सेक्‍स ड्राइव बढ़ाने के लिए खाएं ये चीजें – Food That Boost Your Sex Drive In Hindi




सेक्‍स ड्राइव बढ़ाने के लिए खाएं ये चीजें - Food That Boost Your Sex Drive In Hindi
Written by Daivansh

Sex Drive Foods In Hindi क्या आप जानते हैं कि भोजन आपके यौन जीवन के लिए चमत्कार कर सकता है। यदि आप पिछले कुछ हफ्तों से यौन क्रिया में लिप्त नहीं हुये हैं, तो आपकी सेक्स ड्राइव को बढ़ावा देने की आवश्यकता है। सेक्स करना और यौन सुख प्राप्त करना वैवाहिक जीवन का बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है। मनुष्य ने हजारों वर्षों से अपने यौन अनुभव को बेहतर बनाने के तरीकों की तलाश की है, जिसमें सेक्स के लिए सर्वोत्तम खाद्य पदार्थों की खोज करने की कोशिश भी शामिल है। वैज्ञानिकों ने कई तरह के खाद्य पदार्थों को बेहतर सेक्स के साथ जोड़ा है। आपका आहार यकीनन आपकी सेक्स लाइफ पर सबसे अधिक प्रभाव डालता है, इसलिए अपने सेक्स ड्राइव को बढ़ाने के लिए अपनी प्लेट में कामेच्छा बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों को जोड़े।

क्या विशिष्ट खाद्य पदार्थ खाने से सेक्‍स ड्राइव को बढ़ाया जा सकता है? हाँ। कभी-कभी, विशिष्ट खाद्य पदार्थ खाने से स्वाभाविक रूप से यौन इच्छाओं को उत्तेजित किया जा सकता है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि सेक्स पावर और स्टैमिना के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थ क्या हैं? नीचे दी गयी सूची सेक्स जीवन के लिए सुपरफूड्स एकत्र करती है जिसे आपको अभी देखना चाहिए!

यदि आप यौन क्रिया में आनंद महसूस नहीं कर रहे हैं, तो आपकी सेक्स ड्राइव को थोड़ा बढ़ावा देने की आवश्यकता हो सकती है। जरुरी नहीं है कि सेक्‍स पॉवर बढ़ाने के ल‍िए आप हमेशा ही वियाग्रा का सेवन करें। सेक्स ड्राइव को मूड, हार्मोनल परिवर्तन, जीवन शैली में बदलाव, तनाव, शारीरिक स्वास्थ्य और मानसिक स्वास्थ्य जैसे कई कारकों द्वारा निर्धारित किया जाता है। स्वस्थ यौन संबंध के लिए भोजन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, इसलिए अपने आहार में कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल करने से पूरे शरीर में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने में मदद मिलती है और आपकी सेक्स ड्राइव को बढ़ाने में मदद मिल सकती है। आइये जानते है कि सेक्स ड्राइव बढ़ाने के लिए क्या खाए।

  1. भोजन द्वारा पुरुषों में सेक्स पावर और स्टैमिना कैसे बढ़ाएं – सेक्स पावर के लिए सर्वश्रेष्ठ खाद्य पदार्थ
  2. स्टैमिना फ़ूड फॉर मेल – Stamina Food For Male In Hindi

भोजन द्वारा पुरुषों में सेक्स पावर और स्टैमिना कैसे बढ़ाएं – सेक्स पावर के लिए सर्वश्रेष्ठ खाद्य पदार्थ

भोजन द्वारा पुरुषों में सेक्स पावर और स्टैमिना कैसे बढ़ाएं - सेक्स पावर के लिए सर्वश्रेष्ठ खाद्य पदार्थ

इस ग्रह के प्रत्येक व्यक्ति की सबसे बड़ी और सबसे शक्तिशाली इच्छा है कि वह संभोग क्रिया के दौरान सबसे अच्छा हो। संतुष्टि और आनंद के साथ चरम पर पहुंचने के लिए, पर्याप्त यौन शक्ति और स्टैमिना आवश्यक है। हालांकि, अनजाने में, अधिकांश पुरुषों में सहवास की प्रक्रिया में अच्छा प्रदर्शन करने की क्षमता का अभाव होता है। जो पुरुष यौन शक्ति की कमी से पीड़ित हैं, वे अभी भी परेशान हैं। वे अपने साथियों और यहां तक कि खुद को संतुष्ट नहीं कर सकते। यह इन पुरुषों के जीवन को बहुत सारी परेशानियों में धकेल देता है, मानसिक रूप से और शारीरिक रूप से दोनों मामलों में। कभी-कभी, कुछ मामलों में, पुरुष भी संतान पैदा करने में असमर्थ होते हैं।

कम यौन शक्ति और स्टैमिना को दर्शाने वाले कुछ सबसे सामान्य लक्षण हैं:

  • स्खलन पहले होता है
  • कामोन्माद की अवधि न्यूनतम है
  • निर्माण अपर्याप्त है
  • संतुष्टि प्राप्त नहीं होती है
  • पूरी तरह से प्रदर्शन करने में असमर्थता

और पुरुषों में घटी हुई सेक्स शक्ति और स्टैमिना के कुछ सामान्य कारण हैं:

नीचे जानिए सेक्स पावर बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए और सेक्स पावर बढ़ाने के लिए खाद्य पदार्थ जो पुरुषों को उपयोग करने चाहिए!

(और पढ़े – सेक्स पावर कैसे बढ़ाएं, घरेलू उपाय और तरीके…)

स्टैमिना फ़ूड फॉर मेल – Stamina Food For Male In Hindi

स्टैमिना फ़ूड फॉर मेल - Stamina Food For Male In Hindi

यदि आप भी अपनी सेक्स लाइफ से खुश नहीं है तो आज के इस लेख में हम आपके लिए लेकर आयें है स्टैमिना फ़ूड फॉर मेल जिसमें हमने सेक्स ड्राइव बढ़ाने के लिए क्या-क्या खाना चाहिए, इसे विस्तार से बताया हैं।

आमतौर पर माना जाता है कि शरीर के अंगों की तरह दिखने वाले खाद्य पदार्थ आपकी सेक्स ड्राइव को बढ़ावा दे सकते हैं। जानकारों के मुताबिक कुछ ऐसी चीजे हैं जिन्हें खाने से सेक्स लाइफ अच्छी रहती है। सेक्सोलॉजिस्ट खाद्य पदार्थों और फलों के पीछे की सच्चाई को सूचीबद्ध करते हैं जो आपकी कामेच्छा में सुधार कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन खाद्य पदार्थों के बारे में-

“कोई भी स्वस्थ भोजन सेक्स के लिए अच्छा है। हालांकि, कुछ चीजें हैं जो विशेष रूप से फायदेमंद हैं- अखरोट, स्ट्रॉबेरी, एवोकैडो, तरबूज और बादाम। एक बात पर ध्यान देना चाहिए कि स्वस्थ जीवन के लिए शराब खराब है – यह यौन इच्छा को बढ़ाता है लेकिन यौन प्रदर्शन को कम करता है।”

(और पढ़े – बिस्तर पर देर तक टिकने के लिए सबसे अच्छे सेक्स फूड्स…)

सेक्‍स ड्राइव बढ़ाने के लिए खाएं लहसुन – Garlic Sex Drive Foods In Hindi

सेक्‍स ड्राइव बढ़ाने के लिए खाएं लहसुन – Garlic Sex Drive Foods In Hindi

लहसुन पौरुष शक्ति बढ़ाने के सबसे आसान उपाय में से एक है। इतिहासकारों के अनुसार प्राचीन मिस्र के लोग अपनी पौरुष शक्ति बढ़ाने के लिए लहसुन का इस्तेमाल करते थे। एक अध्ययन ने पुष्टि की है कि लहसुन के रस का सेवन फैट जमा होने से रोकने में मदद कर सकता है। पौरुष शक्ति बढ़ाने के लिए अपने साप्ताहिक व्यंजनों में कुछ लहसुन शामिल करके आप अपने दिल को स्वस्थ और अपने इरेक्शन को मजबूत रख सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि लहसुन आपकी सांसों की गंध के लिए मोहक नहीं होता है इसलिए इसका सेवन रात्रि भोजन में ना करें।

(और पढ़े – स्तंभन दोष का इलाज करने और पुरुषों में यौन शक्ति बढ़ाने में लहसुन कैसे मदद करता है?)

