ऑयस्टर के फायदे और नुकसान – Oysters Benefits And Side Effects In Hindi

ऑयस्टर के फायदे और नुकसान – Oysters Benefits And Side Effects In Hindi
Written by Jaideep

Oysters Ke Fayde Aur Nuksan in Hindi: ऑयस्‍टर (कस्तूरी या सीप) के फायदे किसी विशेष प्रकार के खाद्य आहार के समान ही होते हैं। ऑयस्‍टर एक प्रकार का मोलस्क (Mollusc) समुद्री जीव के रूप आता है। ऑयस्‍टर एक सीप है जो कि अक्‍सर समुद्र के किनारे पाए जाते हैं, इसलिए वे समुद्री तट पर रहने वाले लोगों का एक लोकप्रिय भोजन होता है। ऑयस्‍टर का सेवन करने से विभिन्‍न प्रकार के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ (Health benefits) प्राप्‍त होते हैं क्‍योंकि यह विभिन्‍न पोषक तत्‍वों से भरपूर होते हैं। ऑयस्‍टर के फायदे विशेष रूप से पुरुषों के यौन स्‍वास्‍थ को बढ़ावा देने के लिए जाने जाते हैं। पुरुषों की कामेच्‍छा को बढ़ाना, वजन कम करना, खून की कमी को दूर करना, प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाना, कोलेस्‍ट्रॉल को कम करना आदि ऑयस्‍टर के प्रमुख फायदों में शामिल होते हैं। आइए जाने ऑयस्‍टर के फायदे क्‍या हैं।

1. ऑयस्‍टर के पोषक तत्‍व – Oyster Nutrition Value in Hindi
2. ऑयस्‍टर के फायदे – Oyster Ke Fayde in Hindi

3. ऑयस्‍टर के लिए सुरक्षा सावधानियां – Oyster For Safety Precautions in Hindi

4. ऑयस्टर खाने के नुकसान – Oyster Khane Ke Nuksan in Hindi

ऑयस्‍टर के पोषक तत्‍व – Oyster Nutrition Value in Hindi

ऑयस्‍टर के पोषक तत्‍व - Oyster Nutrition Value in Hindi

इस समुद्री जीव (Sea Creatures) को सामान्‍य रूप से खाद्य पदार्थों में शामिल किया जा सकता है। जो कि अन्‍य खाद्य आहारों में सबसे अधिक पौष्टिक माना जाता है। ऑयस्‍टर में प्रोटीन, लौह, ओमेगा-3 फैटी एसिड, कैल्शियम (Calcium), जिंक और विटामिन सी की अच्‍छी मात्रा होती है। इनके अलावा ऑयस्‍टर में वसा, कैलोरी और कोलेस्‍ट्रॉल की मात्रा बहुत ही कम होती है। इन विशेष गुणों के कारण ऑयस्‍टर को पौष्टिक आहार में शामिल किया जाता है। आइए जाने ऑयस्‍टर खाने से हमें किस प्रकार के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्राप्‍त होते हैं।

ऑयस्‍टर के फायदे – Oyster Ke Fayde in Hindi

  1. ऑयस्‍टर के फायदे दिल को स्‍वस्‍थ रखे – Oyster Ke Fayde Dil Ko Swasth Rakhe in Hindi
  2. पुरुषों की कामेच्‍छा बढ़ाने में ऑयस्‍टर खाने के लाभ – Oyster For Boosts Male Libido in Hindi
  3. ऑस्‍टर का उपयोग एनीमिया को रोके – Oyster Ka Upyog Anemia Ko Roke in Hindi
  4. टेस्‍टोस्‍टेरोन स्‍तर को बढ़ाने में ऑयस्‍टर का इस्‍तेमाल – Oyster for Increase Testosterone Levels in Hindi
  5. ऑयस्‍टर के लाभ प्रतिरक्षा को बढ़ाएं – Oyster Ke Labh Immunity Ko Badhaye in Hindi
  6. वजन कम करने में ऑयस्‍टर के फायदे – Oyster For Weight Loss in Hindi
  7. ऑयस्‍टर खाने के फायदे कोलेस्‍ट्रोल कम करे – Oyster For Low Cholesterol Levels in Hindi
  8. हड्डियों को मजबूत करने में ऑयस्‍टर के लाभ – Oyster For Strong Bones in Hindi

ऑयस्‍टर के फायदे दिल को स्‍वस्‍थ रखे – Oyster Ke Fayde Dil Ko Swasth Rakhe in Hindi

ऑयस्‍टर के फायदे दिल को स्‍वस्‍थ रखे - Oyster Ke Fayde Dil Ko Swasth Rakhe in Hindi

ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर ऑयस्‍टर में पोटेशियम और मैग्‍नीशियम (Potassium and magnesium) की उच्‍च मात्रा होती है। जिसके कारण दिल के दौरे, स्‍ट्रोक और निम्‍न रक्‍तचाप जैसे गंभीर समस्‍याओं को कम करने में मदद मिलती है। ऑयस्‍टर अन्‍य समुद्री भोजन (Seafood) की तरह एक आम खाद्य पदार्थ है जो हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। नियमित रूप से ऑयस्‍टर का सेवन करने से ऊपर बताइ गई समस्‍याओं के खतरे को कम करने में मदद मिल सकती है।

(और पढ़े – दिल मजबूत करने के उपाय…)

ऑयस्‍टर खाने के लाभ पुरुषों की कामेच्‍छा बढ़ाने में – Oyster For Boosts Male Libido in Hindi

पुरुषों की कामेच्‍छा बढ़ाने में ऑयस्‍टर खाने के लाभ – Oyster For Boosts Male Libido in Hindi

अध्‍ययनों से पता चलता है कि जस्‍ता और विटामिन सी दोनों ही पुरुषों की कामेच्‍छा को बढ़ाने में मदद करते हैं। ये दोनो पोषक तत्‍व ऑयस्‍टर में उच्‍च मात्रा में मौजूद रहते हैं। ऑयस्‍टर की तरह शेल्फिश जस्‍ता का पावरहाउस माना जाता है। जस्‍ता का सेवन करना पुरुषों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। ऑयस्‍टर एक कामोद्दीपक के रूप में जाना जाता है जो कि इसमें मौजूद पोषक तत्‍वों के कारण है। जिंक की उपस्थिति अन्‍य बहुत से स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाने में मदद करते हैं। शरीर में जस्‍ता की कमी बहुत से अंगों को प्रभावित करती है जिनमें गैस्‍ट्रोइंटेस्‍टाइनल (Gastrointestinal), तंत्रिका तंत्र, हड्डियां और प्रतिरक्षा प्रणाली और प्रजनन प्रणाली आदि शामिल होते हैं।

(और पढ़े – पुरुषों में यौन इच्‍छा (कामेच्छा) में कमी के कारण और घरेलू उपाय…)

ऑस्‍टर का उपयोग एनीमिया को रोके – Oyster Ka Upyog Anemia Ko Roke in Hindi

ऑस्‍टर का उपयोग एनीमिया को रोके - Oyster Ka Upyog Anemia Ko Roke in Hindi

पुरुषों के लिए फायदेमंद होने के साथ ही ऑयस्‍टर महिला स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी फायदेमंद होता है। यह विशेष रूप से महिलाओं के मासिक धर्म के दौरान बहुत ही फायदेमंद होता है। जिन महिलाओं को भारी मासिक धर्म होता है वे नियमित रूप से ऑयस्‍टर का सेवन कर खून की कमी को दूर कर सकती हैं। ऑयस्‍टर में आयरन की अच्‍छी मात्रा होती है जो‍ कि लाल रक्‍त कोशिकाओं (red blood cells) को बनाने में मदद करता है।

(और पढ़े – क्या है एनीमिया? कारण, लक्षण और आहार…)

ऑयस्‍टर का इस्‍तेमाल टेस्‍टोस्‍टेरोन स्‍तर को बढ़ाने में  – Oyster for Increase Testosterone Levels in Hindi

टेस्‍टोस्‍टेरोन स्‍तर को बढ़ाने में ऑयस्‍टर का इस्‍तेमाल - Oyster for Increase Testosterone Levels in Hindi

इस समुद्रीय भोजन में जस्‍ता (Zinc) की उच्‍च मात्रा होने के कारण यह पुरुषों में टेस्‍टोस्‍टेरोन के स्‍तर को बढ़ाने में मदद करता है। जिंक एक खनिज पदार्थ है जो अधिकांश पुरुषों को पर्याप्‍त मात्रा में प्राप्‍त नहीं हो पाता है जो कि टेस्‍टोस्‍टेरोन वृद्धि के लिए आवश्‍यक घटक माना जाता है। इसके अलावा ऑयस्‍टर से विटामिन डी भी प्राप्‍त होता है जो मुख्‍य रूप से केवल सूर्य प्रकाश से प्राप्‍त किया जा सकता है। टेस्‍टोस्‍टेरोन (Testosterone) की वृद्धि में विटामिन डी भी अहम भूमिका निभाता है जो कि अन्‍य खाद्य पदार्थों से प्राप्‍त नहीं किया जा सकता है। इस तरह से अपने विशेष गुणों के ऑयस्‍टर आपके शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य (Physical health) को बढ़ावा देने के साथ ही यौन स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी फायदेमंद होता है।

(और पढ़े – पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के आसान घरेलू उपाय…)

सीप के फायदे प्रतिरक्षा को बढ़ाएं – Oyster Ke Labh Immunity Ko Badhaye in Hindi

ऑयस्‍टर के लाभ प्रतिरक्षा को बढ़ाएं - Oyster Ke Labh Immunity Ko Badhaye in Hindi

बहुत से पोषक तत्‍व (Nutrients) होने के कारण ऑयस्‍टर का उपभोग करने पर यह प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ावा देने में भी मदद करता है। ऑयस्‍टर में जस्‍ता की अच्‍छी मात्रा कई प्रकार के संक्रमण, बीमारियों के विरूध हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने में मदद करती है। इसमें मौजूद ज्ञात तत्‍व जस्‍ता सभी उम्र के व्‍यक्तियों के लिए शारीरिक रखरखाव और उचित विकास में मदद करता है। इसलिए ऑयस्‍टर (Oyster) को अपने आहार में शामिल करना एक अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है।

(और पढ़े – रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय…)

ऑयस्‍टर के फायदे वजन कम करने में  – Oyster For Weight Loss in Hindi

वजन कम करने में ऑयस्‍टर के फायदे - Oyster For Weight Loss in Hindi

क्‍या आप भरपूर ऊर्जा प्राप्‍त (Energy Enhanced Diet) करने और अपने वजन कम करने वाले आहार को ढूंढ रहे हैं। अगर ऐसा है तो आपके लिए ऑयस्‍टर आपकी मदद कर सकता है। ऑयस्‍टर में कैलोरी और वसा दोनो की मात्रा बहुत ही कम होती है। लेकिन इनमें प्रोटीन (Protein) बहुत अच्‍छी मात्रा में होता है जो कि आपके शरीर को भरपूर ऊर्जा दिलाने में सहायक होता है। कैलोरी और वसा (Calories and Fat) में कम होने के कारण यह शरीर में फैट को जमा नहीं होने देता है। इस तरह से यह आपके बढ़ते वजन को नियंत्रित (Weight loss) कर सकता है। कुछ लोग ऑयस्‍टर के साथ जैतून तेल का उपयोग करते हैं जिनका मानना है कि यह भूख को भी नियंत्रित करता है।

(और पढ़े – वजन और मोटापा कम करने के लिए क्या खाएं क्या न खाए…)

ऑयस्‍टर खाने के फायदे कोलेस्‍ट्रोल कम करे – Oyster For Low Cholesterol Levels in Hindi

ऑयस्‍टर खाने के फायदे कोलेस्‍ट्रोल कम करे - Oyster For Low Cholesterol Levels in Hindi

आपके शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल की अधिक मात्रा हृदय संबंधी समस्‍याओं को बढ़ा सकती है। लेकिन शरीर में मौजूद कोलेस्‍ट्रोल की अधिक मात्रा को कम करने के लिए ऑयस्‍टर का उपयोग किया जा सकता है। एक अध्‍ययन से पता चलता है कि ऑयस्‍टर खाने से अच्‍छे कोलेस्‍ट्रोल (एचडीएल) के स्‍तर को बढ़ाया जा सकता है। साथ ही इसका नियमित सेवन हमारे शरीर खराब कोलस्‍ट्रोल (एलडीएल) के स्‍तर को कम करने में भी मदद करता है। कोलेस्‍ट्रोल को कम करने के लिए ऑयस्‍टर लगभग जैतून तेल के समान ही फायदेमंद होता है।

(और पढ़े – कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए भारतीय घरेलू उपाय और तरीके…)

हड्डियों को मजबूत करने में ऑयस्‍टर के लाभ – Oyster For Strong Bones in Hindi

हड्डियों को मजबूत करने में ऑयस्‍टर के लाभ - Oyster For Strong Bones in Hindi

क्‍या आप जानते हैं कि आपके शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए आपके वजन का 1 से 2 प्रतिशत कैल्शियम की आवश्‍यकता होती है। आपके शरीर में कुल कैल्शियम की 99 प्रतिशत मात्रा दांतों और हड्डियों में पाई जाती है। आपके दांत और हड्डियां पूरे शरीर के लिए कैल्शियम का संग्रह करने का काम करते हैं। कैल्शियम की कमी से हड्डियां कमजोर होती हैं साथ ही यह विभिन्‍न प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं का कारण भी बन सकता है। आप अपने शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए आहार के रूप में ऑयस्‍टर का उपयोग कर सकते हैं। ऑयस्‍टर का सही मात्रा में सेवन करने से शरीर में कैल्शियम की कमी को कुछ हद तक पूरा किया जा सकता है।

(और पढ़े – कैल्शियम की कमी के लक्षण और इलाज…)

ऑयस्‍टर के लिए सुरक्षा सावधानियां – Oyster For Safety Precautions in Hindi

ऑयस्‍टर के लिए सुरक्षा सावधानियां – Oyster For Safety Precautions in Hindi

समुद्री जीव होन के कारण ऑयस्‍टर में विभिन्‍न प्रकार के संक्रमण हो सकते हैं जो आपके स्‍वास्‍थ्‍य को नुकसान पहुंचा सकते हैं। लेकिन स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होने के कारण इनका सेवन करना आवश्‍यक है। आप कुछ महत्‍वपूर्ण कदम उठाकर ऑयस्‍टर के संक्रमण को काफी हद तक दूर कर सकते हैं। आइए इन्‍हें जाने।

  • आप जब भी ऑयस्‍टर को खरीदें तो यह सुनिश्चित करनें की आपके द्वारा खरीदे गए ऑयस्‍टर पूरी तरह से बंद हों। खुले हुए ऑयस्‍टर न खरीदें। साथ ही उन ऑयस्‍टरों का उपभोग करने से भी बचें जो पकाने के बाद भी नहीं खुलते हैं।
  • जीवित ऑयस्‍टर को 3-5 मिनिट तक उबालें। यदि आप इन्‍हें भाप में पका रहे हैं तो इन्‍हें 6-8 मिनिट तक भाप में रखें।
  • पार संदूषण (cross-contamination) से बचने के लिए पके हुए ऑयस्‍टर को कच्‍चे ऑयस्‍टर के साथ न रखें। इसी तरह पके हुए और बेकार ऑयस्‍टर को एक ही बर्तन में एक साथ नहीं रखना चाहिए।
  • ऑयस्‍टर एक स्‍वस्‍थ भोजन हैं और इसे अपने दैनिक आहार का हिस्‍सा बनाने से स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्राप्‍त किये जा सकते हैं। लेकिन इनका इस्‍तेमाल करते समय सावधानी रखें ताकि आप बीमार न हों।

(और पढ़े – संतुलित आहार के लिए जरूरी तत्व , जिसे अपनाकर आप रोंगों से बच पाएंगे…)

ऑयस्टर खाने के नुकसान – Oyster Khane Ke Nuksan in Hindi

ऑयस्टर खाने के नुकसान – Oyster Khane Ke Nuksan in Hindi

विभिन्‍न प्रकार के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाने वाले ऑयस्‍टर के फायदे अधिक हैं। फिर भी कुछ लोगों को इसके दुष्‍प्रभावों का सामना करना पड़ सकता है। कुछ लोगों में यह एलर्जी का कारण बन सकता है। शीप शैवाल को अपना भोजन बनाती है जो कि विषैली हो सकती हैं। ऑयस्‍टर में कुछ ऐसे वायरस और बैक्‍टीरिया होते हैं जो उनके सेवन करने वाले लोगों को नुकसान पहुंचा सकते हैं जैसें क‍ि

(और पढ़े – दस्त ठीक करने के घरेलू उपाय…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration