कि सेक्स व्यायाम का एक रूप है जो तनाव को कम करने और आपको शांत रखने के लिए जिम्मेदार है। जब भी आप तनाव में हों, बस अपने साथी के साथ प्यार करें। सरल है ना? हाँ, यह तनाव को हरा देने का सबसे तेज़ और स्वास्थ्यप्रद तरीका है। स्टडी के मुताबिक बेडरूम में सेक्सुअली ऐक्टिव रहने वाले लोग किसी भी दबाव से अच्छी तरह निपटने में सक्षम होते हैं।

रक्तचाप के जोखिम को कम करता है

खैर, अत्यधिक तनाव से रक्तचाप के विकास के जोखिम हो सकते हैं। जितना अधिक आप अपने पार्टनर के साथ सेक्स करते हैं, उतना ही आप देखेंगे कि आप तनाव से मुकाबला कर पा रहें हैं रोज सेक्स करने के फायदे आपको रक्तचाप के विकास के जोखिमों से बचाता है। हस्तमैथुन रक्तचाप को भी कम करता है क्योंकि यह नसों को आराम देता है और आपके दिमाग को मजबूत रखता है।

आपको उम्र से छोटा दिखने में मदद करता है

ग्लोविंग स्किन अब एक कल्पना नहीं है। यदि आप मुँहासे या शुष्क त्वचा से पीड़ित हैं तो, हर दिन अपने पार्टनर के साथ सेक्स करने पर विचार करें और आप देखें कि आपकी त्वचा को एक यंग लुक मिल रहां है। इस प्राकृतिक चमक को तनाव मुक्त होने और सकारात्मक सोच के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। जितना अधिक आप इसे करते हैं, उतना ही आप एक स्वस्थ संबंध विकसित करेंगे। रोज सेक्स के लिए हाँ कहकर अपनी त्वचा में चमक जोड़ें।

कैंसर के जोखिम को कम करता है

हां, रोजाना सेक्स करने से प्रोस्टेट कैंसर का खतरा कम हो जाता है क्योंकि इसमें नियमित स्खलन होता है। प्रोस्टेट कैंसर मूल रूप से असामान्य कोशिकाओं के विकास के कारण होता है जो कि शुक्राणुओं के अधिक समय तक रिलीज़ न होने के कारण होता है। हस्तमैथुन और लगातार सेक्स पुरुषों के बीच प्रोस्टेट कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए फायदेमंद साबित हुआ है।

पीरियड्स के दर्द से राहत देता है

क्या भी पीरियड के दर्द से परेशान रहती हैं? आपके पीरियड्स के दौरान सेक्स करना वास्तव में इसे कम कर सकता है। ऐसा करना एक असहज महसूस हो सकता है, लेकिन यह मदद करता है और पीरियड्स के दौरान सेक्स करने से प्रेगनेंसी का कम जोखिम होता है। यदि आप अपने पीरियड्स के दौरान यौन गतिविधियों में संलग्न होने में असहज महसूस कर रही हैं, तो अपने लवर की तस्वीर को देखें और आप देखेंगे कि पीरियड का दर्द कम हो रहा है। यह गंभीर पीरियड के दर्द से आपको राहत देने का मनोवैज्ञानिक तरीका है। इसके अलावा, पीरियड के दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपने आप को एक संभोग सुख देने पर विचार करें।

रोज सेक्स करने के फायदे यौन इच्छा को बढ़ाता है

लंबे समय तक सेक्स करने के लिए यौन इच्छा कम लग रही है? आप जितना अधिक सेक्स करते हैं (Health Benefits of Daily Sex in Hindi) उतना ही स्वाभाविक रूप से आपके यौन सुख में वृद्धि होती है। अधिक सेक्स, अधिक स्वस्थ और तनाव मुक्त जीवन में सहायक है। अगर आपके साथी को सेक्स की कमी महसूस हो रही है, तो उन्हें वह दें जो उनके लायक है। इसके लिए, आपको अपने पार्टनर की सेक्सुअल डिजायर को समझने की आवश्यकता है क्योंकि इस पर ध्यान केंद्रित करने से बेहतर यौन इच्छा में मदद मिलेगी।

डेली सेक्स दिल के लिए अच्छा

रोजाना सेक्स करने से (Health Benefits of Daily Sex in Hindi) दिल की बीमारियों जैसे स्ट्रोक और ब्लड प्रेशर के खतरे कम होते हैं। सेक्स में ऐक्टिव पुरुषों को हार्ट अटैक का खतरा कम रहता है। जितना अधिक आप सेक्स करते हैं, उतना ही आप अपने दिल को बेहतर और मजबूत होते हुए देखते हैं। तो यह कैसे होता है? सरल! सेक्स के दौरान, आप तीव्रता से सांस लेते हैं और यह श्वसन व्यायाम के रूप में कार्य करता है और आपके हृदय को बेहतर बनाता है।

रोजाना सेक्स करने के फायदे कैलोरी जलाता है

सेक्स करने से बॉडी को शेप में रखने में मदद मिलती है। वजन कम करने के लिए तरीका खोज रहे हैं?  रोज सेक्स करना कैलोरी बर्न करने का सबसे अच्छा तरीका है। जी हां, रोजाना सेक्स कैलोरी बर्न करने का एक प्राकृतिक तरीका है। एक अत्यधिक यौन संचालित कपल 30 मिनट के सेक्स के साथ अनुमानित 108 कैलोरी जला देता है।

हर दिन सेक्स करने से मिलता है लंबा जीवन

आश्चर्य है कि लंबे समय तक जीने का रहस्य क्या है? सरल! ज्यादा सेक्स करना इसका जवाब है। नियमित सेक्स करने से बॉडी का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। रोज सेक्स करने (Health Benefits of Daily Sex in Hindi) वाले लोगों की आयु भी बढ़ती है। आपके पास जितने अधिक ओर्गास्म होंगे आप अधिक समय तक जीवित रहेंगे। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आप एक स्वस्थ सेक्स बूस्टिंग आहार का सेवन करते हैं जिसमें बादाम, अखरोट, एवोकाडो, डार्क चॉकलेट, केला, तरबूज आदि शामिल हैं। याद रखें एक एक्टिव लाइफ स्टाइल अधिक खुशी और लंबे जीवन काल को जोड़ती है।

सेक्स लाइफ को कैसे बेहतर बनाएं? – How To Improve Sex Life in Hindi?

सेक्स लाइफ को कैसे बेहतर बनाएं? - How To Improve Sex Life in Hindi?

अच्छा यौन जीवन आपके साथी को आपकी तुलना में बेतहाशा कल्पनाओं को जोड़ने से निर्धारित होता है। यह एक सफल रिलेशनशिप के लिए पहला स्टेप है। एक बार जब आप इस ट्रिक को सीख लेते हैं, तो कुछ सेक्स वर्धक हैक होते हैं, जिन्हें आपको और आपके पार्टनर को सेक्स लाइफ को कैसे बेहतर बनाने के लिए पालन करना होगा।

छूने का अभ्यास करें: इसमें अपने पार्टनर को मूड में लाने के लिए अपने हाथों और उंगलियों का उपयोग करना शामिल है।

इसके बारे में रिसर्च करें : अपने पार्टनर के साथ बिस्तर पर आने से पहले अपना होमवर्क करें। यह आपको अपने सेक्स पोजीशन से सर्वश्रेष्ठ प्राप्त करने और प्यार करने के लिए सबसे उपयुक्त तरीके को समझने में सक्षम करेगा।

शारीरिक संपर्क प्राप्त करें: ऐसे समय में जब आप तनाव में हों, थके हुए हों या कुछ भी करने के मूड में न हों, अपने साथी के साथ शारीरिक संपर्क का प्रयास करें। इसे चुंबन, स्पर्श और नशीली आंख में एक दूसरे को देखना शामिल है। यह एक दूसरे को बेहतर महसूस करने में मदद करेगा और अपने सेक्स ड्राइव को उच्च अंत पर बनाए रखेगा।

सेक्स पोजीशन बदलें: अलग-अलग सेक्स पोजीशन में लगातार बदलाव करने से कामेच्छा में वृद्धि होती है और आप जो कर रहे हैं, वह आपको बेहतर बनाएगा। नयी सेक्स पोजीशन आपको मूड में लाती है और इस प्रकार आपको यह समझने की आवश्यकता है कि आपके पार्टनर को किस स्थिति में बेहतर महसूस होगा।

अपने साथी से इसके बारे में बात करें: यह आप दोनों के सेक्स के मूड में आने का एक तरीका है। अपने साथी से अपनी यौन इच्छाओं के बारे में बात करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें और उसके पक्ष को भी जानें। यह यौन सुख का निर्माण करेगा और आपको इसकी लालसा देगा।

रोज सेक्स करने के फायदे के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न – Frequently asked questions about the benefits of having sex everyday in Hindi

रोज सेक्स करने के फायदे

इंटेंस सेक्सुअल लाइफस्टाइल आपकी समग्र जीवन शैली के लिए बहुत कुछ कर सकती है, जितना आप कल्पना कर सकते हैं। बिस्तर में सबसे अच्छा होने के नाते वह सब है जो आप सेक्स ड्राइव को बढ़ावा देने के लिए चाहते हैं। अपने साथी की यौन कल्पनाओं को समझना बिस्तर में अधिक लंबी अवधि के लिए पहला स्टेप है। दैनिक सेक्स आपके ओवरआल वैलनेस के लिए अच्छा है और यहां कुछ अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न हैं जो आपको इसके कुछ अन्य पहलुओं को समझने में मदद करेगें।

1. सेक्स ड्राइव के लिए कौन से खाद्य पदार्थ अच्छे हैं?

यहाँ कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो आपको बिस्तर में बेहतर बना सकते हैं।

नोट: यदि आप नियमित रूप से शराब का सेवन करते हैं, तो इसे कुछ समय के लिए विराम देने के लिए एक बिंदु बनाएं और अपने साथी को बिस्तर में सबसे अच्छा महसूस कराने पर ध्यान केंद्रित करें।

2. क्या महिलाएं अपनी यौन भावना को नियंत्रित कर सकती हैं और सेक्स के बिना रह सकती हैं?

हां, महिलाओं की यौन भावनाओं पर बेहतर नियंत्रण होता है और वे पुरुषों की तुलना में अधिक समय तक बिना किसी सेक्स की इच्छा के रह सकती हैं। यद्यपि वे सेक्स से प्यार करती हैं, सेक्सुअल एक्टिविटी में आने से पहले उन्हें सुरक्षित रहने की आवश्यकता होती है, यह तय करने की उनकी क्षमता निर्धारित कर सकती है कि उन्हें इसकी आवश्यकता है या नहीं। इसलिए, अपने साथी पर भरोसा जताएं और उन भावनाओं के प्रति संवेदनशील रहें, जो उसे आपका सबसे अच्छा साथ देंगी।

3. शादी से पहले कैसे जानें कि आप सेक्सुअली फिट हैं?

सरल है! एक वीर्य विश्लेषण परीक्षण यह देखने के लिए किया जाता है कि क्या पुरुष का शुक्राणु बांझ है। यह मूल्यांकन वर्तमान में किया जाता है क्योंकि बांझपन के अधिकांश मामले महिलाओं की तुलना में पुरुष द्वारा बांझ होने के कारण होते हैं। यह अनुशंसा की जाती है कि आप शादी से पहले सुरक्षित पक्ष पर रहने के लिए ऐसा करें।

4. महिला किस उम्र में यौन सक्रिय होना शुरू कर देती है?

विशेषज्ञों के अनुसार, 18 वर्ष पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए यौन सक्रिय होने की सही उम्र है। हालांकि कई सिद्धांत हैं जो अन्यथा सुझाव दे सकते हैं, हमने एक बहुत तार्किक कारण पाया है कि विशेषज्ञों का मानना है कि 18 वर्ष इसे करने के लिए सही उम्र है।

निष्कर्ष

रोजाना सेक्स करना बिल्कुल ठीक है और आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। यह अच्छा हृदय स्वास्थ्य हो या यंग स्किन हो, सेक्स आपके रिलेशनशिप को जीवित, दिलचस्प और इंटिमेट रखने का सबसे अच्छा तरीका है। सेक्स करो, एक दूसरे से प्यार करो और खुशी से रहो।

क्या डेली सेक्स स्वास्थ्य के लिए अच्छा है? (Is Daily Sex Good for Health?) जानें रोज सेक्स करने के फायदे! (Health Benefits of Daily Sex in Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

1 Comment

Subscribe for daily wellness inspiration