सेक्‍स ड्राइव बढ़ाने के लिए खाएं प्याज – Onion Sex Drive Foods In Hindi

सेक्‍स ड्राइव बढ़ाने के लिए खाएं प्याज - Onion Sex Drive Foods In Hindi

यह सेक्स पावर और सहनशक्ति के लिए अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक प्याज सांस की बदबू के बावजूद सेक्‍स ड्राइव बढ़ाने के लिए बहुत ही फायदेमंद है, यदि आप अपनी यौन शक्ति में सुधार करना चाहते हैं, तो प्याज का सेवन करें!

प्याज कामोत्तेजक होता है, जो पुरुषों की सेक्स पावर और स्टेमिना को तेज और स्वाभाविक रूप से बेहतर बनाने में उपयोगी होता है। प्याज का उपयोग करने के लिए, आपको बस सफेद प्याज को खाने की जरूरत है और इसे मक्खन के साथ भूनें। स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें एक चम्मच शहद मिला कर इस तले हुए मिश्रण का सेवन करना चाहिए।

आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होगी कि आप खाली पेट पर इसका सेवन करेंगे (सुनिश्चित करें कि तला हुआ मक्खन – प्याज संयोजन का सेवन करने से कम से कम 2 घंटे पहले आपका पेट खाली हो गया है)। यह निश्चित रूप से कम यौन सहनशक्ति और शीघ्रपतन के मुद्दे से निपटने में आपकी सहायता करेगा। यह उन महान घरेलू उपचारों में से एक है जो पुरुषों में सेक्स पावर और सहनशक्ति बढ़ाने के लिए सेक्स के लिए खाद्य पदार्थ में से एक हैं।

(और पढ़े – प्याज के फायदे और नुकसान…)

पुरुषों का स्टैमिना बढ़ाने के लिए सालमन मछली खाए – Salmon Fish Increase Male Stamina In Hindi

पुरुषों का स्टैमिना बढ़ाने के लिए सालमन मछली खाए - Salmon Fish Increase Male Stamina In Hindi

सालमन या सैल्मन फिश खाना पुरुषों का सेक्स स्टैमिना बढ़ाने में लाभकारी हो सकता है। सालमन मछली में पाया जाने वाला ओमेगा -3 फैटी एसिड शरीर और मस्तिष्क के इष्टतम कामकाज के लिए महत्वपूर्ण हैं। ओमेगा -3 फैटी एसिड के तीन प्रकारों में से दो EPA और DHA मुख्य रूप से मछली में पाए जाते हैं। इसलिए सेक्स ड्राइव बढ़ाने के लिए सालमन मछली खाना बहुत ही लाभदायक होता हैं। पुरुषों का सेक्स स्टैमिना बढ़ाने के लिए विशेष रूप से वसायुक्त मछली जैसे सालमन और टूना आदि का सेवन करें।

(और पढ़े – सालमन मछली के फायदे और नुकसान…)

सेक्‍स ड्राइव फ़ूड ऑयस्टर  – Sex Drive Food Oysters In Hindi

सेक्‍स ड्राइव फ़ूड ऑयस्टर  - Sex Drive Food Oysters In Hindi

ऑयस्टर एक समुद्री या खारे पानी में रहने वाले जीव है जो कि बहुत ही अच्छा सेक्स ड्राइव फ़ूड है। ऑयस्टर डोपामाइन (Dopamine) को बढ़ावा देते हैं, यह एक “फील-गुड” हार्मोन है जो पुरुषों और महिलाओं दोनों में कामेच्छा बढ़ाता है। महिलाओं के लिए भी ऑयस्टर अच्छा होता है। यह फर्टिलिटी बढ़ाने में मदद करता है। एक स्‍वास्‍थ्‍य संस्‍थान में किये गए एक अध्ययन से पता चलता है कि सीप की 3 औंस मात्रा का सेवन करने से 74 मिलीग्राम जस्‍ता प्राप्‍त हो सकता है। जस्‍ता प्रोस्‍टेट स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही उपयोग घटक है। जिन पुरुषों की प्रजनन क्षमता कमजोर होती है उन्‍हें जस्‍ता आधारित आहार और सप्‍लीमेंट्स लेने की सलाह दी जाती है। इसमें पाए जाने वाले खनिज जस्ते के साथ मिलकर काम करते है जो कि टेस्टोस्टेरोन उत्पादन और स्वस्थ शुक्राणु के रखरखाव के लिए आवश्यक है।

(और पढ़े – ऑयस्टर के फायदे और नुकसान…)

सेक्स स्टैमिना बढ़ाने के लिए खाएं एवोकैडो – Avocados That Boost Your Sex Drive In Hindi

सेक्स स्टैमिना बढ़ाने के लिए खाएं एवोकैडो – Avocados That Boost Your Sex Drive In Hindi

एवोकैडो का सेवन बेहतर सेक्स लाइफ के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। स्‍वस्‍थ सेक्‍स ड्राइव और स्टैमिना के लिए फोलिक एसिड और विटामिन B6 दोनों की आवश्‍यकता होती है जो कि एवोकैडो में पर्याप्त मात्रा में उपस्थित रहते है। इसलिए एवोकेडो भी सेक्स लाइफ के लिए अच्छा होता है। फोलिक एसिड शरीर में ऊर्जा को बढ़ाता है, जबकि विटामिन B6 हार्मोन को स्थिर रखता है। इस तरह से आप अपने शरीर में होने वाले हार्मोनल परिवर्तनों को नियंत्रित करने और पर्याप्त‍ ऊर्जा प्राप्त करने के लिए एवोकैडो को अपने नियमित आहार में शामिल कर सकते हैं। इसमें भरपूर ताकत होती है और सेक्स हार्मोन को प्रभावित करने वाले विटामिन मौजूद होते हैं। यह पुरुषों के स्टैमिना को बढ़ाने का सबसे अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है।और महिलाओं में यह ज्यादा असरदायी होता है।

(और पढ़े – एवोकाडो खाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ…)

सेक्‍स ड्राइव फ़ूड स्ट्रॉबेरीज – Sex Drive Food Strawberries In Hindi

सेक्‍स ड्राइव फ़ूड स्ट्रॉबेरीज - Sex Drive Food Strawberries In Hindi

यह कहा जाता है कि स्ट्रॉबेरी सेक्सी हैं, और वे एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध हैं जो मानव धमनियों और हृदय को लाभ पहुंचा सकते हैं। इसलिए, इस फल को खाने से आपको अच्छे रक्त संचलन को प्राप्त करने में मदद मिल सकती है। और, पुरुषों और महिलाओं में यौन क्रियाओं के लिए अच्छा संचार महत्वपूर्ण माना जाता है। इसके अलावा, स्ट्रॉबेरी भी विटामिन सी का समृद्ध स्रोत है, जो एंटीऑक्सिडेंट की उपस्थिति के साथ-साथ पुरुषों में उच्च शुक्राणुओं की संख्या को बनाए रखने में मदद करते हैं। तो, आपको डार्क चॉकलेट के साथ बेरीज खाने की कोशिश करनी चाहिए जिसमें स्वाभाविक रूप से आपकी कामेच्छा को सक्रिय करने के लिए मेथिलक्सैन्थिन शामिल हैं।

(और पढ़े – स्‍ट्रॉबेरी के फायदे और नुकसान…)

यौनशक्ति बढ़ाने के लिए चॉकलेट खाएं – Eat Chocolate To Enhance Sexual Power In Hindi

यौनशक्ति बढ़ाने के लिए चॉकलेट खाएं - Eat Chocolate To Enhance Sexual Power In Hindi

डार्क चॉकलेट सेरोटोनिन और एंडोर्फिन रिलीज़ करता है जो आपके मूड को बेहतर बनाता है। विशेषज्ञों का अनुमान है कि सभी 20 प्रतिशत स्तंभन दोष की समस्याओं का कारण तनाव और चिंता है। इसलिए ऐसे खाद्य पदार्थों पर विचार करें जो तनाव को दूर कर सकते हैं  जैसे डार्क चॉकलेट आदि। शोधकर्ताओं के अनुसार कोको (Cacao), मूड-बूस्टिंग (Mood-Boosting) हार्मोन सेरोटोनिन (Serotonin) के स्तर को बढ़ाता है। एक अध्ययन में यह भी पाया गया है कि डार्क चॉकलेट खाने के बाद महिलाओं में यौन इच्छा और यौन सुख में वृद्धि हुई है।

(और पढ़े – क्या आप जानते हैं चॉकलेट खाने के फायदे और नुकसान के बारे में…)

पुरुषों का स्‍टेमिना बढ़ाये तरबूज – Pursho Ka Stamina Badhay Tarbooj In Hindi

पुरुषों का स्‍टेमिना बढ़ाये तरबूज – Pursho Ka Stamina Badhay Tarbooj In Hindi

तरबूज भी सेक्स क्षमता में वृद्धि करता है। सामान्‍य रूप से शरीर में पानी की कमी को दूर करने के लिए तरबूज का सेवन किया जाता है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि तरबूज एक स्टैमिना बूस्‍टर खाद्य पदार्थ है। यह पुरुषों के इरेक्‍शन को बेहतर बनाता है और उनकी कामेच्‍छा को भी बढ़ाता है। तरबूज में साइट्रलाइन (Citrulline) भी होता है जो शरीर में अमीनो एसिड और आर्गिनिन के उत्‍पादन को बढ़ाता है। यह आर्गनिन संवहनी (Vascular) स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी जिम्‍मेदार होता है। इसमें फोलिक एसिड पाया जाता है जो शरीर में ऊर्जा देता है।

(और पढ़े – वियाग्रा से भी ज्‍यादा असरदार है तरबूज जानें कैसे…)

सेक्‍स ड्राइव बढ़ाने के लिए खाएं बादाम  – Almond That Boost Your Sex Drive In Hindi

सेक्‍स ड्राइव बढ़ाने के लिए खाएं बादाम  – Almond That Boost Your Sex Drive In Hindi

अपने बेडरूम में सेक्स स्टैमिना बढ़ाने और सेक्स ड्राइव बढ़ाने के लिए के लिए नट्स का सेवन करना बहुत ही लाभदायक होता है। नट्स या बादाम में ओमेगा-3 फैटी एसिड की अच्‍छी मात्रा होती है जो हमारे अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य में सहायक होता है। इसके अलावा बादाम में आर्गिनिन भी होता है जो रक्‍त परिसंचरण में सुधार करता है। साथ ही यह रक्‍त वाहिकाओं को आराम दिलाने में सहायक होता है। बादाम में मौजूद एमिनो एसिड इरेक्‍शन (Erection) को बनाये रखने में मदद करते है।

बादाम का उपयोग लंबे समय से यौन जुनून को बढ़ाने के लिए किया जाता है, एक महान सेक्स बूस्टर के रूप में कार्य करता है, और आपकी प्रजनन क्षमता का भी समर्थन करता है। शतावरी के समान (एक और भोजन जिसे “सेक्सी भोजन” माना जाता है), बादाम पोषक तत्वों से भरपूर होता है और बहुत सारे ट्रेस खनिजों में प्रचुर मात्रा में होता है जो प्रजनन और यौन स्वास्थ्य में सुधार के लिए आवश्यक होते हैं, जिसमें सेलेनियम, जस्ता और विटामिन ई शामिल हैं। वास्तव में, एक प्रतिष्ठित विशेषज्ञ के अनुसार, जस्ता कामेच्छा और यौन इच्छा को प्रभावी ढंग से और जल्दी से बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

इस प्रकार, यह सेक्स पावर के लिए सबसे दिलचस्प और अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक है जो सेक्स पावर आहार के लिए सर्वश्रेष्ठ खाद्य पदार्थों में जोड़ा जा सकता है और दुनिया में पुरुषों को किसी भी प्रकार की दवाओं का उपयोग किए बिना सेक्स ड्राइव के सबसे बड़े स्तर को प्राप्त करने में मदद करता है।

(और पढ़े – बादाम को भिगोकर खाने के फायदे और नुकसान…)

पौरुष शक्ति बढ़ाने के लिए शहद खाएं – Eat Honey To Enhance Sexual Power In Hindi

पौरुष शक्ति बढ़ाने के लिए शहद खाएं - Eat Honey To Enhance Sexual Power In Hindi

शहद का सेवन करना पौरुष शक्ति को बढ़ाने में मदद कर सकता है। विटामिन B में समृद्ध होने के कारण, शहद टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाता है। यह टेस्टोस्टेरोन हार्मोन जो पुरुषों और महिलाओं दोनों में सेक्स ड्राइव और संभोग को बढ़ावा देने के लिए जिम्मेदार है। इसमें बोरोन (Boron) नामक एक खनिज उपस्थित रहता है यह शरीर को एस्ट्रोजन को चयापचय करने में मदद करता है, जो महिला संभोग के लिए महत्वपूर्ण है।

(और पढ़े – शहद के फायदे उपयोग स्वास्थ्य लाभ और नुकसान…)

मर्दाना ताकत बढ़ाने के लिए शतावरी (एस्परैगस) – Mardana Taqat Badhane Ke Liye Food Asparagus In Hindi

मर्दाना ताकत बढ़ाने के लिए शतावरी (एस्परैगस) - Mardana Taqat Badhane Ke Liye Food Asparagus In Hindi

शतावरी या एस्परैगस को एक कामोत्तेजना बढ़ाने वाला खाद्य पदार्थ माना गया है। शतावरी में फोलेट (Folate) और विटामिन B अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो कि हिस्टामाइन (Histamine) के उत्पादन को नियंत्रित करता है। यह एक रसायन है जो एक संभोग के दौरान जारी किया जाता है, जो पुरुषों और महिलाओं दोनों में एक स्वस्थ सेक्स ड्राइव के लिए महत्वपूर्ण है।

(और पढ़े – शतावरी के फायदे और नुकसान…)

कामोत्तेजना बढ़ाने के लिए मिर्च और गरम मसाले – Chili And Warming Spices For Sex Drive Foods In Hindi

कामोत्तेजना बढ़ाने के लिए मिर्च और गरम मसाले - Chili And Warming Spices For Sex Drive Foods In Hindi

मिर्च और गरम मसालों का अपने आहार में सेवन करना सेक्स कामोत्तेजना बढ़ाने में काफी मदद कर सकता है। मिर्च में रासायनिक कैप्सैसिन (Chemical Capsaicin) होता है, जो एंडोर्फिन (Endorphins) रिलीज को ट्रिगर करता है और आपके यौन जीवन को भी गर्म कर सकता है। यह तंत्रिका अंत को भी उत्तेजित करता है और आपकी हृदय गति बढ़ाता है। कामोत्तेजक के रूप में जायफल और दालचीनी का उपयोग हमारी संस्कृतियों में बहुत पहले से किया जाता है। इन मसालों की सुगंध आपके मूड को बेहतर कर सकती है, नसों को शांत कर सकती है और आपकी सेक्स ड्राइव को बढ़ा सकती है।

(और पढ़े – गरम मसाला के फायदे बनाने की विधि और नुकसान…)

पुरुषों का सेक्स स्‍टेमिना बढ़ाने के लिए अखरोट – Pursho Ka Sex Stamina Badhane Ke Liye Walnuts In Hindi

पुरुषों का सेक्स स्‍टेमिना बढ़ाने के लिए अखरोट – Pursho Ka Sex Stamina Badhane Ke Liye Walnuts In Hindi

अखरोट एक बहुत ही स्‍वादिष्‍ट और पौष्टिक ड्राई फूड्स में से एक है। लेकिन यह पुरुषों के सेक्स स्टैमिना को बढ़ाने में भी मदद करता है। अखरोट में पर्याप्त मात्रा में जिंक पाया जाता है। जो महिला और पुरुष दोनों के लिए अच्छा होता है। अखरोट शुक्राणुओं की गुणवत्ता में सुधार करता है। अखरोट का नियमित रूप से उपभोग करने पर यह शुक्राणु के आकार, गति और जीवन शक्ति में सुधार करता है। जिन पुरुषों को अपनी यौन शक्ति में कमजोरी का एहसास हो रहा हो उनके लिए अखरोट किसी औषधी से कम नहीं है। इस तरह से पुरुषों की प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में अखरोट का विशेष योगदान होता है। महिला के शरीर में जितना ज्यादा जिंक होता है, वह उतनी जल्दी सेक्स के लिए तैयार होती है।

(और पढ़े – अखरोट के फायदे और नुकसान…)

सेक्स स्‍टेमिना बढ़ाने के लिए अख खट्टे फल – Sex Stamina Badhane Ke Liye Citrus Fruits In Hindi

सेक्स स्‍टेमिना बढ़ाने के लिए अख खट्टे फल - Sex Stamina Badhane Ke Liye Citrus Fruits In Hindi

खट्टे फल विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट और फोलिक एसिड में बहुत समृद्ध है। आपको एक रोमांटिक सलाद का सेवन करना चाहिए जिसमें बहुत सारे खट्टे फल शामिल हैं, जैसे कि संतरे या गुलाबी अंगूर, या यहां तक कि नींबू से बने ड्रेसिंग का उपयोग करें। यह वास्तव में सेक्स पावर के लिए सबसे प्रभावी खाद्य पदार्थों में से एक है।

(और पढ़े – नींबू के फायदे और नुकसान…)

कामोत्तेजना बढ़ाने के लिए पालक – Spinach For Sex Drive Foods In Hindi

कामोत्तेजना बढ़ाने के लिए पालक - Spinach For Sex Drive Foods In Hindi

क्योंकि पालक मैग्नीशियम का समृद्ध स्रोत है जो रक्त वाहिकाओं को पतला करने में मदद कर सकता है, इसलिए इसे सेक्स पावर के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक माना जाता है। पालक खाने से आपको गुप्तांगों में रक्त का प्रवाह बढ़ सकता है, साथ ही महिलाओं और पुरुषों में अधिक उत्तेजना पैदा होगी। इसी तरह, कुछ अन्य हरी सब्जियां जैसे ब्रोकोली, काले, गोभी, और ब्रसेल्स स्प्राउट्स एक सेक्स पोषक तत्व फोलेट के अच्छे स्रोत हैं। सेक्स पावर बढ़ाने के लिए क्या खाना है, यह सबसे दिलचस्प और बहुत सस्ती सूची में से एक है यह सेक्स के लिए सर्वश्रेष्ठ खाद्य पदार्थ में से एक है।

(और पढ़े – पालक खाने के फायदे और नुकसान…)

यौनशक्ति वर्धक आयुर्वेदिक दवा तुलसी – Basil For Sex Drive Foods In Hindi

यौनशक्ति वर्धक आयुर्वेदिक दवा तुलसी - Basil For Sex Drive Foods In Hindi

तुलसी का पौधा भारतीय संस्कृतियों में बहुत ही गुणकारी आयुर्वेदिक औषधि के रूप में जाना जाता है। यह जड़ी बूटी रक्त परिसंचरण को बढ़ाती है, सेक्स ड्राइव को उत्तेजित करती है और प्रजनन क्षमता को बढ़ाती है। तुलसी को शरीर और मन के लिए अच्छाई की सामान्य भावना का उत्पादन करने के लिए माना जाता है।

(और पढ़े – खाली पेट तुलसी के पत्ते खाने के फायदे…)

पुरुषों का सेक्स स्‍टेमिना बढ़ाने के लिए अंडे – Eggs Food That Boost Your Sex Drive In Hindi

पुरुषों का सेक्स स्‍टेमिना बढ़ाने के लिए अंडे - Eggs Food That Boost Your Sex Drive In Hindi

अंडा भी सेक्स लाइफ के लिए अच्छा होता है। लिंग को देर तक खड़ा रखने के लिए अंडे का सेवन करें। अंडे में एमिनो एसिड एल-आर्जिनिन (L-Arginine) होता है जो पुरुषों में स्तंभन दोष में सुधार कर सकता है।

(और पढ़े – उबले अंडे खाने के फायदे और नुकसान…)

सेक्‍स ड्राइव बढ़ाने के लिए खाएं आड़ू – Peaches Boost Your Sex Drive In Hindi

सेक्‍स ड्राइव बढ़ाने के लिए खाएं आड़ू - Peaches Boost Your Sex Drive In Hindi

आड़ू में मौजूद विटामिन सी शुक्राणुओं की संख्या और शुक्राणुओं की गुणवत्ता में सुधार करता है। आड़ू में विटामिन सी के उच्च स्तर होते हैं जो बांझपन को कम करने के लिए जाना जाता है।

(और पढ़े – आड़ू के फायदे और नुकसान…)

सेक्‍स ड्राइव बढ़ाने के लिए खाएं अंजीर – Figs Boost Your Sex Drive In Hindi

सेक्‍स ड्राइव बढ़ाने के लिए खाएं अंजीर - Figs Boost Your Sex Drive In Hindi

ये फल एक महान कामोद्दीपक माना जाता है क्योंकि वे अघुलनशील और घुलनशील फाइबर दोनों के साथ भरे होते हैं, जो दिल के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि अंजीर सेक्स पावर और स्टैमिना के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक है जो सामान्य और यौन जीवन में पुरुषों के जीवन की गुणवत्ता और विशेष रूप से खुशी में सुधार करने में मदद कर सकता है।

(और पढ़े – पुरुषों के लिए अंजीर के लाभ और उपयोग…)

मर्दाना ताकत बढ़ाने के लिए कॉफ़ी – Coffee Boost Your Sex Drive In Hindi

मर्दाना ताकत बढ़ाने के लिए कॉफ़ी - Coffee Boost Your Sex Drive In Hindi

कॉफी एक उत्तेजक है, इसलिए आपकी सेक्स ड्राइव को बढ़ाती है। कॉफी मस्तिष्क को सेक्स करने के लिए उत्तेजित कर सकती है।

(और पढ़े – कॉफी पीने के फायदे और नुकसान…)

सेक्‍स ड्राइव बढ़ाने के लिए खाएं केसर – Sex Drive Foods Saffron In Hindi

सेक्‍स ड्राइव बढ़ाने के लिए खाएं केसर - Sex Drive Foods Saffron In Hindi

केसर एक प्राकृतिक कामोद्दीपक है और इसका उपयोग आपकी सेक्स ड्राइव और बिस्तर में आपके प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए किया जाना चाहिए। केसर भी स्टेमिना और ऊर्जा को बढ़ावा दे सकता है।

(और पढ़े – केसर के फायदे और नुकसान…)

सेक्‍स ड्राइव बढ़ाने के लिए खाएं स्टेक – Sex Drive Foods Steak In Hindi

सेक्‍स ड्राइव बढ़ाने के लिए खाएं स्टेक - Sex Drive Foods Steak In Hindi

स्टेक आपके सेक्स ड्राइव को बढ़ाने के लिए एक बेहतरीन सामग्री है – इसमें जिंक, विटामिन बी, आयरन और प्रोटीन होता है। ये यौगिक पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए आवश्यक हैं क्योंकि वे कामेच्छा में सुधार करने में मदद करते हैं।

(और पढ़े – चिकन के फायदे और नुकसानक…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration