महिला स्वास्थ्य की जानकारी

पीरियड की समस्याओं के लिए प्रभावी आयुर्वेद उपचार – Effective Ayurveda remedies for period problems in Hindi

पीरियड की समस्याओं के लिए प्रभावी आयुर्वेद उपचार - Effective Ayurveda remedies for period problems in Hindi

अनियमित पीरियड्स से लेकर मासिक धर्म की ऐंठन तक, पीरियड में होने वाली प्रॉब्लम आम हैं इन्हें आमतौर पर गंभीर नहीं माना जाता है। दर्द और असहज स्थिति आपको परेशान कर सकती है और आपके मूड पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती है। इसे स्वीकार करें, क्योंकि आप पीरियड की इन समस्याग्रस्त अवधियों से बच नहीं सकतीं हैं, लेकिन ऐंठन और बेचैनी को रोकने के लिए कुछ प्रभावी घरेलू उपायों की कोशिश कर सकतीं हैं। यहां हमने पीरियड की समस्याओं के लिए प्रभावी आयुर्वेद उपचार और आयुर्वेदिक दवा के बारे में जानकारी दी हैं जो आपको पीरियड की समस्या से निजात दिला सकते हैं।

पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि रोग (PCOD) के लिए

पीसीओडी एक स्वास्थ्य स्थिति है जो हर 10 महिलाओं में से एक को प्रभावित करती है। पीसीओडी महिलाओं में हार्मोनल असंतुलन का परिणाम है जिसमें टेस्टोस्टेरोन का स्तर शरीर में अलग-अलग लक्षण पैदा करता है। पीसीओएस के कारण किसी भी महिला को वजन बढ़ने, श्रोणि दर्द (pelvic pain), मुँहासे, अवसाद और अनियमित मासिक धर्म चक्र होने का खतरा होता है। कुछ मामलों में, PCOD वाली महिलाओं को गर्भधारण करने में भी चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन उचित उपचार, आहार और व्यायाम दिनचर्या के साथ, पीसीओडी का इलाज किया जा सकता है।

पीसीओडी के लिए सबसे सरल और प्रभावी उपचार आयुर्वेद है। आप एलोवेरा के साथ मंजिष्ठा (rubia cordifolia) कैप्सूल का सेवन कर सकतीं हैं। यह रक्त को शुद्ध करने में मदद करता है और धीरे-धीरे गर्भाशय के स्वास्थ्य को पुनर्स्थापित करता है जिसके परिणामस्वरूप नियमित, स्वस्थ मासिक धर्म होने लगता है।

मेनोरेजिया (भारी रक्तस्राव) के लिए

मेनोरेजिया को नियमित अंतराल पर भारी रक्तस्राव के साथ मासिक धर्म के रूप में परिभाषित किया जाता है। यह महिलाओं में होने वाली पीरियड से सम्बंधित सबसे आम समस्याओं में से एक है। कुछ महिलाओं ने पीरियड्स के दौरान कमजोरी और अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के साथ 6 से 7 दिनों तक भारी रक्तस्राव की सूचना दी है। आयुर्वेद वैद्य के अनुसार, निरंजन फल (चाइना फ्रूट) मेनोरेजिया के लिए सबसे अच्छी और प्रभावी दवा है।

आप निरंजन फल को 1.5 से दो घंटे तक पानी में भिगो सकते हैं। जब तक कि फल एक नींबू के आकार का नहीं हो जाता है, अब इसके गूदे को कुचलकर पानी में निचोड़ लें। थोड़ी चीनी डालकर पिएं। यह प्रभावी रूप से मासिक धर्म के दौरान भारी रक्तस्राव को नियंत्रित करता है।

मासिक धर्म के खून की गंध के लिए

कई महिलाओं को उनके पीरियड्स के दौरान और बाद में मासिक धर्म की गंध अप्रिय लगती है। आप स्वच्छता बनाए रखने के बावजूद इस स्थिति का अनुभव कर सकतीं हैं। एक सामान्य योनि स्राव में कोई गंध नहीं होती है। लेकिन एक सामान्य और असामान्य मासिक धर्म के बीच एक दुर्गंधयुक्त योनि स्राव एक विशिष्ट बिंदु है। मासिक धर्म के दौरान दुर्गंध सामान्य नहीं है, इसलिए इसे एक गंभीर समस्या माना जाना चाहिए। यह योनि में या गर्भाशय ग्रीवा में संक्रमण का परिणाम हो सकती है। इस दुर्गंध को आयुर्वेद में आर्युष्टी (aartdushti) कहा जाता है और इसका इलाज मंजिष्ठा से किया जा सकता है जो ब्लड साफ करने (blood purification) में मदद करती है।

ल्यूकोरिया (श्वेत प्रदर) के लिए

योनि या गर्भाशय गुहा से एक सफेद या पीले रंग का चिपचिपा स्राव को ल्यूकोरिया (Leukorrhea) कहा जाता है। यह अक्सर ओव्यूलेशन के समय या मासिक धर्म से पहले बढ़ जाता है। यह स्थिति यौन उत्तेजना से भी उत्तेजित होती है। हालांकि, अत्यधिक निर्वहन, एक असामान्य स्थिति का संकेत दे सकता है। एक पीला या मलाईदार सफेद निर्वहन, खासकर अगर यह मोटा है, अक्सर मवाद (pus) होता है और एक संक्रमण का सबूत प्रदान करता है। आयुर्वेद के अनुसार, दिन में एक या दो केले खाने से यह समस्या आसानी से हल हो सकती है।

सामान्य समस्याएं

आयुर्वेद के अनुसार, गाय का घी कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के लिए एक प्रभावी आयुर्वेदिक दवा है। “फल-घृत, जो गाय के घी का उपयोग करके तैयार किया जाता है, को स्त्री रोग की समस्याओं के लिए बेहद उपयोगी माना जाता है। अनियमित पीरियड्स से लेकर गर्भावस्था तक, यह समान और  प्रभावी रूप से काम करता है। “आयुर्वेद का मानना है कि इस घी का नुस्खा अश्विनी कुमार (देवताओं के डॉक्टर) द्वारा आविष्कार किया गया था। ”

नोट: किसी भी प्रकार की आयुर्वेदिक दवा आज़माने से पहले किसी पंजीकृत मेडिकल प्रैक्टिशनर / प्रमाणित प्रशिक्षक या अन्य पेशेवर आयुर्वेद वैद्य से परामर्श करें।

आपको यह भी जानना चाहिए –

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration