ऑर्गेज्‍म क्‍या होता है? - What is an orgasm in Hindi? - Healthunbox
सेक्स एजुकेशन

ऑर्गेज्‍म क्‍या होता है? – What is an orgasm in Hindi?

ऑर्गेज्‍म क्‍या होता है? - What is an orgasm in Hindi?

ऑर्गेज्‍म क्‍या होता है? (What is an orgasm in Hindi) जब कोई व्यक्ति (लड़का या लडकी) हस्तमैथुन कर रहा होता है, या जब वे किसी अन्य व्यक्ति के साथ यौन संबंध रखते हैं, और जब वे पूरी तरह से यौन उत्तेजित हो जाते हैं। तव वे यौन उत्तेजना के चरम पर पहुंच सकते हैं, जिसे ऑर्गेज्‍म या ‘कमिंग’ कहा जाता है। इस समय, शरीर में निर्मित सभी तनाव और उत्तेजना अचानक रिलीज़ होती है। ऑर्गेज्‍म या कामोन्माद के दौरान, आपका दिल तेजी से धड़क सकता है, आपकी साँसें तेज हो सकती हैं, आपका रक्तचाप बढ़ सकता है और पूरे शरीर में मांसपेशियों में ऐंठन हो सकती है।

ओर्गास्म जननांग और गुदा क्षेत्र में और पूरे शरीर में तेजी से मांसपेशियों में संकुचन पैदा करता है। चरमोत्कर्ष के बिंदु पर, लोग आमतौर पर लिंग से द्रव का स्खलन करते हैं, जिसे वीर्य कहा जाता है। कुछ लड़कियों में योनी से द्रव का स्खलन भी होता है। ऑर्गेज्‍म के दौरान, एंडोर्फिन नामक रसायन रक्तप्रवाह में जारी होते हैं। सुखद संवेदनाएं शरीर के माध्यम से तरंगित होती हैं और बाद में आप गर्म, निस्तब्ध, खुश या नींद आने जैसा महसूस कर सकते हैं।

मुझे ऑर्गेज्म कैसे हो सकता है? – How can I have an orgasm in Hindi?

मुझे ऑर्गेज्म कैसे हो सकता है? - How can I have an orgasm in Hindi?

कई तरह की सेक्सुअल एक्टिविटी होती हैं, जिसके परिणामस्वरूप ऑर्गेज्‍म हो सकता है। अधिकांश लड़कियों के लिए, योनि, उत्तेजना के बजाय क्लिटोरल के माध्यम से संभोग सुख (ऑर्गेज्‍म) तक पहुंचना आसन होता है।

दोस्तों लड़के, लड़कियों की तुलना में अधिक तेजी से ऑर्गेज्‍म तक पहुँचते हैं, और वे लड़कियों की तुलना में जल्दी उत्तेजित (या गर्म) हो सकते हैं। यौन क्रिया के दौरान लड़कियों को लड़कों की तुलना में एक से अधिक ऑर्गेज्‍म होने की संभावना होती है।

(और पढ़े – स्तनों से चरम सुख (निप्पल ऑर्गैज़्म) प्राप्त करना…)

महिलाएं मल्टी-ऑर्गेज्मिक होती हैं। यही कारण है, एक बार सेक्स की पूरी प्रक्रिया में, वह कई बार संभोग सुख (ऑर्गेज्‍म) का अनुभव करने में सक्षम है। जबकि पुरुषों की शारीरिक संरचना पूरी तरह से अलग है। एक बार जब वह ऑर्गेज्‍म का अनुभव करता है, तो वह फिर से उसी ऑर्गेज्‍म का अनुभव करने में सक्षम नहीं होता है क्योंकि उसकी इंद्रिय में विश्राम की भावना आती है। पुरुष इंद्रियों को फिर से सं ऑर्गेज्‍म के लिए सक्षम होने में थोड़ा समय लगता है।

कई लोगों को सेक्स करते समय या हस्तमैथुन करते समय ऑर्गेज्म तक पहुंचने में परेशानी होती है। यह पूरी तरह से सामान्य है। अपने शरीर के बारे में जानने में समय लगता है और इससे क्या अच्छा लगता है।

ऑर्गेज्‍म के अन्य भाषाओं में नाम – Names of orgasm in other languages in Hindi

ऑर्गेज्‍म के अन्य भाषाओं में नाम - Names of orgasm in other languages in Hindi

ऑर्गेज्‍म को अलग-अलग भाषाओं में अलग-अलग नाम से जाना जाता है ऑर्गेज्‍म (Orgasm) को हिंदी में चरम सीमा भी कहा जाता है। इसे अलग-अलग भाषाओं में अलग-अलग नाम दिए गए हैं। लेकिन अर्थ एक ही है और वह है – “पर्याप्त और कुछ भी नहीं।”

हिंदी भाषी लोग इसे संतोष कहते हैं, गुजरातियों ने इसे परम सुख कहा है, महाराष्ट्र में इसे समाधन कहा जाता है, उर्दू भाषा में इसे सुकून कहा जाता है, सिंधी में इसे शांति कहा जाता है। तमिल बोलने वाले इसे तृप्ति कहते हैं और तेलुगु भाषी इसे तृप्ति कहते हैं। कश्मीरी लोग इसे खुशी कहते हैं और अंग्रेजी भाषा में ऑर्गेज्‍म को क्लाईमैक्स कहा जाता है।

(और पढ़े – वैजाइना को इन तरीकों से करें टच लड़की को जल्दी उत्तेजित करने के लिए…)

ऑर्गेज्‍म क्‍या होता है? (What is an orgasm in Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration